Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, August 23, 2019

Friday 23rd August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 अगस्त 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है सुबह 08 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में और चंद्रमा वृषभ राशी में प्रवेश करेंगे सुबह 08 बजकर 57 मिनट पे.
आज श्री कृष्ण जनमाष्टमी है स्मार्तो के लिए. श्री अधयकाली जयंती है. श्री योगमाया प्रकटउत्सव है. जीवंतीका पूजन है. दूर्वाष्टमी व्रत है. सायन पद्धति के अनुसार सूर्य कन्या राशी में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 03 बजकर 32 मिनट पे. अतः शरद ऋतु का प्रारम्भ हो रहा है.

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते के प्रति रूझान अच्छा है और आप अपनी बात कहना चाह रहे हैं. रिश्तों में मधुरता बन सकती है और कोई रिश्ता तेजी से आगे भी बढ़ सकता है. जिंदगी में कुछ भी करने के लिए और पाने के लिए आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हैं.
क्या करें –अपनी बात में विनम्रता ले आएं, आपको फायदा जरूर होगा क्योंकि लोग आपकी बात को समझ भी पाएंगे और उसकी सराहना भी कर पाएंगे. लोगों की भी आपको हर तरह से मदद मिलेगी और आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती चली जाएगी. अपनी समृद्धि को बढ़ाने का अच्छा समय है.
क्या न करें –अपने से वरिष्ठ किसी भी व्यक्ति को नाराज न करें क्योंकि ऐसा करने से व्यर्थ की रूकावटें खड़ी हो सकती हैं जिसकी वजह से परेशानियां बढ़ सकती हैं. अपनी जिंदगी की रूकावटों को बढ़ाके अपने लिए नुकसान की स्थिति पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus)घर-परिवार की खुशियां बनी रहेंगी और अपनों का साथ और सहयोग भी बना रहेगा. अच्छी बात यह है कि आप हर तरह से प्रेरित हैं कि आप अपनी मेहनत से जिंदगी में कुछ बेहतर कर सके और उसमें भी आपके अपनों का सहयोग आपको मिला रहेगा. जिंदगी में लोगों से आपसी तालमेल बना रहे, यही जरूरी होता है.
क्या करें –अपने लिए और अपनों के लिए खुशियों के पल जरूर बुनाएं पर किसी भी ऐसी स्थिति से बचें जो आपसी तालमेल को कम करें इसलिए विचारों के मतभेद को बढ़ाने से भी बचना होगा. जिंदगी सुख से चलें, ऐसा प्रयास आपको बनाए रखना होगा.
क्या न करें –पैसे को लेके बहुत ज्यादा उदारता न दिखाएं. लोगों के प्रति अच्छा सोचना और लोगों की मदद करना अच्छी बात है पर किसी भी वजह से अपने लिए नुकसान की स्थिति बनाते चले जाना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini)मेहनत करने का समय है पर आपका मन भटक रहा है और बहुत सारे विचार एकसाथ लेकर आप चल रहे हैं, ऐसा करने से ही एकाग्रता में कमी भी आ जाती है इसलिए अच्छे भले समय का फायदा उठा लें और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता बनाए रखें.
क्या करें –अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने से भी लाभ जरूर होगा. जिंदगी इस रूप से भी आपको मदद करती चली जाएगी कि आप कुछ बेहतर कर सके, इसी प्रयास में आपको अपनी मेहनत बनाए रखनी होगी.
क्या न करें –चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगी हो, उनके साथ कोई ऐसी स्थिति न उभरने दें कि वो आपके खिलाफ होते चले जाएं इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को न बढ़ाएं, जिसकी वजह से भी रिश्तों में कोई कमी आ जाए.

कर्क (Cancer)कई तरह की ऐसी संभावना उभर सकती हैं जो आपको नया रास्ता दिखाएं, ऐसा करते हुए आपको अपनी बढ़ती हुई पैसों की जरूरतों की ओर भी एक नजर रखनी होगी पर कुल मिलाके अच्छा समय है. आपकी हर तरह की जरूरतें भी पूरी होती चली जाएंगी और जिंदगी के नए आयाम भी खुलते चले जाएंगे. इस चीज का फायदा उठा लें कि आप अपने काम या कारोबार से बेहतर नतीजे प्राप्त कर सकते हैं.
क्या करें –अपने हित के लिए पैसे से जुड़े फैसलें किए जा सकते हैं, चाहे वो किसी तरह के निवेश की बात हो या पैसे से जुड़ी किसी भी तरह की योजना बनाने की बात. इस समय किए गए फैसलें आपको भविष्य में भी लाभ देते चले जाएं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में अपने विचारों को इतना प्रबल न बनाएं कि उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ना शुरू हो जाए इसलिए किसी पे भी कोई ऐसा दबाव न बनाएं जो मुश्किलें पैदा करता चला जाए.

