Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, August 5, 2019

Monday 5th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 अगस्त 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
हस्त नक्षत्र है रात 11 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में.
आज नाग पंचमी है. श्री कल्कि जयंती है.
आज 05 अगस्त 2019 को अन्नप्राशन संस्कार का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 45 मिनट से दोपहर 03 बजकर 55 मिनट तक और नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 45 मिनट से रात 07 बजकर 42 मिनट तक.

मेष (Aries) जितना अपने मन में विचारों को दृढ बनाते चले जायेंगे उतना ही आप अपनी मुश्किलों को बढ़ाते चले जाएंगे क्योंकि ऐसा करने से लोगों से विचार मिलने में कमी आती चली जायेगी और इस समय यही ठीक नहीं है. कोशिश यह करनी होगी की निजी जीवन में अपनों को समझें और उनसे तालमेल बनाये रखें.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें उतार-चढ़ाव से बचना होगा और अपनी लगन इस रूप से पैदा करनी होगी की उसमें एकाग्रता बनी रहे. ज़िन्दगी में एक-एक छोटा कदम आगे बढाते हुए भी इंसान बहुत कुछ प्राप्त कर लेता है इसलिए अपने कार्यक्षेत्र में नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार में और खासकर अपने बड़े बुजुर्गों से किसी ऐसे तकरार में न पड़ें की आपको उनकी बात बुरी लगनी शुरू हो जाए. भरोसा करें की वो आपके लिए अच्छा सोचते हैं और आप को सही दिशा दिखाना चाह रहे हैं. शायद आपको उनकी यही बात समझ में नहीं आ रही. किसी भी वजह से अपनों से दूरियां बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देना चाहेंगे तो मन में प्रेरणा जगेगी की आप कुछ अच्छा हासिल कर सकें ज़िन्दगी में, क्योंकि आपकी इच्छाओं की पूर्ती भी इसी बात पर निर्भर करेगी की आप अपनी मेहनत से कहाँ तक पहुंचे. किसी रिश्ते की ओर इच्छा बढाते चले जाने की बजाए अपनी मेहनत को सुदृढ़ करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है, कामकाज को लेकर भी और अपनी मेहनत को लेकर भी. थोडा सा भरोसा बनाये रखने से वो सबकुछ हासिल किया जा सकता है जिसकी आप आज तमन्ना कर रहे हैं, क्योंकि यही मेहनत भविष्य में आपके हालात को सुधारने में सहायक सिद्ध होगी.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर अपने मन में असमंजस न पैदा करें. अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना ठीक नहीं है और इस वजह से पैसे को लेकर अपने मन में असंतोष पैदा करते चले जाना भी हानिकारक है. अगर ज़िन्दगी में खुशियाँ पानी है तो सिर्फ पैसे का न सोचकर अपने नजरिये को सुधारने की कोशिश कर लें.

मिथुन (Gemini) निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप वचनबद्ध हैं और इसलिए आपकी हर बात और आपके हर प्रयास में यह अच्छाई झलक रही है. इस रास्ते को अपनाने के लिए आपने कई लोगों को नाराज़ भी किया है पर फिर भी आपने अपने लिए अच्छा रास्ता चुना है.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखना है तो लोगों पर भरोसा भी करना होगा और हर छोटी बात को बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा. अपनी बात सूझबूझ से कहेंगे तो लोग उसको समझ भी पाएंगे और उसकी सरहाना भी कर पाएंगे इसलिए अपने अंदर ऐसी अच्छाई बनानी होगी जो लोगों को नज़र भी आए.
क्या न करें – किसी स्थान परिवर्तन का या किसी अच्छे निवेश का सोचा जा सकता है पर कोई भी फैसला करते हुए लोगों की इच्छाओं के खिलाफ न जाएँ. उन्हें भी अपने साथ लेकर आगे बढ़ लें ताकि आपसी रंजिशों की कोई गुंजाइश ही न रहे.

