Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, August 25, 2019

Sunday 25th August 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 25 अगस्त 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भादो का महीना चल रहा है और कृष्ण पक्ष.
नवमी तिथि है सुबह 08 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे शाम 04 बजकर 13 मिनट पर.
आज भद्रा है शाम 07 बजकर 42 मिनट से. श्री गुग्गा नवमी है.

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति आपके मन में अच्छाई भी है पर बहुत सारा असंतोष भी है. कभी-कभी आपको ऐसा लगता है की लोगों का रिश्तों में अपना ही स्वार्थ हो सकता है, पर इस तरह से सोचने से रिश्तों की अच्छाई बन पाना मुश्किल है, इसलिए किसी भी तरह के प्रबल विचार बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – धीरे-धीरे अब आप अपनी मुश्किलों को समझ रहे हैं और उनसे निकलने के रास्ते खोज रहे हैं और यही प्रयास आगे चलकर मज़बूत होता चला जाएगा. यह सप्ताह आपको इस रूप से सोचने में मदद करेगा की किस तरह से अपनी चुनोतियों से पार पाना है. कभी भी ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करने से नुकसान हो सकता है, इसलिए रुक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी भी तरह के नए विकल्प को अगर अंजाम देना है तो पहले से उसमें गलतियाँ न ढूंढें, क्योंकि गलतियाँ ढूँढने की आदत सी पड़ जाती है जिसकी वजह से आपके कामकाज में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. अपने पैसे की स्तिथि को लेकर भी इतना लापरवाह न हो जाएँ की लोग आपका गलत फायदा उठाना शुरू कर दें.

वृषभ (Taurus) लोग आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं पर आपको अपने हित को पहचानने की फिर भी जरूरत पड़ेगी. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जो अनजाने में हमसे लोगों को समझने में गलतियाँ करवा लेता है इसलिए भी अपने किसी भी तरह के छुपे हुए नुकसान को पहले से समझ लेना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत जुडी हुई है, पर कामकाज की स्तिथि से जुड़े हुए जो भी दबाव हैं उन्हें भी नई नजर से देखना होगा. किसी भी चीज़ में अगर आपको अपनों का सहयोग मिला रहेगा तो उससे जुडी हुई भ्रांतियों को संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें – किसी भी वजह से लापरवाह न होते चले जाएँ, खासकर सेहत से जुड़े मुद्दों को समझने में और सँभालने में अपनी ओर से कोई कमी बिलकुल न रखें.

मिथुन (Gemini) अगर अपनी पढाई को बढ़ाना है या अपनी कार्यक्षमताओं को सही रूप से इस्तेमाल करना है तो उसमें समय का और पैसा का निवेश करना होगा. हो सकता है ऐसा करते हुए आप अपने पैसे की स्तिथि को न संभाल पायें पर फिर भी नुकसान से बचते हुए अपनी ज़िन्दगी की उन प्राथमिकताओं को समझना होगा जो आपकी कार्यक्षमताओं को इस समय बढ़ा सकती है.
क्या करें – अपने कामकाज को इस रूप से न समझें की उसमें कमियां है, बल्कि उसे इस रूप से समझें की उन कमियों को संभाला जा सकता है जिसमें आपकी अपनी तवज्जो बढाने की जरूरत पड़ेगी. नजरिये का फेरबदल है इसलिए आशावादी नजरिया तो अपनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर जरूरत से ज्यादा झुकाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से भी अपना स्वभाव बिगड़ सकता है और लोगों से दूरियां बढ़ सकती हैं. अपने व्यवहार को ऐसा न बनाते चले जाएँ जिसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए.

कर्क (Cancer) कामकाज से सुंदर लाभ बना हुआ है इस वजह से भी हालात मददगार हैं क्योंकि आपको कई अच्छे मौके मिल रहे हैं जो किसी न किसी तरह के परिवर्तन को बनाने में और उससे लाभ कमाने में आपकी मदद कर सकें.
क्या करें – हो सकता है लोग आपको किसी के खिलाफ उकसाते चले जाएँ जिसका बुरा असर इस रूप से उभरे की कोई न कोई बहस छिड़ी रहे. ऐसा हालात बनाते चले जाने से बचना होगा जिसका बुरा असर मतभेद के रूप में आपके रिश्तों पर पड़े.
क्या न करें – आपके अपनों से जो मदद मिल रही है उसे अपना हक न समझें बल्कि उसे आशीर्वाद समझें. ज़िन्दगी में बहुत सारे ऐसे मौके आते हैं जब जरूरी नहीं है हर कोई आपकी मदद ही करे. हर स्तिथि में खुद को सही साबित करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)घर-परिवार का सुख बना हुआ है शायद इसी वजह से आप कोई ऐसा कदम उठाना चाह रहे हैं जो आपके काम में या आपकी ज़िन्दगी में कोई बड़ा परिवर्तन लेकर आए. अच्छी बात यह है की कामकाज के प्रति आपका समर्पण बना हुआ है पर आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना कठिन हो सकता है.
क्या करें – पारिवारिक मुद्दों को बहुत सूझबूझ से संभालना होगा क्योंकि कोई न कोई ऐसी छुपी हुई परिस्थिति भी उभर सकती है जो अच्छे भले सुखद हालात में कोई न कोई कमी ले आए. इसलिए कोई भी बात कहने से पहले थोडा सा गौर करना ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – काम या कारोबार से जुड़े किसी ऐसे विकल्प को न टटोलें जिसमे छुपी हुई परेशानियाँ हों. पैसे के नुकसान से बढ़कर भी कई ऐसे मुद्दे हैं जिस ओर ध्यान देना होगा. अगर लोग ही आपकी आलोचना करते चले जाएंगे तो किसी भी नए रास्ते पर आगे बढना आसान नहीं होगा.

