Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, August 12, 2019

Monday 12th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 अगस्त 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में. आज प्रदोष व्रत है.

मेष (Aries) अपने काम की प्राथमिकताओं को समझते हुए आप घर-परिवार में खुशियों भरा माहोल बनाये हुए है. अपनों से जुड़े रहने से और उनके साथ समय व्यतीत करने से आपको हर तरह का सुख मिल सकता है. लोग भी इस प्रयास में आपके लिए भागीदार बने रहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें और थोड़ा सा भरोसा जगाने की जरूरत है क्योंकि ऐसा करने से आप अपने हालात को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे. जो पहले नुकसान की परिस्थितियां बनी रही हैं अब उन्हें भी सँभालने के रास्ते खुलते चले जाएंगे. पैसे का निवेश करने के साथ-साथ आप अपनों से जुड़ने के लिए वक्त का निवेश करेंगे तो ज़िन्दगी आप पर मुस्कुरायेगी जरूर.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न बनने दें क्योंकि अगर लोग ही आपके खिलाफ हो जाएंगे तो इससे बड़ा और कोई नुकसान नहीं हो सकता. वैसे भी अपने हालात को किसी भी तरह के जोखिम में बिलकुल न डालें.

वृषभ (Taurus) एक ओर तो आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना चाह रहे हैं जिसके लिए हर तरह की मेहनत को बढाने की इच्छा है आपके मन में. दूसरी ओर आप रोज़मर्रा की चुनोतियों से घबराकर अपने मन को उचाट करते चले जा रहे हैं जिसके चलते आपकी मेहनत में कमी आ सकती है. यह इस समय का विरोधाभास है जिसे संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उन्हें चुनोती के रूप में समझें और उनका एक-एक करके समाधान करते चले जाएँ. सबसे बड़ी जरूरत इस समय यह पड़ेगी की अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा दें ताकि ज़िन्दगी की तस्वीर आपको साफ़ नज़र आ सके और अपने हालात को लेकर अपने मन में भरोसा बनाया जा सके. थोड़ा सा अपने नजरिये को बदलने की जरूरत है ताकि आप अपनी प्राथमिकताओं को समझ सकें.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात बेहतर हो रहे हैं, उन्हें रोज़मर्रा की परेशानियों की वजह से कम न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी की जरूरतो को इतना न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ता चला जाए.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आप अपने कदम बढाना चाह रहे हैं पर मुश्किल यह है की बीती यादें आपका पीछा नहीं छोड़ रहीं पर अपनी इच्छाओं से बढ़कर ज़िन्दगी में और कुछ आपके लिए मायने नहीं रखता, इसलिए आप अपने लिए नया रास्ता चुनना चाह रहे हैं.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले सूझबूझ से करने होंगे क्योंकि यह समय आपकी मुश्किलों को भी बढ़ा सकता है और आपके पैसे को भी कहीं फंसा सकता है, इसलिए अपनी ही धुन में कोई ऐसा फैसला करने से बचना होगा जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि खतरे में पडती चली जाए.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े हालात को बेहतर तरीके से समझने का समय आ रहा है, इसलिए अपनी कोशिशों को बढ़ाना होगा ताकि पुरानी मुश्किलों से पार पाया जा सके. किसी ऐसे तकरार को इतना भी लम्बा खींचते चले जाएँ की उसका बुरा असर नई बनती हुई संभावनाओं पर पड़े.

कर्क (Cancer) अपना आलोचनात्मक रवैया हटा दें और आप देखेंगे की बहुत सारी चीज़ें आपके हित में बनती चली जा रही हैं. आपकी मेहनत भी सही दिशा में लगी हुई है और आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो रही है. भाग्य आप पर मुस्कुरा रहा है जैसे.
क्या करें – हो सकता है आपके साथी-सहयोगी आपसे किसी न किसी रूप से किनारा कर रहे हों, इसी बात की तह तक पहुँच जाने की जरूरत है. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की शक की भावना को हटाना होगा ताकि आपसी संबंधों को सुधारा जा सके, इसी परेशानी का असर किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है.
क्या न करें – काम से लाभ की स्तिथि लगातार बनी हुई है. न तो कोई गुस्सा करें और न ही कोई ऐसी गलतफ़हमी पैदा करें जिसका बुरा असर आपके कामकाज के प्रदर्शन पर पड़े, इसलिए अपनी मानसिकता ऐसी न बनाएं की किसी भी तरह की ग़लतफहमी बनी रहे.

