Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, August 2, 2019

Friday 2nd August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 अगस्त 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है देर रात 01 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
अश्लेशा नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 29 मिनट पर.
आज जीवंतिका पूजन है. श्री महालक्ष्मी स्थापना और पूजन है.

मेष (Aries) रिश्तों को लेकर बहुत सारी उथल-पुथल है. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर असंतुष्ट है. संतान से जुड़ी चिंताएं हो सकती हैं आपके मन में, पर घबरा जाने से कुछ हासिल नहीं होगा, एक-एक करके ज़िन्दगी के हर पहलु को संभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाये रखें. अपनों के लिए अच्छा सोचें और उनके लिए जो कर सकते हैं कर लें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ हर रूप से बनी रहें. अपने हित से बढ़कर अपनों का सोचेंगे तभी ज़िन्दगी की खुशियाँ पूरी तरह से बन पाएंगी.
क्या न करें – पैसे को एहमियत देना अच्छी बात है पर पैसे से जुड़े फैसले बार-बार बदलते चले जाना ठीक नहीं है. इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई आपको धोखा देने की कोशिश कर रहा है या आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है.

वृषभ (Taurus) निजी जीवन के हालात कुछ ऐसे बने हुए हैं जिसमें आपका मन नहीं लग रहा या आपको ऐसा लग रहा है की पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है पर इस सारी बात का असर यह है की कामकाज से जुड़े दबाव भी आपके लिए बने रह सकते हैं और यही इस समय की सबसे बड़ी कमी भी है.
क्या करें – आपने मेहनत भी की है और इस प्रयास में बहुत कुछ खोया भी है और बहुत कुछ पाया भी है, पर हर परिस्थिति में कोई न कोई कमियां भी होती हैं जिन्हें संभालने की जरूरत तो पड़ती ही है. कामकाज से जुडी प्राथमिकताओं को न समझने से भी नुकसान ही होता है इसलिए उस ओर तो ध्यान देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की परेशानियों को समझें और उनका ख़याल रखें. यहाँ तक की अपनों की सेहत को नज़रंदाज़ करना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) आप अपने दम पर बहुत कुछ करना चाह रहे हैं और कर भी रहे हैं पर लोगों से तालमेल बनाये रखने में कमी आ सकती है और यही इस समय की सबसे बड़ी परेशानी है की आप नकारात्मक विचारों से घिरे हुए हैं. लोगों की गलतियाँ निकालने से और तकरार बढाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर उसे अपनी मेहनत से सुधारने की कोशिश करनी होगी. कोई भी आसान रास्ता अपनाने से बचना होगा. सिर्फ पैसा जुटा लेने से बढ़कर सोचना होगा आपको.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा न बढने दें. अपने विचारों को इस रूप से व्यक्त न करें जिसमें आपकी कठिनाइयाँ बढती चली जाएँ. पैसे से जुड़े किसी भी मुद्दे में आपसी तकरार की स्तिथि बिलकुल न बनने दें.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर लोगों से तालमेल बनाने में कमी रह सकती है इसलिए हर छोटी बात को समझते हुए संभाल लेने की जरूरत है. आपके अच्छे विचारों के बावजूद कोई न कोई ग़लतफहमी उभरकर आ सकती है.
क्या करें – आपके प्रति लोगों के विचार अच्छे हैं पर फिर भी कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है जो मुश्किलों का कारण बन जाता है. अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की शक की भावना को निकाल देने की जरूरत है.
क्या न करें – काम से जो भी लाभ बन रहा है उसमें कमियां न निकालें और ऐसा करके अपने कामकाज की स्तिथि को भी व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. भरोसा बनाये रखने से ही लगन बढती है और अपनी लगन से ही इंसान बहुत कुछ हासिल कर पाता है. इसलिए अपने काम की तुलना में पैसे को ज्यादा एहमियत बिलकुल न दें.

