Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, August 4, 2019

Sunday 4th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 अगस्त 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है शाम 06 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशी में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 28 मिनट पर.
आज दूर्वा विनायक चतुर्थी व्रत है और भद्रा है सुबह 08 बजकर 25 मिनट से शाम 06 बजकर 49 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों की गरिमा बनाये रखने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन करने पड़ेंगे. अपने मन को लोगों के प्रति साफ़ करना होगा और अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की नकारात्मकता को हटा देना होगा, तब जाकर ज़िन्दगी की वो खुशियाँ बन पाएंगी जो इस समय आपको हर तरह से मदद करना चाह रही हैं. थोड़ी सी कोशिश आप करें आपको इसका पूरा फायदा जरूर मिलेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी के प्रति सकारत्मक रवैया अपनाये रखने से फायदा जरूर होता है और आगे बढने में मदद भी मिलती है. हर छोटा कदम आपको आपकी मंजिल की ओर ले जाता चला जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे और इसी प्रयास में आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें यह बहुत जरूरी है. अपने चाहनेवालों की प्रति अपना भरोसा बनाये रखें और रिश्तों के प्रति समर्पित बने रहें. आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार की स्तिथि को कमी की नज़र से देखना कभी भी ठीक नहीं होता और इस समय आपका उतार-चढ़ाव कुछ ऐसा बना हुआ है जो आपको कामकाज से जुडी परेशानियों से घेरे हुए है. ऐसे में अपने मन को दुखी करके अपने हालात को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपको अपनी क़ाबलियत पर भरोसा है, इसी वजह से आपकी मेहनत भी उभरकर आ रही है, बस इस बात को याद रखें की थोड़ी सी स्थिरता बनाये रखने से बहुत कुछ आपकी उपलब्धियों के रूप में उभर सकता है. लोगों की किसी बात को बिना सोचे-समझे मान लेने से भी बचना होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि सँभालने से ही संभलेगी जिसमें आपको अपनी सूझबूझ हर रूप से बनाये रखनी होगी. लोगों से जुड़े रहना अच्छी बात है पर लोगों की बातों में आते चले जाने से बचना होगा ताकि आप अपने हालात को संभाल सकें.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने आसपास के लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. हो सकता है आपको लगे की वो आपके खिलाफ चल रहे हैं और पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं, फिर भी ऐसी स्तिथि न उभरने दें जो आपके हालात को बिगाडती चली जाए.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशों से आपको लाभ हो सकता है और हर तरह से सुख और सुकून की अनुभूति भी हो सकती है इसलिए अच्छा समय है, पर उस लाभ को सही दिशा में लगाये रखना ही सबसे बड़ी चुनोती है जिस ओर आपको थोड़ा सा ध्यान देना पड़ेगा.
क्या करें – किसी ज़मीन-जयदाद से लाभ के संकेत मिल रहे हैं पर आपकी इच्छा यह है की उस लाभ को फिर से किसी निवेश में लगा दिया जाए ताकि भविष्य को हालात को संभाले रखने में मदद मिल सके. अपने विचारों में भी ऐसी ही व्यवहारिकता ले आयें जिससे आपको हर कदम पर फायदा मिल सके.
क्या न करें – लोगों पर शक करके अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं. जितना लोगों पर भरोसा करते चले जाएंगे उतने आपके हालात पकड में रहेंगे, इसलिए ज़िन्दगी की चुनोतियों को अपनी ओर से बुलावा देते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कई तरह के अच्छे विकल्प आप टटोल रहे हैं पर फिर भी अभी काम या कारोबार में बदलाव करने का समय नहीं है. पारिवारिक परिस्थितियों को सुधारने के लिए फिर भी बहुत कुछ किया जा सकता है, इसलिए घर-परिवार में अपनों के साथ वक्त बिताएं ताकि आपकी खुशियाँ बनी रहें.
क्या करें – कोशिश करने से ही सफलता मिलेगी, पर इस समय की कमी को भी साथ ही साथ सुधारना पड़ेगा. कुछ सीखने और समझने में बहुत सारी कमियां हो सकती हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा, तभी जाकर आप अपने कामकाज को बेहतर कर पाएंगे और अपने भविष्य को संवार पाएंगे.
क्या न करें – सेहत को लेकर कोई ऐसी लापरवाही न दिखाएँ जिसका असर आपके ऊपर दबाव के रूप में नजर आता चला जाए इसलिए सेहत को नज़रंदाज़ न करें. बिना सोचे समझे आँख बंद करके किसी एक दिशा में कदम बढाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता इसलिए विचार-विमर्श करें ताकि आपके कदम सही दिशा में पड़ें.

