Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, August 7, 2019

Wednesday 7th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 अगस्त 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है सुबह 11 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
स्वाती नक्षत्र है रात 09 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में.
आज भद्रा है सुबह 11 बजकर 41 मिनट से रात 11 बजकर 01 मिनट तक. आज स्वामी तुलसीदास जयंती है और शीतला सप्तमी है. आज 07 अगस्त 2019 को सुबह 05 बजकर 46 मिनट से दोपहर 11 बजकर 41 मिनट तक पुराने घर में गृह प्रवेश का मुहूर्त है, नामकरण संस्कार का मुहूर्त है और अन्नप्राशन का मुहूर्त है.

मेष (Aries) रिश्तों को लेके मन में बैचेनी सी उभर रही है और इसी वजह से आप यह कोशिश करना चाह रहे हैं कि घर-परिवार में तालमेल बनाया जा सकता है. यह उथल-पुथल बहुत कुछ अपने मन की बनाई हुई है जिसे दूर करने की जरूरत है. आपकी व्यवहार में धीरे-धीरे सुधार आएगा तो रिश्तों को संभालना आसान होता चला जाएगा.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिन्हें अपनों की आकांक्षाओं के अनुरूप देखा जा सकता है, इसी प्रयास को करने से घर-परिवार में खुशियां भी बढ़ेंगी और अपनों के साथ अच्छा समय व्यतीत करने का मौका भी मिलेगा इसलिए किसी अच्छे निवेश के बारे में सोचने से भी आप अपनों की खुशियों में वृद्धि कर सकेंगे.
क्या न करें – सिर्फ बीते हुए कल के बारे में ही न सोचते चले जाएं. पुरानी मुश्किलों को छोड़के आगे बढ़ने का समय बनता चला जा रहा है जिस वजह से आपको अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं में वृद्धि करने की जरूरत है इसलिए ऐसा न सोचें कि आपके अन्दर किसी भी तरह की कमी है.

वृषभ (Taurus) गलतफहमी पैदा होने का समय है इसलिए अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाएं जो लोगों को समझ आ सके. कुछ समय से लोगों का व्यवहार आपके प्रति कुछ कठिन बना हुआ है पर उस कमी के दौर के समाप्त होने का समय बन रहा है इसलिए अब अपने हालात को संभालना आसान होता चला जाएगा.
क्या करें – लोगों की मदद की बजाय अपने दम पे अपनी कोशिशों को बढ़ाने का प्रयास करना होगा तभी जाके इस अच्छाई का फल मिल पाएगा. अगर सेहत से जुड़ी हुई कोई समस्या है तो उसे बातचीत के माध्यम से समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पहले जो लोगों से दूरियां बन गई थीं उनके बारे में सोचके दुखी न होते चले जाएं बल्कि उन्हें नजदीकियो में बदलने की अब कोशिश कर लें. धीरे-धीरे वो सारे विकल्प आपके सामने आ जाएंगे जो आपको अपनों से जोड़े इसलिए रिश्तों को सुधारने में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी बिल्कुल न रखें.

मिथुन (Gemini) रिश्तों को लेके आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है. किसी प्यार के रिश्ते को भी आप पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं, आपको लगता है कि बात कर लेनी चाहिए पर कभी-कभी आपको लगता है कि अपनी इच्छाओं को बढ़ाने से कहीं और नुकसान न हो जाए. तो बहुत सारा असमंजस है आपके मन में.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छा बहुत है और खुद को रोक पाना मुश्किल भी है फिर भी लोगों से तालमेल बनाए रखने की जरूरत है. किसी एक रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में किसी दूसरे रिश्ते को कमजोर करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. अपनी बात कहने या मनवाने के प्रयास में अपने व्यवहार में तेजी लाना ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से आपकी अच्छी-भली स्थिति कमजोर पड़ सकती है.

