Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, August 29, 2019

Thursday 29th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29 अगस्त 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है रात 07 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या है.
अश्लेशा नक्षत्र है रात 08 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे रात 08 बजकर 11 मिनट पर.
आज भद्रा है सुबह 09 बजकर 45 मिनट तक. अघोरा डाकिनी चतुर्दशी है और कैलाश यात्रा है.

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति कोशिश करने का और सद्भावना बनाये रखने का अच्छा समय है. किसी प्यार के रिश्ते में भी रोज़मर्रा के छुटपुट तकरार से बचा जा सकता है. अपने मन में धैर्य बनाए रखा जाए तो किसी भी तरह की चुनोती का सामना आसानी से किया जा सकता है.
क्या करें – सुखद बने हुए हालात के पीछे भी कोई न कोई ऐसा दबाव है जो आपके खर्चों की ओर या आपके नुकसान की ओर इशारा कर रहा है, इसलिए किसी भी चीज़ में लापरवाही बरतने से बचना होगा. ज़िन्दगी की चुनोतियों से बचे रहने के लिए हर दिन अपने अंदर जागरूकता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी ही खुशियों में इतना भी न मस्त हो जाएँ की ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर बुरा असर पड़ता चला जाए. कामकाज से या पैसे से जुड़े फैसलों को अविश्वास के रूप में करने की कोशिश बिलकुल न करें इसलिए जब तक पूरी तरह से तसल्ली न हो किसी चीज़ में हाथ बिलकुल न डालें.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए हर रूप से बनी हुई हैं. अपनों के लिए आप बहुत कुछ कर रहे हैं. किसी अच्छे निवेश का विकल्प भी आपके सामने उभरकर आ सकता है जो आपकी खुशियों में और ज्यादा इजाफा करे.
क्या करें – कुछ भी करने के लिए किसी न किसी पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा. ऐसा करते हुए सूझबूझ के रूप में ऐसी नजर भी बनाये रखनी होगी की आप अपने हित को पहचान सकें और मुश्किलों को संभाल सकें. यह करना इसलिए आसान होगा क्योंकि लोग भी आपकी हर तरह से मदद ही करना चाहेंगे.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न होने दें इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ आसानी से हो जाएगा. काम या कारोबार से जुडी चुनोतियों को नजरअंदाज करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आपकी विचारधारा कुछ ऐसी बनी हुई है की अपनी मेहनत से बहुत कुछ प्राप्त किया जा सके और हालात भी हर तरह से सुखद हैं. किसी भी विचार-विमर्श में ऐसी ही प्रेरणा को जगाए रखने के विकल्प खुल सकते हैं.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों के मन में क्या चल रहा है इस बात को समझें ताकि हालात को संभाला जा सके. मुश्किलें हैं भी और रहेंगी भी, पर फिर भी उन मुश्किलों को बढाते चले जाने से बचना होगा. हर व्यक्ति के प्रति अविश्वास बनाए रखने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – पैसे के बलबूते पर किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसमें दिक्कतों का अंदेशा हो, बल्कि बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को इस रूप से समझें की अपनी देनदारी को चुकता कर दिया जाए ताकि भविष्य में भी कोई मुश्किलें आपको परेशान न करें.

कर्क (Cancer) अपनी मेहनत पर भरोसा बनाये रखने का समय है तभी जाकर आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा हो पायेगा क्योंकि आपकी मेहनत उभरकर आएगी. आपका आत्मविश्वास इस समय आपको हर तरह से मदद भी करेगा.
क्या करें – कुछ सीखने से अपने भविष्य को और ज्यादा सुनिश्चित किया जा सकता है और आपके लिए हर तरह का ऐसा मौका मिला हुआ है जो आपकी क्षमताओं में वृद्धि करे. लोगों की इर्ष्या अपनी जगह है पर आपको अपने चुने हुए रास्ते पर आगे बढ़ते चले जाना है.
क्या न करें – अपने विचारों को किसी भी वजह से प्रबल न बनाते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से भी आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि ठीक है और आपके भरोसे को जगाया हुआ है, पर इस समय की सबसे अच्छी बात यह है की कामकाज के प्रति आपका समर्पण बहुत अच्छा है जिसकी वजह से आप अपनी मेहनत का पूरा फायदा उठा पा रहे हैं. इस बात को भी समझें की कई तरह के अच्छे मौके हैं आपके सामने.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको बहुत सारे प्रयत्न करने होंगे. यहाँ तक की रिश्तों में मधुरता बनाये रखना ही आपकी प्राथमिकता होगी. ऐसे में दिलों के फासले बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – दूरस्थान का कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसमें आपकी आज की स्तिथि कमज़ोर पडती चली जाए, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो विचारों के मतभेद के रूप में उभरकर आए.

