Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, August 9, 2019

Friday 9th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 अगस्त 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है सुबह 10 बजे तक और उसके बाद दशमी तिथि है
अनुराधा नक्षत्र है रात 09 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में. आज गंडमूल है रात 09 बजकर 58 मिनट से.
जीवंतिका पूजन है. वरद लक्ष्मी व्रत है.
आज 09 अगस्त 2019 को अन्नप्राशन मुहूर्त है सुबह 10 बजे से दोपहर 03 बजकर 40 मिनट तक. नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 10 बजे से शाम 07 बजकर 26 मिनट तक. पुराने घर में गृह प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 10 बजे से रात 09 बजकर 58 मिनट तक.

मेष (Aries) काम या कारोबार को लेकर कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं मन में इसलिए किसी भी तरह के परिवर्तन की या नुकसान की चिंता भी आपको सताए जा रही है. स्थान परिवर्तन से जुड़े भी कई ऐसे विचार हैं जो आपको परेशान किये हुए हैं.
क्या करें – हालात बदल रहे हैं. आपकी मानसिकता में सुधार हो रहा है. रिश्तों को सँभालने के लिए आप हर तरह से प्रयत्नशील हैं पर ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने नुकसान को बढाते चले जाना ठीक नहीं है और अच्छी बात यह है की आपने अपने बढ़ते हुए नुकसान को थाम लिया है पर अभी भी हालात को पूरी तरह से सँभालने में वक्त लग सकता है. अपने प्रयास इस दिशा में बनाये रखें व्यर्थ में दुखी न होते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) लोगों को समझने में और सँभालने में तो अब आपको सफलता मिल रही है लेकिन कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. हो सकता है कोई न कोई आपकी पीठ पीछे बुराई भी कर रहा हो, इस वजह से भी अपने हालात को संभाले रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपनों के करीब आने का समय है. जो पहले दूरियां बन गयी थीं और मनमुटाव पैदा हो गए थे अब उन्हें भी सुधारा जा सकता है, इसलिए रिश्तों से जुड़ी हुई हर तरह की नकारात्मकता को हटा दें सबकुछ आपके हित में बनता चला जाएगा.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जा रही है, इसलिए ऐसा न सोचें की आपकी मुश्किलें लोगों की वजह से बनी हुई हैं. जो लोग पहले आपकी आलोचना कर हे थे अब वो भी आपसे जुड़ना चाह रहे हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है. उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मन्दिर में जाएँ और हनुमान जी मूर्ती के आगे माथा टेक लें. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हम सबके लिए बनी हैं पर ऐसे में उन चुनोतियों से पार पाने का रास्ता भी खोजना है. इस प्रयास में यह आसान सा उपाय आपकी मदद करेगा.

मिथुन (Gemini) पैसे को लेकर आपका मन कुछ समय से उचाट रहा है. अभी भी आपकी बैचनी बनी हुई है, जबकि हालात बदल रहे हैं और आपकी प्रेरणा जग रही है की अपनी कोशिशों से अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर किया जाए
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते है आपके सामने जो आपकी मेहनत को बढ़ावा दें, इसलिए ऐसी हर परिस्थिति को आजमाने की कोशिश कर लें जो आपको मदद करना चाहे, पर ऐसे में किसी भी तरह के विचारों के मतभेद से बचें ताकि आपकी मानसिकता को सँभालने में भी मदद मिले.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनाएं जो ग़लतफ़हमियाँ पैदा करे और जिसके चलते लोगों से तकरार पैदा होता चला जाए. पारिवारिक हालात को लेकर भी किसी भी तरह की बहस में पड़ना या परेशानियों में पड़ना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) रिश्तों को सुधारने का अच्छा समय बन रहा है पर अपने जीवनसाथी से आपके असमंजस की स्तिथि बनी रह सकती है. अपने विचारों को भी बदलने की जरूरत है और हर छोटी बात को बढाने से भी बचकर निकल जाने में ही फायदा है.
क्या करें – काम से लाभ का सुंदर योग बना हुआ है और इसी निरन्तरता के चलते आपकी ज़िन्दगी की जरूरतें पूरी होती चली जाएँ ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. अपनी रोज़मर्रा की परेशानियों को तो फिर भी थामे रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अपने विचारों को नकारत्मक न बनाएं. सूझबूझ बनाये रखने से ही फायदा होता है. बार-बार अपने विचारों को बदलने से नाकामियां ही हाथ लगती हैं.

