Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, August 8, 2019

Thursday 8th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 अगस्त 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है सुबह 10 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
विशाखा नक्षत्र है रात 09 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 26 मिनट पर.
आज मेला चिंतपूर्णी समाप्त हो रहा है. हिमाचल प्रदेश में मनाया जाने वाला श्री चामुंडा देवी मेला और श्री नैना देवी मेला है. वैधृति महापात है शाम 08 बजकर 53 मिनट से देर रात 03 बजकर 04 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों से जुडी उलझनों को आपने कुछ हद तक संभाल लिया है और अपनी कोशिश को बढाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन नुकसान की स्तिथि फिर भी आपकी चिंता का विषय बनी हुई है. कई तरह के दूर स्थान के विकल्प हैं जिसे लेकर अभी भी बहुत सारी रुकावटें नज़र आ रही हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाये रखने का समय बन रहा है. आपसी खुशियाँ बनी रहेंगी तो अपनों के साथ अच्छा समय बीतेगा और ज़िन्दगी का वो लक्ष्य पूरा हो पायेगा जिसके चलते इंसान को हर हाल में खुश रहना चाहिए. हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई होती है उसे देखने की और उसे संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी नए विचार को आगे बढाने के प्रयास में अगर बहुत ज्यादा पैसा लगने का अंदेशा है तो थोड़ा सा रुक जाएँ, क्योंकि बहुत ज्यादा उधार लेकर अपने हालात को सँभालने की कोशिश करने में गलती हो सकती है. कोई न कोई अच्छा विकल्प जरूर टटोलें पर अपने पैसे को बर्बाद न करते चले जाएँ.

उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ज़िन्दगी की समस्याओं को हल करने का कोई चमत्कार नहीं होता पर कोई भी उपाय आपकी ज़िन्दगी में वो धैर्य और विनम्रता बनाये रख सकता है जिसके चलते किसी भी मुश्किल समय को पार करना आसान हो जाए.

वृषभ (Taurus) मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण हैं. कामकाज की स्तिथि भी दबावपूर्ण है और पैसे की स्तिथि को भी संभाले रखने के लिए झूझना पड़ सकता है, फिर भी आपकी कोशिशें बेहतरीन हैं जो ज़िन्दगी को संभाले रखने में आपकी मदद कर सकें.
क्या करें – अपनों के करीब आने का समय है. आपसी तालमेल को इसी अच्छाई के चलते बनाया जा सकता है. बदलता हुआ समय आपके रिश्तों को सुधारने में मदद करता चला जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रिश्तों में पहले से कोई ऐसा तकरार न बढ़ाएं जिसमें आपकी नकारात्मकता झलके, इसलिए लोगों की आलोचना करना या लोगों की गलती निकालना ठीक नहीं है. बेहतर यह होगा की आप अपनी कमियों की ओर देखें जिसके चलते आपकी कोशिशें कमज़ोर पडती चली जा रही हैं.

