Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, August 6, 2019

Tuesday 6th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 अगस्त 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है दोपहर 01 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
चित्रा नक्षत्र है रात 10 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 11 बजकर 01 मिनट पर.

मेष (Aries) अपनी परेशानियों की वजह से आपके व्यवहार में कमी आती चली जा रही है जबकि आपको इस बात का एहसास भी है की उन कमियों को दूर करने की जरूरत है. आपके अपने प्रयास से ही आप अपनी ज़िन्दगी के तालमेल को बेहतर कर पाएंगे जिसे लोगों से बनाये रखने की जरूरत है. सिर्फ घबरा जाने से ज़िन्दगी की मुश्किलों का समाधान नहीं होता.
क्या करें – निजी जीवन में मधुरता बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी और रिश्तों को सँभालने के लिए हर संभव कोशिश करनी होगी. परेशानियाँ सबके लिए बनी हैं पर उनसे घबरा जाने से बचना होगा ताकि अपनी कोशिशों को सही दिशा दी जा सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी पर भी कोई लांछन न लगाएं क्योंकि ऐसा करने से वो बुराई वापिस आपको मिलेगी और आपकी मुश्किलों को बढ़ाएगी इसलिए ऐसा कोई मौका ही न बनने दें की आपको किसी को शक की नजर से देखना पड़े.

वृषभ (Taurus) अपने आसपास के लोगों से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं इसलिए आप बहुत कुछ ऐसा करना चाह रहे हैं जिसमें ज़िन्दगी के बड़े बदलाव हो जाएँ. कोशिश करना इंसान का फ़र्ज़ है पर चमत्कार की उम्मीद लगाने से बचना होगा. लोगों को सुधारने के प्रयास से कहीं बेहतर यह होता है की आप अपने अंदर ऐसे परिवर्तन ले आएं जिसकी वजह से नाकामियों का मुहं न देखना पड़े.
क्या करें – अपनी क्षमताओं के अनरूप कई ऐसे विकल्प हैं जिनके बारे में सोचा जा सकता है. जो चीज़ भी आपको सही राह पर चलने की प्रेरणा दें उसी से ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रह सकती हैं. आप अपनी कोशिशों से एक कदम आगे बढाने की कोशिश करें हालात आपको दो कदम आगे ले जाने में मदद करेंगे.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत को नज़रंदाज़ न करें और अगर उनको किसी पेट से जुड़ी समस्या से झूझना पड़ रहा है तो और भी सतर्क हो जाएँ. लापरवाही की वजह से किसी छोटी बात को बिगाड़ लेना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आपकी आर्थिक स्तिथि पर जो दबाव बनते चले जा रहे हैं उसके कई सारे कारण है. एक तो आपके खर्चे बेकाबू है दूसरा अपनों की जरूरतें बढ़ रही हैं जिसकी वजह से पैसा जुटाना पड़ सकता है. आपके विचार अच्छे हैं और आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं, फिर भी आर्थिक स्तिथि को ध्यान में रखते हुए ही ज़िन्दगी के फैसले करने होंगे.
क्या करें – किसी ज़मीन ज्यदाद से फायदा हो सकता है. किसी अच्छे निवेश की संभावनाएं भी बन सकती हैं. कुल मिलाकर स्तिथि ऐसी है जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बहाल करने में मदद करे. लोग क्या सोचते हैं इस बारे में सोचने की बजाए आपको यह सोचना होगा की आप क्या कर सकते हैं. अपनी कोशिशों से ही फायदा होगा.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर दुखी होते चले जाना ठीक नहीं है. इसी वजह से पुरानी यादों को पूरी तरह से मन से निकाल देना भी आसान नहीं है, फिर भी ज़िन्दगी में आगे बढना बहुत जरूरी है.