सिंह (Leo) पारिवारिक रिश्तों में आप अपनों को बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं यह बहुत अच्छी बात है, पर बदलते हुए बेहतर समय का अभी भी आपको आभास नहीं हो पा रहा और आपको लगता है की अभी भी बहुत कुछ आपके खिलाफ है, पर जो भी आपके खिलाफ है उसमे भी आप ही की कमियां हैं.
क्या करें – हालात आपकी मदद कर रहे हैं और तकदीर आपके साथ है, पर पैसे की स्तिथि को संभाले रखने की अभी भी कोशिश करनी होगी. रोज़मर्रा के खर्चों को बढाते चले जाने से जो नुकसान हो रहा है उससे भी बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को फिलहाल बढ़ावा न दें क्योंकि आपके मन में उस तरह का भरोसा नहीं जग पा रहा जो किसी रिश्ते को स्थिरता प्रदान कर सके, इसलिए फिलहाल कोई ऐसी गलती न करें जो आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी कोशिशें मध्यम पडती चली जा रही है और आपकी मुश्किलें बढ़ रही हैं. शायद इसी वजह से आपका मन कुछ हद तक उचाट ही होता चला जा रहा है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को इस रूप से बनाये रखें की आपको उनसे अच्छी सलाह और मदद मिलती चली जाए. किसी भी काम को सुचारू रूप से करने के लिए भी अपने जूनून को बढाने की जरूरत पड़ती है जिसमें आपके अपनों का साथ इस समय बहुत अहम हो सकता है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इस वजह से कम न करें की आपका मन उचाट है क्योंकि इसका बुरा असर बहुत दूर तक पड़ सकता है. पारिवारिक स्तिथि से जुड़ी किसी भी चुनोती को इस समय बढ़ाए नहीं क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी आर्थिक स्तिथि के कमज़ोर हो जाने का अंदेशा है.

