Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, August 16, 2019

Friday 16th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 अगस्त 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भादो मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है रात 08 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
धनिष्ठा नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में.
आज शुक्र मघा नक्षत्र में और सिंह राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 08 बजकर 39 मिनट पर.
जीवंतिका पूजन है और यगादि है.

मेष (Aries) पैसे को लेकर मन में असंतोष बना रह सकता है पर आपको फिर भी इस बात का आभास है की अपने हालात को अपनी मेहनत से ही सुधारा जा सकता है. यही मेहनत इस समय इस रूप से काम करेगी की आप अपने ज्ञान को सही रूप से इस्तेमाल कर सकें और नई उभरती हुई संभावनाओं को भी भलीभांति देख सकें.
क्या करें – हालात मिलेझुले हैं और हालात अपनी कोशिशों से ही बेहतर होंगे यह भी एक सच्चाई है. अपनी चुनोतियों से पार पाने की कोशिश करेंगे तो आपके प्रदर्शन में इजाफा होगा यह उससे बड़ी सच्चाई है, इसलिए आपको इस रूप से सोचना पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है इसलिए इस चीज़ का फायदा उठा लें. कोई प्यार का रिश्ता दस्तक दे सकता है जो आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ लाएं. अपनों से जिस तरह के सहयोग की आप उम्मीद लगायेंगे उसमें कोई कमी नहीं रहेगी.

वृषभ (Taurus) कामकाज के क्षेत्र में अपने भरोसे को जगाना होगा ताकि काम से जुड़े दबाव को आप भलीभांति संभाल सकें. हर चीज़ इस रूप से बनी रहेगी जो आपको प्रेरणा देती चली जाए. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन को बनाये रखने से इस समय बड़ा फायदा मिल सकता है.
क्या करें – जो लोग आपके साथ काम करते हैं या जो लोग आपके लिए काम करते हैं उनकी ओर से आपको परेशानियाँ नज़र आ रही हैं जिन्हें संभालना होगा. अगर पीठ पीछे कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए तो उस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी, इसलिए तकदीर को आजमाने की बजाए अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं पर भरोसा करने से ज्यादा फायदा होगा.
क्या न करें – अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से जाने दें. इस बात को इस रूप से समझें की आपके प्रयास हर तरह से कारगर हो सकते हैं. किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ा हुआ लाभ भी आपको मिल सकता है इसलिए ऐसी सभी संभावनाओं को अपनी ओर से ख़ारिज बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) अपने हालात को लेकर आपके मन में बहुत सारा असमंजस है और वही भरोसा लोगों की ओर भी करना होगा ताकि लोगों से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या करें – शादीशुदा जीवन में मुश्किलें बने रहने का योग है और बहस भी छिड़ी रह सकती है, इसलिए हर बात को शक की नजर से देखने से बचना होगा. ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाये रखने के लिए बहुत सारी चीज़ों को कबूल भी कर लेना पड़ता है और आपके अंदर ऐसी सारी सूझबूझ है जो आप अपने हालात को अपनी विनम्रता से संभाल सकें.