सिंह (Leo)आपका भरोसा जगा रहेगा तो बहुत कुछ आपके हित में भी बना रहेगा, इसी वजह से जिंदगी की उन अच्छाई-यों को देखने की कोशिश कर लें जो इस समय आपके लिए भरपुर बनी हुई है. कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है जिससे आपको बड़ी सफलता भी मिल सकती हैं.
क्या करें –काम में अपना मन लगाना होगा लेकिन पैसे की बर्बादी से बचना होगा क्योंकि यह समय रोजमर्रा के खर्चों को भी बढ़ा सकता है. रोजमर्रा की दिक्कतों को भी हवा देता चला जाए ऐसा हो सकता है, इस वजह से अपनी बचत को बनाए रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –जिंदगी की भरपुर खुशियां बनी हुई हैं, उसमें कोई ऐसी स्थिति न बनने दें जिसके चलते उन खुशियों में किसी भी तरह की कमी आ जाए. जिंदगी की रूकावटें हम सबके लिए किसी न किसी रूप से उभरती चली जाती हैं पर उन्हें अपने ऊपर हावी करते चले जाना भी ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) काम से लाभ बना हुआ है और आपका भरोसा बना हुआ है पर परेशानी यह है कि वो भरोसा आपको नुकसान की ओर ले जाता चला जा रहा है. अपनी ही धुन में अगर आप किसी को नाराज करते चले जाएंगे तो वो ठीक नहीं होगा इसलिए भी आपको अपनी मुश्किलों का सही और सटीक आंकलन भी करना होगा.
क्या करें –अपने पैसे को बचाए रखने का समय है इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. जिंदगी का सुख बनाए रखने के लिए बहुत कुछ आपके हित में बना हुआ है पर वो तब संभव हो पाएगा अगर आप यथास्थिति बनाए रखें.
क्या न करें –लोगों की अच्छी बातों को नजरअंदाज करके कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपके हित में न हो इसलिए अपने चुने हुए रास्ते से हटके कोई ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

तुला (Libra)काम से जुड़े दबाव जरूर हैं पर यह समय आपको हर तरह का लाभ दे सकता है, यही कारण है कि बेहतर होती हुई परिस्थितियां आपके लिए जिंदगी के नए रास्ते खोल रही हैं. काम से जुड़ी चुनौतियों से झूझना सीख लें ताकि जिंदगी में कुछ बेहतर प्राप्त किया जा सके.
क्या करें –अचानक लाभ की संभावनाएं बन सकती हैं जिसके चलते आपकी समृद्धि में भी इजाफा हो पर ऐसे में अपने काम से जुड़े मुद्दौ से भी बहुत कुछ सीखने का समय है. रोजमर्रा की मुश्किलें भी आपको बहुत कुछ सीखा सकती हैं. अपनी काबिलियत पे भी भरोसा करना सीखें ताकि यह समय आपकी बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल सके.
क्या न करें –सिर्फ पैसा कमाने का या पैसा जुटाने का न सोचें क्योकि उससे भी जिंदगी के दबाव बढ़ सकते हैं. बेहतर यह होगा कि कामकाज की स्थिति को इतना मजबूत कर लिया जाए ताकि भविष्य में किसी भी तरह की कमी से आपको न झूझना पड़े.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज की स्थिति को बढ़ावा देने का समय है. तरक्की भी मिल सकती है और लोगों की नजरों में भी आपका कद बढ सकता है, ऐसे अच्छे समय में आपका समर्पण बना रहे वो भी रोज रोज नहीं मिला करते.
क्या करें –लोग आपके लिए हर तरह से मददगार हो सकते है पर उससे जुड़ा हुआ दबाव भी बना रहे, ऐसा हो सकता है इसलिए लोगों की मदद को बहुत विनम्रता से समझना होगा और उससे जुड़ी हुई अच्छाईयों से जुड़ना होगा. कभी-कभी जिंदगी की कई चीजों से समझोता भी करना पड़ता है उसमें लोगों के बनते बिगड़ते विचार भी शामिल हो सकते हैं.
क्या न करें –किसी भी विचार विमर्श में अपने विचारों की प्रबलता न दिखाते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से लोगों के विचार आपके प्रति बदल सकते हैं इसलिए अपनी अच्छी भली स्थिति को किसी भी वजह से कमजोर करते चले जाना भी ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius)हर तरह से लाभदायक समय है. जब हालात मददगार हो तो अपनी गलतियां भी छुप जाती हैं पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपनी गलतियों की ओर से अपनी नजर हटा लें, उस ओर तो ध्यान देना ही पड़ेगा और अच्छे बनते हुए समय का भी फायदा उठाना होगा.
क्या करें –आर्थिक दृष्टिकोण से कई चीजें आपके हित में बन रही है. पैसे के लेन-देन में हालात आपकी मदद कर रहे हैं. अगर किसी देनदारी का चुकता करना है तो यह समय आपकी इच्छाओं को पूरा कर सकता है. 
क्या न करें –किसी ऐसे बड़े परिवर्तन का विचार न बनाएं जिसकी अभी जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा करने से भी आपके पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं. किसी भी परिवर्तन के पीछे छुपी हुई बहुत सारी ऐसी चुनौतिया हैं जिन्हें संभालना मुश्किल हो सकता है.

