Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, August 30, 2019

Friday 30th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 30 अगस्त 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है शाम 04 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
मघा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में.
आज पिठोरी अमावस्या है. कुशोत्पाटिनी अमावस्या है. जीवंतिका पूजन है. व्र्तौप्वास है.
लोहारगल यात्रा है. झुनझुनु राजस्थान में मनाए जाने वाला रानी सती का मेला है और गंडमूल समाप्त हो रहे हैं शाम 05 बजकर 11 मिनट पर.

मेष (Aries) रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है पर कामकाज के प्रदर्शन में कमी आती चली जा रही है. कुछ ऐसा लगता है जैसे काम के प्रति आप नियमित नहीं है और इसी वजह से मन में वो तसल्ली नहीं बन पा रही जितनी की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं पर काम के प्रदर्शन को बढाने के लिए वक्त निकालना होगा. कुछ सीखने और समझने के लिए भी अपने भरोसे को जगाना होगा तभी जाकर आपकी उपलब्धियों का दौर शुरू हो पाएगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी ज़िन्दगी में किसी भी तरह की कमी है. जो भी विकल्प उभर रहे हैं उनमे भी बहुत सारी अच्छी संभावनाएं छुपी हुई हैं. रिश्तों के प्रति मधुरता बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं, पर कामकाज के क्षेत्र में आपको लगता है की लोग पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं. इसी वजह से आपने काम या कारोबार से जुड़े दबाव बढ़ा रखे हैं. जबकि लोग आपके खिलाफ नहीं हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने का समय है. लोगों की बात को समझें और लोगों से जुड़े रहें. अपने मन में बिठाई हुई चिंताएं खुद-ब-खुद दूर होती चली जाएंगी. अपने पैसे को अपनों के लिए भी इस्तेमाल करना होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का परिवर्तन जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बढ़ाए उसे हाथ से न जाने दें. हो सकता है ऐसा करने के लिए आपको थोड़ी सी मुश्किलों का सामना करना पड़े फिर भी अपनी चुनोतियों से घबराए नहीं.

मिथुन (Gemini) आप अपने प्रयास में हर तरह से समर्पित हैं और अपने दम पर आप बहुत कुछ कर भी सकते हैं, पर लोगों का समर्थन मिलने में कोई न कोई कमी रह सकती है. हर कमी और हर अच्छाई का आंकलन करना ही सूझबूझ की निशानी होती है.
क्या करें – मेहनत करें पर पैसे के प्रति और ज्यादा जागरूक हो जाएँ. अपने ऐशोआराम को बढाने के प्रयास में नुकसान हो सकता है इसलिए संभलकर चलना जरूरी है.
क्या न करें – किसी भी ऐसे काम को बढ़ावा देने की कोशिश करें जिसमें आपकी प्रतिभा उभरकर आए और उसमें लोगों की ओर से अगर कोई आलोचना बन रही है तो उससे घबराये नहीं. अपनी क्षमताओं को जगाने के प्रयास में कोई कमी न रखें.

कर्क (Cancer) अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो ग़लतफहमी पैदा करे और वही लोग आपके खिलाफ हो जाएँ जिनसे आपको समर्थन की उम्मीद है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि मज़बूत हो रही है लेकिन रोज़मर्रा की दिक्कतों की वजह से आपकी घबराहट बनी हुई है. आपके भटकते हुए विचारों की वजह से भी आपकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं.
क्या न करें – काम या कारोबार से जो लगातार लाभ बना हुआ है उस अच्छाई को समझें पर किसी प्यार के रिश्ते में इतने सख्त विचार न बनाएं की मुश्किलें पैदा होती चली जाएँ. किसी एक रिश्ते को बचाने के लिए किसी दूसरे रिश्ते को कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी हालात हर तरह से मेहरबान है. कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और पैसे से जुड़ी इच्छाएं पूरी हो रही हैं, पर सेहत को लेकर थोडा सा और ज्यादा संभलने की जरूरत है. कई बार अनजाने में भी हमसे कोई न कोई गलती होती चली जाती है जिसे संभालना बहुत आवश्यक है.