क्या न करें – पैसा लगाने और पैसा जुटाने से जुड़े फैसले इस समय बहुत अहम हैं और पैसे की स्तिथि हर तरह से आपके हित में बनी हुई है. पर अपनी लापरवाही की वजह से अपनी बचत पर किसी भी तरह का बुरा असर न आने दें. अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो हर चीज़ बुरी लगनी शुरू हो जायेगी और ऐसा करने से ही इंसान की मुश्किलें बढती हैं. विचारों का मतभेद भी किसी भी तरह की अच्छाई को कमज़ोर कर देता है, इसलिए अपनी गलतियों से बचकर निकल जाने का समय है.
क्या करें – अगर सेहत को लेकर किसी भी तरह का असमंजस है तो उस ओर पूरा ध्यान दे लें और लोगों से विचार-विमर्श कर लें. किसी भी बात को पूरी तरह से समझ लेने से हर तरह की परेशानियों के बदल छंट जाते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो रिश्तों को कमज़ोर करता चला जाए, इसलिए अपनी बात मनवाने की कोशिश बिलकुल न करें. वैसे भी किसी चीज़ को लेकर अपने मन को दुखी करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) लोगों को समझने की कोशिश कर रहे हैं आप, पर पैसे की स्तिथि आपको परेशानी में डाले हुए हैं. आपके बढ़ते हुए खर्चे भी कुछ ऐसे हैं जो बेकाबू ही होते चले जा रहे हैं. अपनी आमदनी को लेकर भी आपके मन में बहुत सारा असंतोष है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत करना है तो अपनी क़ाबलियत को बढ़ाना होगा और ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों से भी बचना होगा. कुछ सीखने के लिए या कुछ पढने के लिए अगर आपको दूरस्थान का फैसला करना पड़े तो हो सकता है वो भविष्य को बनाने में आपकी मदद करे.
क्या न करें – तकदीर की भूमिका आपके लिए अच्छी बनी हुई है पर तकदीर के भरोसे कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. अपनी किसी बात से लोगों को नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है. आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी का सुकून बनाये रखना बहुत जरूरी है और उसके लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है ताकि अपनी क्षमताओं के अनुरूप ही आप अपनी इच्छाओं को बनाएं और उन सपनो को पूरा करने के लिए अपनी मेहनत का सही इस्तेमाल करें. किसी भी इच्छा को लेकर कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) पैसे के कहीं फंस जाने का अंदेशा है और मुश्किलें पैदा हो जाएँ तो उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है इसलिए आपके मन में बहुत सारी ऐसी चिंताएं हैं की क्या कामकाज सुचारू रूप से चलता रहेगा.
क्या करें – घर-परिवार की प्राथमिकताओं की ओर थोड़ी सी नज़र रख लें और अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी अपनी मेहनत बढ़ा दें. रिश्तों से जुड़े मतभेद को संभालना कभी-कभी मुश्किल होता है पर कोशिश तो करनी ही होगी.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव के विचार को लेकर बहुत ज्यादा उत्सुकता न दिखाएँ. जल्दबाजी से किये गए फैसले अमूमन गलत हो जाते हैं इसलिए अपनी मुश्किलों को व्यर्थ में बुलावा न देते चले जाएँ.