आज के दिन में खासधनु राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि यह भाग्यशाली समय है जिसमें आपके अपनों का आशीर्वाद आपको मिला रहे. पैसे की अच्छी भली स्थिति को संभाले रखने के लिए आपको खुद की बनाई गलतियों से बचना होगा क्योंकि वो इस समय आपकी परेशानी का कारण हो सकती है.

मकर (Capricorn)लोगों से तालमेल बनाए रखने का समय है क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जो हर तरह के दबाव दिखा रहा है. आपकी इच्छाएं बढ़ी हुई हैं और उन उम्मीदों को पूरा करने के लिए आप हर तरह से प्रयत्नशील भी हैं पर फिर भी उन इच्छाओं को पूरा होने में कमी रह सकती है.
क्या करें –चाहे कामकाज से जुड़े दबाव हो या रिश्तों से जुड़े दबाव हो, उन्हें इस रूप से देखना होगा कि उन्हें कैसे संभाला जा सके. बहुत ज्यादा एकतरफा विचार बनाते चले जाने से भी बचना होगा क्योंकि वो भी किसी न किसी रूप से आप ही की गलती होगी.
क्या न करे –अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाके कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए इसलिए हर चीज को बहुत धैर्य के साथ समझने की कोशिश करें. जरूरी नहीं है कि आपके विचार लोगों के विचारों से मेल खा ही जाएं.

कुंभ (Aquarius)लोगों की अच्छाई को समझें ताकि उसका आपको पूरा फायदा मिल सके. आपके आस-पास लोग ऐसे हैं जिनपें आप भरोसा कर सकते हैं और उस भरोसे के साथ जिंदगी की खुशियों को भी बना सकते हैं, यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें –अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा करने का समय है, अपनों का ख्याल रखने का भी समय है इसलिए अपनी इच्छाओं से ज्यादा अपनों की इच्छाओं को मान देने की कोशिश कर लें ताकि जिंदगी का सुख आपके लिए बन पाए.
क्या न करें –पैसो की स्थिति को बहुत ध्यानपूर्वक संभालने की कोशिश कर लें. बहुत कुछ ऐसा भी है जो आपके पैसे की जरूरतों को बढ़ा सकता है उसमें काम या कारोबार से जुड़ी जरूरतें भी शामिल हैं पर ऐसा करते हुए आप पैसे के प्रति लापरवाह न होते चले जाएं.

मीन (Pisces)विचारों के मतभेद रहेगा तो लोगों के खफा हो जाने का अंदेशा है इसलिए अपनी विनम्रता तो हर सूरत में बनानी ही पड़ेगी. अपने व्यवहार पर नजर रखने से ही इस समय की परेशानियों से छूटकारा मिल पाएगा.
क्या करें –अपनी मेहनत को इस रूप से बनाएं कि वो लोगों को नजर आए क्योंकि इसी में छुपी हुई परेशानियां हैं जिसकी वजह से रूकावटें पैदा हो सकती है. अपना समर्पण कामकाज में दर्शाने की कोशिश कर लें.

क्या न करें –तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने लिए नुकसान की स्थिति न बनाएं इसलिए अपने पैसे को या अपनी बचत को किसी ऐसे काम में न फंसाते चले जाएं कि आपको आगे चलकर पछताना पड़ें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.