Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, August 22, 2019

Thursday 22nd August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 अगस्त 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन      
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है सुबह 07 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
भरणी नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में.
आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 06 मिनट से शाम 07 बजकर 42 मिनट तक. हल षष्ठी है और व्यतिपात महापात है सुबह 11 बजकर 48 मिनट से शाम 05 बजकर 14 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों की अहमियत को समझते हुए आप जिंदगी में तालमेल बिठाना चाह रहे हैं ताकि किसी एक रिश्ते को संभालते हुए दूसरे रिश्ते में कोई कमी न आए, इस प्रयास में आप आप बहुत हद तक सफल भी हो रहे हैं. जिंदगी में इसी रूप से आपसी सद्भावना बनी रहे, यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – अपने बड़े-बुजुर्गो को हर तरह की इज्जत देनी होगी ताकि आपकी जिंदगी में उनका सकारात्मक योगदान बना रहे, इसी अच्छी भावना को अपने पैसे की स्थिति को संभाले रखने में भी इस्तमोल करना होगा. अपने मन में बिठाए हुए उतार-चढ़ाव को हटा देंगे तो जिंदगी की बहुत सारी चीजें आपके हित में वैसे ही बनती चली जाएंगी.
क्या न करें – किसी भी तरह के नुकसान से आपकी जिंदगी की कठिनाइयां बढ़ सकती हैं और कठिनाइयों का बुरा असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ सकता है इसलिए ऐसी कोई स्थिति न बनने दें जिसमे आप किसी की भावना को कोई ठेस पहुचाते चले जाएं.

वृषभ (Taurus)अपनों से जुड़े रहने के बावजूद आपका मन कहीं ओर भटक रहा है. आप चाह रहे हैं कि जिंदगी में दूर स्थान के विकल्प भी टटोल लिए जाएं ताकि अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं को पूरा करना आसान हो जाए. जिंदगी में सपने देखना अच्छी बात है पर अपनों की इच्छाओं की भी कद्र करनी होगी ताकि जिंदगी का सुख आपके लिए बना रहे.
क्या करें –कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के दबाव को लेके दुखी होते चले जाने से बचना होगा. अपनी चुनौतियों को समझेंगे तभी आपकी एकाग्रता बन पाएगी. आपकी क्षमता भरपुर है पर उसे इस्तमोल करने में इस समय कमी बनी रह सकती है.
क्या न करें –अपने जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह की मतभेद की स्थिति न बनाएं. अगर विचार नहीं मिल रहे तो भी इस चीज का बुरा असर अपने घर-परिवार के सुख और सुकुन पर बिल्कुल न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini)बहुत कुछ सीखने का मौका मिल सकता है जिसमें आपकी मेहनत भी बनी रहे और दूर स्थान की संभावनाएं भी आपको मदद करती चली जाएं. कुल मिलाके स्थिति यह है कि आपकी क्षमताओं को उभारने की दिशा में आपकी मेहनत बनी रहे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें –लोगों पे भरोसा करना होगा और लोगों से तालमेल बनाके चलना होगा. अपनी बात को भी इस रूप से कहें कि आपसी मेल-मिलाप बना रहे और इसके चलते लोग आपकी सूझबूझ को भी समझ सकें.
क्या न करें –अगर लोगों से तकरार बढ़ेगा तो लोग आपकी आलोचना करेंगे और उस आलोचना का बुरा असर आपकी कोशिशों पर पड़ेगा इसलिए कारण कोई भी क्यों न हो पर किसी को भी नाराज करने की कोशिश बिल्कुल न करें.

कर्क (Cancer)कामकाज से भी लाभ है और आर्थिक स्थिति भी मजबूत हो रही है. यहाँ तक की अपनों के लिए कुछ बेहतर करने का मौका भी मिल सकता है, उसमें किसी भी जमीन-जायदाद से जुड़ा हुआ निवेश न मिले.
क्या करें –अपनी सेहत का ख्याल रखें. अगर कोई चीज समझ नहीं आ रही है तो विचार विमर्श भी कर लें. अपने हालात को पूरी तरह से समझने की दिशा में प्रयास तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें –कामकाज को लेके आप समर्पित हैं पर आप सही भी हो तो भी अपनी बात मनवाने की कोशिश न करें, ऐसा करते हुए कहीं लोगों को आप अपने खिलाफ न करते चले जाएं.

सिंह (Leo)कामकाज से जुड़ा हुआ समर्पण आपके भरोसे को जगा सकता है और आपकी परिस्थितियों को सुधार सकता है. सुन्दर समय है, इसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए. अपने भटकते हुए विचारों को थामे रखने की भी कोशिश करनी चाहिए ताकि रिश्तों की अच्छाई भी बनी रहे.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को भरोसे की नजर से देखना होगा पर बार-बार उभरती हुई परेशानियों को भी थामे रखने की कोशिश करनी होगी. अगर मन में किसी भी तरह का अविश्वास उभर रहा है तो उसे समझें ताकि उसे संभालने में भी मदद मिल जाए.
क्या न करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखनी है तो रूकावटों को बुलावा न देते चले जाएं इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से न उलझें जो आपकी जिंदगी में अहम भूमिका रखता है.

