Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, August 11, 2019

Sunday 11th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 अगस्त 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है सुबह 10 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद द्वादशी तिथि है.
मूल नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में.
आज पवित्रा एकादशी है. भद्रा है सुबह 10 बजकर 52 मिनट तक, बृहस्पति मार्गी हो रहे हैं शाम 07 बजकर 07 मिनट में और गंडमूल समाप्त हो रहे हैं देर रात 12 बजकर 45 मिनट पर.

मेष (Aries) कई तरह की चिंताएं हैं मन में काम को लेके, पैसे को लेके. यहाँ तक की आप इस बात को सोचने पर भी मजबूर हो रहे हैं कि क्या घर-परिवार की खुशियां इसी रूप से बनी रहेंगी या नहीं. कुल मिलाकर स्थिति यह है कि आपने अपने लिए तनाव बढ़ा रखा है जबकि काम और कारोबार की स्थिति को संभाले रखते हुए बहुत कछ प्राप्त भी किया जा सकता है.
क्या करें – बीती बातों को भुलाके अब आगे बढ़ने का समय बनता चला जा रहा है. जो भी परेशानियां रही थीं अब उन्हें नई नजर से देखना होगा ताकि आप अपनी मुश्किलों से भी कुछ न कुछ सीख सकें.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं कि सबकुछ बिगड़ा हुआ है क्योंकि ऐसा सोचने से वैसे भी गलतियां हो जाती हैं. पैसे की स्थिति को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी बिल्कुल न आने दें.

वृषभ (Taurus) मन परेशान रहेगा तो आप ऐसा सोचना शुरू कर देंगे कि लोग आपके खिलाफ हैं बल्कि जो लोग आपके पहले खिलाफ रहे हैं अब वो भी आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं इसलिए अपने मन में बिठाई हुई पुरानी रंजिशों को हटा देने का समय है. जिंदगी में आशावादी रवैया तो अपनाना ही पडेगा.
क्या करें – अपने बेहतर होते हुए हालात को अपनों के लिए भी इस्तमोल करना होगा. जो कुछ आप पहले अपने मन में घुटन पैदा करके कर रहे थें अब उसे बहुत सहजता से और खुशी से अंजाम दे पाएंगे इसलिए यह ऐसा समय है जो आपकी जिंदगी की खुशियों को बढ़ा सकता है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं आप उनसे कहीं घबराह न जाएं क्योंकि घबराह जाने से आपकी अपनी कोशिशों पे बुरा असर आ सकता है. अपनी मेहनत को इतना भी दिशाहिन न कर लें कि उसका बुरा असर आपके काम या कारोबार पर पड़े.

मिथुन (Gemini) लोगों के प्रति सद्भावना रखनी होगी तभी जाके आप अपने बनते-बिगड़ते विचारों को संभाल पाएंगे. आप अपने रवैये को बेहतर कर लें. लोगों ने जो अपने कदम पीछे हटा लिए थे अब वो भी आपको ज्यादा समझने का प्रयास करेंगे ताकि किसी भी तरह के मतभेद को पीछे छोड़के जिंदगी में आगे बढ़ा जा सके.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों का साथ निभाना होगा. अपनी मानसिकता को इस रूप से बनाना होगा कि आपकी बात लोगों को समझ में आए और किसी भी तरह की भावुकता से या गलतफहमी से साथ ही साथ बचा जा सके. यह इसलिए भी जरूरी होगा क्योंकि अपने काम या कारोबार को इस रूप से देखना होगा जिसमें नए विकल्प भी उभरकर आएं.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की तकरार की स्थिति न पैदा करें इसलिए अपने मन को साफ कर लें. रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाए रखनी है तो अपने आस-पास के लोगों में व्यर्थ में गलतियां न ढ़ूंढ़ते चले जाएं.
आने वाले 1 सप्ताह में खास आने वाले 1 सप्ताह में खास यह है जी कि अपने मन में भरोसा जगाना होगा. अपना भरोसा तो आप बातचीत करके जगा लेंगे लेकिन लोगों के प्रति भरोसा बनाए रखना और भी ज्यादा जरूरी होगा ताकि कोई भी अच्छी भली बात व्यर्थ में बिगड़ती न चली जाए.

