Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, August 17, 2019

Saturday 17th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 अगस्त 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है रात 10 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में.
आज अशून्य श्यन व्रत है. आज सूर्य मघा नक्षत्र में और सिंह राशी में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 01 बजकर 02 मिनट पे. अतः सक्रान्ति का पुण्य काल है सुबह सूर्योदय से. आने वाले 01 महीने तक सूर्य का सिंह राशी में गोचर विभिन्न राशियों पर क्या असर रखेगा, आइए इसे जानते हैं.

मेष (Aries) रिश्तों को लेके मन में बहुत सारी उथल-पुथल रह सकती है. अविश्वास का माहौल बना रहेगा तो हालात का संभालना मुश्किल हो सकता है इसलिए अपनी सूझबूझ अपनाने का समय है. आपके अन्दर हर तरह की काबिलियत है कि आप किसी भी परिस्थिति का अपनी सूझबूझ से सामना कर सकें.
क्या करें – अपनी मन में बिठाई हर तरह की भ्रांतियों को हटा दें और रिश्तों को उभरने का और पनपने का मौका दें. कुछ भी सीखने और समझने का सुन्दर समय है जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.घर-परिवार में अपनों के प्रति सद्भावना बनाए रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – जिंदगी की उस अच्छाई को समझनें में कोई कमी न रखें जो इस समय आपके लिए उभरती चली जा रही है. अपना भविष्य बनाने के प्रयास में भी अपने मन में किसी भी तरह की कटुता न आने दें. भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.

वृषभ (Taurus) पारिवारिक खुशियों का बनाए रखने का समय है और किसी स्तर पर जो पहले दूरियां बन गई थी अब उन्हें भी नजदीकीयों में परिवर्तित किया जा सकता है, इसी अच्छाई की वजह से कामकाज से जुड़े दबाव को संभालने में भी मदद मिलेगी.
क्या करें – कई तरह के ऐसे विकल्प हैं आपके सामने जिन्हें टटोलना होगा पर किसी भी तरह के तकरार को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. हर एक की बात को सुने जरूर पर कोई बड़ा फैसला करने से बचें. किसी भी छुपे हुए नुकसान से बचके निकल जाना इस समय बहु जरूरी है.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं जो कामकाज के प्रति आपकी लगन को कम कर दे. हर छोटी समस्या को बड़ा मानते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. उस सुख और सुकुन को देखें जो इस समय आपकी जिंदगी की खुशियों को बहाल कर सकता है.

मिथुन (Gemini) बदलते हुए दौर में अपनी प्राथमिकताओं को समझने का समय है. अपनी काबिलियत को और अपने भरोसे को जगाया जा सकता है पर किसी भी तरह के बदलाव या परिवर्तन के विचार को बढ़ाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा.
क्या करें – अपनी कार्यक्षमताओं को बढ़ाने के विचार में कई तरह के अच्छे विकल्प उभरेंगे पर अपनी सूझबूझ से आप अपनों का दिल भी जीत पाएंगे. पढ़ाई-लिखाई से जुड़े किसी भी फैसलें में दूर- स्थान के विकल्प उभर कर आ सकते हैं जिस बारे में आपको सोचना होगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न रखें, अपने साथी-सहयोगियों को इसलिए समझने की कोशिश करें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि कोई पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहा है या आपका नुकसान करना चाह रहा है.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है, इसमे अपनों का योगदान भी आपके लिए बना रह सकता है. कामकाज से लगातार लाभ बना रहे और उसमे निरंतरता बनी रहे तो यह बहुत बड़ा आशीर्वाद होता है इसलिए अपनी बेहतर होती हुई स्थिति को और सुधुढ़ करने की जरूरत है.
क्या करें – बदलते हुए संदर्भ में पारिवारिक खुशियों को बनाए रखने का प्रयास करना होगा. अपनी आर्थिक स्थिति को भी इस रूप से संभालना होगा कि उससे आपकी बचत भी बढ़े और आपकी समृद्धि भी बढ़े, यह सबकुछ धीरे-धीरे हो पाएगा पर आनेवाला 1 महीना आपके लिए हर रूप से मदद करता चला जाए, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – न तो लोगों के प्रति आलोचनात्मक रवैया अपनाएं और न ही लोगों की गलतियां निकालते चले जाएं. तकरार से बचना है तो लोगों के प्रति अपने मन को साफ करलें. अगर सेहत से जुड़ी कोई समस्या है तो उन्हें नजरअंदाज बिल्कुल न करें.
आने वाले 1 महीने में खास कर्क राशी वालों के लिए आने वाले 1 महीने में खास यह है जी कि हर तरह की अच्छाई आपके लिए बन सकती है बशर्तें आप अपनी अच्छी कोशिशों को बनाए रखें. अपनी आर्थिक स्थिति को इस रूप से भी मजबूत करना होगा कि कोई अच्छा निवेश किया जा सके. अपनी सफलता में अपनों को शामिल करने का समय है जिससे आपकी खुशियां और बढ़ती चली जाएं.

