Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, August 3, 2019

Saturday 3rd August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 अगस्त 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है रात 10 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थि तिथि है.
मघा नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में.
आज हरियाली तीज है. गंडमूल समाप्त हो रहे हैं सुबह 06 बजकर 44 मिनट पे. मधुश्रवा तृतीया है. सुक्रत तृतीया है.
मेष (Aries) रिश्तों में मेलजोल बढ़ाने का समय है, अपनों से मिलके जो खुशियां मिलेंगी वही जिंदगी मे मायने रखती हैं. आपके अपनों की आपके प्रति बहुत सारी अपेक्षाएं हैं जिन्हें पूरा तो आपको करना ही पड़ेगा. अगर किसी निवेश का विचार है मन में तो ध्यानपूर्वक विचार-विमर्श किया जा सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आपको अपनों का समर्थन चाहिए होगा और इस समय अनुकूल परिस्थितियां हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं. लोग आपकी बात समझें और आपका हर तरह से समर्थन करें, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – बहुत तेजी से बदलता हुआ समय है इसलिए अपनों पे किसी तरह का दबाव न बनाएं क्योंकि ऐसा करने से विचारों का मतभेद उभर सकता है और तकरार की स्थिति पैदा हो सकती है. किसी भी स्थिति को पूरी तरह से उभरने का मौका दें ताकि आपसे कोई गलती न हो.

वृषभ (Taurus) मेहनत करने का समय है और आपकी मेहनत रंग ला सकती है. लोगों की भी आपको इस प्रयास में हर तरह की सहायता मिलेगी, वो भी इस वजह से क्योंकि आप ईमानदारी से वो प्रयास कर रहे हैं और लोग आपकी बात को समझ पा रहे हैं फिर भी किसी के समर्थन की वजह से जल्दबाजी दिखाने से और गलती करते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – यथास्थिति बनाए रखना बहुत जरूरी है. किसी भी बड़े परिवर्तन के विचार को फिलहाल टाला जा सकता है. यह समय इसलिए अच्छा है क्योंकि आपकी अपनी मेहनत ही बहुत सारी चीजों को संभाल सकती है और इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – पुरानी घबराहट को छोड़के अब नई दिशा अपनाने की जरूरत है पर किसी प्यार के रिश्ते में अगर कोई गलतफहमी रही है तो उसपे फिलहाल दबाव बनाने की कोशिश न करें, थोड़ा रूक जाएं. पैसे के लेन-देन में कोई ऐसी गलती न करें जिसमें नुकसान के रूप में आपकी मुश्किलें बढ़ती जाएं.

मिथुन (Gemini) खर्चे बढ़े हुए लगते हैं और आप ऐसी हर परिस्थिति को संभालने का प्रयास कर रहे हैं ताकि मुश्किलों को समय रहते संभाल लिया जाए, पढ़ाई को लेके भी अपनी कोशिशों को बढ़ा लेने की जरूरत है ताकि उसके अच्छे परिणाम मिल सकें.
क्या करें –मेहनत से ही सबकुछ संभव हो पाएगा. अपना भविष्य बनाने में देर हो सकती है लेकिन उसके लिए भी खुद को तैयार करना होगा. एक-एक कदम आगे बढ़ाते चले जाने से ही रास्ता बनता है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को लेके बहुत ज्यादा उत्तेजना न दिखाएं, कहीं ऐसा न हो कि यही चीज आपकी मुश्किलों का कारण बनती चली जाए और आपको ज्यादा पैसा जुटाना पड़े. पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें.

कर्क (Cancer) आपकी आर्थिक स्थिति हर तरह से आपकी मदद कर रही है. अपनी आमदनी को बचत के रूप में देखेंगे तो आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होती चली जाएगी, थोड़ी सी योजना बनाके चलने की जरूरत है.
क्या करें –कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसमे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है लेकिन कामकाज को उभरने में अभी भी थोड़ा सा वक्त लग सकता है फिर भी जिंदगी को एक दिशा देने का समय बनता चला जा रहा है जिसके बारे में आप सोचें और हालात को अपने काबू में करने की कोशिश करते चले जाएं
क्या न करें – किसी छोटी बात को लेके घर-परिवार के हालात को बिगड़ने न दें क्योंकि यह गलतफहमी भरा समय है जिसके चलते लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पाएं इसलिए ऐसी कोई परिस्थिति न उभरने दें जो किसी गलतफहमी को बढ़ावा देती चली जाए.

