Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, August 24, 2019

Saturday 24th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 अगस्त 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भादो का महीना चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है सुबह 08 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
रोहिणी नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में.
आज श्री कृष्ण जयंती है वैष्णवों के लिए, श्री गोकुल अष्टमी है और श्री रामानुज जयंती है.

मेष (Aries) खाने-पीने से जुड़ी परेहजी हो सकती है. अपने प्रियजनों के साथ मिलकर अच्छा समय व्यतीत करेंगे तो ऐसा होना स्वाभाविक भी है फिर भी अपनी सेहत का ख्याल रखना होगा.
क्या करें –हर बदलते हुए विकल्प को बहुत ध्यानपूर्वक समझने की और संभालने की जरूरत है. मुश्किल भरा समय हो सकता है क्योंकि उसी के चलते चुनौतियां बनी रहें तो उन्हें भी एक-एक करके संभालने की जरूरत पड़ सकती है. अपनों के मिलकर खुशियां जरूर मनाएं और जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है, उस ओर भी नजर रखें.
क्या न करें – हर एक की बात सुनें पर किसी की बात में भी इतना ज्यादा न आ जाएं कि आपकी काम के प्रति अपनी लगन कम हो जाए. वैसे भी अपने पैसे को लेके बहुत ज्यादा उदारता दिखाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)आपकी मेहनत बनी रहेगी और आपके प्रदर्शन में इजाफा होगा, ऐसे ही अच्छे समय इंसान को आगे बढ़ने का मौका देते हैं. जिंदगी को इसी नए नजरिए से देखने की और उससे लाभ प्रप्त करने की जरूरत है.
क्या करें –मुश्किलें भी हैं और मुश्किलों से पार पाने के साधन भी बने हुए हैं. अगर आपके आस-पास के लोग आपको मदद करना चाह रहे हैं तो साथ ही साथ आपकी आलोचना भी कर सकते हैं इसलिए हर चीज को परिपूर्णता से देखने की जरूरत है ताकि अच्छाई और बुराई का विश्लेषण सही रूप से किया जा सके. 
क्या न करें –घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें, अगर विचार नहीं भी मिल रहें तो कोई ऐसी बात न छेड़े जो आपकी जिंदगी के सुख और सुकुन को कम करती चली जाए.

आज के दिन मे खासवृषभ राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है कि अपना भरोसा बनाए रखने का समय है. अपनी एकाग्रता को बनाए रखने से भी जिंदगी में आगे बढ़ने का रास्ता मिल सकता है. कामकाज से जुड़ी चुनौतियां जरूर रहेंगी लेकिन मन में तसल्ली बनाए रखने से बहुत कुछ संभव भी हो जाएगा.

मिथुन (Gemini)किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. जल्दबाजी में किए गए फैसलें गलत हो सकते हैं इसलिए भी आपको संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी. पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद उसे संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें –किसी भी तरह की तकरार की स्थिति से बचना होगा. सेहत की ओर भी थोड़ा सा ध्यान रखेंगे तो आपके लिए हालात संभले रहेंगे इसलिए इस बात को समझें कि कामकाज के क्षेत्र में भी तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –कुछ सीखने के प्रयास में किसी भी तरह की कमी न आने दें. सिर्फ बदलाव का ही न सोचते चले जाएं क्योंकि उससे भी हालात को संभालने में कमी रह सकती है इसलिए अपने अच्छे भले बनते हुए रास्ते को बिगाड़ने की कोशिश बिल्कुल न करें.

कर्क (Cancer)हालात का पूरा फायदा उठाने के लिए बहुत सारी सूझबूझ की जरूरत होती है. आप हर स्थिति का सही आंकलन कर रहे हैं पर कहीं न कहीं मन में छुपी हुई घबराहट है जो आपके दिलो-दिमाग पर हावी है. अपनी एकाग्रता को बनाए रखने का बहुत सुन्दर समय है.
क्या करें –अपने मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को हटा दें और मन में जो भी शक शुभा है उसे भी दूर कर दें. लोगों को भरोसे की नजर से देखेंगे तो आपकी अच्छाई और आपका प्रदर्शन उभर कर आएगा, जो जिंदगी में आपको बड़ी सफलता दे सके.
क्या न करें –अपने बेहतर होते हुए हालात को व्यर्थ में जाया न जाने दें. ऐसा न सोचें कि किसी भी तरह की कमी है पर अपने अच्छे भले हालात से इतना भी पूरसुकुन न हो जाएं कि यह अच्छा मौका हाथ से निकलता चला जाए.

