Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, August 19, 2019

Monday 19th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 अगस्त 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भादो मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है देर रात 03 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है शाम 07 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में.
आज संकट चतुर्थी है. बहुला चतुर्थी है और गंडमूल शुरू हो रहे हैं शाम 07 बजकर 48 मिनट से.

मेष (Aries) किसी न किसी तरह की परेशानी का असर आपके कामकाज पर भी आ सकता है. अगर ज़िन्दगी की रुकावटें बनी रहें और खर्चे बढ़े रहें तो काम के प्रति लगन कम हो सकती है और आपकी चिंताएं बढ़ सकती हैं, पर ऐसी स्तिथि पैदा ही न होने दें की नुकसान की वजह से बाकी चीज़ों पर कोई बुरा असर आए.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है और कोई प्यार का रिश्ता बहुत प्रबल हो रहा है आपके मन में. इसी वजह से घर-परिवार में तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है जिसे संभालना होगा. किसी भी वजह से अपनों से दूरियां बनाने से बचना होगा ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून हर रूप से बना रहे. नई उभरती हुई संभावनाओं को पूरी तरह से समझने में भी कुछ न कुछ कमियां बनी रह सकती हैं.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जिसमे आपका तनाव बढ़ता चला जाए. इसलिए कोई ऐसा बड़ा स्थान परिवर्तन भी न करें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए. बदलाव करते चले जाने से हर समस्या का हल नहीं हो सकता.

वृषभ (Taurus) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आप कामकाज की स्तिथि से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं इसलिए हर तरह की परेशानी को आपने अपने मन मे बढ़ा रखा है. हर चीज़ में कमियां निकालने से भी ज़िन्दगी की परेशानियाँ बढती चली जाती हैं. इस बात को समझ लें की अपने हालात को अपनी लगन से ही संभाला जा सकता है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बने रहने का योग है इसलिए हर सूरत में अपनों के करीब आना होगा और उनसे जुड़ने की कोशिश भी करनी होगी. जो कुछ भी इस समय आपको अपनों से जोड़ने में सहायता करे उस राह को अपनाना होगा. घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहेंगी तो कामकाज से जुडी मुश्किलों को संभालना भी आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें – पारिवारिक सुख हर रूप से बना हुआ है. पर किसी ऐसे व्यक्ति की बातों में न आ जाएँ जो हर चीज़ में गलती निकाल रहा हो, क्योंकि किसी व्यक्ति को आपसे मदद की उम्मीद हो सकती है और अगर वो उम्मीद पूरी न हो तो वो व्यक्ति आपके खिलाफ भी हो सकता है, इसलिए इस बात की तह तक जाने की जरूरत है.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि को भी संभालना है और कामकाज के क्षेत्र में रिश्तों को भी संभाले रखना है, इसलिए बहुत सारी एकाग्रता बनाये रखने की जरूरत है ताकि आपका अपने साथी-सहयोगियों से हर तरह का तालमेल बना रहे.
क्या करें – आमदनी का योग ठीक है पर पैसे को संभालना कठिन है क्योंकि हर चीज़ में पैसे की जरूरतें बढती चली जा रही हैं. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो अपने काम या कारोबार को सुधारने के लिए भी आपको नई चीज़ों में निवेश करना पड़ सकता है.
क्या न करें – अपने जीवनसाथी से किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो किसी बात को बिगाडती चली जाए यहाँ तक की छोटे से छोटे मुद्दे को भी समय रहते संभाल लें ताकि कोई छोटी बात भी किसी ग़लतफहमी की वजह से बढती न चली जाए.

कर्क (Cancer) सेहत को संभाले रखने के लिए बहुत सारे यत्न करने होंगे. अपनी दिनचर्या में अनुशासन लाना होगा इसलिए छोटे से छोटे फेरबदल को करने से पहले भी एक बार सोच लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपकी बचत भी बढ़ रही है. इसी अच्छाई में आपके कामकाज से जुड़ा हुआ लाभ भी शामिल है जिसमे निरन्तरता बनी हुई है. हालात इसी रूप से आपके लिए मददगार बने रहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को किसी बहस का मुद्दा न बनने दें, इसलिए कोई ऐसा तकरार न बढ़ाएं जो रिश्तों को व्यर्थ में कमज़ोर करता चला जाए.