सिंह (Leo) कामकाज की स्थिति में स्थिरता लाने की जरूरत है, अपने मन में भी धैर्य पैदा करना होगा और अपने भटकते हुए विचारों को थामना होगा क्योंकि हर चीज को बदलाव की नजर से नहीं देखा जा सकता.
क्या करें – आपके अपनों फैसलों की वजह से आपकी पैसे की स्थिति पर दबाव बढ़ सकता है और अपनी गलतियों से आप लोगों से तकरार पैदा करते चले जाएं, यह भी हो सकता है इसलिए बहुत सारी चीजों को एक साथ संभाल लेने की जरूरत है. अपनी कोशिशों को इस रूप से बढ़ावा दें कि आप अपने लिए सही दिशा निर्धारित कर पाएं जिसमें आप अपनी जानकारी और अपने ज्ञान को भी पूरी तरह से इस्तमोल करें.
क्या न करें – किसी भी कारणवश अपने पैसे को खतरे में बिल्कुल न डालें. अपनी कोशिशों को कम करना भी ठीक नहीं है और तकदीर को आजमाना भी ठीक नहीं क्योंकि दोनो ही रूप से आपके पैसे पर बुरा असर पड़ सकता है.

कन्या (Virgo) हालात मददगार हैं और काम से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को संभाले रखना कठिन होता चला जा रहा है फिर भी कोशिश यह करनी होगी कि आप अपने हालात का सही जायजा लेते चले जाएं ताकि जिंदगी का रास्ता सुखद बना रहे.
क्या करें – जो भी मुश्किलें हैं इस समय वो अपनी गलतियों की वजह से हैं इसलिए अपने भटकते हुए विचारों को थामने की जरूरत है. अपनी गलतियों से पैसे की स्थिति ऐसी बनी हुई जिसमे आपको अपनी बचत पर आश्रित रहना पड़े.
क्या न करें – अपनी प्राथमिकताओं से हटकर कुछ करने की कोशिश न करें और इस समय आपकी प्राथमिकता आपके कामकाज की ओर बनी हुई है जिसके अच्छे नतीजे आपको मिल सकते हैं. अपने मन में बिठाई हुई पुरानी चिंताओं को हटा दें ताकि नए रास्ते पर आगे बढ़ने में कोई कमी न रहे.

आज के दिन में खास कन्या राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि भाग्यशाली समय है और हालात अच्छे हैं बशर्ते आप अपने काम के प्रति केन्द्रित रहें. इस समय की सबसे बड़ी कमी यही है कि आपका मन भटक रहा है और आप अपने हालात को काबू में नहीं रख पा रहें और इसी कमी को सुधार लेने की जरूरत है.

तुला (Libra) काम के प्रति समर्पन बना रहेगा तो बहुत कुछ संभव हो जाएगा और उसे लाभ भी जरूर मिलेगा. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो काम में निवेश करने से भी आपके लाभ की परिस्थितियां बेहतर होती चली जाएंगी पर अपनी बचत पर फिर भी नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आमदनी अच्छी है पर आमदनी काम में लगती चली जा रही है और आपको लाभ के रूप में कुछ नजर नहीं आ रहा, इसके पीछे भी कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई हो सकती है जो आपके भविष्य को बेहतर करने में आपकी मदद करती चली जाए.
क्या न करें – कामकाज को लेके कोई ऐसा जोखिम न उठाएं जिसमे कोई छुपा हुआ नुकसान हो इसलिए किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागे जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) खर्चे बढ़े हुए है और कई तरह के दबाव हैं आपके ऊपर फिर भी कामकाज की ओर ध्यान देना होगा. अपनों के लिए समय भी निकाल लें पर अपनी प्राथमिकताओं को भी समझ लें ताकि जिंदगी का तालमेल बना रहे.
क्या करें – कुल मिलाके भाग्यशाली परिस्थितियां हैं. बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपनी सूझबूझ से संभाला जा सकता है पर बहुत सारा धैर्य भी बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – लाभ और हानि एक ही सिक्के के दो पहलू हैं अगर लाभ होगा तो खर्चे बढ़ेंगे और खर्चे बढ़ेंगे तो कुछ न कुछ नुकसान की स्थिति भी बनेगी, इसी चीज में गलती करते चले जाना ठीक नहीं. अपने नुकसान से भी बचना है और अपने लाभ को भी सही दिशा में लगाना है ताकि आपके फैसलों में कोई कमी न आ जाए.

