Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, August 15, 2019

Thursday 15th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 अगस्त 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है शाम 05 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद भादो मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
श्रवण नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में और चंद्रमा कुंभ राशी मे प्रवेश करेंगे रात 09 बजकर 28 मिनट पर.
आज सावनी पूर्णिमा है, शुक्ल-कृष्ण-यजु उपाकर्म है. रक्षा बंधन का पवित्र त्योहार है. अमरनाथ यात्रा है. कोकीला व्रत समाप्त हो रहे हैं. ऋषि तर्पन है. हयग्रीव जयंती है. श्री गायत्री जयंती है. संस्कृत दिवस है. झूलन यात्रा समाप्त हो रही हैं और पंचक है रात 09 बजकर 28 मिनट से.

मेष (Aries) अपने काम या कारोबार को अपनी मेहनत के संदर्भ में देखना होगा और ऐसा करने से आपके लिए बड़ी उपलब्धियां बनती चली जाएंगी. अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का अच्छा समय है जिसके चलते हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएं.
क्या करें –रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाए रखें, निजी जीवन में अपनों के साथ वक्त बिताएं और खुशियां बाट लें. जिंदगी का सुख बने रहने का समय है जिसमें आपका अपना योगदान सराहनीय है.
क्या न करें –कामकाज के जुडे किसी भी विचार को लेके अपने मन में अविश्वास की भावना न जगाते चले जाएं. अच्छी-भली स्थिति को किसी कमी से नजर से देखना भी ठीक नहीं है, इसी वजह से अपने पैसे से जुड़ी जरूरतों को समझें ताके आपकी बढ़ती हुई जरूरतों का असर आपकी आर्थिक स्थिति पर बिल्कुल न पड़े.

वृषभ (Taurus)कामकाज से जुड़े दबाव बने रहें, ऐसा हो सकता है पर अच्छी बात यह है कि अब आप अपनों को ज्यादा समझना चाह रहे हैं और अपनों के करीब भी आना चाह रहे हैं. हर तरह का अच्छा मौका आपको मिल सकता है कि आप लोगों का दिल जीत सके और लोगों की खुशियों में भागीदार बन सके.
क्या करें –आपकी अपनी मेहनत और आपके अपनों की प्ररेणा, दोनों ही इस समय आपके लिए बड़ा काम कर सकती हैं जिसके चलते आप अपने ज्ञान को और अपनी क्षमताओं को बढ़ा पाएं. मेहनत करने का समय है और पढ़ाई-लिखाई में यही मेहनत आपको भविष्य का रास्ता सुझा सकती है.
क्या न करें –न तो अपने साथी-सहयोगियो से किसी भी तरह के तकरार में पड़ें और न ही अपनी मन में उनके प्रति कोई अविश्वास पैदा करते चले जाएं. मुश्किलें तब बनती हैंजब लोग आपकी आलोचना करनी शुरू कर दें पर उस आलोचना में भी व्यर्थ में कमियां न ढ़ूंढे.

मिथुन (Gemini)आर्थिक स्थिति ठीक है पर खर्चें बढ़े हुए नजर आ रहे हैं जिस वजह से अपनों फैसलों को ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत है. अपनी बचत को भी इस रूप से देखना होगा कि उसे संभाला जा सके ताकि हर तरह का सुख आपके लिए बना रहे और आपकी और आपके अपनों की जरूरते पूरी होती चली जाएं.
क्या करें –अपनी मेहनत को इस रूप से तराश लें जिसका लगातार फायदा आपको मिलता चला जाए. बेहतर होते हुए जो भी विकल्प उभर रहे हैं, उनके बारे में भी एक बार सोच लें लेकिन फैसलें अपने विवेक से करें. जल्दबाजी में किया गया फैसला गलत भी हो सकता है.
क्या न करें –हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे है बशर्तें आप अपनी काबिलियत पर भी भरोसा करें और दूसरों के विचारों को भी उसी अच्छाई से देखें. रिश्तों का तालमेल बनाए रखने में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न उभरने दें.