कर्क (Cancer) रिश्तों की एहमियत को आप समझ पा रहे हैं पर रिश्तों को संभालने में नाकाम होते चले जा रहे हैं. मन में बिठाई हुई बहुत सारी उथल-पुथल है जिसकी वजह से आपको लग रहा है कि पीठ पीछे सबकुछ आपके खिलाफ ही होता चला जा रहा है.
क्या करें –अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ावा देने के लिए अपने मन में प्रतियोगिता की भावना लानी होगी. ज्ञान ही ताकत है और उस ताकत के बलबूते पर आप बहुत कुछ उपलब्धियों के रूप में प्राप्त कर सकते हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारें.
क्या न करें – जिंदगी का तालमेल बनाए रखना है तो अपनी व्यवहारिकता को ही कहीं आप पीछे न छोड़ते चले जाएं इसलिए अपने रवैये को बिगाड़े नहीं. कामकाज के क्षेत्र में व्यर्थ में बहस में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते में बहुत सारी उथल-पुथल मची हुई है. आप अपनों के प्रति अच्छा सोचते हैं पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपकी परेशानियों का कारण बना हुआ है, ऐसे में किसी प्यार के रिश्ते में तनाव बढ़ जाए तो नुकसान ही होता है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियां बनाए रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए आपको बाकी चीजों से हटकर रिश्तों की ओर ज्यादा ध्यान देना होगा. चाहे अपनी नाराजगियां हो या लोगों की, उन्हें संभालना तो पड़ेगा ही तभी जाके बात बनेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेके अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं कि आपको सही और गलत की पहचान ही भूल जाए पर ऐसा करते हुए अपने पैसे को भी खतरे में न डालते चले जाएं. जल्दबाजी में कोई भी फैसला करना कभी भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में खुशी बनाने के लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा. अगर किसी निवेश का विचार है तो पैसा जुटाने की भी जरूरत पड़ेगी. कुल मिलाके काम से लाभ बना हुआ है और उस लाभ को सही दिशा में लगाए रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – अपनी एकाग्रता को बनाए रखना बहुत जरूरी है इसलिए अपनी कोशिशों को बिखरते चले जाने से बचें. लोगों की अच्छाई और सच्चाई को समझें ताकि रिश्तों का तानाबाना सुखद होता चला जाए. अपनों की अच्छी सलाह के बारे में गौर जरूर करें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना बिल्कुल न बनाएं. वैसे भी अपने काम या काम से जुड़े लाभ में इतना न मगन हो जाएं कि रिश्तों की अच्छाई कहीं पीछे छूटती चली जाए.

