Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, August 13, 2019

Tuesday 13th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 अगस्त 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
त्रयोदशी तिथि है दोपहर 01 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 26 मिनट पर.
आज श्री शिव पवित्रारोपन है.

मेष (Aries) कामकाज को लेकर बहुत सारे बेहतर होते हुए विचार हैं आपके मन में. आपकी प्रेरणा जगी हुई है, आप बहुत कुछ ज़िन्दगी में पाना चाह रहे हैं. यही जूनून इंसान को आगे बढने में मदद करता है. अपनी चुनोतियों को समझकर चलने से भी ज़िन्दगी की राह बनानी आसान हो जाती है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपना समर्पण बनाए रखें. आपको लोगों की भी सहायता मिलेगी और इसी प्रयास में आप अपनी मुश्किलों को भलीभांति संभाल पाएंगे, फिर भी तकदीर के भरोसे चलने से बचें क्योंकि तकदीर के भरोसे चलने से भी मुश्किलों के बने रहने का अंदेशा है.
क्या न करें – अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत को किसी भी तरह की शक की नजर से बिलकुल न देखें. अपने रोज़मर्रा के विचारों के मतभेद का बुरा असर अपने निजी जीवन के रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें.

वृषभ (Taurus) अपनों के करीब आने का समय है और ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने का समय है. आपकी थोड़ी सी कोशिश आपको इस प्रयास में मदद कर सकती है. आपका नजरिया इसी वजह से सकारात्मक बनता चला जा रहा है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी तरह की शक की नजर से देखने से बचना होगा और इस वजह से हर व्यक्ति से हर संभव तालमेल बनाए रखने की भी कोशिश करनी होगी. एक-एक कदम आगे बढाते चले जाने से यह सबकुछ आसानी से संभव होता चला जाएगा. अपनी कोशिशें लगातार बनाएं रखें और उसमें अपने ज्ञान को और अपनी क्षमताओं को जोड़ दें.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें और अपनी कमियों को लोगों पर इस रूप से ज़ाहिर न करते चले जाएँ की कोई ग़लतफहमी उत्पन्न हो जाए. किसी प्यार के रिश्ते में भी अपने मन में घबराहट मचाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि वो आपके मन में प्रेरणा जगा रही है की आप कुछ ज़िन्दगी में अच्छा कर सकें और अपनी आर्थिक स्तिथि को बढाने के प्रयत्न कर सकें, पर आर्थिक स्तिथि इसलिए कमज़ोर है क्योंकि आप अपने पैसे को संभाल नहीं पा रहे और अपनी बचत को कहीं न कहीं फंसाते चले जा रहे हैं, इसलिए यह समय कुछ ऐसा है जिसमें बहुत संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा और अपनी बात बहुत विनम्रता से कहनी होगी क्योंकि अच्छी कही हुई बात का भी कोई और मतलब निकाल लिया जाए ऐसा हो सकता है इसलिए भी रिश्तों के प्रति अपनी मधुरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी ऐसी यात्रा या स्थान परिवर्तन का विचार न बनाएं जिसमें अपनों से दूरियां बनती चली जाएँ या जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए. कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते निजी जीवन की खुशियों में किसी भी तरह की कोई कमी आ जाए.