कन्या (Virgo)किसी एकतरफा विचार को बढ़ाके अपने पैसे को लुटाते चले जाना ठीक नहीं और अपनी परेशानियों को बढ़ा चढ़ाके अपने मन में बिठाना तो वैसे ही हानिकारक होता है. पैसे की स्तिथि को लेके बहुत सारा उतार-चढ़ाव इस समय बना रह सकता है जिस ओर ध्यान देने की भी जरूरत है.
क्या करें –निजी जीवन की खुशियां बनाए रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए जिसके लिए आपको प्रयत्न करने होंगे, परेशानी यह है कि इस समय वो प्रयत्न बिखरे पड़े हैं और रिश्तों में मनमुटाव बने रहने का भी अंदेशा है इसलिए भी ध्यान देने की जरूरत पड़े.
क्या न करें –किसी छुपी हुई पुरानी बात को कुरेदते चले जाना ठीक नहीं. किसी एक ही बात को बार-बार कहते चले जाने से भी लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं. पैसे से जुड़े फैसलों को लेके भी ऐसी गलती न करें, जिसका बुरा असर बहुत दूर तक जाए.

तुला (Libra)आर्थिक स्थिति भी ठीक है और अचानक बड़ी सफलता भी मिल सकती है. आप भी लोगों को समझ पा रहे हैं और लोग भी आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं. कुल मिलाके हालात आपके पक्ष में ही बने हुए हैं.
क्या करें –अपनी क्षमताओं को समझें और उसमे और ज्यादा इजाफा करने की कोशिश कर लें. अपने ज्ञान को पूरी तरह से इस्तमोल करने के मौके भी कभी-कभी मिलते हैं जिसका पूरा फायदा आपको मिल सकता है इसलिए भी आपकी समृद्धि को बढ़ाने के योग बने हुए हैं.
क्या न करें –लोगों की मदद जरूर लें पर इस बात को समझें कि उसमे कोई ऐसी शर्तें न जुड़ी हुई हो जो आपको आगे चलकर परेशान करें इसलिए अपनों को पूरी तरह से समझने में कोई कमी न आने दें.

उपायतुला राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएं. लक्ष्मी माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लेंगे तो अपने हालात को संभालने में भी और सुधारने में भी हर तरह की आपको मदद मिलती चली जाएगी.

वृश्चिक (Scorpio)किसी भी तरह के विकल्प को टटोलना अच्छी बात है पर किसी भी चीज को लेके जल्दबाजी में फैसला करना ठीक नहीं. अपने कामकाज को आपको इस रूप से समझना होगा कि उसमे स्थिरता बनाए रखने से बहुत सारा लाभ मिल सकता है.
क्या करें –अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने का समय है जिसे अपनी मेहनत से बेहतर भी किया जा सकता है. आपके विचार कैसे भी हो पर हालात कुल मिलाके आपके लिए मददगार ही हैं.
क्या न करें –पैसे को लेके बहुत ज्यादा लापरवाह न होते चले जाएं इस वजह से पैसे के लेन-देन में भी कोई ऐसी उदारता न दिखाएं जिसमे आप ही का नुकसान होता चला जाए.

धनु (Sagittarius)अपने बड़े-बुजुर्गों की खुशियों में शामिल होने का समय है और उनका ख्याल रखने का भी समय है. सेहत एक ऐसी चीज है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा, ऐसे में अपनों की सेहत के बारे में सोचना भी जरूरी होगा.
क्या करें –अपनी क्षमताओं के अनुरूप मेहनत करना अच्छी बात है पर उससे कहीं ज्यादा जरूरी है कि अपनी गलतियों से बचा जा सके, आपको इस बात का आभाष हो चुका है और आपने अपनी जिंदगी की दिशा को भी बदलने की कोशिश की है. अपने इसी भरोसे को बनाए रखें ताकि पुरानी गलतियों को दोहराते चले जाने से बचा जा सके और अपनी आर्थिक स्थिति को संभाला जा सके.
क्या न करें –पैसे को लेकर किसी को खुश करने के प्रयास में लापरवाह न होते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से न तो कोई खुश होगा और न ही आप पैसे से जुड़े फैसले सही रूप से कर पाएं.

मकर (Capricorn)कामकाज में बहुत कुछ सीखने का और समझने का समय है. अपनी पढ़ाई को भी इस रूप से बनाना होगा कि उसके चलते आपका भविष्य बन जाए. चुनौतियों से भी बहुत कुछ सीखना होगा.
क्या करें –अपने नुकसान पर नजर रखेंगे तो नुकसान से बच पाएंगे और अपने गलत पड़ते हुए कदमों को भी थाम पाएंगे. हर इंसान कभी न कभी कोई गलती करता है पर उसे समय रहते सुधार लेना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करे –रिश्तों का तालमेल किसी भी वजह से कम न करें. अपने नुकसान की वजह से भी आप रिश्तों को कमजोर न करते चले जाएं.

कुंभ (Aquarius)हालात मददगार हैं. आपकी मेहनत भी रंग ला रही है और बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद भी मिला हुआ है.
क्या करें –अपनी आर्थिक स्थिति को इस वजह से बेहतर करना होगा क्योंकि आपको जिंदगी में अभी बहुत कुछ करना है और उसके लिए भी पैसे की जरूरत पड़ेगी. कई तरह के ऐसे विचार हैं जिसमे पैसे से जुड़ी योजना बनानी होगी.
क्या न करें –अपनी जिंदगी के फैसले लोगों पर न छोड़ते चले जाएं. लोगों से जुड़ना अच्छी बात है पर उनपें पैसे को लेके आँख बंद करके भरोसा करना ठीक नहीं.

मीन (Pisces)मुश्किल भरा दौर है क्योंकि लोग आपकी बात को समझ नहीं पा रहें और आप भी कोई न कोई ऐसी बात कह रहे हैं जो उन्हें पसंद नहीं है.
क्या करें –कामकाज के प्रति अपनी लगन को बढ़ाने का समय है, थोड़ी सी कोशिश आपको इस प्रयास में सफलता दे सकती है. अपने बड़े भाई बहनों से भी कोई अच्छी सलाह ली जा सकती है.

क्या न करें –पैसे के लेन-देन में कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए इसलिए किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहके किसी का दिल न दुखाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.