Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, August 10, 2019

Saturday 10th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 अगस्त 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है सुबह 10 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
ज्येष्ठा नक्षत्र है रात 11 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 05 मिनट पर.
आज भद्रा है रात 10 बजकर 26 मिनट से.

मेष (Aries) मन की परेशानियों का एक कारण यह भी है की घर-परिवार में तनाव की स्तिथि बनी हुई है, जब भी विचार न मिलें तो अपनों से तकरार की स्तिथि बन सकती है. इसी चीज़ से बचने की जरूरत है. अपने मन को दुखी करते चले जाने से नुकसान ही होता है.
क्या करें – लोगों से दूरियां बनाने से भी मुश्किलें पैदा हो जाती हैं और अगर बार-बार कोई ऐसी स्तिथि उभर रही है तो इस बात की तह तक जाने की जरूरत है की क्यों ऐसा हो रहा है. ऐसे में अपने मन में बनती हुई नकारात्मकता को भी दूर करना होगा ताकि हालात को समय रहते संभाला जा सके. अपने मन में परेशानियों को बढ़ा लेने से भी कई तरह की गलतियाँ हो जाती हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर तेज़ी से कदम उठाने की कोशिश बिलकुल न करें क्योंकि उसका बुरा असर भी घूम फिरकर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर पड़ सकता है. किसी भी परिस्थिति को बनने और पनपने में समय लगने देना भी सूझबूझ की ही निशानी होती है.

वृषभ (Taurus) लोगों से तकरार रहेगा तो आपकी लगन में कमी आ जाएगी, इसलिए उस अच्छाई की ओर देखना होगा जो आपके आसपास बनी हुई है. आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपके अंदर वो सारी क्षमता हैं जो आप अपने हालात को अपनी मेहनत से बेहतर कर सकें, इसलिए अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को सही दिशा में लगाये रखना होगा.
क्या करें – लोगों के प्रति समर्पित रहें. घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में आपको मदद मिलेगी. अपनों से करीबियां बनाये रखने से बहुत सारी मुश्किलों को वैसे ही संभालना आसान हो जाता है, इसलिए अपनों की जरूरतों को भी पूरा करने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अच्छाई बनानी है तो अपने मन में छुपी हुई नकारात्मकता को बढने न दें. अगर पहले किसी ने आपकी आलोचना की है या आपसे दूरियां बनाई हैं तो उसका बुरा असर वर्तमान में अपने संबंधों पर बिलकुल न आने दें.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है, इसलिए अपनी कोशिशों में थोड़ी सी कमी आती चली जा रही है. अपने जीवनसाथी से भी आप कुछ ज्यादा ही बहस कर रहे हैं. कारोबारी संबंधों में भी इस चीज़ का बुरा असर पड़ सकता है.
क्या करें – धैर्य बनाये रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है. अपने विचारों की उथल-पुथल बनाये रखने से भी नुकसान ही होता है, इसलिए जो भी किसी से कहें उसमे आपकी अच्छाई और सच्चाई जरूर झलकनी चाहिए.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन को लेकर कोई ऐसी गलती न करें जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर या आपकी बचत पर पड़ता चला जाए. न तो अपने खर्चों को बेकाबू होने दें और ना ही अपने पैसे को किसी ऐसे काम में लगाएं जिसमें आपका पैसा फंसता चला जाए.

कर्क (Cancer) रिश्तों को लेकर आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं और यही इस समय की सबसे बड़ी समस्या है. आप किसी भी रिश्ते को आगे बढाने के लिए बहुत ज्यादा ही व्याकुल हो रहे हैं और इसी से कई तरह के मतभेद उभर सकते हैं. इस बात को याद रखें की ग़लतफहमी उभरने में कभी भी देर नहीं लगती.
क्या करें – हालात को संभाले रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन करने होंगे. लोगों के प्रति सद्भावना भी बनानी होगी ताकि किसी भी तकरार से बचा जा सके. लोग आपकी पीठ पीछे बुराई कर रहे हैं ऐसा सोचते चले जाने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – न तो अपने व्यवहार में तीखापन लायें और ना ही बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाएँ क्योंकि दोनों ही परिस्थितियों में इंसान अपनी सूझबूझ खो देता है. इस समय की जरूरत यह है की अपने प्रदर्शन को बढ़ाया जाए और अपनी क़ाबलियत को सही रूप से इस्तेमाल किया जाए ताकि धनलाभ के रूप में आपको अच्छे परिणाम मिल सकें.

