Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, August 14, 2019

Wednesday 14th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 अगस्त 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है दोपहर 03 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा
श्रवण नक्षत्र है आज दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.
आज श्री सत्यनारायण व्रत है.
भद्रा है दोपहर 03 बजकर 46 मिनट से देर रात 04 बजकर 51 मिनट तक.
ऋग वेदियों का उपाकर्म है और महापूजा है.

मेष (Aries) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें समर्पण बनाये रखने का समय है. आपकी मेहनत और आपकी लगन इस प्रयास में आपको बड़ी सफलता दे सकती है. आपके अपनों का सहयोग मिला रहे तो अपनी उपलब्धियों को बहुत तेज़ी से हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – जो भी विचार बनाएं उसमें अपनों को शामिल कर लें. रिश्तों से ख़ुशी पाने का समय है. कोई प्यार का रिश्ता भी आपके दिलोदिमाग पर छाया रह सकता है. रिश्तों की अच्छाई जरूर बनी हुई है पर अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाने की बजाए सही समय का इंतज़ार कर लेने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर कोई ऐसा जोखिम न उठायें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए. अपनी ही धुन में अपनों से वरिष्ठ लोगों को नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत सही दिशा में लगी हुई है और आप बहुत सारी योजनाओं को एक साथ अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं और इसी चीज़ में कमी हो सकती है. एक-एक कदम आगे बढाते हुए अगर आप अपनी मंजिल तक पहुँचने की कोशिश करेंगे तो इस समय की बनती हुई चुनोतियों को भी संभालना आसान हो जाएगा.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को उजागर करने के लिए अपनों का सहारा लेना होगा और अपनों से भी बहुत कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी. कभी-कभी ऐसा करना मुश्किल होता है क्योंकि आपके विचार लोगों के विचारों से भिन्न हो सकते हैं फिर भी आपसी तालमेल बनाये रखने से बहुत कुछ संभलता चला जाएगा.
क्या न करें – तकदीर को इस रूप से आजमाने की कोशिश न करें जिसमें पीठ पीछे आपका कोई नुकसान कर जाए. कामकाज से जुडी किसी परेशानी को बढने देना या खुद अनजान बने रहना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए बहुत सारे यत्न करने पड़ेंगे. मेहनत के साथ-साथ सूझबूझ भी अपनानी होगी ताकि अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाला भी जा सके. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए भी आपको कोई जोखिम भरा कदम उठाने से बचना होगा.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों का दूसरा नाम नुकसान भी है और इस समय कुछ ऐसा लग रहा है जैसे आप अपना ही नुकसान करने पर अमादा हैं. लापरवाही से किया गया कोई भी फैसला आपको नुकसान की ओर ले जा सकता है.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर किसी भी तरह की ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें, पर इससे भी कई ज्यादा जरूरी है की अपनों की सेहत को नज़रंदाज़ न करें. आप किसी और चीज़ में कितने भी व्यस्त क्यों न हों पर अपनों का ख़याल रखने में कोई कमी न रखें.

कर्क (Cancer) आप लोगों की हर तरह से सहायता कर पा रहे हैं पर जरूरी नहीं है की लोग भी उस अच्छाई को उसी रूप से समझ पायें. मुश्किल इस वजह से भी है की किसी ग़लतफहमी की वजह से भी हो सकता है आपकी बात समझी न जाए.
क्या करें – अपनों के करीब आने का समय है और अपनों से बातचीत करने का समय है. इस अच्छाई के चलते आप रिश्तों को मज़बूत कर सकते हैं जिसके चलते आपकी खुशियों में इजाफा होता चला जाए. अपनों की हर बात को इस रूप से समझें की उनका भी अपना नजरिया हो सकता है.
क्या न करें – किसी भी बात को समझने में कोई कमी न रखें. अगर कोई परेशानी बार-बार उभर रही है तो उस बात की तह तक जाने की कोशिश कर लें ताकि भविष्य में वही परेशानियाँ आपको फिर से न झंझोड़ती चली जाएँ.