सिंह (Leo) कई तरह के परिवर्तन के विचार हो सकते हैं आपके मन में. पढाई-लिखाई से जुड़े फैसलों को लेकर भी आप बहुत कुछ बदलना चाह रहे हैं. अपने हालात का जायजा लेना अच्छी बात होती है पर ज़िन्दगी के हर पहलु पर नजर रखने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों की प्राथमिकता बढ़ रही है आपके मन में और यह अच्छी बात है, फिर भी इसे मिलाझुला समय कहूंगा क्योंकि पुरानी ग़लतफ़हमियाँ अभी भी चल रही है. बहुत कुछ सुधर चुका है पर अभी भी बहुत कुछ और सुधारने की जरूरत है जिसके चलते अपनी पुरानी गलतियों को दोहराते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति को अपनी ज़िन्दगी में दखलंदाजी न करने दें जिसने पहले भी आपके लिए परेशानियाँ पैदा की हैं, पर इस चीज़ का दूसरा पहलु भी है, आप भी अपने कदम अपनों से इतना न पीछे हटाते चले जाएँ की व्यर्थ में फासले बढ़ जाएँ.

कन्या (Virgo) निजी जीवन के हालात प्रेरणाजनक है और ज़िन्दगी का सुख बना हुआ है. जब भी पैसे से जुड़े फैसले सही हो तो बहुत सारी चीज़ों को एक साथ संभालना आसान हो जाता है. काम से लाभ बना हुआ है जिसके चलते ज़िन्दगी का सुख बरकरार है.
क्या करें – पैसे के लेनदेन से जुड़े बहुत सारे मुद्दे हैं जिस ओर ध्यान देना होगा, पर ऐसे में अपने बढ़े हुए खर्चों पर भी नज़र रखने की जरूरत पड़ेगी. आपकी और आपके अपनों की बहुत सारी जरूरतें है जिन्हें पूरा करने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों की अच्छी बात जरूर सुनें पर उनकी बातों में इतना भी न जाएँ की आप अपना नुकसान करते चले जाएँ. अपनी कोशिशों को दिशाहीन बना लेने से भी बहुत बड़ा नुकसान होता है और कई तरह की मुश्किलें बढ़ जाती हैं. बिना सोचे-समझे अपना पैसा लुटाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और आप उसे बढ़ावा देने के लिए मेहनत भी करना चाह रहे हैं जिसमे आपकी कार्यक्षमतायें आपकी हर तरह से मदद करती चली जाएँ यह बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – कामकाज से जुडी चुनोतियाँ जरूर हैं पर घर-परिवार की जरूरतों की ओर भी ध्यान देना होगा. रिश्तों के प्रति किसी भी तरह की कमी बनाए रखने से नुकसान ही होता है इसलिए भी ज़िन्दगी का तालमेल बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. अपने भविष्य को बनाने के लिए कुछ सीखने का जो भी मौका मिल रहा है उसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आप सिर्फ पैसे को जुटाते चले जाएँ. खर्चों का बोझ और देनदारी का बोझ ऐसी स्तिथि बना देता है जिसे संभालना आसान नहीं होता, इसलिए काम की तुलना में पैसे को ज्यादा प्राथमिकता देते चले जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें भाग्यशाली परिस्थितियां आपकी मदद कर सकती हैं. ज्यादा मेहनत भी लगेगी और उस मेहनत का फल भी मिलेगा इसलिए हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएंगे. लोगों की वजह से भी आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा हो सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और ज़िन्दगी का सुख बनाये रखने में आपके कदम सही दिशा में पड़ रहे हैं. रिश्तों का तालमेल बनाये रखने के लिए भी हालात आपको ऐसा मौका दे रहे हैं की आप अपनी बात कह सकें.
क्या करें – मन में जो भी विचार बनाएं फिर उस पर टिके रहें. हर चीज़ को कमी की नजर से देखकर उसे बदलते चले जाने से बचना होगा. ज़िन्दगी को बेहतर करने के लिए जो भी मौका मिलेगा उसमें आपकी अपनी कोशिशों का बहुत बड़ा योगदान होगा.