कर्क (Cancer)लोगों के प्रति सद्भावना बनाए रखनी होगी और ऐसा करते हुए आप देखेंगे कि आपकी कामकाज की स्थिति को बनाए रखने में भी आपको हर तरह की मदद मिलती चली जाएगी. कई तरह की ऐसी चुनौतियां हैं आपके सामने जिन्हें आप अपनी सूझबूझ से भली-भाँति संभाल सकते हैं.
क्या करें –लोग आपको हर तरह से समझने की कोशिश कर रहे हैं और आपको अच्छी सलाह भी दे रहे हैं पर आपको वो सलाह आलोचना के रूप में परेशान कर रही है. उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए बनी हुई है जिसमे आपसे वरिष्ठ लोग आपकी अच्छाई को समझते हुए आपसे जुड़ना चाह रहे हैं.
क्या न करें –अपने कामकाज के प्रदर्शन को लेके किसी भी तरह की बहस में न पड़े और इस वजह से अपने आस-पास के लोगों से आप वैचारिक मतभेद न बढ़ाते चले जाएं. रिश्तों को भी इसी रूप से संभालना होगा ताकि किसी भी तरह का अविश्वास आपके पारिवारिक रिश्तों को व्यर्थ में कमजोर न करता चला जाए.

सिंह (Leo)हर तरह की अच्छाई आपके लिए बनी हुई है पर मन फिर भी परेशान है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपके खर्चें बढ़े हुए हैं जिस वजह से आपको लगता है कि नुकसान की स्थिति है पर अगर आप ध्यानपूर्वक देखें तो उस परेशानी के पीछे आपकी अपनी गलतियां भी रही हैं. कामकाज से जुडे फैसलों को ध्यानपूर्वक लिया जाए तो इन परेशानियों से बचा भी जा सकता है.
क्या करें –खुद की बनाई हुई गलतियों का समय है जिसकी वजह से आप लोगों को अपने से दूर करते चले जाएं, कोशिश यह करनी होगी कि आप लोगों को समझा पाएं कि आप क्या कर सकते हैं और क्या पा सकते हैं. लोगों से अच्छा तालमेल बना रहे तो जिंदगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है, आपकी भी लोगों के प्रति अपने नजरिए को थोड़ा सा बदल लेने की जरूरत है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ में तकरार पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं, किसी कारोबार में भी इतना ज्यादा पैसा न लगाएं कि आपके पैसे की स्थिति कमजोर पड़ती चली जाए. किसी नए उभरते हुए विकल्प में बिना सोचे समझे फैसला करते चले जाना ठीक नहीं.

कन्या (Virgo)नुकसान भरा समय है और अपनी आर्थिक स्थिति को लेके आप इतने संतुष्ट हैं कि आपको वो नुकसान नजर नहीं आ रहा जबकि जरूरत यह है कि आप कोई भी कदम उठाने से पहले थोड़ा सा थम जाएं.
क्या करें –बढ़ते हुए खर्चों का दूसरा नाम नुकसान भी होता है और अगर किसी भी चीज का असर आपकी बचत पर पड़े तो अपनी स्थिति का आंकलन करने की जरूरत भी पड़ती है इसलिए अपने कार्यक्षेत्र से जुड़ी हुई अनियमितताओं को समझना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें –घर-परिवार की खुशियों में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए अपने काम और कारोबार से हटके अपनों के लिए समय निकाल लें, कम से कम लोगों के मन ऐसा विचार न उत्पन्न होने दें कि उनके लिए आपके पास कोई समय नहीं.

उपाय कन्या राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएं. अपने हालात को पूरी तरह से समझने के लिए बहुत शांति से अपने हालात का आंकलन भी करना पड़ता है और ऐसी शांति किसी पूजा स्थल पर ही मिल पाती है.

तुला (Libra) हालात कई तरह से मददगार हैं पर आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने की योजनाओं से आपको रूबरू करा रहा है. कामकाज में पैसा लग सकता है पर उसका लाभ भी मिल सकता है.
क्या करें –आपकी मेहनत और आपकी लगन लोगों की नजरों में आपका कद बढ़ा सकता है. आप बड़ी उपलब्धियों को छू पाए, ऐसे सुन्दर योग भी बने हुए है इसलिए अपनी लगन को बनाए रखने का समय है.
क्या न करें –किसी भी स्थिति को संभालने के लिए आपके अन्दर सूझबूझ भी है और व्यवहारिकता भी है, इस अच्छाई को बनाए रखना बहुत जरूरी है ताकि किसी भी तरह की चुनौती में आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति आपका समर्पण आपको बड़ी सफलता दे सकता है जिसके चलते कई तरह की अच्छी और नई संभावनाए खुल जाएं. हर चीज को बनने में थोड़ा सा समय लगता है पर अगर रास्ता सही हो तो मंजिल भी पाना आसान हो जाता है.
क्या करें –कामकाज की स्थिति भाग्यशाली रूप से बेहतर हो रही है जिसके लिए आपको अपने हालात का फिर से जायजा लेना होगा और बार-बार अपने बदलते हुए विचारों को थामे रखने की जरूरत पड़ेगी. थोड़ा सा आशावादी नजरिया तो अपनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें –हर चीज को पैसे से तोलने की कोशिश न करें. जिंदगी में कई चीजें इसलिए करनी पड़ती हैं क्योंकि वो आपको सुख और सुकुन दें, उन्हें पैसे के तराजु से तौला नहीं जा सकता.