तुला (Libra) अपने कामकाज के प्रति लगन बढानी होगी पर अपने कामकाज की स्तिथि को अपनी मेहनत के अनुरूप देखना होगा ताकि उस मेहनत में निरंतरता लाई जा सके. वैसे भी किसी काम के प्रति अपनी रूचि बढाये रखने से ही फायदा होता है.
क्या करें – आपके अंदर क्षमता भरपूर है पर उस क्षमता को इस्तेमाल करने में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिस वजह से मुश्किलें पैदा होती हैं. लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह से भी अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.
क्या न करें – किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसके चलते ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो जाएँ और आपकी मुश्किलें बढ़ें. ऐसे में अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाना या अपनी ही कोशिशों के खिलाफ सवाल खड़े करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) मानसिक हालात मध्यम हो सकते हैं पर आर्थिक स्तिथि संभली हुई है. कामकाज से जुड़े हालात भी अब बेहतर हो रहे हैं क्योंकि आपका बढ़ता हुआ समर्पण अब नज़र आ रहा है इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को भी हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – काम के प्रति अपनी एकाग्रता बनाये रखें आपको बड़ा लाभ मिल सकता है, पर अपने पैसे की बढती हुई जरूरतों को उधार के माध्यम से पूरा करने से बचें. बहुत कुछ आप अपने दम पर और अपने साधनों को जुटाते हुए पूरा कर सकते हैं. इसी रूप से अपने विचार बनाने होंगे.
क्या न करें – अपने बच्चों से या अपने बड़े बुजुर्गों से जो भी विचार-विमर्श करें उसमें निरंतरता बनाये रखें और सूझबूझ बनाये रखें. किसी भी रिश्ते को लेकर अपने मन को उचाट करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) आपको लग रहा है की पीठ पीछे बहुत कुछ आपके खिलाफ हो रहा है और इसी वजह से आपने अपनी परेशानियाँ बढ़ा रखी हैं. कुछ हद तक इस सारे प्रकरण में आपकी भी गलती है. बहुत ज्यादा सोचने से भी इंसान गलत ही सोचता है.
क्या करें – अपनी अच्छाई और अपनी क़ाबलियत को बनाए रखने का समय है. रिश्तों के प्रति आपकी अच्छाई धीरे-धीरे उभरेगी जिस ओर आप एक कदम बढ़ा चुके हैं. आने वाले समय में ऐसे ओर भी सकारात्मक कदम बढाने होंगे जो आपसी रिश्तों का तालमेल बनाये रखने में आपकी मदद करे.
क्या न करें – किसी भी तरह का ऐसा बदलाव न करें जिससे अभी कोई फायदा होने वाला नहीं है. वैसे भी ऐसा कुछ न करें जिसमें आपका दिल गवाही नहीं दे रहा. असमंजस की स्तिथि में गलतियाँ हो जाती हैं इसलिए अपने मन को उचाट करके कोई फैसला करना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों से आपको मदद मिल रही है पर आपको लग रहा है की लोग आपके नुकसान का कारण बने हुए हैं. इस बात को समझें की आप बहुत कुछ ऐसा सोच रहे हैं जो बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है. आपके मन का बनाया हुआ असंतोष ही आपको इस तरह के विचारों से जोड़ रहा है.
क्या करें – अपने पैसे को बचाए रखने का समय है. पहले आप अपनी बचत को खतरे में डाल रहे थे अब आप अपनी आमदनी को भी खतरे में डाल रहे हैं और यह चीज़ बहुत हानिकारक हो सकती है, इसलिए भी पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे.
क्या न करें – लोगों को खुश करने के प्रयास में गलत फैसले न करते चले जाएँ. रिश्तों से जुडी जो भी चुनोतियाँ हैं उनके चलते कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते तकरार बढ़ता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज में मन लगाने के लिए आपको लोगों से जुड़ना पड़ेगा और इस समय लोग शायद आपको पूरी तरह से समझ न पाएँ इसलिए आपकी ज्यादा मेहनत भी लगेगी और कारोबार में हैं और ज्यादा पैसा भी लगेगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने के लिए आपकी मेहनत उभर रही है. जो पहले परिस्थितियां कमज़ोर बनी हुई थीं उनमें भी सुधार लाया जा सकता है. आपसी तालमेल बढाने से बहुत कुछ संभव हो पायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – काम या कारोबार में ज्यादा पैसा लगाने के प्रयास में ज्यादा पैसा जुटाएं नहीं क्योंकि ऐसा करने से आपकी लापरवाही बढ़ सकती है और पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं, इसलिए ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आगे चलकर आपकी परेशानियों का कारण बने.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने के लिए आपने बहुत मेहनत की है पर शायद उस तरह का फल नहीं मिल पाए जैसा आप चाह रहे हैं. हो सकता है आपके बड़े बुजुर्गों से समर्थन मिलने में बहुत सारा उतार-चढ़ाव रहे, जिस वजह से आपके विचार न मिल पायें.
क्या करें – अपनी बात में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी क्योंकि यह समय ही ग़लतफ़हमियों का है जो किसी तकरार को बढ़ा सकता है, इसलिए किसी भी बात को संभाले रखने के लिए बहुत बचकर ही चलना पड़ेगा.

क्या न करें – अपनी बात मनवाने के प्रयास में कोई ऐसी बात न कहें जिसे आगे चलकर आपको बदलना पड़े और जिसके चलते आपकी छवि बिगडती चली जाए, इसलिए अपने हालात को संभाले रखने में इस समय कोई आप गलती न कर जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.