Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, August 18, 2019

Sunday 18th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 अगस्त 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भादो मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है देर रात 01 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है शाम 04 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर.
आज भद्रा है दोपहर 12 बजकर 02 मिनट से देर रात 01 बजकर 14 मिनट तक.
बृहद गौरी व्रत है. कजली तृतीया है और सातुड़ी तृतीया है.

मेष (Aries) छुपी हुई बहुत सारी चिंताएं हैं आपके मन में और बदलता हुआ समय घर-परिवार से अपनों से दूरियां भी दर्शा रहा है लेकिन इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है, वो है आपके बढ़ते हुए खर्चों का. अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना है और खर्चों पर भी नजर बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े कई तरह के विकल्प हो सकते हैं आपके सामने, उनके बारे में सोचें जरूर, पर इस बात को भी समझें की उसका असर नुकसान के रूप में आपकी आर्थिक स्तिथि पर किस रूप से पड़ेगा ताकि कोई भी कदम उठाने से पहले अपने हालात का सही जायजा लिया जा सके. अपनों की इच्छाओं के खिलाफ चलने से भी बहुत सारी मुश्किलें झेलनी पड़ सकती हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बना हुआ है पर उसके पीछे छुपी हुई बहुत सारी ऐसी परेशानियाँ हैं जो आपको अपनों से दूर कर सकती हैं, इसलिए इस बात को समझने में कोई गलती न करें की अपनों की नाराजगियां भी झेलनी पड़ सकती हैं. जब भी ऐसा कोई मनमुटाव हो जाए तो हालात को संभालना आसान नहीं होता.

वृषभ (Taurus) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर भी रहे हैं, फिर भी पैसे की वजह से कामकाज से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं. आपको ऐसा भी लग रहा है की पीठ पीछे कोई आपका नुकसान ही करता चला जा रहा है, इसलिए भी अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी दोस्ती बढाने का और दोस्ती निभाने का समय है. अगर पहले किसी भी तरह की ग़लतफहमी रही है तो उसे भी बातचीत के माध्यम से संभाला जा सकता है ताकि पुरानी रंजिशों को हटाकर आप अपने दोस्तों से जुड़ सकें.
क्या न करें – अपने प्रियजनों से जुड़ने का और उनके साथ अच्छा समय बिताने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप किसी ऐसे विकल्प के पीछे भागें जिसके चलते आपके कामकाज से जुडी परेशानियाँ बढ़ जाएँ.

मिथुन (Gemini) अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाए रखनी है तो अपने आसपास के लोगों से तालमेल बनाना होगा. किसी ग़लतफहमी की वजह से भी कोई तकरार की स्तिथि उत्पन्न हो सकती है जिसमें लोग भी आपको गलत विचार अपनाने के लिए उकसाते रहें.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताओं को समझें. हो सकता है उसके लिए आपको पैसा भी जुटाना पड़े और किसी कारोबार में पैसा भी लगाना पड़े. इस प्रयास में आपको अपनों का भरपूर सहयोग मिला रहेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाकर आप किसी भी वजह से लापरवाह न होते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से भी अनजाने में नुकसान बढ़ सकता है. आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर उन कोशिशों को न संभालना भी एक तरह की गलती है.

कर्क (Cancer) आगे पढ़ने की इच्छा बहुत है आपके मन में और उसके लिए पैसे से जुडी जो भी योजना बनाएंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी. कुल मिलाकर इस बात को समझ लें की यही प्रयास आपको अपना भविष्य बनाने में सार्थक साबित होगा.
क्या करें – किसी अच्छे संस्थान से आगे की पढाई की जाए तो उसका भविष्य पर अच्छा असर पड़ता है, और उसके लिए आपने बहुत सारी मेहनत भी की है. आगे भी उस मेहनत को बनाये रखने की जरूरत है ताकि इसी प्रयास से अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर किया जा सके.
क्या न करें – अपनी मेहनत और अपनी क्षमताओं को बढाने के लिए जो भी विकल्प हैं आपके सामने उसमें कमी न आने दें, बल्कि ऐसे लोगों से तालमेल बढ़ाएं जो आपकी प्रेरणा को जगाएं और आपको आगे बढने में मदद कर सकें. अपने बेहतर होते हुए हालात को किसी कमी की नजर से देखना कभी भी अच्छा नहीं होता.

सिंह (Leo) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए आपका भरोसा जग रहा है और यही भरोसा आपकी मानसिकता के उतार-चढ़ाव को सँभालने में मदद करेगा. ज़िन्दगी की जो भी चुनोतियाँ हैं वो आपने अपने मन में कुछ ज्यादा ही बिठा रखी हैं जबकि ऐसी कोई बड़ी परेशानी लगती नहीं है.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े विकल्प आपकी परेशानी का कारण बने हुए हैं क्योंकि उसी की वजह से आपने अपने पैसे की स्तिथि को भी खतरे में डाल रखा है. किसी नए विकल्प में हाथ डालने से बचना होगा ताकि अपने हालात को भलीभांति संभाला जा सके.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात बेहतरीन हो रहे हैं, उसमे भाग्य की भूमिका भी इस रूप से बनी हुई है जो आपको हर तरह से मदद करे. आपकी मेहनत को बनाए रखने का समय है ताकि आपके विचारों की उथल-पुथल से उसमें कोई कमी न आ जाए.