सिंह (Leo) घर-परिवार से जुड़े कई मुद्दे हैं जिस ओर आपका ध्यान बना हुआ है. अपने बच्चों के लिए भी आप अच्छा सोचते हैं और उनके लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर कुछ भी कर लेने का समय हमेशा ही बहुत कम होता है. अपने मन में बिठाई हुई सारी चिंताओं को हटा देंगे तभी यह सब संभव हो पायेगा.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से गलती हो सकती है और कामकाज में व्यर्थ का फेरबदल करने से नुकसान हो सकता है, इसलिए ज़िन्दगी के हर फैसले को सूझबूझ से लेने की जरूरत है.
क्या न करें – अगर कामकाज से पूरा लाभ कमाना है तो कोई बड़ा फेरबदल न करें. पर उससे बड़ी बात यह है की इस समय आपकी मेहनत मध्यम पडती चली जा रही है जिस वजह से आपकी ओर से कमी रह सकती है और इस समय यही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) अपनों के प्रति अच्छा सोचना और अपनों की सहायता करना बहुत जरूरी है. घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने मन को साफ़ करना होगा और पुराने चलते हुए किसी भी तरह के मतभेद को अपने मन से हटाना ही पड़ेगा. इसमें पैसा लगाने की बजाए अगर अपनी सूझबूझ बनाये रखेंगे तो अधिक लाभ होगा.
क्या करें – आपकी उत्तेजना की वजह से नुकसान की स्तिथि बनी रह सकती है पर उससे बड़ी कमी यह है की आप अपने प्रयास में कमज़ोर पड़ते चले जा रहे हैं. नुकसान से बचना है तो इन्हीं कमियों को दूर कर लेने की जरूरत है.
क्या न करें – हालात मददगार है और आर्थिक स्तिथि संभली हुई है पर ऐसे में किसी भी चीज़ में ज़ल्दबाज़ी दिखाना ठीक नहीं है. अगर अचानक लाभ की परिस्थिति बन रही है तो उसे बचाए रखने के लिए भी कोशिश करनी होगी. अपने धनलाभ को किसी भी वजह से बिखेरते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आपके काम या कारोबार से लाभ बना हुआ है और यह बहुत अच्छी बात है पर उस लाभ को सही दिशा में लगाने की जरूरत है. कामकाज से जुडी धन की जरूरतें भी बढ़ रही हैं. ऐसे में और ज्यादा भरोसा जगाना होगा ताकि आपकी मेहनत भी उभरकर आए और उसका भी अच्छा फल मिल सके.
क्या करें – काम में ज्यादा पैसा लगता चला जा रहा है जिसकी वजह से आपकी बचत पर बुरा असर पड़ सकता है. आपकी कोशिशों में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव नज़र आ रहा है जिसकी वजह से आपके कामकाज पर भी दबाव बढ़ता चला जाए ऐसा हो सकता है. इसलिए बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझकर सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी लगन और अपनी मेहनत को किसी भी तरह की कमी की नजर से बिलकुल न देखें. अगर चुनोतियाँ हैं तो उन चुनोतियों से पार पाने का रास्ता खोज लें. अगर लोगों की कोई बात अच्छी नहीं लग रही तो फिलहाल उस बात को टाल दें और किसी भी बहस में बिलकुल न पड़ें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है पर उस तरह का लाभ नहीं बन पा रहा जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं. या तो लाभ बन नहीं रहा या लाभ आपको नज़र नहीं आ रहा, इसलिए भी आपको लगता है की कुछ और किया जाए ताकि आपकी समृद्धि में इजाफा हो सके.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन करने होंगे. अपनी लगन और अपनी मेहनत को भी बढ़ाना होगा क्योंकि उसी प्रयास से आप अपने हालात को बेहतर कर पाएंगे.
क्या न करें – सिर्फ दूरस्थान के सपने ही न देखते चले जाएँ बल्कि अपने लाभ को इस रूप से संयोजित कर लें जिसका फायदा आपको बहुत समय तक मिलता चला जाए. दूरदर्शिता अपना लें ताकि उत्तेजना से लिए गए फैसलों से बचा जा सके. रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए अपना नुकसान करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) आपको लग रहा है की हालात उतने मददगार नहीं है इसलिए मन में बहुत कुछ एक साथ चल रहा है. चिंताएं भी बनी हुई हैं पर चिंताओं को दूर करने की कोशिश भी कर लें.
क्या करें – हालात को आजमाते चले जाने से बचना होगा और बार-बार अपनी गलतियों को दोहराते चले जाने से भी बचना होगा. ज़िन्दगी बहुत सारा धैर्य और बहुत सारा संयम मांगती है. लोग आपके प्रति मददगार बन रहे हैं. लोगों के प्रति आपको भी उसी तरह की अच्छाई बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में आप कोई बड़ी गलती न कर जाएँ. किसी पर कोई ऐसा भरोसा न करें जिसकी वजह से आपको आगे चलकर तकलीफ हो.