सिंह (Leo) कुछ हद तक मुश्किलें हैं जिसकी वजह से आपने खुद को परेशान कर रखा है. गलतियाँ आपकी रही हैं पर आप लोगों को कसूरवार ठहरा रहे हैं. अपने पैसे को किसी भी तरह के जोखिम में डालते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए हर कदम ध्यानपूर्वक ही उठाना होगा.
क्या करें – कामकाज को अपनी क्षमताओं के अनुरूप देखना होगा पर अपनी क्षमताओं से बढ़कर कोई कदम उठाने से बचना होगा. ऐसा करने से एक तो आप अपनी गलतियों से बच पाएंगे और दूसरा अपनी आर्थिक स्तिथि को भी संभाल पाएंगे और इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के प्रति बहुत ज्यादा आलोचनात्मक न होते चले जाएँ. अगर आप किसी की गलतियाँ ही निकालते चले जाएंगे तो फिर आपसी सद्भावना कैसे बन पाएगी. लोगों को ऐसे में नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे और उसमें एक अहम कदम यह होगा की अपने ज्ञान को और अपनी जानकारी को बढ़ाया जा सके. सिर्फ पैसा कमा लेना ही पूरी बात नहीं है उसके लिए खुद को इतना सक्षम करना होगा की आपका हर प्रयास कारगर होता चला जाए.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात हर तरह से मददगार हैं पर किसी भी तरह की लापरवाही आपके नुकसान का कारण बन सकती है इसलिए अच्छाई के साथ-साथ उन कमियों को भी देखने की जरूरत है जो इस समय आपको हैरान और परेशान कर सकती है. अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखना होगा की हालात आपकी मदद जरूर करें पर आप साथ ही साथ अपने लिए बचाव भी बनाये रखें.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़े किसी भी तरह के तनाव को लेकर दुखी न होते चले जाएँ और ऐसा करके कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपका लोगों पर भरोसा हट जाए. कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो जरूर बनाए रखें पर ऐसे में अपनों को किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि सुखद बनी रहेगी तो उस अच्छाई का आभास आपको घर-परिवार की खुशियों के रूप में जरूर मिलेगा, पर इसी चीज़ से कुछ और बेहतर करने की प्रेरणा भी जगेगी जो ज़िन्दगी को परिपूर्ण करता चला जाए. कामकाज के प्रति तवज्जो बनाये रखने का अच्छा समय है.
क्या करें – अपनी एकाग्रता बनाये रखने से बड़ा लाभ मिल सकता है पर उस बड़े लाभ को आप किसी बचत या निवेश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस रूप से योजना बनानी होगी की जिस भी काम से आप जुड़े हुए हैं उसमें नियमित बने रहें.
क्या न करें – अपनी क्षमताओं को और अपनी मेहनत को किसी कमी की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी ही कोशिशों को कम करते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी मेहनत से आप अपनी ज़िन्दगी के हालात बेहतर कर सकते हैं और यह समय कुछ इस रूप से बना हुआ है जिसमें आपके कामकाज को बढ़ावा मिले या आपको तरक्की के रूप में सफलता मिले. हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – लोगों की अच्छाई समझें और लोगों से जुड़े रहें पर ऐसा करते हुए अपने कामकाज की स्थिरता को भी बनाये रखें. कोई अच्छे विकल्प अगर आपके सामने हैं तो उनके बारे में भी सोच लें क्योंकि उनसे भी कई तरह के नए रास्ते खुल सकते हैं.
क्या न करें – आपके अंदर लोगों को समझने की अच्छाई भरपूर है पर उस अच्छाई को अपने प्रबल होते हुए विचारों की वजह से कम न होने दें. खुद को सही साबित करने के प्रयास में अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि को बहुत ध्यानपूर्वक संभालना होगा. अचानक पैसा आ जाना भी इस ओर इशारा कर रहा है की उस पैसे को संभाल लिया जाए और अपने फैसले सही रूप से किये जाएँ, इसलिए भी खुद की गलतियों से बचकर निकल जाने का समय है.
क्या करें – कामकाज से लाभ भी बना हुआ है पर कामकाज से जुड़े दबाव भी बहुत हैं, इसलिए यह समय थोडा सा कठिन है. मुश्किल यह है की आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं. अपनी कोशिशों को नई नजर से देखना होगा और अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा ताकि जो भी दबाव बने हुए हैं उन्हें भी भलीभांति संभाला जा सके.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपके अंदर कोई कमी है पर कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपकी कमियों को दर्शाए. लोगों को शक की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता क्योंकि यह एक ऐसी गलती है जिसकी भरपाई नहीं हो पाती.

मकर (Capricorn) लोग आपके लिए हर तरह से मेहरबान हैं पर आप उस अच्छाई का पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे, इसलिए रिश्तों में कई तरह की चुनोतियाँ बनी हुई हैं जिन्हें एक-एक करके संभाल लेने की भी जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को इस रूप से समझें की उसमे भी अभी आपको बहुत कुछ करना है. विचारों के मतभेद से भी बचना है और लोगों को भी खुश रखने की कोशिश करनी है ताकि संबंधों में अच्छा तालमेल बना रहे.
क्या न करें – अनजाने में नुकसान हो जाए तो अलग बात है, पर जानबूझकर अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है. वैसे भी अगर जानकारी के अभाव में किसी चीज़ में हाथ डाला जाए तो नुकसान ही होता है.

कुम्भ (Aquarius) उत्तेजना से लिए गए फैसले गलत हो सकते हैं और उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है. बहुत ज्यादा पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाने से भी परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं.
क्या करें – हालात मददगार जरूर हैं पर पैसे के लेनदेन में जो भी गलतियाँ हो रही हैं उसमें हालात के कमज़ोर पड़ते चले जाने का योग है. इस वजह से भी आपको घर-परिवार में आपसी तालमेल बनाये रखना होगा.
क्या न करें – बढ़ते हुए पैसे के दबाव को समझने में कोई गलती न करें. कहीं ऐसा न हो की आप अनजाने में अपने लिए पैसे से जुडी मुश्किलों को बढाते चले जाएँ.

मीन (Pisces) अपनी क्षमताओं को बढाने से बड़ा लाभ मिल सकता है. अपनी पढाई-लिखाई को मज़बूत करने से कामकाज के प्रति अपना योगदान बढ़ाया जा सकता है जो भविष्य में आपके लिए मददगार साबित हो.
क्या करें – अपनी कोशिशों से ही अपनी मुश्किलों को संभाला जाएगा और उसके लिए भी आपको अपनों की सहायता और सहयोग लेना होगा. लोगों की आलोचना से भी कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को इस रूप से समझें की उसमें अभी बहुत कुछ करने की गुंजाइश है, पर इसे कमी के रूप में न देखें, इसे चुनोती के रूप में देखें ताकि अपने लिए बेहतर रास्ता बनाया जा सके.


आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की थोड़ी सी कोशिश से रिश्तों की अच्छाई बनाई जा सकती है. अपने नजरिये को इस रूप से बनाने की कोशिश करें जिसमें आप लोगों की अच्छाई को समझ पायें और उनसे कुछ सीखकर अपनी ज़िन्दगी में प्रेरणा ले पायें. कामकाज को लेकर कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जिसकी अभी फिलहाल जरूरत नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.