मिथुन (Gemini) आप अपने ज्ञान को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं पर उसका पूरा फायदा अभी भी नहीं मिल पा रहा, क्योंकि काम की स्तिथि में मध्यम समय बना हुआ है. लोगों से भी बहस छिड़ी रह सकती है जिसकी वजह से आपके साथी-सहयोगी आपको पूरी तरह से समझ न पायें.
क्या करें – विनम्रता अपनानी होगी और किसी भी बात को कहने से पहले दो बार सोचना होगा. किसी भी चीज़ की अच्छाई बनाए रखने के लिए यह इस वजह से जरूरी होगा की आप उन छुपी हुई परेशानियों को समझ लें जो आपको नुकसान की ओर ले जा सकती हैं.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात मिलेझुले हैं पर अपनी आर्थिक स्तिथि पर कोई ऐसा असर न आने दें जिसका दूर तक नुकसान झेलना पड़े. किसी प्यार के रिश्ते में भी अपनी ही बात कहते चले जाना और मनवाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) हो सकता है कोई आपको बहुत अच्छा लग रहा हो पर इस विचार के पीछे भी बहुत सारी कमियां छुपी हुई हो सकती हैं. हो सकता है आपको अपने विचारों को ही बदलना पड़ जाए.
क्या करें – अब कुछ ऐसा समय बनता चला जा रहा है जिसमें आपको अपने विचारों को व्यक्त करना होगा, अपनी बात कहनी होगी, पर उसमें भी बहुत सारी अच्छाई और विनम्रता बनाये रखनी होगी. किसी भी बात को बिगाड़ने से कहीं बेहतर यह है की बातचीत करके उसे सुलझा लिया जाए.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. यह समय आपका समर्पण दर्शा भी रहा है और बढ़ा भी रहा है. ऐसे में किसी भी तरह की ग़लतफहमी में पड़ जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में कुछ समय से कमियां बनी रही हैं. अब धीरे-धीरे हालात बेहतर होने को हैं, क्योंकि आपको एक-एक करके अपने कदम सही दिशा में बढाने होंगे. यह सबकुछ धीरे-धीरे ही संभव हो पाएगा.
क्या करें – रिश्तों में तकरार रहा है और हालात ने साथ निभाने में भी कमी रखी है पर अब परिस्थितियां बदल रही हैं. आपको नई उमंग के साथ अपने रिश्तों को निभाने का सोचना होगा और आपसी तालमेल बनाये रखने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या न करें – कामकाज में कोई ऐसा फेरबदल न करें जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े. किसी भी चीज़ का असर अगर आपकी बचत पर पड़ेगा तो उसकी भरपाई करना मुश्किल होता चला जाएगा. वैसे भी अगर अपनी गलतियों से कोई नुकसान होगा तो आप को ही पछतावा होगा.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है और अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा भी किया जा सकता है पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपने हाथ को इतना खुला कर दें की आपका नुकसान होना शुरू हो जाए. अपनी और अपनों की इच्छाओं को कुछ हद तक थामे रखना भी बहुत जरूरी होता है. अगर किसी भी वजह से आप अपनों को इस बात का एहसास नहीं दिला पा रहे हैं तो यह कोशिश तो आपको अभी भी करनी ही होगी.
क्या करें – अपनी चुनोतियों का और अपनी मुश्किलों का सही आंकलन करना होगा और यह समय कुछ ऐसा बन रहा है जिसमें आगे चलकर आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है इसलिए भी अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपके खिलाफ है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात मददगार हो सकते हैं, कामकाज से भी लाभ है पर अपनी कोशिशों को कम करते चले जाने से बड़ा नुकसान हो सकता है इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को भी व्यर्थ में बिगाड़ता चला जाए.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति समर्पण बनाये रखने से एक फायदा होगा. आप अपनी सहनशीलता को बढ़ा पाएंगे और लोगों को वो सबकुछ समझा पाएंगे जो पहले समझाने में आप असमर्थ रहे हैं. इस अच्छाई को बनाने की और बढाने की जरूरत है.
क्या करें – काम से किस रूप से अपने लाभ को बढ़ाना है ऐसा सोचने का वक्त आ गया है, सिर्फ काम या कारोबार में पैसा लगाते चले जाने की बजाये उस लाभ को बढाने की कोशिश करनी होगी जिसके लिए आपकी मेहनत इस समय काम आएगी. पर ऐसा करते हुए अपने रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा.
क्या न करें – अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों से आप घबरा न जाएँ और ऐसा करके आप तकदीर के भरोसे चलना न शुरू कर दें. जिन कमियों को अपनी मेहनत से सुधारा जा सकता है उसे तकदीर के भरोसे चलाने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) अपने भटकते हुए मन को संभाले ताकि उस अच्छाई का आभास हो सके जो आपके लिए बन सकती है. अपने कामकाज को भी सुधारा जा सकता है और अपने समर्पण को भी बनाये रखा जा सकता है, इसके लिए आपके सामने अच्छे उभरते हुए विकल्प आपको बहुत बड़ी सफलता भी दे सकते हैं.
क्या करें – हालात पहले मध्यम बने हुए थे अब वही हालात आपको किसी नयेपन की ओर ले जाना चाह रहे हैं इसलिए अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को भी दूर कर देने की जरूरत है. बहुत सारी विनम्रता भी अपना लें और किसी का भी दिल दुखाने से बचें. कई चीजों को ज़िन्दगी में कबूल कर लेने से फायदा जरूर होता है.
क्या न करें – लोग आपके प्रति मददगार हैं पर ऐसा करते हुए आप अपने खर्चों को या नुकसान को कहीं बढाते न चले जाएँ. किसी भी तरह की उत्तेजना को बढाये रखने से नुकसान ही होता है.