सिंह (Leo)कामकाज की स्थिति ठीक है पर आप उसमे बड़े बदलाव लाने चाह रहे हैं, यही इस समय की सबसे बड़ी कमी हो सकती है. अपने स्थिति का आंकलन करने में अगर किसी भी तरह की गलती रह जाएगी तो अच्छे भले हालात भी व्यर्थ में कमजोर पड़तेचले जाएंगे.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते में अगर आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं और इसी वजह से आपकी लापरवाही भी बढ़ रही है. कोशिश यह करनी होगी कि आप हर स्थिति को सूझबूझ से संभाल सके और जिंदगी में आगे बढ़ सके.
क्या न करें –कामकाज से जुड़े हालात बहुत सुन्दर बने हुए हैं क्योंकि आपका समर्पण बना हुआ है, उसमें कोई ऐसा फेरबदल न करें जो आपकी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर करता चला जाए इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हो उसमे अपनी कोशिशों को बनाए रखें. अपने दोस्तों से भी कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते उन्हें कुछ और सोचने पर मजबूर होना पड़े.

कन्या (Virgo)भाग्यशाली समय है और कई चीजें आपके मन मुताबिक चल रही हैं. यहाँ तक की काम से भी ऐसा लाभ बना हुआ है जो आपको कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित करता चला जा रहा है, उसमे इस बात की बहुत बड़ी भूमिका है कि आपके अपने आपको सही राह दिखा रहे हैं.
क्या करें –लोगों से तालमेल बनाए रखने का समय है. जितना आप अपनों की बात को समझ पाएंगे, उतना ही उनकी जिंदगी में भी कोई न कोई अच्छा योगदान दे पाएंगे. यही चीज आपसी संबंधों को सुधारेगी और आपकी जिंदगी में खुशियां लाएगी.
क्या न करें –न तो अपनी मेहनत को कम करें और न ही पैसे को कहीं फंसाएं इसलिए जो जैसा चल रहा है वैसा चलने दें. अगर मन में कोई घबराहट भी है तो भी उस घबराहट की वजह से अपने लिए नुकसान की स्थिति न पैदा करें.

तुला (Libra)कामकाज से जुड़े दबाव हो सकते हैं पर हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं और यह भी बहुत बड़ी बात है. अपने मन को शांत रखने की बहुत ज्यादा जरूरत है क्योंकि किसी भी तरह की उत्तेजना इस अच्छी भली स्थिति में कमियां भी ला सकता है.
क्या करें –आर्थिक स्थिति इस वजह से मजबूत है क्योंकि उसमें आपकी मेहनत लगी हुई है पर पैसे की वजह से तकरार की स्थिति पैदा हो सकती है. अच्छी-भली परिस्थितियों में भी शांति बनाए रखने की जरूरत हो सकती है इसलिए कामकाज से जुड़े दबाव को भी अपनी मेहनत और अपनी योग्यताओं के बलबूते पर संभालने की कोशिश करें.
क्या न करें –जिंदगी में अपनी मेहनत से लाभ कमाना अच्छी बात है पर हर पहलू पर नजर रखने की जरूरत है. किसी भी एकतरफा विचार को बनाते हुए अपने निजी जीवन के संबंधों को बिगड़ने बिल्कुल न दें.