कन्या (Virgo) कामकाज को लेकर कोई बड़ा फैसला करेंगे तो गलती होने का अंदेशा है, इसलिए हर चीज़ को ठोक बजाकर पहले से देखना होगा और समझना होगा. गलती हम सबसे होती है पर बचाव का माहोल बनाए रखने से फायदा भी जरूर होता है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को ऐसी दिशा में लगाएं जिसमे नुकसान की सम्भावना कम हो, पर इस बात को भी समझें की हर चीज़ के लिए कोई न कोई सही समय निर्धारित है. समय से पहले किसी चीज़ में हाथ डालने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – सिर्फ लाभ का विचार बनाते चले जाने से ज़िन्दगी के फैसले गलत हो सकते हैं, इसलिए कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें लाभ की बजाए हानि होती चली जाए.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और भाग्यशाली रूप से आपको उसका अच्छा फल भी मिल रहा है. किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में ही नुकसान की संभावाएं बढती हैं. इस बात को याद रखें की पूर्णिमा के चाँद को ही ग्रहण लगता है.
क्या करें – आपके लिए हर तरह की अच्छाई भी बनी हुई है और आपकी सूझबूझ भी नज़र आ रही है. आप अपने विचारों में भी ऐसा धैर्य बनाए हुए हैं जो आपके हालात को संभाले रखे. ऐसे अच्छे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं, इनका पूरा फायदा उठा लें ताकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन बनी रहे.
क्या न करें – उपलब्धियों से भरा हुआ कोई भी समय किसी के विचारों को भटका सकता है, पर अपनी प्राथमिकताओं की ओर से नजर न हटाएं. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को किसी कमी की नजर से न देखें पर साथ ही साथ घर-परिवार की खुशियों को किसी अविश्वास की वजह से कम भी न करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि इसलिए मज़बूत हो रही है क्योंकि आपने अपनी चुनोतियों से कुछ न कुछ सीखने की कोशिश की है इसलिए हालात ने आपका पूरा साथ निभाया. काम के प्रति समर्पण बना रहे तो इंसान कुछ भी हासिल कर सकता है.
क्या करें – जो भी विकल्प उभर रहे हैं उसमें लोगों की बात ज्यादा सुने और उसे समझने की कोशिश करें. ऐसा करते हुए आपको यह बात समझ में आएगी की अभी भी बहुत कुछ करने की और बहुत कुछ पा लेने की गुंजाइश है. किसी अच्छे समय में ही ऐसे विकल्प टटोलने चाहियें.
क्या न करें – तकदीर के भरोसे इतना भी न चलें की आपकी अपनी मेहनत कम होती चली जाए. वैसे भी अपनी मेहनत को लगातार बनाए रखने की जरूरत पड़ती है. किसी भी चीज़ में बार-बार फेरबदल करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं. आपके सामने भी बहुत कुछ ऐसा है जो आपको कुछ बेहतर करने की प्रेरणा दे रहा है इसलिए अपना भरोसा जगाए रखने का समय है. तकदीर आपके प्रति मेहरबान है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – गलतियाँ करते चले जाने से बचना होगा. अपनों से दूरियां बनाते चले जाना भी एक ऐसी गलती है जिसे समय रहते संभालना पड़ेगा. थोड़ा सा वक्त लगेगा पर प्रयास तो हर रोज़ करना पड़ेगा.
क्या न करें – बेहतर होते हुए हालात की वजह से आप लोगों से किनारा न करते चले जाएँ. ऐसा न सोचें की आपको लोगों की जरूरत नहीं है. लोगों से दूरियां बनाकर ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करना आसान नहीं होता.

मकर (Capricorn) रोज़मर्रा की छोटी मुश्किलें परेशानी को बढ़ा सकती हैं. आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं पर बार-बार कोई न कोई गलती होती चली जा रही है जो मुश्किलों को बढ़ा सकती है, इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – अपनी मेहनत को बनाये रखना होगा और किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन में पड़ने से बचना होगा, क्योंकि उसका बुरा असर इस रूप से पड़ सकता है की आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए. किसी भी दबाव भरे समय में रुक जाना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – लोगों पर इतना भी भरोसा न करें की आप अपनी प्राथमिकताओं को भूलते चले जाएँ, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपको कोई बड़ा नुकसान झेलना पड़े. पीठ पीछे कहीं कोई आपका नुकसान न कर जाए.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई हर तरह से बनी हुई है. प्यार के रिश्ते में थोड़ा सा भरोसा जगा लेंगे तो उसे भी अपनी मंजिल तक पहुंचाया जा सकता है. ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को थामने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – पैसे से जुड़ी सही योजना बनाना बहुत जरूरी होगा पर कोई न कोई फैसला गलत भी हो जाता है, फिर भी काम के प्रति प्राथमिकता बनाये रखने से अपने फैसलों को सही दिशा में लगाया जा सकता है.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई ऐसी कडवाहट न लायें जो अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करती चली जाए, पर पैसे को लेकर बार-बार कोई ऐसा फैसला भी न करें जिसमें कोई न कोई नुकसान छुपा हुआ हो.

उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. रिश्तों को सँभालने के साथ-साथ ज़िन्दगी की और प्राथमिकताओं को समझना भी बहुत जरूरी है. अपने नुकसान से बचने के लिए कभी-कभी उस आशीर्वाद की भी जरूरत पड़ती है जो हमारी मुश्किलों को संभाल सके.

मीन (Pisces) घर-परिवार में तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. उसका एक कारण यह भी है की रिश्तों को लेकर आपका मन कहीं और ही भटकता हुआ नजर आ रहा है. जिसकी वजह से आप अपनों से दूर हटते चले जा रहे हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में अपना नजरिया बनाये रखना अच्छी बात है, पर किस चीज़ से कितनी उम्मीद लगानी है इस बारे में भी सोचना पड़ेगा. कभी-कभी हालात के भरोसे चलने से भी नुकसान हो सकता है. क्योंकि आपकी मेहनत कम हो रही है इसलिए भी हालात कमज़ोर पड़ते चले जा रहे हैं, इसलिए अपनी मेहनत को भी सही दिशा देने की जरूरत है.

क्या न करें – अपने सोच-विचार इस रूप से न बनाएं की आप लोगों की सिर्फ गलती निकालते चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करने से भी लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं. अपने अच्छे भले हालात को कमज़ोर करते चले जाना या लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.