धनु (Sagittarius) एक ओर तो आप अपना पैसा कहीं फंसाते चले जा रहे हैं दूसरी ओर आप अपना नुकसान करने पर भी अमादा हैं, इसलिए गलतियाँ भी हो सकती है. मुश्किल समय कई रूप से दस्तक दे सकता है.
क्या करें – हालात धीरे-धीरे ही बदलेंगे पर बदलेंगे जरूर, उसमे आपको भी सकारत्मक योगदान देना होगा. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए कुछ ऐसी सूझबूझ अपनानी होगी जिसमें आप लोगों के हित का सोचें और लोगों से जुड़े रहें.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. जरूरी नहीं है की जो लोग पहले आपका समर्थन कर रहे थे आगे भी वो ऐसा कर पायें, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपके फासलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है और लोगों से तालमेल भी बना हुआ है पर लाभ का क्षेत्र मुश्किलें दर्शा रहा है क्योंकि बढ़ते हुए खर्चों की वजह से लाभ को बनाये रखना कठिन हो रहा है.
क्या करें – अपने पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे क्योंकि पैसे के फंसने का अंदेशा है, ऊपर से आपकी पुरानी चली हुई गलतियों की वजह से  भी हालात आपके खिलाफ बने हुए हैं. ऐसे में बहुत ज्यादा संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज को अपनी क्षमताओं के अनुरूप देखना होगा और इस वजह से अपनी क्षमताओं को बढ़ावा भी देना होगा. धीरे-धीरे आपको इस बात का आभास होगा की लोग आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं, इसलिए लोगों की आलोचना न करते चले जाएँ. छोटी-छोटी रोज़मर्रा की मुश्किलों को बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि धीरे-धीरे सुधर रही है क्योंकि उसमे आपकी तवज्जो भी लग रही है और आपकी मेहनत भी नजर आ रही है.
क्या करें – अपनी मेहनत को इस रूप से बढ़ाएं जिसमें आप लोगों को भी शामिल कर पाएँ, ऐसा करने के लिए थोड़ा सा समय लग सकता है, पर आपके प्रयास अभी से शुरू हो जाने चाहिए ताकि आप लोगों को इस यात्रा में अपने साथ लेकर चल सकें.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा, इसलिए कोई ऐसा बड़ा कदम उठाने की कोशिश न करें जो आपकी परेशानियों का कारण बन जाए. तकदीर के भरोसे चलकर अपना नुकसान कर लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर तकदीर ने अपने हाथ खीचं रखे हैं जैसे इसलिए अपनी कोशिशों को ही बनाए रखने की फिलहाल जरूरत है.
क्या करें – अपनी बातों में बहुत सारा धैर्य और बहुत सारी विनम्रता लाने का समय आ गया है क्योंकि कोई भी छोटी बात बिगड़ सकती है और इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है. अपनी मानसिकता को सुधारना होगा.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में जो मुश्किलें नजर आ रही हैं उन्हें व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ इसलिए अपने मन में कोई ऐसे नकारत्मक विचार न लायें जो आपको किसी परेशानियों में डालते चले जाएँ. कामकाज के क्षेत्र में भी इसलिए कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसमें आपको लोगों के भरोसे चलना पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.