कर्क (Cancer) आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर अपने फैसलों की ओर ध्यानपूर्वक नजर रखने की जरूरत है क्योंकि कहीं न कहीं छुपा हुआ मन का भटकाव है जो आपकी स्तिथि में व्यर्थ का उतार-चढ़ाव दर्शा रहा है. बहुत सारी अच्छाईयां भी हैं साथ जुडी हुई इसलिए अपनी कोशिशों से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता मुश्किलें दिखा रहा है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. अच्छाईयों को भी समझना है और कमियों को भी समझना है तभी जाकर तस्वीर पूरी तरह से समझ में आती है. किसी की कमियों पर पर्दा डालते चले जाने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं है, इसलिए किसी भी तरह के घबराहट से जुड़े दौर में कोई बड़ा फैसला बिलकुल न करें. समय के साथ उन चीज़ों को बढ़ावा दे लें जिन्हें आप अपनी ज़िन्दगी में लाना चाह रहे हैं.

सिंह (Leo) पैसे की ओर नजर रखनी होगी क्योंकि पैसा बिखरता चला जाए ऐसा बहुत हद तक संभव है. कामकाज की स्तिथि को भी संभाले रखना होगा ताकि उसका बुरा असर भी पैसे पर बिलकुल न पड़े.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियां बहुत मिलेझुले हालात दिखा रही है जिसमें आपकी सूझबूझ भी नज़र आ रही है लेकिन मुश्किलें ज्यादा नजर आ रही हैं, इसलिए गलती हो सकती है पर आप किसी गलती में भागीदार बनते चले जाएँ तो फिर कसूर आपका है.
क्या न करें – अपने दोस्तों से व्यर्थ में किनारा न करते चले जाएँ. ऐसा सोचना ठीक नहीं है की हर कोई आपके खिलाफ है और खासकर किसी प्यार के रिश्ते को किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार सोमवार को किसी मंदिर में जाएँ और किसी शिव मंदिर में माथा टेक लें. कहने को तो हालात संभले हुए लग सकते हैं पर किसी भी बारीकी को सँभालने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद भी कर सकता है.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपकी मानसिकता भी आपके मन में सुख और सुकून बनाये हुए है, पर घर-परिवार से जुड़े हालात की ओर थोड़ा सा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. अपनी कोशिशों को थोड़ा सा भाव दे लेने से बहुत कुछ आपके हित में बन सकता है.
क्या करें – रिश्तों से जुडी खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है. घर-परिवार में सुख और सुकून तब बनेगा जब आप दूरियों को नजदीकियों में परिवर्तित करने की कोशिश करेंगे. यह और बात है की आपकी कोशिशें इस समय मध्यम बनी रहें जिसकी वजह से देर सवेर हो जाए और इसी बात को सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज से लाभ बना हुआ है और आर्थिक स्तिथि भी इस रूप से बनी हुई है की आपकी जरूरतें पूरी होती चली जाएँ, फिर भी ज़िन्दगी में किसी चमत्कार की उम्मीद लगाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी बहुत बड़ी गलतियाँ हो सकती हैं जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े, इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसमें आपकी सूझबूझ छुपी हुई न हो.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर मन में बहुत सारा असंतोष है, पर असंतोष से कहीं ज्यादा आपके फैसलों में कोई ऐसी जिद्द है जो आपसे गलती करवा सकती है. कोई भी कदम उठाने से पहले सोच लें की उसका असर कहाँ तक जाएगा ताकि फैसले सूझबूझ से किये जा सकें.
क्या करें – ज़िन्दगी में किसी भी चीज़ को हासिल किया जा सकता है बशर्ते आपकी मेहनत और आपकी लगन उसमें बनी हुई हो. आप अपनी कोशिशों के प्रति अच्छा सोचते हैं पर नियमित हो जाने में कमी है और इसी कमी को इस समय सुधार लेने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं और आपकी लगन भी अच्छी है, पर कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ जिसमें आपके फैसलों में कोई गलती हो जाए. पैसे को लेकर मन में असंतोष पैदा करते चले जाना और अपने पैसे को और ज्यादा खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आपके दोस्तों से आपका व्यवहार अच्छा है पर उनकी नज़र में बहुत सारी कमियां हैं. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो आप लोगों से तालमेल बेहतर कर सकते हैं बशर्ते कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखे.
क्या करें – शान्ति बनाए रखनी होगी और उसी विनम्रता से अपनी ज़िन्दगी के हर पहलु को समझना होगा. आपकी अपनी मेहनत आपको कहाँ तक ले जा सकती है इस बारे में भी थोडा सा भरोसा बनाये रखना होगा.
क्या न करें – हर छोटी चुनोती को इतना बड़ा न मान लें की आप कहीं घबरा जाएँ इसलिए अपने मन में ऐसा भरोसा जगाए रखें की आपको अभी बहुत कुछ करना है और यही ज़िन्दगी की सच्चाई भी है. हम सबको ज़िन्दगी में थोड़े से समय में बहुत कुछ करने की कोशिश करनी ही पडती है.