सिंह (Leo) पैसे की बनती बिगडती स्तिथि की वजह से मन परेशान रहेगा तो उसका असर कई चीज़ों पर आ जाएगा. यहाँ तक की अपने प्रदर्शन को बनाये रखने में भी रुकावटें बनी रहेंगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपने भरोसे को जगाए रखना होगा.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से हर तरह का सहयोग मिल रहा है. हालात भी इस वजह से मददगार हैं, पर आपने अपनी मानसिकता को कुछ ऐसा बना रखा है जो आपकी नाकामियों की ओर इशारा कर रहा है. बहुत ज्यादा सोचने से भी मुश्किलें आन खड़ी होती हैं.
क्या न करें – निजी जीवन के अच्छे-भले हालात को अपनी नाकामियों का शिकार न बनने दें पर सबसे बड़ी बात यहाँ पर यह है की अपने पैसे को बर्बाद न करते चले जाएँ क्योंकि उसकी वजह से भी निजी जीवन की परेशानियाँ बढ़ सकती हैं.

कन्या (Virgo) सपने बहुत बड़े हैं पर उन सपनों को साकार करने के लिए मन में धैर्य भी बनाना होगा. अपनी मेहनत की दिशा भी तय करनी होगी जो सही रूप से आपको फायदा देती चली जाए. लोग क्या सोचते हैं और रिश्तों को किस रूप से संभालना है इस बात का जायजा लेने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ लेने से बचना होगा. सच ही कहा जाता है की किसी भी म्यूजिकल instrument के बहुत सारे तार एक साथ छेड़ लेने से धुन नहीं बना करती. ज़िन्दगी में भी एक-एक चीज़ को सलीके से करते चले जाने से बहुत कुछ प्राप्त किया जा सकता है.
क्या न करें – अपनी मेहनत पर भरोसा करें और अपनी मेहनत में उस ईमानदारी को और सूझबूझ को जोड़ लें जिसकी इस समय जरूरत है. लोगों की नाराजगियों की वजह से अपनी ज़िन्दगी की दिशा बदल लेना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव रहेगा तो कुछ बेहतर करने की प्रेरणा जगेगी पर उसके लिए आपको अपने अंदर बहुत सारा भरोसा जगाना होगा. विश्वास कीजिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी अच्छाई है जो इस समय प्रदर्शित हो रही है. इसी के बलबूते पर हालात आपकी मदद भी करना चाह रहे हैं.
क्या करें – बहुत सारी चीज़ों को अपनी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि से भी संभाला जा सकता है. इस अच्छाई में लोगों का योगदान भी बना रहे तो चार चाँद लग सकते हैं. ऐसे में अपने मन को भटकाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपने अंदर ऐसी विनम्रता ले आयें की लोग आपकी अच्छाई को समझ पायें. किसी भी कारणवश कोई बड़ा बदलाव करने की कोशिश न करें. लोगों की इच्छाओं से हटकर अपने लिए कोई नया रास्ता चुनते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी मेहनत की वजह से आपके व्यवहार में कमी आती चली जा रही है और लोगों को खुश रखना मुश्किल हो सकता है. जरूरत यह है की अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता बनाये रखें. ऐसा करने से आपकी मेहनत लोगों को खुद ब खुद नजर आएगी जिसके अच्छे नतीजे भी जरूर प्राप्त होंगे.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि इसलिए अच्छी है क्योंकि आप काम के प्रति समर्पित हैं. पर लोगों से दो कदम आगे रहने के लिए अपने अंदर उस तरह का जूनून पैदा करना होगा. बड़ी सफलता पाने का इस समय यही राज़ है. ऐसे में परिस्थितियां आपको बड़ी तरक्की या सफलता दे सकती हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देते चले जाने के प्रयास में आप ज़िन्दगी की और प्राथमिकताओं को कहीं भूल न जाएँ. इसलिए पीठ पीछे क्या चल रहा है उससे जुड़े असमंजस को भी भलीभांति समझ लें ताकि किसी भी तरह की गलती न होती चली जाए.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की बहुत सारा लाभ आपकी अपनी मेहनत से और आपके अपनों के आशीर्वाद से बन पायेगा. इस वजह से भी आपको अपनों से जुड़े रहना होगा. काम के प्रति आपका समर्पण वैसे ही अच्छा है, लोग भी आपकी सरहाना कर रहे हैं. आपको अपनी ओर से अपनी क्षमताओं को इस्तेमाल करने की कोशिश करनी होगी.