सिंह (Leo) अपने साथी-सहयोगियों से या किसी भी तरह की पार्टनरशिप में परेशानियाँ उभर सकती हैं. अगर भरोसा टूट जाए तो वैसे भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. आप हर चीज़ को अपने हाथ में लेते चले जाएंगे तो लोगों की ओर से आपके प्रति अविश्वास बना रह सकता है.
क्या करें – अपना भरोसा बनाये रखने से बहुत कुछ संभल जाता है लेकिन ज्यादा भरोसा बनाये रखने से लोग आपके खिलाफ हो सकते हैं. इस समय आपके लिए कुछ ऐसी ही स्तिथि बनी हुई है. रिश्तों में तकरार बना रहे तो मुश्किलें पैदा हो सकती है.
क्या न करें – सिर्फ इस बात को लेकर तसल्ली न कर लें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा क्योंकि हालात को सँभालने के लिए थोड़ी सी कोशिश तो करनी पड़ेगी. ऐसे में सिर्फ अपना न सोचकर अपनों का सोचें ताकि ज़िन्दगी का तालमेल बना रहे और उसमे कोई कमी न आए.

कन्या (Virgo) फासले इंसान से बहुत कुछ करवा लेते हैं. बदलाव या परिवर्तन से जुडी मजबूरियां भी हो सकती है ज़िन्दगी में जिसकी वजह से दिलों के फासले बढ़ते चले जाएँ और इसी चीज़ से बचने की भी जरूरत है.
क्या करें – हर पल की अच्छाई को समझें और अगर कोई पल मुश्किल भरा है तो उससे समझोता करने की कोशिश कर लें. ऐसे में अपनी मजबूरियों के साथ-साथ अपनों की मजबूरियों को समझना भी बहुत जरूरी है, लोगों से जुड़कर ही ज़िन्दगी की खुशियाँ बनती हैं.
क्या न करें – अपनी मेहनत को कम करके अपनी आर्थिक स्तिथि को खतरे में न डालें. अपने काम या कारोबार में भी कोई ऐसा फेरबदल न करते चले जाएँ जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल होता चला जाए.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि मजबूत हो जाने से कई तरह की मुश्किलें पैदा हो सकती है. ऐसे में इंसान अमूमन लापरवाह हो जाता है, जबकि सच्चाई यह है की ज़िन्दगी की दिशा बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपने मित्रों और अपने चाहनेवालों से लगातार सम्पर्क में रहना होगा और रोज़मर्रा की छोटी-छोटी बातों को भुलाकर लोगों से जुड़े रहने की कोशिश करनी होगी. यही तालमेल ज़िन्दगी में स्थिरता भी देता है और आपको आगे बढने का मौका भी देता है.
क्या न करें – बदलता हुआ सन्दर्भ है इसलिए सिर्फ लाभ कमाने का न सोचते चले जाएँ, बल्कि अपने अंदर ऐसे परिवर्तन लायें जो आपका दूर तक साथ निभाए. अगर आप इस समय अपनी क्षमताओं को बढ़ा लेंगे तो ज़िन्दगी में आगे चलकर कोई कमी वैसे ही नहीं रहेगी.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि मजबूत है और तरक्की के योग भी बने हुए हैं, पर काम से कितना लाभ मिल रहा है इस बात को लेकर आप कुछ हद तक असंतुष्ट हैं, इसी चीज़ का एक असर यह हो रहा है की आपकी अपनी मेहनत में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है क्योंकि मन में तसल्ली नहीं है.
क्या करें – अपने काम को बढ़ावा देने का सुंदर समय है. अगर आप किसी नौकरी में हैं तो तरक्की भी हो सकती है क्योंकि हालात हर तरह से आपके लिए मेहरबान हैं. लोगों के सहयोग की वजह से भी आप कई चीज़ों को भलीभांति संभाल पा रहे हैं.
क्या न करें – पैसे से जुडी जरूरतों को पूरा करने के लिए आप ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें बल्कि ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश करें, क्योंकि पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) अपनी ही धुन में शायद आप कोई ऐसी बात कह जाएँ जो आपको नहीं कहनी चाहिए, जिसकी वजह से किसी का दिल दुखे और अपनों का दिल दुखाना कभी भी ठीक नहीं होता क्योंकि आपके अपने ही ज़िन्दगी में आपका साथ निभाते हैं.
क्या करें – हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं पर आपको खुद पर भरोसा करना होगा ताकि इस समय की बनती हुई गलतियों से आप बच पायें. किसी नए काम में हाथ डालते चले जाने से भी बचना होगा ताकि खुद को आप किसी भी नुकसान से बचा सकें.
क्या न करें – अपने अंदर किसी भी तरह की अहम की भावना लाते चले जाना भी ठीक नहीं है. खुद को भविष्य के लिए तैयार करना अच्छी बात है पर खुद को लोगों से बड़ा मानते चले जाने की गलती बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) मुश्किल भरा समय है और अनजाने में आपका नुकसान हो सकता है. इस बात का ध्यान रखें की कोई पीठ पीछे आपका गलत फायदा न उठाता चला जाए.
क्या करें – लोगों को नाराज़ करते चले जाने से बचना होगा क्योंकि इस चीज़ का असर रिश्तों के साथ-साथ आपके कामकाज पर भी आ सकता है. वैसे भी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना इस समय कठिन है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में कोई ऐसी गलती न करें जिसके चलते आपको बाद में पछताना पड़े. चाहे आपकी आमदनी हो या आपकी बचत हो, उसे किसी भी रूप से फसाते न चले जाएँ. ज़िन्दगी हम सबको बचकर निकल जाने का मौका भी देती है.