कर्क (Cancer) अपने काम से लाभ बनाए रखने का समय है और इसलिए अपनी जानकारी को और ज्यादा पुख्ता कर लें ताकि काम के प्रति आपका प्रदर्शन बेहतर हो सके. आपकी अच्छाई लोगों को समझ भी आएगी और लोग उसकी सरहाना भी कर पाएंगे.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. ऐसा करते हुए उन पर भरोसा भी करना होगा क्योंकि भरोसा कम हो जाए तो हालात कमज़ोर पड़ते चले जाते हैं और चुनोतियाँ बढती चली जाती हैं इसलिए इस बात को समझ लें की लोगों से तालमेल बनाये रखने से बहुत कुछ संभाला भी जा सकता है.
क्या न करें – पूरी जानकारी लिए बिना किसी भी चीज़ में हाथ बिलकुल न डालें और ऐसा करके अपनी आर्थिक स्तिथि को भी आप व्यर्थ में कमज़ोर न करते चले जाएँ. इस समय की अच्छाई यह है की आप अपनी तवज्जो से अपने हालात को बेहतरीन रूप दे सकते हैं और आपकी उपलब्धियों में इजाफा हो सकता है, इसलिए रोज़मर्रा की मुश्किलों को अपने ऊपर हावी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) जब भी हालात सुखद बने हुए हों तो उसमे किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल नहीं करना चाहिए. घर-परिवार में सुख है पर आपका मन कहीं और ही भटक रहा है और आप कोई ऐसे फैसले लेना चाह रहे हैं जिसमें आपका पैसा भी खतरे में पड़ सकता है, इसलिए उस अच्छाई की ओर देखें जो बनी हुई है और उसे बनाये रखने की कोशिश कर लें.
क्या करें – पैसे के लेनदेन की वजह से जो भी दबाव बने हुए हैं उन्हें भलीभांति संभाल लें. हो सकता है उसमें आपको लोगों की आलोचना भी सहनी पड़े, पर फिर अपनी गलतियों की ओर एक नजर रख लें ताकि आप उन गलतियों को दोहराने से बच सकें. अपने काम या कारोबार में स्थिरता बनाये रखना भी ऐसे में बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसका आपके काम पर या आपकी मेहनत पर बुरा असर पड़ता चला जाए क्योंकि ऐसा करने से ही पैसे की स्तिथि कमज़ोर पडती चले जाने का अंदेशा है. अपनी आमदनी को या अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) मुश्किल भरा समय है क्योंकि कई तरह की अचानक बनती हुई परिस्थितियां आपके लिए चुनोतियाँ पैदा कर सकती है. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा और रिश्तों में अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी काबू में लाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी है तो लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा तभी जाकर आप उन ग़लतफ़हमियों से बच पाएंगे जो इस समय आपके आसपास बनी हुई है. ज़िन्दगी हम सबके लिए हर रोज़ कोई न कोई ऐसी परतें खोलती है जिसमें कुछ नयापन छुपा हुआ होता है. उन चुनोतियों के लिए तैयार रहना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – काम या कारोबार से जो लगातार लाभ बना हुआ है उसे किसी भी तरह के खतरे में न डालें इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपके लाभ को नुकसान में बदलता चला जाए.

तुला (Libra) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिससे आपको फायदा हो सकता है, पर सबसे बड़ा फायदा इस समय यह है की आप अपने दम पर और अपनी मेहनत पर बहुत कुछ हासिल करने के लिए कोशिश कर रहे हैं.
क्या करें – अपनी जानकारी को मज़बूत करने में जो भी कमियां रही हैं अब उसे सुधारने का समय बन रहा है, इसलिए खुद पर भरोसा करना होगा और बहुत कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी ताकि उसका अच्छा असर आपके काम या कारोबार पर पड़ सके. पढाई में मेहनत करने से भी अपने भविष्य को संवारा जा सकता है.
क्या न करें – अपने हालात से किसी भी तरह का खिलवाड़ न करें इसलिए कोई ऐसा कदम उठाने की कोशिश न करें जो ज़िन्दगी की स्थिरता को कम करता चला जाए. हालात मददगार जरूर हैं पर बढती हुई जरूरतों की वजह से उन्हें संभाले रखना आसान नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और इसी चीज़ से हालात बेहतर से बेहतरीन ही हो रहे हैं. सबसे अच्छी बात यह है की आप मेहनत कर सकते हैं जिसके चलते लोगों की नज़रों में आपकी अच्छाई उभरकर आए.
क्या करें – हर सूरत में विनम्रता अपनानी होगी बल्कि बहुत सारी परिस्थितियों में अपने विचारों को अपने तक ही रखना होगा. किसी न किसी तरह की ग़लतफहमी उभरने का अंदेशा है इसलिए आपको बहुत सारा धैर्य बनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में किसी भी तरह का फेरबदल करने की कोशिश न करें क्योंकि अगर कोई चुनोती आसान लग रही है तो उसके पीछे भी छुपी हुई मुश्किलें हो सकती हैं, इसलिए जो जैसा चल रहा है चलने दें ताकि कोई बात बिगड़े नहीं.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत सारा उतार-चढ़ाव झेलना पड़ सकता है और आप कभी-कभी ऐसी बात कह जाते हैं जो किसी को बहुत तकलीफ दे, इसी बात से बचने की जरूरत है क्योंकि यह गलतियों भरा समय है. अपनों से दूरियां बनाते चले जाना भी बहुत बड़ी गलती है.
क्या करें – अपनी कोशिशें जरूर बनाये रखें और जिस भी प्रयास को कर रहे हैं उसमे अपनी मेहनत को बढ़ावा दें पर अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना लाने से बचें. आपकी मेहनत का पूरा फल तभी आपको मिल पाएगा जब आपका भरोसा जगा रहे.
क्या न करें – पारिवारिक खुशियों को किसी भी वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ. अपने काम या कारोबार की स्तिथि को भी किसी ऐसी कमी की नजर से न देखें की आपको हर चीज़ बड़ी समस्या के रूप से नज़र आनी शुरू हो जाए.