कर्क (Cancer) जितना अपने ज्ञान को बढाने की कोशिश करेंगे उतना ही आपके कामकाज की स्तिथि में आपकी लगन बढ़ेगी. अविश्वास की भावना बनाये रखने से मुश्किलें ही हाथ लगेंगी इसलिए आपको अपने समर्पण को बढ़ाना होगा जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नए विकल्प उभरकर आ सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में सुधार लाने के लिए आप हर संभव कोशिश कर रहे हैं पर कुछ न कुछ ऐसा बना हुआ है जो आपकी चिंताओं को बनाए रखता है और यही चीज़ आपको बार-बार परेशान करती है जो आपको बेबस करती चली जाती है. इस मुश्किल का हल एक ही चीज़ में है की आपकी कोशिशे लगातार बनी रहें.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से किसी ग़लतफहमी में बिलकुल न पड़ें. जब भी कोई ग़लतफहमी बहुत देर तक बनी रहे तो झगडे का कारण बन जाती है, इसलिए किसी बात को बहुत दूर तक खींचते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) हालात को आजमाने से नुकसान हो सकता और अपनों से दूरियां बनाये रखने से मुश्किलें पैदा हो सकती है. जिस चीज़ का भी बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की खुशियों पर पड़े उसे समय रहते संभाल लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए मन में बहुत सारी चिंताएं हैं और कुछ हद तो वो चिंताएं वाजिब भी हैं क्योंकि आपकी कोशिशों में कमी है जिस वजह से आर्थिक स्तिथि पर भी बुरा असर पड़ता चला जा रहा है. कामकाज में भी व्यर्थ का फेरबदल करने से नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – जब ज़िन्दगी की कोई एक परेशानी चल रही हो तो बाकी परेशानियों को बढ़ावा नहीं देना चाहिए. कामकाज की स्तिथि मध्यम हो रही है ऐसे में रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है. किसी प्यार के रिश्ते को अगर आप समय रहते संभाल नहीं पाएंगे तो उसमें बहुत सारी गलती आपकी भी होगी.

कन्या (Virgo) आप मेहनत नहीं कर पा रहे पर हालात कुछ ऐसे बने हुए हैं की भाग्यशाली रूप से कोई बड़ी सफलता मिल सकती है या धनलाभ के रास्ते खुल सकते हैं. तकदीर जब देने पर आती है तो कोई चीज़ उसे रोक नहीं सकती.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि इस रूप से बनानी होगी की आप उस पर भरोसा कर सकें क्योंकि लाभ का योग बना हुआ है पर अपनी लगन को बढाने के लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की भ्रांतियों को हटाना पड़ेगा. ज़िन्दगी को अच्छाई की नजर से देखेंगे तो वो अच्छाई आपको वापिस जरूर मिलेगी.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को बहुत सारी व्यवहारिकता की नजर से देखें. हर चीज़ में परेशानी ढूंढना कभी भी अच्छा नहीं होता और बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाने से भी रिश्तों में गिरावट आ सकती है. ऐसा कुछ न करें जो लोगों से तालमेल में किसी भी तरह की कमी ले आए.

तुला (Libra) आपके मन में बहुत कुछ एक साथ चल रहा है और बहुत सारे ऐसे कदम उठाना चाह रहे है जो आपके भविष्य को संवार दें, पर फिलहाल ऐसा कुछ भी करना आपके लिए मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या करें – अपनी मानसिकता में बहुत सारी सकारात्मकता लानी होगी क्योंकि हर छोटी बात को अपने मन में बढ़ा लेने से नुकसान ही होता है. अगर आप कोई बहुत बड़ा फेरबदल करना चाह रहे हैं तो ऐसे विचार को फिलहाल थामे रखना ही बेहतर होगा. सही समय का इस्तेमाल कर लेना ही सूझबूझ की निशानी है पर वो सही समय बहुत ज़ल्द बन सकता है.
क्या न करें – अपनी मेहनत पर भरोसा करेंगे तभी आपकी क़ाबलियत पूरी तरह से उभरकर आएगी इसलिए हर चीज़ में कमियां न ढूंढें. हालात भी आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर ऐसे में तकदीर को कोसते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)  कुछ समय से आपका मन बुझा हुआ है. जिस रूप से आपने सपने संजोय शायद उसमे कोई न कोई कमी रह गई, इसलिए भी आपने अपने मन को उचाट कर रखा है. इस बात को समझ लें की पुरानी इच्छाओं को और आकाँक्षाओं को तो मन से हटाना ही पड़ेगा और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की भी कोशिश करनी होगी. धीरे-धीरे हालात आपके पक्ष में बनते चले जाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – हर मुश्किल से कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लें और हर रुकावट को चुनोती के रूप में देखना सीख लें. आपके लिए ऐसा समय बनता चला जाएगा जो आपकी ज़िन्दगी को नई दिशा दे पाए. उसमें आपकी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि भी शामिल है.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी के सुख और सुकून को कमी की नज़र से देखना ठीक नहीं है. आपकी इच्छाएं कितनी भी बड़ी क्यों न हों पर अपनी उपलब्धियों की ओर देखेंगे तो आप को इस बात का आभास होगा की देने वाले ने बहुत कुछ दिया है. अपने हालात में हमेशा कमियां ढूँढ़ते चले जाना नाशुक्रगुज़ार होने के बराबर होता है.