कुम्भ (Aquarius) आपको ऐसा लग रहा है की लोग आप पर हर तरह का दबाव बनाते चले जा रहे हैं और इसी वजह से आपके व्यवहार में बहुत सारा उतार-चढ़ाव आ रहा है. अपने आसपास के लोगों की अच्छाई को समझेंगे तो अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी दूर करना आसान हो जाएगा.
क्या करें – पहले आप अपनी मेहनत से खुश नहीं थे अब आप अपने लाभ से खुश नहीं हैं. लाभ ठीक ठाक बना हुआ है पर आपकी उम्मीदें बढती चली जा रही हैं जिस वजह से आप बहुत ज्यादा असंतुष्ट होते चले जा रहे हैं. इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बढती चली जा रही हैं उन्हें लोगों के भरोसे न छोड़ते चले जाएँ. जो लोगों का साथ आज बना हुआ है जरूरी नहीं है की वो हमेशा बने रहे, इसलिए अपनी कोशिशों में निरन्तरता लाना बहुत जरूरी है.

मीन (Pisces) हर काम और कारोबार में कोई न कोई चुनोतियाँ होती है, इस समय आपके सामने दो चुनोतियाँ हैं, लोगों से विचार नहीं मिल रहे और काम के प्रति आपका असंतोष बढ़ता चला जा रहा है. इन कमियों को दूर करने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार के मुद्दों को संभाले रखने के लिए विनम्रता अपनानी होगी क्योंकि यह समय पारिवारिक रिश्तों में मुश्किलें पैदा कर सकता है, इसलिए अपनों के लिए थोड़ा सा वक्त भी निकालना होगा.

क्या न करें – तकदीर को आजमाने की कोशिश बिलकुल न करें इसलिए कोई ऐसी गलती न करें जिसमें पैसे से जुड़े फैसले गलत होते चले जाएँ. इस समय किसी निवेश का भी विचार न बनाएं क्योंकि उसमे भी जरूरत से ज्यादा पैसा लग सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.