सिंह (Leo) निजी जीवन में किसी भी तरह का तकरार बढेगा तो उसका बुरा असर कई चीज़ों पर पड़ेगा इसलिए अपने विचारों में किसी भी तरह की नकारात्मकता लाने से बचना होगा. किसी प्यार के रिश्ते की वजह से भी अपनों से तनाव उत्पन्न हो सकता है जिसे सँभालने की कोशिश तो आप ही को करनी होगी.
क्या करें – ज़िन्दगी का सुख बनाए रखने के लिए इंसान को बहुत कुछ करना पड़ता है. कभी-कभी प्रतिकूल परिस्थितियों से भी समझोता करना पड़ता है पर हालात को सँभालने के लिए अपनों के करीब रहना बहुत ज्यादा जरूरी है. इसी चीज़ से हालात संभलते और संवरते हैं.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात में कमियां ढूँढने की कोशिश न करें बल्कि उन गलतियों की ओर देखें जो पुरानी चलती चली जा रही हैं और जिसकी वजह से कामकाज की स्तिथि मुश्किलों के दौर से गुज़र रही है. जितना संभव हो सके अपनों से जुड़े रहें ताकि आपकी अपनी गलतियों का बुरा असर आपके रिश्तों पर बिलकुल न पड़े.

कन्या (Virgo) पैसे से जुड़े हालात कुछ न कुछ तनाव दिखा रहे हैं, उसका एक कारण यह भी की आपके खर्चे बढ़े हुए हैं और अब आपकी कोशिशें भी कमज़ोर पडती चली जा रही हैं. अपनी मेहनत को कम कर लेने से नुकसान बहुत होता है. इस बात को समझेंगे तो इसे सँभालने के प्रयास भी बढ़ जाएंगे.
क्या करें – किसी भी तरह के निवेश से फिलहाल बचना होगा क्योंकि यह समय ऐसा है जो किसी न किसी तरह की अनियमितता पैदा कर सकता है, इसलिए फिलहाल अपने पैसे को संभाले रखें और किसी भी ऐसी बात से बचें जो छुपे हुए रूप से आपकी मुश्किलों को बढ़ाए नहीं.
क्या न करें – अपने लिए व्यर्थ में नुकसान की स्तिथि न पैदा करते चले जाएँ. किसी भी यात्रा या बदलाव में भी नुकसान हो सकता है इसलिए फिलहाल अपने भटकते हुए विचारों को थाम लेने की ही जरूरत है ताकि अनजाने में भी कोई गलती आपको नुकसान की ओर न ले जाए.