धनु (Sagittarius) अपने ज्ञान को बढ़ा लेंगे तो दूरस्थान के कई विकल्प खुल जाएंगे और अपनों की इच्छाओं को पूरा करने का भी मौका मिल जाएगा. कभी-कभी यह फैसला करना मुश्किल हो जाता है कि इंसान अपनों से दूर रहे या नजदीक रहे, आपके सामने भी इस तरह की असमंजस की स्थिति हो सकती है जिसके बारे में फैसला तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें –कई तरह के विचार हैं आपके मन में जो मुश्किलें दर्शा रहे हैं इसलिए थोड़ा सा संयम भी बरतने की जरूरत है. आपने अपने सोच विचार को पहले से बहुत बेहतर कर लिया है पर फिर भी कई तरह के ऐसे फैसले हैं आपके मन में जिसके चलते आपके मन में हिचकिचाहट पैदा हो रही है.
क्या न करें –अपनी मेहनत के ही खिलाफ सवाल खड़े न करें क्योंकि उसी से आप अपनी जिंदगी की दिशा को सही बना पाएंगे. जल्दबाजी भी न करें और थोड़ा सा वक्त लग जाने दें, सबकुछ ठीक होगा.

मकर (Capricorn) पैसे की स्थिति मुश्किल भरे दौर से गुजर रही है जबकि लोगों की हर तरह से आपको सहायता मिल रही है. कामकाज की स्थिति भी संभली हुई है और कामकाज में आपके साथी-सहयोगी आपके साथ हैं इसलिए इस समय की कमी को समझें जो आपकी आर्थिक स्थिति की ओर इशारा कर रही है.
क्या करें –अपने पैसे को कहीं भी फंसाते चले जाने से बचना होगा और लोगों पे आँख बंद करके भरोसा करने से भी नुकसान हो सकता है, इस बात को भी समझना होगा तभी जाके आपके फैसलें सही हो पाएंगे.
क्या न करे –कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखाए और आपके लिए मुश्किलें बढ़ाए. लोगों की मुश्किलों के बजाय आपकी अपनी मुश्किलें बढ़ सकती हैं जो आपको परेशान करती चली जाए और यही ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) अपने कामकाज को सही दिशा देने के लिए आपको लोगों से जुड़ना होगा और जो चीज लोग आज नहीं समझ पा रहें, उसे भी उन्हें समझाना होगा ताकि लोगों की मदद आपको पूरी तरह से मिल पाए.
क्या करें –लोगों की आलोचना बनी रह सकती है, रोजमर्रा की छुटपुट बातों की वजह से भी रिश्तों में दबाव रह सकता है जिसे संभाले रखने की जरूरत है. हर प्रयास में थोड़ी सी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें –पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे आपकी ओर से कोई कमी हो या कोई बात समझने मे कमी हो इसलिए जल्दबाजी में किसी भी दिशा में अपने कदम बिल्कुल न बढ़ाएं.

मीन (Pisces) आर्थिक स्थिति ठीक है पर हालात को आजमाना और अपने लिए खतरे की स्थिति पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है. पैसे के लेन-देन में भी आपको इस बात को याद रखना होगा.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को इस रूप से समझें कि इसमें बहुत सारी चुनौतियां हैं, यह और बात है आपको उसमे अपनों का सहयोग मिल रहा है और आपकी बात लोग समझ पा रहे हैं फिर भी कुछ ऐसी चुनौतियां हैं जिन्हें संभालने में वक्त लग सकता है.

क्या न करें –कामकाज की स्थिति ठीक भी है पर बिना सोचे समझे कदम उठाना ठीक नहीं क्योंकि उसका बुरा असर दो चीजों के रूप में पड़ सकता है, एक तो आपका पैसा ज्यादा लगता चला जाए और दूसरा उससे उतना लाभ न मिल पाए जितने की आप उम्मीद लगा रहे हैं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.