सिंह (Leo) हर इंसान अपने लिए अच्छा ही सोचता है लेकिन हर कदम सही दिशा में पड़ जाए ऐसा होना मुश्किल है. आपके लिए भी यह समय कुछ ऐसा है जो आपसे गलती करवा सकता है इसलिए काम से जुड़े फैसले हों या पैसे से जुड़े, ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे.
क्या करें – अपनी बचत को खतरे में डालने से बचना होगा. अपनी बचत पर नजर रखने से ही नुकसान हो सकता है इसलिए दूसरी प्राथमिकताओं की ओर देखना होगा. आपकी मेहनत में कमी आ रही है और रिश्तों में तकरार पैदा हो रहा है उसे सँभालने की कोशिश करेंगे तो हालात आपके हित में बनते चले जाएंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर ऐसे विचार न बनाएं की आपके अपनों से आपकी दूरियां बढ़ जाएँ, इसलिए हर रिश्ते को उतना सम्मान जरूर दे लें की आपसी तालमेल बना रहे. कोई ऐसे एकतरफा विचार न बनाएं जिनका बुरा असर आपके रिश्तों पर आता चला जाए.

कन्या (Virgo) लाभ की दिशा में प्रयास करते करते अगर आपका अपना नुकसान हो जाएगा तो बहुत हद तक आपकी अपनी गलती होगी. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की लोगों का रेवेया आपके प्रति आलोचनात्मक हो सकता है और इस बात की तह तक जाने की जरूरत पड़ेगी तभी जाकर आप अपने मन में बिठाई हुई भ्रांतियों को दूर कर पाएंगे.
क्या करें – काम से लाभ सुनिश्चित है और हालात भी मददगार हैं पर किसी भी तरह का अचानक किया गया परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए ऐसी किसी स्तिथि से बचना होगा जिसका बुरा असर आपके पैसे पर या आपकी बचत पर पड़े.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को इस वजह से कम न होने दें की आपने लोगों पर भरोसा करना छोड़ दिया है. जब भी बार-बार कोई ऐसी स्तिथि उभरती है तो उसके पीछे कोई न की बड़ा कारण जरूर होता है. उन गलतियों को दोहराते न चले जाएँ जो बार-बार आपके रिश्तों पर असर डाल रही हैं.

तुला (Libra) अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा जुटाना होगा और अपनी बचत को भी उसमे लगाने के लिए तैयार रहना होगा. मुश्किल यह है की अपने कामकाज की स्तिथि को आप नियंत्रित नहीं कर पा रहे और बहुत सारी चीज़ें जैसे बिखरी पड़ी हैं.
क्या करें – हालात का सही जायजा लेकर अपने कदम आगे उठाये जा सकते हैं जबकि आप किसी न किसी रूप से ज़ल्दबाज़ी दिखा रहे हैं. किसी नए विकल्प को टटोले बिना अपनी पहली नौकरी को छोड़ देना भी एक तरह की गलती है जिससे बचने की जरूरत है.
क्या न करें – कितनी भी रुकावटें क्यों न हों पर अपनी प्रेरणा को कम न करें, इसलिए अपने मन में भरोसा जगाए रखें. बहुत कुछ ज़िन्दगी में उस जूनून से हासिल किया जा सकता है जो इंसान अपने मन में बिठा लेता है, इसलिए किसी भी तरह की मुश्किल की वजह से अपना मन न हारें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि इसलिए मददगार है क्योंकि हालात आपका साथ दे रहे हैं पर आपकी ओर से कमियां अभी भी नजर आ रही हैं. आपका मन जैसा उठता चला जा रहा है और यही ठीक नहीं है. अपनी एकाग्रता बनाये रखेंगे तभी मन में बिठाई हुई दुविधाओं को दूर कर पाएंगे. मन के भटकाव की वजह से लोगों से बहस छिड़ती चली जाए तो यह भी ठीक नहीं है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से हालात मददगार हो रहे हैं पर अपने समर्पण को बढाने की जरूरत है. पहले जो आपने अपने कदम पीछे हटा लिए थे अब तेज़ी से उन्हें आगे बढाने का समय बनता चला जा रहा है जो आपको बड़ी सफलता दे सके, इसलिए बदलते हुए हालात से फायदा उठाने का समय है.
क्या न करें – किसी से गुस्सा करके अपनी स्तिथि को बिगाड़े नहीं इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं की आप लोगों की तुलना में बड़े हैं या बलवान हैं, क्योंकि आपकी अपनी गलतियों की वजह से यही चीज़ आपको मुश्किलों में डाल सकती है.