सिंह (Leo) कामकाज की स्थिति को बढ़ावा दिया जा सकता है और मेहनत को नई दिशा दी जा सकती है, ऐसे में हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएं और भाग्य आपका साथ निभाए, ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – अपने भरोसे को जगाए रखने का समय है पर अपनी आर्थिक स्थिति को भी साथ ही साथ संभाले रखने का समय है. लापरवाही की वजह से खर्चों का दबाव बना रह सकता है इसलिए पैसे को संभालने में सूझबूझ अपनानी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को व्यर्थ में आप बिगाड़ते न चले जाएं. अपनी क्षमताओं पर भी व्यर्थ में सवाल न खड़े करें. जल्दबाजी में पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़े.

कन्या (Virgo) तकदीर को आजमाने के प्रयास में किसी भी तरह का बड़ा फैसला लेने से बचना होगा इसलिए इस बात को भी समझना होगा कि छुपी हुई चुनौतियां किस रूप से आपके सामने उभर रही हैं. अपनी आर्थिक स्थिति को किसी भी तरह की मुश्किलों में डालते चले जाना इस समय ठीक नहीं.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चे आपका बड़ा नुकसान कर सकते हैं. पैसे से जुड़ी देनदारी की वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए बहुत सारे फैसलों में रूक जाने का समय है ताकि किसी भी चीज को बिगड़ने से पहले ही थाम लिया जाए.
क्या न करें – निजी जीवन से जुड़े हालात को विचारों के मतभेद की वजह से बिगाड़ते न चले जाएं. बार-बार उभरती हुई परेशानियां भी कभी-कभी ऐसा इशारा करती हैं कि सबकुछ ठीक नहीं है इसलिए भी अपना नुकसान बढ़ाते चले जाना अच्छा नहीं है.