कन्या (Virgo) लोगों के प्रति अच्छा सोचेंगे तो लोगों से हर तरह का योगदान मिलेगा. इस अच्छाई के बावजूद आपकी मेहनत बिखरी रहे ऐसा हो सकता है, जिस ओर थोड़ा सा ध्यान तो आपको देना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाए रखने के लिए आपको बहुत सारी योजना बनानी होगी. कामकाज से लाभ सुंदर बना हुआ है और सबकुछ आपके योजना के अनुरूप चल रहा है फिर भी उन छुपी हुई मुश्किलों की ओर देखना होगा जो साथ ही साथ बनी हुई हैं.
क्या न करें – कोई ऐसा एकतरफा विचार न बनाएं जो आपकी ज़िन्दगी की दिशा बदल दे. किसी ऐसी चीज़ में पैसा न लगाते चले जाएँ जिसमें आपको पहले से परेशानियों का आभास हो, इसलिए व्यर्थ में तकदीर को आजमाने की कोशिश बिलकुल न करें.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक है पर और ज्यादा पैसा जुटाते चले जाना हानिकारक हो सकता है. इसी वजह से कामकाज के क्षेत्र में विचारिक मतभेद बने रहने का भी अंदेशा है.
क्या करें – अपने मन को बहुत शांत रखना होगा. मुश्किल भरे दौर में तो गलतियाँ हो ही जाती हैं पर इस समय आपके लिए हर तरह की अच्छाई बनी हुई है. ऐसे में भी अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है, इसलिए किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे काम में पैसा न लगाएं जिसमें आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए. वैसे भी यह समय किसी भी तरह के निवेश के लिए अनुकूल नहीं है इसलिए किसी ज़मीन जयदाद को खरीदने का विचार फिलहाल बिलकुल न बनाएं.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि में बढ़ोतरी लाने का सुंदर समय है जिसमे आपके ज्ञान और आपकी क्षमताओं की अच्छी भूमिका बनी हुई है. कई तरह के नए विकल्प हैं जो आपके सामने उभर सकते हैं.
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थिति है जिनका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए. रिश्तों की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी अपने प्रयास बनाये रखेंगे तो आपको अपनों से जुड़ने का और अपनों के करीब आने का मौका मिलेगा. ऐसे में अपने प्रबल होते हुए विचारों को भी थामना होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की बहस में न पड़ें. जो जैसा चल रहा है उसे उसी रूप से कबूल कर लें ताकि किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि बनने की कोई गुंजाइश ही न हो.

धनु (Sagittarius) स्थान परिवर्तन से जुड़े कई तरह के विचार हो सकते हैं आपके मन में जिसके लिए आपने अपने मन में पहले से कोई विचार बना रखा है जैसे, पर फिर भी नई बनती हुई संभावनाओं को टटोलना होगा और दिल से अपनों के लिए कुछ बेहतर करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में रोज़मर्रा की चुनोतियाँ हो सकती हैं जिसमे आपका मन दुखी रहे या आपके असंतोष को बढ़ाता चला जाए, फिर भी उस अच्छाई की ओर देखें जो भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा दे सकती है. लोगों के प्रति अपने दिल को साफ़ कर लें ताकि आपसी तालमेल की वजह से आपके कामकाज की स्तिथि भी संभली रहे.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जो सिर्फ आपके खर्चों को बढ़ा रहा हो या आपकी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करता चला जा रहा हो. यह दूसरी बात है की हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर ऐसे में अपने अच्छे-भले हालात को खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आपको लग रहा है की कोई न कोई परिवर्तन आपको फायदा देगा पर इस समय की सच्चाई यह है की वही परिवर्तन आपके लिए अचानक उभरती हुई परेशानियों को भी बढ़ा सकता है जिस ओर आपको ज्यादा ध्यान देना होगा इसलिए लोगों की बातों में आने की बजाए अपनी सूझबूझ अपनानी होगी.
क्या करें – किसी ऐसी बात को जरूर मान लें जो आपकी प्रेरणा जो जगाए, इसलिए लोगों की हर बात को सुन लें पर किसी भी ऐसे विचार से बचें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को कहीं फंसाता चला जाए.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों के लेकर मुश्किल समय है. कामकाज से जुड़े दबाव भी इसी वजह से बने रह सकते हैं जिसमे लोग आपकी बात को न समझ पाएं, इसलिए ऐसे किसी विचार को बढ़ावा न दें जो आपकी बचत को कहीं फंसाता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि को बढाने का समय है जिसके लिए आपको कई तरह के अच्छे विकल्प तलाशने होंगे. इस प्रयास में लोग भी आपकी हर तरह से मदद करेंगे क्योंकि वो आपकी बात को समझ पाएंगे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में किसी बहस में पड़ने से बचना होगा क्योंकि यही चीज़ आपके लिए दिक्कतों का कारण बन सकती है इसलिए बहुत सारी सहजता अपना लेने में ही फायदा है.
क्या न करें – जितना लोगों से जुड़ेंगे उतना ही आपको फायदा हो जाएगा पर किसी बात को लेकर लोगों पर बहुत ज्यादा दबाव न बनाएं. बेहतर यह होगा की लोगों की अच्छी बात को सुनने की और समझने की कोशिश कर लें. लोगों के प्रति अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कमी लाना ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने पैसे से जुड़ी हुई प्राथमिकताओं को समझें. अपनों की जरूरतें भी बढ़ रही हैं और कामकाज में भी पैसा लगाना पड़ सकता है, पर अच्छी बात यह है की इन कोशिशों का अच्छा परिणाम भी आपको जरूर मिलेगा.

मीन (Pisces) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने का समय है जिसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपकी खुशियों का कारण बना हुआ है. कोई आपको अच्छे से समझना भी चाह रहा है और आपसे जुड़ना भी चाह रहा है और यह इस समय की अच्छाई है जो रिश्तों को उभार रही है.

क्या न करें – किसी भी दिशा में जब हालात सुखद बन रहे हों को इंसान लापरवाह हो जाता है. इस समय आप अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न करें, खासकर अपने कामकाज से जुड़े फैसलों में कोई ऐसी गलती न करें की आपके प्रयास कम होते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.