तुला (Libra) क्योंकि पैसे की उम्मीदें पूरी नहीं हो रही इसलिए कामकाज को लेकर भी बहुत सारा असंतोष है मन में. जिस काम में आप आगे बढ़कर योगदान दे सकते हैं उसमें भी आप पूरी तरह से जुड़ नहीं पा रहे हैं. इस वजह से लगता है की काम के प्रति आपका मन कुछ हट सा गया है.
क्या करें – अपने हालात का सही ज्याजा लेने से ही बात बनेगी पर किसी भी तरह की ग़लतफहमी से भी बचना होगा. कोई भी बहस कितनी भी सच्चाई या ईमानदारी से की जाए उसमें भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – अपनी बात कहने या मनवाने के प्रयास में किसी पर कोई दबाव न बनाएं. ऐसा न सोचें की लोग आपकी बात को खुद-ब-खुद समझ जाएंगे. किसी भी बात में अगर आपका असंतोष झलकेगा तो लोग भी आपसे किनारा करना चाहेंगे, बस यह न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात उतने मददगार नहीं हैं जितने की आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने से फिलहाल बचना होगा. कोशिश यह करें की ऐसे में अपनी कार्यक्षमताओं को बढ़ाया जा सके ताकि कामकाज से आपकी आर्थिक स्तिथि संभली रहे.
क्या करें – पढाई में मन नहीं लगेगा तो अपने भविष्य को बनाने में मुश्किलें पैदा होंगी, जबकि इस समय की कमी यह है की पढाई में मन लगाने की बजाए आप सिर्फ अपने भविष्य का ही सोचते चले जा रहे हैं और यहीं पर गलती हो रही है. आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन बनाये रखें आपका भविष्य खुद–ब–खुद बनता चला जाएगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में रोज़मर्रा की परेशानियों को अपने ऊपर हावी न होने दें. हर दिन कुछ न कुछ ऐसा करें जो आपको आपकी मंजिल के करीब ले जाए. इसलिए नियमित हो जाएँ ताकि बीती बातें आपको व्यर्थ में परेशान न करती चली जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपकी नकारात्मकता आपकी अपनी गलतियों से बनी हुई है इसलिए अपनों से साथ बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. कामकाज से जुड़े दबाव को भी संभालना होगा और घर-परिवार में भी शान्ति बनाये रखनी होगी.
क्या करें – किसी भी बड़े परिवर्तन से बचकर निकल जाने का समय है. कोई स्थान परिवर्तन भी इस समय आपकी उम्मीदों में शायद कमी बनाए रखे, इसलिए भी यथास्थिति बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – तकदीर का सहारा लेकर कोई बड़ा कदम उठाने की कोशिश न करें. अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत को भी नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ. अपने भटकते हुए विचारों को संभाले रखने के लिए भी किसी पूजा स्थल पर थोड़ा सा समय व्यतीत कर लेना चाहिए, ऐसा करने से मन में धैर्य बना रहता है और इस समय यही जरूरी है.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि कठिन हो रही है इसलिए रिश्तों पर भी उस चीज़ का बुरा असर पड़ सकता है. घर-परिवार में आपके अपनों को आपसे बहुत सारी अपेक्षाएं हैं जिस ओर भी आपको ध्यान देना है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों का असर भी आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है पर सबसे बड़ी कमी यह है की अपने फैसलों की ओर ध्यान देना होगा. घर-परिवार में सुख बनाए रखने के लिए यह बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें की कोई बड़ा नुकसान होता चला जाए. पहले से ही आपकी आर्थिक स्तिथि पर दबाव है पर नई बनती हुई परिस्थितियां आपके पैसे को कहीं फंसा सकती हैं और यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज के प्रति मन लगाना होगा और अपने साथी-सहयोगियों से भी तालमेल बनाये रखना होगा. यह सबकुछ इस वजह से संभव हो पायेगा क्योंकि आप अब अपने काम को बढाने का सोच रहे हैं.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने पर उस बारे में बहुत ध्यानपूर्वक मनन करने की जरूरत पड़ेगी. ज्यादा पैसा जुटाने की बजाये ज्यादा पैसा कमाने का सोचेंगे तो आपकी दिशा सही बनी रहेगी.
क्या न करें – अब आपकी मेहनत बढ़ रही है इसलिए अपनी कोशिशों के खिलाफ कोई सवाल न खड़े करें, पर व्यर्थ में अपने प्रदर्शन को कम भी न करते चले जाएँ. हर छोटी बात को लेकर लोगों से उलझते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर बहुत सारी उलझने हैं. आपको इस बात का भी डर है की कहीं आपकी छवि न बिगड़ जाए, इस वजह से भी आपको अपने कदम ध्यानपूर्वक आगे बढाने की जरूरत है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हो उस ओर समर्पित रहना होगा और इसलिए अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की कोशिश करनी होगी. अपने अंदर प्रतियोगिता की भावाना लायेंगे तभी आप लोगों से दो कदम आगे रह पाएंगे.

क्या न करें – अपनी बढती हुई जरूरतों की वजह से अपने पैसे के लेनदेन पर कोई बुरा असर न आने दें. इसलिए कोई ऐसा खेल खेलने की कोशिश न करें जो इस समय आपको मुश्किलो में डालता चला जाए. बहुत सारी चीज़ें धैर्य बनाये रखने से भी संभाली जा सकती है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.