तुला (Libra) नए विकल्प तलाशने होंगे और जिंदगी की नई दिशा बनानी होगी. हर रूप से समय आपका साथ निभा रहा है जो आपको नई संभावनाओं से जोड़े इसलिए अपने नजरिए को भी उसी रूप से बदल लेने का समय आ चुका है.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्थिति इस समय आपकी हर तरह से मदद कर सकती है और आपके हालात आपकी सफलता को बढ़ाने में भी हर तरह से मदद कर सकते हैं. आपकी प्रेरणा जगी रहेगी तो आप बहुत कुछ प्राप्त करने में सक्षम बने रहेंगे.
क्या न करें – अपनी योग्यताओं के खिलाफ किसी भी तरह का सवाल न खड़ा करें इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को हटा दें पर इस अच्छे समय में व्यर्थ के बदलाव करते चले जाना ठीक नहीं. जो अच्छाई इस समय बन रही है उसे पूरी तरह से पनपने दें और उभरने दें ताकि इस अच्छाई के बनने में किसी भी तरह की कमी न रह जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी सफलता में लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं और कई तरह की ऐसी परिस्थितियां बन रही है जो बदलाव के रूप में आपको मदद कर सकती हैं, इसमे अहम बात यह है कि काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है जो आपको बड़ी सफलता से रूबरू कराता चला जाए.
क्या करें – तरक्की पाने का समय है और उसी से जुड़ी हुई है आपकी जिंदगी की समृद्धि. जब भी समृद्धि बढ़ती है तो पैसे पर भी कुछ न कुछ दबाव आता चले जाते हैं जो स्वाभाविक सी बात है फिर भी अपने फैसलों में थोड़ी सी सूझबूझ अपनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न करें जो आपकी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर करती चली जाए इसलिए किसी ऐसी बहस में न पड़े जो आपकी छवि को बिगाड़े. कब क्या कहा जाए इससे कहीं जरूरी यह होता है कि कब कुछ न कहा जाए.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो रही है और हालात भी मददगार बनते चले जा रहे हैं पर पैसे से जुड़े किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा ताकि इस समय की अच्छाई को आप पूरी तरह से समझ पाएं और उसका पूरा फायदा उठा पाएं, यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – लोग आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. आपसे वरिष्ठ लोग भी आपसे जुड़ना चाह रहे हैं, यहाँ तक की अपने बड़े-बुजुर्गों से आशीर्वाद पाने का समय है जो बहुत दूर तक आपका साथ निभाए.
क्या न करें –अपने भरोसे को अपने ही भटकते विचारों की वजह से कम न करें. अपनी मानसिकता को ऐसा न बनाते चले जाएं कि आपको कोई चीज बुरी लगती चली जाए और आप परेशान होते चले जाएं.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हो सकते हैं क्योंकि लोग आपकी बात को या तो समझ नही पा रहें या समझना नहीं चाह रहें इसलिए आपको कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस समय की दिक्कत यह भी है कि आपकी ओर से गलतियां होती चली जा रही है जिन्हें संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं से संभालना होगा और यह तब संभव हो पाएगा जब आप अपने अपनी जिंदगी को एक सही दिशा दे पाएं और अपनी सूझबूझ को उसमे लगा पाएं. जो पहले गलतियां हैं उन्हें भी समझने की और संभाल लेने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करे – लोगों को किसी भी वजह से नाराज न करें. ऐसा कुछ न होने दें कि लोग आपकी अच्छाई को समझ न पाएं इसलिए किसी पे भी अपनी बात का कोई दबाव बिल्कुल न बनाएं.

कुंभ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं. कामकाज को भी बढ़ावा मिल रहा है और लोगों का साथ और सहयोग भी मिल रहा है, यह अपने आप में इतना बड़ा परिवर्तन है जो आपको जिंदगी में बहुत कुछ दे सकता है.
क्या करें – लोगों की अच्छी कही हुई बात समझनी होगी और उससे फायदा उठाने की कोशिश करनी होगी. जितना आप आपसी सद्भावना बनाए रखेंगे, उतना ही आपकी जिंदगी में खुशियों का संचार होता चला जाएगा.
क्या न करें – पैसे या खर्चों से जुड़े किसी भी तरह के फैसलें में कोई गलती न करें. कोई ऐसी स्थिति न बनने दें कि लोग आपकी अच्छाई का कोई गलत फायदा उठा जाएं. लोगों पे ज्यादा भरोसा करके अपने लिए मुश्किलें पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं.

मीन (Pisces) सेहत की ओर ध्यान देना होगा और जो भी काम कर रहे हैं उसमे एकाग्रता बनाए रखनी होगी क्योकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके मन मे बहुत सारा भटकाव दिखा रहा है, उसे तो थामना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोगों का अपना नजरिया हो सकता है और हो सकता है, आपके विचार उनके विचारों से न मिल पाए फिर भी किसी भी स्थिति को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. जिंदगी हम सबके लिए कोई न कोई चुनौती खड़ी करती है और आपके लिए भी यह चुनौती भरा समय है.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में बिना सोचे समझे कोई बड़ा फैसला बिल्कुल न करें. कोई ऐसा कदम भी न उठाएं जो आगे चलके आपकी मुश्किलों को बढ़ता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.