मकर (Capricorn) पैसे से जुड़े हालात बहुत शिद्दत से सँभालने होंगे क्योंकि बढ़ते हुए खर्चों की वजह से मुश्किलें भी बढ़ जाएँ ऐसा हो सकता है. निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के लिए भी ऐसा करना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – फिजूलखर्ची से भी बचना होगा और ज़ल्दबाज़ी से भी बचना होगा. कामकाज के क्षेत्र में धैर्य बनाये रखने से सबकुछ संभला रहे ऐसा हो सकता है, इसलिए भी पैसे से जुड़े फैसलों में कई चीज़ों को लेकर रुक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी भी छोटी ग़लतफहमी को इतना न बढ़ा लें की उसका बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर आ जाए, इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसमें आपकी मानसिकता कमज़ोर पडती चली जाए.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. मुश्किलों से जुड़ा कोई भी दौर आपसे यह मांगता है की थोड़ा सा धैर्य बनाए रखा जाए ताकि वो वक्त कोई नुकसान के बिना आसानी से निकल जाए.

कुम्भ (Aquarius) आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल कर सकते है, पर लोगों को समझना और संभालना अभी भी मुश्किल ही होता चला जा रहा है, इसलिए रिश्तों पर इस बात का असर पड़ सकता है की आपने अपना मन उचाट कर लिया है.
क्या करें – अपनी एकाग्रता इस रूप से बनाये रखें की अपनी प्राथमिकताओं को समझें. लोगों पर भरोसा करने की कोशिश करें और लोगों की बात को इज्ज़त देने की आदत बना लें ताकि सुख बना रहे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ का तकरार अच्छा नहीं है. अगर भरोसा टूट जाएगा तो कोई भी रिश्ता कमज़ोर पड़ता चला जाएगा, इसलिए इस समय ऐसी कोई गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) आपकी कोई भी कही हुई बात आपको मुश्किलों में डाल सकती है इसलिए बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. जब भी इंसान खुद को सही मानना शुरू कर दे तो गलती भी हो जाती है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है बशर्ते आप उसमें स्थिरता बनाये रखें. नए विकल्प तलाशना अच्छी बात है पर फैसला करने से पहले थोड़ा सा रुक जाना जरूरी है.

क्या न करें – कामकाज की प्राथमिकताओं की वजह से पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की कमी लाते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए किसी भी तरह की गलतफ़हमी बिलकुल न उभरने दें. अपनी ही धुन में किसी का दिल दुखाते चले जाने से नुकसान ही होता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.