क्या न करें – काम या कारोबार में अपने प्रदर्शन को बढाने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें. रोज़मर्रा की चुनोतियों के बावजूद बहुत कुछ आपके हित में बना हुआ है, जिसे किसी भी तरह बहस की वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) पैसे से जुड़े हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी है क्योंकि पैसे की वजह स्तिथि किसी न किसी से मनमुटाव की स्तिथि बन सकती है, क्योंकि मुश्किलें किसी भी वजह से और किसी भी रूप से बढ़ सकती हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत पर भरोसा भी करना होगा और उसमें निरन्तरता भी लानी होगी. अगर कोई अचानक लाभ बन रहा हो तो उस बारे में भी ध्यानपूर्वक फैसले करने की जरूरत पड़ेगी. अगर पैसा आसानी से आ सकता है तो आसानी से फंस भी सकता है, इसलिए भी ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – इस समय अपने खर्चों को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए किसी बड़े परिवर्तन का विचार न बनाएं. थोडा समय बीत जाने दें ताकि हालात पूरी तरह से उभर जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में इस समय कोई कदम बढाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी हुई बहुत सारी मुश्किलें हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही. अगर लोगों ने आपके प्रति अपने विचार बदल लिए हैं तो इस बात को समझ लें की उसमें आपकी भी गलतियाँ रही हैं जिन्हें सुधारने का समय है.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाने से बचना होगा और इस बात को समझना होगा की कोई आपका गलत फायदा भी उठा सकता है इसलिए बचाव बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की उत्तेजना ठीक नहीं है और ना ही किसी बहस मे पड़कर कोई लाभ होने वाला है. अपने कामकाज की स्तिथि को अपनी मेहनत से बनाए रखना ही जरूरी है ताकि किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल आपको नुकसान न देता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) निजी जीवन से जुड़े हालात कुछ कठिन हो सकते हैं क्योंकि हर चीज़ में किसी न किसी तरह के विचारों का मतभेद जुड़ा हुआ है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपका सारा समय आपके काम के प्रति लगता चला जा रहा है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने का समय है ताकि बढ़ते हुए खर्चों को समय रहते रोक लिया जाए. अपनी देनदारी को कम करते चले जाने का प्रयास भी करना होगा.
क्या न करें – कामकाज में पैसे की जरूरतें बढ़ सकती हैं इसलिए भी आपको पैसे से जुडी योजना बनानी होगी. अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का बना लेंगे तो वैसे ही कोई गलती नहीं होगी.

मीन (Pisces) अपनी पढाई को या अपने ज्ञान को या अपने काम में लगाने का समय है पर ऐसे में उस जानकारी को बढाने का प्रयास करना बहुत जरूरी है ताकि आप उन सारी कमियों को पूरा कर सकें जिनकी वजह से रुकावटें रही हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी के प्रति बहुत सारी व्यवहारिकता अपनानी होगी और किसी भी तरह के बदलते हुए विचारों से बचना होगा. किसी प्यार के रिश्ते में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बने रहने का भी अंदेशा है.

क्या न करें – जब भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ एक साथ चल रहा हो तो भी उस अच्छाई की ओर जरूर देख लेना चाहिए जो आपके लिए बनी हुई है. अपने हालात को सुचारू रूप से बनाये रखना है तो किसी भी तरह के झगड़े में बिलकुल न पड़ें ताकि ज़िन्दगी का सुख बना रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.