उपाय – वृश्चिक राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ज़िन्दगी की पुरानी बातों को भुलाकर आगे बढना पड़ेगा और उसके लिए अपने हालात को नई नजर से देखना होगा ताकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन भी बढ़े और यह उपाय भी आपकी मदद कर सके.

धनु (Sagittarius) मुश्किल भरा दौर है, पर आपने अपनी सूझबूझ से बहुत कुछ सँभालने की कोशिश भी की है. आपकी ओर से कमी यह रही है की आप रिश्तों के प्रति तटस्थ हो जाते हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ हम सबके लिए बनी हैं और आपको इस बात का आभास भी है. यही एहसास आपको उन चुनोतियों से पार पाने में मदद करेगा इसलिए अपनी कोशिशों को और ज्यादा मज़बूत करने की गुंजाइश है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही होगा.
क्या न करें – आपके पैसे से जुड़े उतार-चढ़ाव बहुत ज्यादा हैं पर ऐसे में अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाना भी ठीक नहीं है. कुछ भी ऐसा न करें जिसका बुरा असर आपकी बचत पर आए और कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जाए.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि कमज़ोर है. कामकाज की स्तिथि में सुधार लाया जा सकता है. इस बात के पीछे छुपी हुई अच्छाई को समझें. एक बार में काम सुधार हो जाएगा तो पैसा देर सवेर आ ही जाएगा इसलिए पैसे को लेकर परेशान होते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – हालात मददगार हैं. लोग भी आपकी ओर अच्छाई का हाथ बढ़ाना चाह रहे हैं पर आप अपनी ही परेशानियों से घिरे हुए हैं जिन्हें काबू में करने की जरूरत है.
क्या न करें – फिजूलखर्ची बिलकुल न करें और ऐसा भी कुछ न करें जो बिना सोचे समझे किया गया हो क्योंकि ऐसा करने से ही नुकसान होता है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए अपनी मेहनत को सुधारने का समय आ रहा है जिसके लिए आपको अपनी मानसिकता को बदलना होगा और तकदीर पर चलने की बजाए अपनी मेहनत को बढाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी परेशानियाँ बहुत हैं उन्हें भी एक-एक करके संभाल लें पर ऐसा करने के लिए अपने मन में भरोसा जगाएं ताकि आप लोगों की अच्छाई को समझ सकें.
क्या न करें – पैसे से जुडी सोच आपके विचारों का केंद्रबिंदु बना हुआ है और इसी वजह से आपकी मुश्किलें बढी हुई हैं. हर चीज़ को धैर्य की नजर से देखेंगे तो इस तरह की कमियां आपको परेशान नहीं करेंगी.

मीन (Pisces) कुछ पढने और सीखने का प्रयास मध्यम होता चला जा रहा है और आप लोगों के भरोसे चलने की कोशिश कर रहे हैं जबकि आपके अंदर वो सारी अच्छाई है और वो सारी क्षमता है जो आप अपनी मेहनत को आधार बनाकर अपने हालात को सुधार सकें.
क्या करें – आपके अपनों की अच्छी भूमिका बनी हुई है, वो आपको सही सलाह भी दे सकते हैं और आपकी ज़िन्दगी की सफलता बनाये रखने में योगदान भी दे सकते हैं, इसलिए अपनों से जुड़े रहने का समय है.

क्या न करें – हर चीज़ अपनी सीमा में ही अच्छी लगती है. किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा पड़ने से भी नुकसान हो जाता है इसलिए अपने काम या कारोबार में भी इतना पैसा न लगाएं की वो आपके नुकसान का कारण बन जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.