कर्क (Cancer) पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखना कठिन हो रहा है. जब भी मन में अविश्वास की भावना बनती है तो इंसान कुछ न कुछ गलत भी सोचता है. नकारात्मकता की वजह से आप अपना नुकसान करते चले जाएं, इस चीज से बचने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्थिति ठीक है जिसे बनाए रखना होगा और अपने रोजमर्रा के खर्चों को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. यह सबकुछ इस वजह से संभव हो पाएगा क्योंकि आप ध्यानपूर्वक जिंदगी के फैसलें लेना चाह रहे हैं.
क्या न करें – कामकाज की स्थिति को किसी भी वजह से कमजोर न करते चले जाएं. अगर आपके ज्ञान में कोई कमी रही है तो उसे सुधारने के जो भी विकल्प हो सकते है उनके बारे में सोचें ताकि भविष्य को बनाने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

आज के दिन में खास कर्क राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना होगा पर इस बात को समझना होगा कि अपनी कोशिशों से अपनी जिंदगी की खुशियों को बनाया जा सकता है. आपकी थोड़ी सी कोशिश से यह सब कुछ बहुत आसानी से संभव हो पाएगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

सिंह (Leo) आपकी मेहनत इसलिए उभरकर नहीं आ रही क्योंकि आपने अपने मन में बहुत सारी नकारात्मकता बिठा रखी है. अपनी क्षमताओं पे शक करते चले जाने से कभी भी कुछ हासिल नहीं होता.
क्या करें – बहुत सारे मुद्दे एक साथ छेड़ लेने से नुकसान होता है पर अच्छी-भली काम की स्थिति बिगड़ सकती है इसलिए एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाएं और किसी बड़े परिवर्तन को कर लेने से पहले रूक जाएं ताकि अपनी क्षमताओं का सही आंकलन किया जा सके और फिर अपने कदम आगे बढाए जा सके.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें इसलिए किसी से फासलें भी न बढ़ाएं. अगर कोई बात बिगड़ेगी तो उसे संभालने में वक्त लगेगा इसलिए किसी बात को पहले से बिगड़ने ही न दें.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्थिति ठीक होने के बावजूद आप अपने कामकाज से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. काम से लाभ बना हुआ है पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं पर इस चीज का बुरा असर यह हो रहा है कि आपकी अपनी कोशिशें मध्यम पड़ी हुई हैं जिसे सुधारने की जरूरत है.
क्या करें – थोड़ी सी योजना बनाके चलेंगे तो आपकी आर्थिक स्थिति में बड़ा इजाफा हो सकता है और आपको बड़ा लाभ मिल सकता है. अपनी मेहनत को थोड़ा सा और तराश लेंगे तो कई नए विकल्प भी खुल सकते हैं. लोगों से मधुरता बनाए रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – हालात कैसे भी क्यों न हो पर अपनी मेहनत का कम करते चले जाना ठीक नहीं. न ही कोई ऐसी उम्मीद लगाएं कि आपकी मुश्किलें अपने आप हल हो जाएगी, उसके लिए आपको अपनों की सहायता की भी जरूरत पड़ेगी.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति आप अपना मन लगा रहे हैं पर फिर भी हालात से आपने बहुत सारी उम्मीदें लगा रखीं हैं जो शायद इस समय उस रूप से पूरी होने वाली नहीं. किसी भी अच्छाई को बनने में और पनपने में थोड़ा सा समय लगता है.काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है आगे चलके इसका अच्छा फल भी आपको मिल सकता है.
क्या करें – अपनी जिंदगी की मुश्किलों को इस रूप से समझें कि उन्हें दूर भी किया जा सकता है और आपके अन्दर वो सारी अच्छाई है जो आप इस समय इस्तमोल करके अपने काम में अपनी लगन बनाए रखें. लोगों से जो पहले समर्थन मिलने में कमी रही थी अब उसे भी सुधारा जा सकता है.
क्या न करें – घर परिवार में अविश्वास की भावना बिलकुल न आने दें, भरोसा रखें सब कुछ ठीक होगा, कभी भी किन्ही दो व्यक्तियों के विचार नहीं मिल सकते, इसके चलते संबंधों में तनाव पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)मन परेशान रहेगा तो सबकुछ बुरा लगना शुरू हो जाएगा, आपके सामने भी कुछ ऐसी स्थिति है जिसकी वजह से आपका मन उचाट है. सबकुछ होते हुए भी जैसे आप खुश नहीं हैं.
क्या करें –दूर स्थान से जुड़े कई तरह के विचार हैं आपके मन में पर फैसला करने में कमी हो सकती है शायद यही कारण है कि आपको जितना हो सके लोगों से जुड़ना होगा और उनसे खुशियां पाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –किसी पुराने झगड़े को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं इसलिए ऐसा न सोचें कि आपकी मुश्किलों  का हल आसानी से हो जाएगा, उसके लिए अपने ज्ञान को और ज्यादा तराशने की जरूरत पड़ेगी.