वृश्चिक (Scorpio)घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा. अपनों से जुड़े रहना और उनकी बात को समझना आपकी अच्छाई होगी. आपने अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन लाए हैं पर अभी भी तैश में आने से बचना होगा.
क्या करें –अपनी सूझबूझ बनाए रखने के लिए अपने अन्दर बहुत सारा धैर्य अपनाना होगा क्योंकि उसी से काम के प्रति आपका समर्पण बना रहेगा. बड़ी उपलब्धियों का योग है, इसका पूरा फायदा उठा लें ताकि हर आगे बढ़ता हुआ कदम आपको अपने सपनों को साकार करने में मदद करेगा.
क्या न करें –जब भी समृद्धि बनी रहे तो इंसान को उस समृद्धि को enjoy भी करना चाहिए पर फिर भी कोई ऐसे खर्चें न पालते चले जाएं जिन्हें आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

धनु (Sagittarius)अपनी मानसिकता को संभाले रखने का समय है, व्यर्थ में अपने मन को उचाट कर लेना या किसी से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं. खुद पे भी भरोसा रखें और लोगों पे भी भरोसा रखें ताकि किसी भी तरह की अनियमितता आपको परेशान न करती चली जाए.
क्या करें –किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा, यह और बात है कि उसमे भी कोई न कोई अच्छाई छुपी हो सकती है फिर भी इस बात को समझना होगा कि आपकी अच्छी-भली आर्थिक स्थिति को संभालने में भी इस समय कमियां पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें –अपनों की सेहत को नजरअंदाज न करें क्योंकि अगर कोई भी परेशानी आएगी तो उसका असर जिंदगी की बहुत सारी चीजों पर किसी न किसी रूप से पड़ सकता है इसलिए सिर्फ अपनी ही बात न कहते चले जाएं, लोगों की बात को समझने की भी कोशिश कर लें.

मकर (Capricorn)रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए आपको बहुत कुछ सीखना भी है और बहुत कुछ करना भी है पर सबसे ज्यादा जरूरी बात है कि अपने अन्दर धैर्य बनाए रखने की जरूरत है. आपकी गलतियों भरा समय है और गलतियों से बचके निकल जाना ही इस समय की प्राथमिकता है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते में किसी को खुश करने के प्रयास में आप अपना नुकसान कर रहे हैं और इसी चीज से बचके निकल जाने की जरूरत है. अपनी बचत को खतरे में डालते चले जाना भी एक ऐसी गलती है जिसकी भरपाई होना मुश्किल हो जाता है.
क्या न करे –कामकाज से जुड़े हालात को इस रूप से समझें कि उसमे कितनी अच्छाई छुपी हुई है पर वो अच्छाई इस रूप से बनेगी अगर आप स्थिरता बनाए रखें. अपने काम के प्रदर्शन को कम करते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि उससे आपके पैसे की स्थिति पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

कुंभ (Aquarius)घर-परिवार की खुशियां बनी हुई है पर आपका मन बहुत भटक रहा है. रिश्तों को संभालने के लिए हर पहलू पर नजर रखनी होगी. किसी भी तरह के अविश्वास को मन से हटा देने की जरूरत पड़ेगी नहीं तो तकरार की स्थिति पैदा हो सकती है.
क्या करें –कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और कारोबारी रिश्तों को भी संभालने में मदद मिल रही है. इसी के चलते लोग आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –जिंदगी की खुशियों को किसी भी वजह से कम न करें. हर छोटी बात को इतना न बढ़ा दें कि वो आपके रिश्तों पर असर डालना शुरू कर दें इसलिए कोई ऐसी स्थिति न उत्पन्न होने दें कि पारिवारिक खुशियों मे किसी भी तरह की कमी आती चली जाए.

मीन (Pisces)अपनी मेहनत और अपनी लगन से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है और यह समय आपको हर तरह से इस दिशा में मदद करता चला जाए, यह बहुत जरूरी है. अपनी मेहनत को और अपनी कोशिशों को बहुत ऊचे स्तर का बनाए रखना होगा. किसी भी गलतफहमी की वजह से अगर उसमे कमी आएगी तो वो ठीक नहीं होगा.
क्या करें –हर हाल में अपनी सूझबूझ बनाए रखने का समय है. ऐसे में ही कभी-कभी लोग आपका गलत फायदा भी उठा सकते हैं इसलिए उस सूझबूझ में इस बात को भी शामिल करना होगा कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं.

क्या न करें –मुश्किलों भरा दौर जरूर है क्योंकि सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. काम और काम से जुड़े हुए लाभ को बढ़ाने के प्रयास में आप अपनी सेहत को कहीं कमजोर न करते चले जाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.