Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, August 20, 2019

Tuesday 20th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 अगस्त 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है देर रात 05 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
रेवती नक्षत्र है रात 10 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे रात 10 बजकर 28 मिनट पर.
आज बीजांकुरा पंचमी है. पंचक समाप्त हो रहे हैं रात 10 बजकर 28 मिनट पर.

मेष (Aries) अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रह हैं पर दूरियों की वजह से आप वो सबकुछ कर नहीं पा रहे जो आपके मन में इच्छा है. फासले हम सबसे बहुत कुछ करवा देते हैं. आपसी रंजिशें उभर जाती हैं, एक दुसरे को समझने में कमियां आ जाती हैं और कुल मिलाकर रिश्तों को संभालना कभी-कभी मुश्किल भी हो जाता है.
क्या करें – अपनों के प्रति अपना व्यवहार बहुत मधुर बनाना होगा, यह इसलिए संभव हो पाएगा क्योंकि आप अपनों को समझने की कोशिश कर रहे हैं और लोग भी आपकी भावनाओं के प्रति सजग हैं. इसी अच्छाई से फासलों को नजदीकियों में बदलना भी आसान हो सकता है.
क्या न करें – हालात तेज़ी से बेहतर होने की दिशा में बढ़ रहे हैं पर अभी भी कई तरह की परेशानियाँ बनी रहें ऐसा हो सकता, इसलिए अपने नुकसान को किसी भी वजह से बढने न दें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी ओर से किसी भी चीज़ को संभाले रखने में कोई कमी है.
उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. मंदिर में दुर्गा माता की मूर्ति के आगे पूजा अर्चना कर लें ताकि आप निजी जीवन में लोगों को बेहतर तरीके से समझ पायें और अपने भटकते हुए विचारों की वजह से जो नुकसान बन रहा है उसे भी थाम पाएँ. किसी भी उपाय का मकसद समझ लें की वो आपकी स्तिथि को संभालने में आपको मदद कर सके.

वृषभ (Taurus) अपनी क्षमताओं को बढाकर आप बड़ा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे सुंदर योग बने हुए हैं जो आपकी अच्छाई को भी उभारें और लोगों से भी आपको जोड़ें रखें. ज़िन्दगी की खुशियाँ इन्हीं अच्छाईयों पर निर्भर करती हैं जो इस समय आप अपने लिए बना सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी के सुख और सुकून को बनाए रखने के लिए थोड़े से प्रयत्न करने होंगे. अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामने की भी कोशिश करनी होगी ताकि आप अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को पूरा कर सकें. किसी भी ज़ल्दबाज़ी से लिए गए फैसले से भी फिलहाल बचना होगा.
क्या न करें – लोग कुल मिलाकर आपके लिए मददगार हैं, पर उनकी वजह से भी कोई न कोई परेशानी बनी रहे ऐसा हो सकता है. कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के दबाव का असर अपनी ज़िन्दगी पर बिलकुल न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini) कुछ ऐसी संभावनाएं उभर रही है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकें और जिसके चलते आपके कामकाज के हालात भी बेहतर हो सकें. आपका मन है की कोई ऐसा काम किया जाए जिसमें आपको बड़ा लाभ मिल सके.
क्या करें – किसी भी इंसान की अपनी क़ाबलियत भी कभी-कभी ही उभरकर आती है जिसके चलते उसको पूरा फायदा मिल सके. आपके लिए भी कुछ ऐसा समय बना हुआ है की आप तेज़ी से आगे बढ़ सकें और अपने हालात को सुधार सकें पर उसमे प्राथमिकता यह होनी चाहिए की वो काम आपकी क्षमताओं से जुड़ा हुआ हो.
क्या न करें – इस बात में कोई दोराए नहीं है की आपकी लोगों से तकरार की स्तिथि है, पर उसे और ज्यादा बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं की लोगों को आपसे फासले बनाते चले जाने पर मजबूर होना पड़े.