तुला (Libra) कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो आपको बहुत सारी प्रेरणा दे रहा है की ज़िन्दगी में कुछ अच्छा किया जाए और इसी वजह से आपकी सूझबूझ भी बनी हुई है और काम के प्रति आपकी लगन भी बनी हुई है. पढाई को लेकर भी आप बहुत सारी मेहनत करना चाह रहे हैं ताकि भविष्य में अपने सपनो को सकार कर सकें.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ भी अपनी सूझबूझ से ही बनेंगी, उसके लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना पड़ेगा. अच्छी बात यह है की रिश्तों के प्रति आप सजग हैं और यही चीज़ इंसान को अपनों से जोड़ने में मदद करती है.
क्या न करें – किसी भी नए विकल्प को लेकर मन में ऐसा विचार न बनाएं की उसे आप किस रूप से पूरा कर पाएंगे, इसलिए अपनी क्षमताओं के खिलाफ सवाल न खड़े करते चले जाएँ. अच्छाई यह है की कोई भी विकल्प आपके लिए बड़ी सफलता का रास्ता खोल सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं पर अजीब सा असंतोष है आपके मन में जो आपकी परेशानियों का कारण बना हुआ है. ज़िन्दगी की छोटी-छोटी चुनोतियां भी आपको इस समय बड़ी लग सकती हैं. बहुत ज्यादा सोचने से भी परेशानियाँ ही हाथ लगती हैं.
क्या करें – विचारों के आदान प्रदान के लिए यह समय कमज़ोर है इसलिए अपनी कोई भी बात लोगों को समझाने में कमी रह सकती है. अपने असंतोष को बढ़ाने से कहीं बेहतर है की अपनी बात अपने तक रखें और चुप रह जाएँ.
क्या न करें – कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है लेकिन आप सही भी हों तो भी किसी मुद्दे को लेकर बहस में न पड़ें, क्योंकि हो सकता है लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पायें. अपनी मुश्किलों को अपनी ही गलतियों से बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आपकी मेहनत नज़र आ रही है पर लोग उस मेहनत को समझ नहीं पा रहे, इसलिए अपने साथी-सहयोगियों से मुश्किलें बनी रह सकती हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी इन्हीं मुश्किलों को सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – आपकी पैसे की स्तिथि इस समय आपको प्रेरणा दे रही है की कुछ और बेहतर किया जाए पर ऐसे प्रयास में आपसे गलती भी हो सकती है और आपकी आमदनी खतरे में पड़ सकती है, इसलिए कोई भी फैसला करने से पहले थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जिसमे आप सिर्फ तकदीर के भरोसे चल रहे हैं, क्योंकि ऐसे में ही नुकसान की परिस्थितियां बनती हैं. अपनी ही धुन में किसी रिश्ते को एकतरफा बढ़ावा देते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि भी कमज़ोर है और पैसे के लेनदेन में भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं जिसका बुरा असर फिर घूमफिरकर पैसे पर ही आ जाए. आपको ऐसा भी लग रहा है की लोग शायद आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पायें. विचारिक मतभेद भी कई तरह की मुश्किलें पैदा कर सकते है.
क्या करें – किसी भी चीज़ को लेकर किसी पर दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा. अगर आपको पहले से लग रहा है की कोई पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहा है तो और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा क्योंकि ऐसे में ही मुश्किलें बेकाबू हो जाती हैं.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें, इसलिए कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों से व्यर्थ में फासले न बढाते चले जाएँ. अपनी आमदनी को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना इस समय ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि आपने पहले से अपने मन में बहुत सारे विचार बना रखे हैं और आप उनसे हटना नहीं चाह रहे. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी आपके मन में बहुत सारा असंतोष बढ़ता चला जा रहा है जिसकी वजह से रिश्तों को संभालना भी कठिन हो सकता है. इस बात को समझ लें की जब तक आप अपनी मानसिकता को नहीं सुधारेंगे तब तक लोगों से तालमेल नहीं बिठा पाएंगे.
क्या करें – सिर्फ काम की ओर अपनी तवज्जो बनाये रखने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से पारिवारिक रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है. परेशानी यह भी है की कामकाज के क्षेत्र में भी आप किसी जिद्द को लेकर आगे बढना चाह रहे हैं जिसकी वजह से नुकसान हो सकता है, इसलिए हर क्षेत्र में अपनी कठिनाइयों को संभाले रखने का समय है.
क्या न करें – आप मेहनत इस रूप से कर रहे हैं की लोग उसे समझें और आपसे जुड़ सकें, पर आपकी मेहनत के बावजूद और आपकी अच्छी भावनाओं के बावजूद लोग आपसे जुड़ नहीं पा रहे और यही इस समय की सबसे बड़ी कमी है. विचारों का मतभेद अपनी वजह से कहीं ज्यादा लोगों की वजह से बना हुआ है, जिसे नज़रंदाज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपका मन उचाट है, इस वजह से घर-परिवार के सुख में भी जैसे कमी सी आ गयी है. आपकी कही हुई बात से लोगों से तकरार बना रहे ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि पर असर आ सकता है इसलिए अपने भटकते हुए मन को थामना होगा. यह समय वैसे ही काम के प्रति ज्यादा तवज्जो मांगता है इसलिए रिश्तों की परेशानियों से समय निकालकर कामकाज की ओर ज्यादा ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाएगा. इस प्राथमिकता को समझें ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें.

क्या न करें – अपने विचारों को इतना प्रबल न बनाएं की आप अपनी तकदीर को आज़माना शुरू कर दें और अपना नुकसान करना शुरू कर दें. किसी ऐसे झगड़े में भी न पड़ें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.