धनु (Sagittarius) हालात उतने मददगार नहीं हैं जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं. इसके बावजूद की आप अपने काम के प्रति अपने समर्पण को बढ़ाना चाह रहे हैं ताकि आपकी मुश्किलों का समाधान हो सके, फिर भी लोगों की ओर से किसी भी तरह का समर्थन मिलने में शायद कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या करें – रोज़मर्रा की छोटी-छोटी चुनोतियों को सच्चाई के रूप में कबूल कर लें ताकि उस दिशा में अपने प्रयास बनाये रख सकें. अपनी मुश्किलों से भागते चले जाने से आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी कोशिशें प्रयाप्त हैं क्योंकि कोई भी कोशिश अगर अपने मन में अविश्वास रख कर की जाए तो उसका उतना फल नहीं मिल पाता जितने की जरूरत है. इसलिए पहले अपने भरोसे को जगाएं ताकि अपनी मेहनत का आपको पूरा फल मिल सके.

मकर (Capricorn) रिश्तों को संभाले रखने में बहुत सारी मुश्किलें हैं, जबकि लोग आपके प्रति अच्छा सोचते हैं. कुछ हद तक आपने भी लोगों को सँभालने में गलतियाँ की हैं जिन्हें सुधारना तो पड़ेगा ही और उसके लिए समय भी लगेगा.
क्या करें – सेहत को लेकर भी हर छोटी बात को बड़ा मान लेने से बचना होगा पर परेशानी यह है की सेहत को लेकर आप की लापरवाहियां बहुत हैं जिसकी वजह से मुश्किलें बनी रहती हैं. ऐसे में अपना ख्याल रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – नुकसान का बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर भी पड़ सकता है और आपके रिश्तों पर भी पड़ सकता है, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी ज़िन्दगी के सुख और सुकून को व्यर्थ में छीनता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपकी आलोचना करेंगे तो आपको बहुत तकलीफ होगी और आपका मन उनसे ही हटता चला जाएगा, जबकि जरूरत यह है की रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपको बहुत सारे प्रयास करने होंगे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने के लिए मन में भरोसा बनाना होगा, पर घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी आपको लोगों के प्रति अपने मन को साफ़ करना होगा. किसी भी तरह की शक की भावना रखने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े गलत फैसले करते चले जाना ठीक नहीं है, पर बार-बार अपनी गलतियों को दोहराते चले जाना और भी खराब है. किसी भी वजह से अपने कामकाज की स्तिथि पर कोई बुरा असर बिलकुल न आने दें. उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ति के आगे पूजा अर्चना कर लें. हर छोटी मुश्किल समय रहते संभल जाए तो भी बहुत बड़ी बात है, पर आपको भी इसी तरह के प्रयास करने होंगे.

मीन (Pisces) अपनों के साथ मिलकर समय व्यतीत करने का और खुशियाँ पाने का समय है. रिश्तों की अच्छाई इस रूप से भी बनी हुई है क्योंकि आप आपसी तालमेल बनाये रखने में सक्षम है, इसी अच्छाई को बनाये रखें.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का बहुत मन है इसलिए आप अपने विचार लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं पर थोडा सा संभलकर चलने की जरूरत है क्योंकि कोई भी बात किसी को बुरी लगे ऐसा हो सकता है.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपनी मेहनत को बढ़ावा देना होगा. लोगों से जुड़कर जो भी प्रयास करेंगे उसका भी अच्छा फल मिलेगा. इसी तरह की कोशिश बनाये रखें ताकि आपकी ओर से कोई भी कमी न रह जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.