कर्क (Cancer) बिना सोचे-समझे आप कई तरह के फैसले लेना चाह रहे हैं, पर इस बात को समझ लें की पहले मन में तसल्ली होनी चाहिए ताकि कोई भी कदम सही दिशा में पड़ सके. अपनी मेहनत के अनुरूप अगर अपने कदम आगे बढ़ाएं जाएँ तो उससे सफलता जरूर मिलती है.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है और लाभ को और भी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है, इसमें आपके अपनों का सहयोग आपकी हर तरह से मदद करे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी बहस का असर किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न पड़ने दें, क्योंकि यह समय वैसे ही विचारों का मतभेद दर्शा रहा है. ऐसे में अपनी बात मनवाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता, इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसके चलते आपको लोगों से दूर हटना पड़े.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की बहुत ज्यादा जरूरत है. आपके फैसलों में सूझबूझ बनी रहती है पर इस समय उस सूझबूझ में कमी आ सकती है और आप अपनी ही जिद्द पर अड़े हुए कोई गलत फैसले करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है.
क्या करें – निजी जीवन के हालात बहुत हद तक मददगार हैं, आपका भरोसा भी बना हुआ है. हालात आशीर्वाद के रूप में आपको आगे बढने का मौका भी दे रहे हैं. कामकाज की स्तिथि ऐसे में संभली रहे यह बहुत बड़ी बात है, फिर भी अपनी पैसे की स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए अपने मन को इस रूप से न भटकायें की कोई नकारात्मकता आपको परेशान करती चली जाए. लोगों से अलग-थलग होकर कुछ भी सोचना कभी भी अच्छा नहीं होता.