तुला (Libra) अपनी काबिलियत पे भरोसा करना अच्छी बात होती है और अब तो हालात भी ऐसे बन रहे हैं जो आप इस अच्छाई को भली-भाँति समझ पाएं और तेजी से अपने कदम आगे बढ़ा पाएं. जिंदगी हम सब को किसी न किसी गलती को सुधारने का मौका जरूर देती है, आपके सामने भी कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जिसमें आप पुरानी बातों को भुलाके अब आगे बढ़ सकते हैं.
क्या करें – पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसा कहीं न कहीं लगता चला जा रहा है. कामकाज से जुड़ी जरूरतें भी बढ़ी हुई है और इस वजह से पैसे का दबाव भी बना रह सकता है. बहुत सारी योजना बनाके चलना होगा ताकि पैसे की स्थिति आपके लिए सुखद बनी रहे.
क्या न करें – निजी जीवन में और अपने काम या कारोबार में तालमेल बिठाने की कोशिश कर लें पर दोनो ही चीजों में थोड़ा-थोड़ा समय जरूर लगाएं. किसी एक चीज की तुलना में दूसरी चीज को नजरअंदाज करते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी अपनी मेहनत से हालात बेहतर हो सकते हैं और इस सच्चाई को भली-भाँति समझ लेने की भी जरूरत है. इस समय की समस्या यह है कि आपका मन किसी न किसी वजह से उचाट होता चला जा रहा है. पैसे की स्थिति बेहतर हो रही है पर इसके बावजूद आप अपने हालात से बहुत ज्यादा खुश नहीं.
क्या करें – आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प खुल सकते हैं. कई चीजों को इस रूप से भी देखना और समझना होगा कि भविष्य में क्या चीज आपके कामकाज को बढ़ावा दे सकती है. काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है और इसी चीज से आपके लिए हर तरह की अच्छाई बन सकती है.
क्या न करें – भावुकता के तहत कोई ऐसी बात न कह जाएं जो किसी के दिल को दुखे पर ऐसा भी न सोचते चले जाएं कि लोगों के विचारों में आपके प्रति कोई कमी है. अपनी काबिलियत को कमतर आंकना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) खुद पे भरोसा करना होगा और आप देखेंगे कि हालात आपके पक्ष में बन रहे हैं. कई तरह की ऐसी परिस्थितियां भी उभर रही हैं जो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने का रास्ता दिखाएं इसलिए हर विकल्प को भली-भाँति समझने की और उसके बारे में सोचने की जरूरत है.
क्या करें – स्थान परिवर्तन से जुड़े योग आपकी सोच का केन्द्र बिन्दु हो सकते हैं. जो पहले असमंजस रहा था अब उसे भी अच्छाई के रूप से देखने की और समझने की जरूरत है पर इस बात को समझ लें कि किसी भी चीज को बनने में और पनपने में थोड़ा सा समय तो लगता ही है.
क्या न करें – अपनी मानसिकता ऐसी न बनाएं कि आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए इसलिए ऐसा कोई विचार न बनाएं जो व्यर्थ में आपकी मुश्किलों को बढ़ा दें. किसी को भी नाराज कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) खुद की गलतियों की वजह से लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं ऐसा हो सकता है पर आप अपनी बात को सही ठहराते चले जाएं इससे भी परेशानियां बढ़ सकती हैं, तो समस्या सिर्फ आपमें नहीं है आपके हालात भी कुछ ऐसे बने हुए हैं जिन्हें समझने की और संभालने की जरूरत है.
क्या करें – नुकसान अपनी वजह से हो सकता है पर नुकसान को बचाते हुए अपने कामकाज को बढ़ावा भी दिया जा सकता है, यह इस समय की अच्छाई है. किसी भी तरह की उतेजना से बचना होगा ताकि आप जल्दबाजी में किसी भी तरह का फैसला लेने से बच सकें.
क्या न करे – अपनी आर्थिक स्थिति को किसी भी वजह से कमजोर न करते चले जाएं. खर्चों को बढ़ा लेना भी एक तरह की गलती है जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ सकता है इसलिए ऐसा कुछ न करें कि एक ओर तो आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए और दूसरी ओर लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं.

कुंभ (Aquarius) ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी नुकसान होता है क्योंकि इंसान लापरवाह होता चला जाता है, आपकी इस समय की समस्या भी यही है कि आप पैसे से जुड़े हालात को संभाल नहीं पा रहे हैं. कुछ तो कमियां हैं और कुछ वो कमियां आपने अपने मन में बढ़ा चढ़ाके बिठा रखीं हैं.
क्या करें – कामकाज की स्थिति को इस रूप से देखना होगा कि उससे जुड़ी हर तरह की जरूरतें आप पूरी कर सकें पर सबसे बड़ी जरूरत यह होगी कि आप लोगों को समझने की कोशिश करें ताकि आपसी तालमेल भी बेहतर किया जा सके. काम में पैसा लगा लेना एक जरूरत है पर और भी बहुत सारी जरूरतें हैं जिस ओर ध्यान देना होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों के लेके पारदर्शिता बनाए रखना बहुत जरूरी है ताकि किसी भी तरह की गलतफहमी न उभरे. पैसे के लेन-देन में कोई ऐसी गलती न करें जिसका बुरा असर बहुत दूर तक जाए.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए बहुत कुछ करना होगा, किसी बदलाव से बचते हुए चलेंगे तो इस प्रयास का अच्छा फल भी मिलेगा इसलिए यथास्थिति बनाए रखने में भी फायदा हो सकता है.
क्या करें – बहुत ज्यादा हालात के भरोसे चलने से बचना होगा क्योंकि पैसे की स्थिति में कमियां नजर आ रही हैं इसलिए सूझबूझ इस रूप से बनानी होगी कि आप जो भी फैसला करें उसे अपने दम पर पूरा किया जा सके.

क्या न करें – अपने ज्ञान को अपने कामकाज में जरूर लगाएं लेकिन व्यवहारिकता बनाए रखने में कोई कमी न आने दें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि आप ही सही हैं क्योंकि ऐसा करने से भी मतभेद उभर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.