धनु (Sagittarius) पैसे को लेके आपकी लापरवाही नजर आ रही है इसलिए कई चीजों में अपने हाथ खींच लेने की जरूरत है. आपकी लापरवाही की वजह से कहीं कोई आपका नुकसान न कर दें और आपको मुश्किलों में डालता चला जाए.
क्या करें – रूकावटों भरा समय है. जिन लोगों से आप उम्मीद लगाएं शायद वो भी अपने हाथ खींच लें इसलिए अपनी गलतियों पे नजर रखनी होगी, खासकर अपने पैसे को बचाए रखने की कोशिश करनी होगी. पैसे से जुड़ा फैसला गलत हो सकता है, इस ओर तो ध्यान देना ही पड़ेगा./ किसी भी तरह का बड़ा जोखिम उठाने से बचना होगा इसलिए यथास्थिति बनाए रखने में ही फायदा है. अपनों से जितना जुड़े रहेंगे उतना ही उनका प्यार और समर्थन आपको मिलेगा जो इस समय की मुश्किलों को संभालने में आपकी मदद करेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव से कहीं आप घबराह न जाएं और ऐसा करके आप कहीं कोई गलत फैसला न कर लें इसलिए जिंदगी की चुनौतियों को समझना और कबूल कर लेना भी बहुत जरूरी है.

मकर (Capricorn)हालात हर तरह से मददगार हैं पर आपकी गलतियां फिर भी नजर आ रही हैं, कुछ पुरानी चली आई गलतियों को भी संभाल लेने में आपकी ओर से कमी नजर आ रही है. 
क्या करें –लोगों की इच्छाओं और आकांक्षाओं को समझना होगा, अगर लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहें तो और भी सतर्क रहना होगा पर कुल मिलाके स्थिति यह है कि अपनी गलतियों को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करे –कामकाज की स्थिति ठीक है पर छोटी-छोटी बातों को लेके लोगों से उलझते चले जाना ठीक नहीं, यह भी एक तरह की गलती है जिसे समय रहते संभाल लें ताकि मुश्किलें बढ़े नहीं.

कुंभ (Aquarius)हालात मददगार होने के बावजूद आपकी स्थिति कमजोर बनी हुई है, तेजी से आगे बढ़ता हुआ समय है जो बहुत जल्द आपके लिए सुखद संभावनाएं ला सकता है पर फिलहाल आपको कई चीजों में रूक जाने की जरूरत है.
क्या करें –कामकाज की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी और अपने आस-पास के लोगों से और साथी-सहयोगियो से तालमेल भी बढ़ाना होगा ताकि कमजोर बनते हुए हालात को संभाल लिया जाए.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को इस रूप से बढ़ावा न दें कि उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर आए. अगर मन में कोई खटका है तो उसे पहले समझने की कोशिश कर लें ताकि कोई गलती न हो जाए.

मीन (Pisces)पढ़ाई-लिखाई को लेके आप बहुत करना चाह रहे हैं पर कर नहीं पा रहें शायद इसी वजह से आसान रास्ता भी अपनाना चाह रहे हैं और यही ठीक नहीं.
क्या करें –लोगों की नाराजगियां कुछ ऐसी हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही और अपनी मानसिकता को भी बदलना होगा. जितना अपने व्यवहार में धीमापन ले आएंगे उतना ही अपने हालात को संभालने में मदद मिल जाएगी.

क्या न करें –घर-परिवार की खुशियां इस बात पर निर्भर करेंगी कि आप अपनों से कितना तालमेल बना पाते हैं. अपने मन को व्यर्थ में भटकाते न चले जाएं और अच्छी भली स्थिति को बिगाड़ते न चले जाएं. आपके अन्दर सूझबूझ है, उसे कम कर लेना कभी भी ठीक नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.