धनु (Sagittarius)पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद पैसा संभलता नहीं, इस वजह से आपको लगता है लोगों की वजह से भी आपको नुकसान होता चला जा रहा है. पैसा आनी जानी चीज है पर रिश्तों को संभाले रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या करें –अपनी गलतियों की वजह से नुकसान हो सकता है इसलिए आपको बहुत सारी चीजों को संभालने की कोशिश करनी होगी. जितना संभव हो सके, बचाव बनाए रखें और किसी भी तरह के नुकसान से बचें खासकर अपनी कीमती चीजों को संभालकर रखें.
क्या न करें –रिश्तों में किसी भी तरह की कड़वाहट बिल्कुल न आने दें इसलिए लोगों को किसी भी वजह से नाराज भी न करते चले जाएं. जिंदगी हम सबका कभी न कभी इम्तहान लेती है, आप भी आज उस इम्तहान की घड़ी से गुजर रहे हैं.

मकर (Capricorn)कामकाज की स्थिति को लेके कुछ घबराहट सी है पर आपको लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ रही है. पहले आपने जो अपने कदम पीछे हटा लिए थे अब उसके बारे में फिर से सोचने का समय आ गया है.
क्या करें –लोगों से तालमेल बनाए रखना होगा. काम या कारोबार में भी अगर कोई साथी- सहयोगी आपसे हाथ मिलाना चाह रहा है तो उस बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा लेकिन समस्या यह है कि आपकी ओर से हालात को समझने में बहुत सारी कमियां हैं जिन्हें सुधारना तो पड़ेगा ही.
क्या न करे –पैसे की कमजोर होती हुई स्थिति की वजह से बहुत सारी बातें बिगड़ सकती हैं इसलिए किसी ऐसे तकरार में न पड़े जो विचारों के मतभेद को बढ़ाता चला जाए. अंजाने में भी कोई अपना नुकसान हो जाए तो ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius)न तो हालात को आजमाना ठीक है और न ही रिश्तों को बिगाड़ना ठीक. यह समय कई तरह की चुनौतियां दिखा रहा है. आपका मन भी उचाट है जिस वजह से लोगों से वो तालमेल नहीं बैठ पा रहा है जिसकी जरूरत है.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के हरसंभव प्रयास करने होंगे क्योंकि यह कमजोर समय है इसलिए लोगों को और ज्यादा खुश रखने की कोशिश करनी होगी, समस्या यह है कि आप अपने ही विचारों में मगन हैं. सिर्फ पैसा का या कामकाज का सोचके रिश्तों में कमियां उभर सकती हैं.
क्या न करें –लोगों से तालमेल इस वजह से न बिगाड़े क्योंकि आगे चलके आपको उन्हीं लोगों से जुड़ना पड़ सकता है. आज बनाए हुए फैसलें कल आपकी परेशानियों को बढ़ा दें तो फिर यह बहुत हद तक आपकी अपनी गलती है.

मीन (Pisces)मन उचाट रहेगा तो घर-परिवार के रिश्तों पे उस चीज का असर आएगा, जबकि यह आपके मन की बनाई हुई सोच है. हालात फिर भी आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर अपनी मानसिकता को तो सुधारना ही पड़ेगा.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते की वजह से घर-परिवार के रिश्तों को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. जिंदगी का सुख छोटी-छोटी बातों में छुपा हुआ होता है इसलिए उस सुख को सहेज लेने का समय है. रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाए रखने से फायदा जरूर हो सकता है.

क्या न करें –कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखे. काम या कारोबार में भी कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसके चलते आपको हालात के भरोसे चलना पड़ें. जिंदगी की सच्चाई यह है कि चुनौतियों के बावजूद बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.