कन्या (Virgo) काम से लाभ बना हुआ है और आपकी जागरूकता भी बनी हुई है की हर तरह की स्तिथि को संभाले रखा जा सके, पर फिर भी बहुत सारे ऐसे बनते बिगड़ते विकल्प हैं जिस ओर आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. उसमे एक अहम मुद्दा यह भी है की लोग आपके बारे में क्या सोच रहे हैं.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी मेहनत को सही दिशा देने की जरूरत है. ऐसा करते हुए अपनी आर्थिक स्तिथि पर भी नज़र रखनी होगी क्योंकि पैसे से जुड़ा दबाव भी बना रहे ऐसा हो सकता है, इसलिए भी लोगों की सहमती से चलने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – लोगों की अच्छी सलाह मान लेने में कोई हर्ज़ नहीं होता, पर लोगों से अगर तकरार की स्तिथि पैदा हो जाए और बढती चली जाए तो नुकसान ही होता है, इसलिए पहली बात तो यह है की लोगों को नाराज़ न करें और अगर कोई नाराज़ है तो उस नाराज़गी को दूर करने के लिए अपना पैसा न बर्बाद करते चले जाएँ क्योंकि यह और बड़ी गलती होगी.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि बहुत हद तक संभली हुई है क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं, यह और बात है की आप इस स्तिथि से भी बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. आपने अपने मन को कुछ ऐसा बना रखा है जिसमें आपको कोई चीज़ अच्छी नहीं लग रही.
क्या करें – इस अच्छाई को समझें की आर्थिक दृष्टिकोण से सबकुछ संभला हुआ है, पर यह तब तक संभव है जब तक आप किसी बड़े काम में हाथ डालने से बचें. किसी भी कारणवश अपनी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा, उसके लिए आपको अपनी उपलब्धियों और अपनी अच्छाई की ओर भी देखना होगा ताकि सुकून बना रहे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनाएं जो किसी बहस का कारण बन जाए. हो सकता है वो सबकुछ आप अपने फायदे के लिए करें पर ऐसे में विचारिक मतभेद को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) रोज़मर्रा की चुनोतियाँ आपके लिए दुविधा पैदा कर सकती है, जबकि इस समय कुछ भी गलत नहीं है, सबकुछ तो आपके हित में बनता चला जा रहा है, आपकी अच्छाई को भी लोग भलीभांति समझ पा रहे हैं और आपकी सरहाना कर रहे हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के तनाव से बचना है तो काम के प्रति समर्पित रहना होगा और अपनी इस प्राथमिकता को समझते हुए ही अपना समय काम में लगाये रखना होगा. वैसे भी यह समय आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के रूप में सफलता दे सकता है, इसलिए इस अच्छे समय का फायदा उठा लेना ही आपके लिए सूझबूझ होगी.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बनाकर अपने फैसले न करें. आमदनी का योग ठीक होने के बावजूद खर्चों के बढ़े रहने का भी अंदेशा है जिसकी वजह से हल्की फुल्की नुकसान की स्तिथि भी बनी रह सकती है पर जरूरी बात यह है की अपनी सूझबूझ बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) कुछ आपकी गलतियाँ हैं, कुछ लोगों की गलतियाँ हैं, कुल मिलाकर हालात मध्यम हैं जिसकी वजह से अपने हालात को आज़माना इस समय ठीक नहीं है. हर छोटी बात को भी इस रूप से देखना होगा की उसे बिगाड़ते चले जाने से बचा जा सके.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का बहुत सा मन है, पर उसमें भी अपनी ही परेशानियाँ हैं. लोगों का समर्थन मिलने में कमी रह सकती है और आप अपने कदम पीछे हटाते चले जाएँ ऐसा भी हो सकता है, इसलिए अच्छी-भली स्तिथि के भी बिगड़ते चले जाने का अंदेशा है.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी की दिशा ऐसी न बनाएं जो आपके रिश्तों पर बुरा असर डाले, इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपके विचारों की प्रबलता को दर्शाता चला जाए. अपनी ही बात मनवाने से आपकी कमियां उभरकर आ सकती हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों की अच्छी भूमिका है आपकी ज़िन्दगी में और लोग आपको अच्छी सलाह भी देना चाह रहे हैं पर आप उस बात को समझने में असमर्थ हैं.
क्या करें – पैसों का नुकसान होता चला जाए ऐसा बहुत हद तक संभव है, इसलिए अपनी गलतियों की ओर देखना होगा और अपने फैसलों पर कड़ी नजर रखनी होगी, खासकर अपनी बचत को बचाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसायें भी नहीं और अपने पैसे को कहीं लुटाएं भी नहीं. यह समय ही कुछ ऐसा है जो हर तरह का दबाव दर्शा रहा है और अगर उसकी शुरुआत पैसे से जुडी समस्याओं से होगी तो उसका असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर भी पड़ता चला जाएगा.

कुम्भ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते में आपका भरोसा हट जाएगा तो मुश्किलें पैदा होंगी, पर यह गलतियों भरा समय है जिसमें आप किसी पर भरोसा न कर पायें और इसी से बात बिगडती चली जाए.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी है. चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या आपकी अपनी मेहनत से जुड़ा कोई विकल्प हो, लोग आपकी इस समय हर तरह से सहायता भी कर सकते हैं जो आपके भविष्य का रास्ता खोलने में आपके लिए मददगार साबित हो.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे का सदुपयोग करना बहुत जरूरी है. काम या कारोबार में भी पैसा लग सकता है पर किसी भी एक चीज़ में बहुत ज्यादा पैसा लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) घर-परिवार की परिस्थितियां सुखद हैं. कोई प्यार का रिश्ता भी आपके लिए आपकी ज़िन्दगी में खुशियों भरे पल ला सकता है.
क्या करें – कोई भी ऐसी बात कहने से बचना होगा जो आपके रिश्तों पर बुरा असर डालती चली जाए, इसलिए अपने हालात में सूझबूझ को जोड़ना इस समय बहुत जरूरी होगा. जो भी सोचें या कहें उसमें थोड़ी सी विनम्रता भी अपनाएं रखें.

क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े हालात को किसी भी तरह की लापरवाही से न लें इसलिए लोगों को नाराज़ भी न करते चले जाएँ. कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि खतरे में पडती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.