धनु (Sagittarius) कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने जो आपसे मेहनत करवा लें और इसी के चलते आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होती चली जायेगी. भाग्यशाली समय है इसका पूरा फायदा उठा लें और अपने बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद ले लें. सही कहा जाता है की अपनों की दुआओं से बिगड़े हुए काम भी बन जाते हैं.
क्या करें – अपने ज्ञान को बढाने का समय है, पर अपने मन के भटकाव को थामे रखने की भी जरूरत है. यह समय कुछ ऐसा है जो आपसे गलती करवा सकता है इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार फिर से सोच लेने की भी जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे स्थान परिवर्तन का विचार न बनाएं जिसके बारे में आपको पूरी तरह से तसल्ली नहीं है. हालात फिर भी मददगार हैं और कई अच्छे विकल्प खुल सकते है पर पूरी छानबीन किये बिना ज़ल्दबाज़ी में फैसला बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) कुछ अपनी गलतियों से कुछ लोगों की वजह से पैसे से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं. ऐसे में अपनी सूझबूझ अपनानी होगी क्योंकि गलतियों से बचने के लिए कुछ भी कर पाना मुश्किल ही होता है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़े हालात कठिन हैं. इस चीज़ में भी आपको अपनी कमियों की ओर देखना होगा. इसी वजह से कामकाज से जुड़े दबाव भी आपको परेशान कर सकते हैं इसलिए एक-एक कदम आगे बढाते हुए बहुत सारी चीज़ों को सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने खर्चों को बेलगाम न होने दें इसलिए कोई न कोई ऐसी अच्छी सलाह जरूर ले लें जो आपकी मदद करती चली जाए. कभी-कभी हम अपने हालात को पूरी तरह से नहीं समझ पाते, ऐसे में लोगों की कही हुई बात समझ में आ सकती है.

कुम्भ (Aquarius) ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए ईमानदारी का रास्ता अपनाना होगा. वैसे ही लोगों की मदद से आप बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं इसलिए लोगों से तालमेल बनाये रखने से भी लाभ जरूर होगा.
क्या करें – इस समय आपकी मेहनत आपको बहुत कुछ दे सकती है. हालात भी इसी वजह से मददगार हैं जो आपको आगे बढने में सहायता करें.
क्या न करें – किसी को भी ऐसी इजाजत न दें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए. इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसमे आपके पैसे के दबाव बढ़ते चले जाएँ.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि को भलीभांति समझने की और सँभालने की जरूरत है. आपकी सूझबूझ हर रूप से बनी हुई है जो अपना काम करे, इसी प्रयास में आपकी अच्छाई आपके बेहतर होते हुए प्रदर्शन के रूप में भी जुडी हुई है.
क्या करें – आपकी आमदनी आपके कामकाज में लग सकती है पर आपकी बचत कहीं फंस सकती है, इसलिए पैसे से जुड़े लेनदेन को भलीभांति समझना होगा ताकि मुश्किलों से बचा जा सके.

क्या न करें – सिर्फ तकदीर के सहारे चलने की कोशिश न करें. आपकी अच्छाई के बावजूद तकदीर शायद अपना हाथ खींच ले इसलिए लोगों की नाराजगियों की वजह से अपने लिए ज़िन्दगी की रुकावटों को बढ़ाएं नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.