धनु (Sagittarius) कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं. ऐसे में आपकी लगन आपकी हर तरह की मुश्किल को संभाल सकती है. अपने पीछे हटते हुए कदमों को थाम लें और आगे बढने की कोशिश कर लें आपका हर प्रयास कारगर हो सकता है इस रूप से अपनी ज़िन्दगी की दिशा बनाने की कोशिश कर लें.
क्या करें – कई तरह के विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिसके बारे में आपको अभी भी बहुत कुछ सोचना होगा और समझना होगा इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई भी कदम उठाने से पहले रुक जाने की जरूरत पड़ेगी ताकि स्तिथि का पूरा आंकलन किया जा सके और फिर अपने कदम आगे बढ़ाए जा सकें.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा न करें और ऐसा करके आप लोगों से तकरार की स्तिथि भी न बनाएं. मुश्किल भरा दौर इसलिए है क्योंकि आपकी ओर से भी गलतियाँ और कमियां नजर आ रही हैं.

मकर (Capricorn) हालात कई तरह से संभले हुए हैं. कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और रिश्तों को समझने का भी मौका मिल रहा है, यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – अपनी कमज़ोर पडती हुई आर्थिक स्तिथि को संभालना होगा पर वो सबकुछ तभी संभव हो पायेगा जब अपने काम को बढ़ावा दिया जाए और काम से ज्यादा लाभ कमाया जाए. किसी भी प्रयास में थोड़ा सा वक्त लगता है इसलिए अपनी कोशिशों को वक्त तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी परेशानियों को समझें और एक-एक करके उन्हें दूर करने की कोशिश कर लें. कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते लोग आपके प्रति आलोचनात्मक होते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) मन की परेशानियाँ बनी रह सकती हैं. रिश्तों को लेकर अगर हालात मध्यम होते चले जाएंगे तो उसके पीछे भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं जिन्हें आप नज़रंदाज़ करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को सुधारने की जरूरत है ताकि पैसे से जुड़े दबाव भी संभल सकें. आपकी कमज़ोर होती हुई कामकाज की स्तिथि की वजह से भी नुकसान बना रहे ऐसा हो सकता है और इसी ओर जागरूक हो जाने की जरूरत है.
क्या न करें – पढाई-लिखाई से मन हटता चला जा रहा है और यह सबसे बड़ी परेशानी है क्योंकि इसका बुरा असर आपके भविष्य पर पड़ सकता है. इस बात को याद रखें की मेहनत किये बिना ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता.

मीन (Pisces) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और उनके लिए बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं. इसी वजह से रिश्तों को बढ़ावा देने का अच्छा समय है. यह और बात है की आप किसी न किसी तरह की ग़लतफहमी में पड़ते चले जाएँ और आपकी अच्छाई में कमी आती चली जाए.
क्या करें – बहुत विनम्रता अपनानी होगी. अपनी बात कहने की बजाए लोगों की बात को सुनना होगा. धीरे-धीरे ही सही बहुत कुछ आपकी पकड़ में आता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आपको अपनों का समर्थन मिल सकता है पर चुनोतियों को नज़रंदाज़ न करें. रास्ता लम्बा है और उसे तय करने में अभी भी वक्त लग सकता है इसलिए ऐसी कोई उम्मीद न लगाएं की रातोंरात सबकुछ ठीक हो जाएगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.