मकर (Capricorn) मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा. एक ओर तो आपके अपने फैसलों में कमी है दूसरी ओर अगर कोई आपका गलत फ़ायदा उठाता चला जाएगा तो यह भी कुछ हद तक आप ही की गलती ओगी, इसलिए भी आपको अपने भटकते हुए विचारों को थामना होगा ताकि स्तिथि को संभाला जा सके.
क्या करें – पारिवारिक मुद्दों को बहुत ध्यानपूर्वक सँभालने की जरूरत है. अभी मुश्किलें बनी रहें ऐसा हो सकता है इसलिए भी लोगों से तालमेल बनाये रखना आपके हित में होगा जिसके चलते किसी भी तरह की मुश्किल को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी के अच्छे भले हालात को पैसे से जुड़े फैसलों की वजह से न बिगाड़ें. अगर किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि बनी हुई है तो उसके लिए भी लोगों को दोषी न ठहराते चले जाएँ क्योंकि उसमे भी बहुत हद तक आप ही की गलतियाँ नज़र आ रही हैं.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने हालात का सही आंकलन करने की जरूरत है जिसमें अपनी गलतियों के बारे में भी सोचना है और अपनी आकाँक्षाओं को पूरा करने की भी कोशिश करनी है. ऐसे में आपको इस बात का एहसास होगा की अपनी गलतियों को सुधारने के लिए अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है.

कुम्भ (Aquarius) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर हालात को सँभालने के लिए असमर्थ हैं, इसी वजह से लोगों से उस तरह का तालमेल नहीं बन पा रहा जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं. कामकाज के मध्यम बने रहने की वजह भी यही है की लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – किसी भी तरह की बहस से बचना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी ईमानदारी भी दर्शनी होगी और अपनी मेहनत को भी बढ़ावा देने की कोशिश करनी होगी. यह सबकुछ एक-एक कदम आगे बढाते हुए ही संभव हो पाएगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ बिगड़ा हुआ है. सच्चाई यह है की बहुत कुछ काबू में है पर अपनी कमियों पर काम करने की जरूरत है. अपनी लगन को कम करते चले जाना सबसे बड़ी गलती है और इस समय यही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) रिश्तों को लेकर बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो सकता है. मन न मिले तो और भी मुश्किल है पर आपकी किसी बात को गलत समझ लिया जाए तो यह भी किसी न किसी रूप से आप ही की गलती है.
क्या करें – लोगों से दूरियों का एक बड़ा कारण यह होता है क्योंकि विचार नहीं मिलते. ऐसे में अपनी अच्छाई बनाये रखने से फायदा जरूर होता है. रिश्तों में खुशियाँ बनाये रखना ज़िन्दगी का बहुत बड़ा लक्ष्य है जिस ओर आपको सकारत्मक योगदान तो देना ही पड़ेगा.

क्या न करें – अपनी चुनोतियों को भी समझें और अपनी क्षमताओं को भी समझें ताकि अपने प्रदर्शन को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न रह जाए. काम या कारोबार को लेकर अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.