कन्या (Virgo) किसी भी यात्रा या बदलाव में बड़ी परेशानियाँ उभरकर आ सकती हैं और अगर पहले से कोई परेशानियाँ चल रही हैं तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत है. किसी भी परेशानी का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – आप करना बहुत कुछ चाह रहे हैं पर हर कदम सही दिशा में पड़ जाए ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए किसी भी तरह के नए काम में हाथ डालने से बचना होगा. कोई खतरा मोल लेने से भी मुश्किलों के बढ़ जाने का अंदेशा है.
क्या न करें – अपने पैसे को या बचत को किसी ऐसी चीज़ में न लगाएं जिसमें आपका पैसा फंसता चला जाए या आपको कोई नुकसान हो जाए. पैसे के आ जाने का मतलब यह नहीं है की उस पैसे को किसी भी वजह से बर्बाद कर दिया जाए.

तुला (Libra) लोगों से आपसी तालमेल बनाये रखने से फायदा जरुर हो सकता है और आपकी आर्थिक स्तिथि के मज़बूत होते चले जाने का समय है पर कामकाज से जुड़े बढ़ते हुए दबाव को भी साथ ही साथ संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की बढती हुई जरूरतों को बहुत ध्यानपूर्वक समझना होगा. किसी भी चीज़ में पैसा ज्यादा लगेगा तो आपको और ज्यादा पैसा जुटाना भी पड़ेगा जिसकी वजह से आपके कामकाज के दबाव बढ़ते चले जाएंगे, इस चीज़ का सही रूप से आंकलन करना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता इख्तेयार न करें जिसमे पैसा आसानी से आना शुरू हो जाए क्योंकि ऐसा करने से आप किसी बड़े खतरे को बुलावा दे रहे हैं और यही ठीक नहीं है. कहीं ऐसा न हो की आपकी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि के पीछे किसी का कोई बहुत बड़ा स्वार्थ छुपा हुआ हो.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति अपनी लगन भी बनाए रखें और अपने कामकाज को बढ़ावा देने के हर तरह के विकल्प को भी समझने की कोशिश कर लें, ताकि लोगों से दो कदम आगे रहकर आप बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें.
क्या करें – कोई ऐसा विकल्प टटोलें जिसमे आपकी क्षमताओं को उजागर करने का मौका मिल सके. अब समय ऐसा बन रहा है जो आपकी क्षमताओं को उभारे और लोगों की नज़रों में आपकी इज्ज़त बढ़ सके.
क्या न करें – अपने अच्छे भले काम या कारोबार को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. खुद को बड़ा मानकर लोगों को कमी की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) बढ़ते हुए खर्चों को थामने का समय है क्योंकि आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद बहुत सारे ऐसे दबाव हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि को किसी न किसी तरह की परेशानी की ओर ले जाएँ. इसलिए भी संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – लोग अगर आपसे फासला बनाएंगे तो आपके लिए मुश्किलें बढेंगी और आप अगर गलती चले जाएंगे तो आप अपना नुकसान बढाते चले जाएंगे, इसलिए हर रूप से धैर्य बनाये रखने से ही लाभ होगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना प्रबल न बनाएं की लोगों को बुरा लगना शुरू हो जाए. अपनी ही बात कहते चले जाना और अपनी ही बात मनवाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि को बहुत ध्यानपूर्वक संभालना होगा. बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा और पैसे से जुड़े गलत फैसलों से भी बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – इस समय की परेशानियों को सँभालने का एक ही तरीका है की काम के प्रति थोड़ी सी तवज्जो बढाई जाए और अपनी मेहनत से अपने हालात को सँभालने की कोशिश की जाए. पैसे से जुड़े किसी भी तरह के फैसले को फिलहाल स्थगति किया जा सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाएं जो फिलहाल पूरा होने वाला नहीं है, इसलिए रिश्तों को रफ़्तार देने की कोशिश बिलकुल न करें. सही समय का इंतज़ार करना बहुत जरूरी है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. हनुमान जी की मूर्ति के आगे माथा टेक लेंगे और थोडा सा समय मंदिर में व्यतीत कर लेंगे तो इस समय की मुश्किलों को संभालना आसान भी हो जाएगा.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसमें अपना भी सोचें और अपनों का भी सोचें. आपसी तालमेल बनाये रखने से यह समय आपको बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जा सकता है. अच्छी बात यह भी है की आप अपनों की जरूरतों के प्रति हर तरह से सजग हैं.
क्या करें – कामकाज से जुडी बढती हुई जरूरतों को बहुत व्यवहारिकता से समझने की कोशिश करनी होगी. किस चीज़ में कितना पैसा लग सकता है और किस चीज़ से कितना लाभ हो सकता है, यह सारे मुद्दे ऐसे हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना बिलकुल न बनाएं क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) किसी भी तरह की बहस से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी मुश्किलें बढाते चले जाएंगे. हालात कुछ हद तक ऐसे बने हुए हैं जिसमें अपने ज्ञान को बढाने से ही फायदा होगा.
क्या करें – तकदीर के भरोसे चलने से फिलहाल बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी मुश्किलों को बुलावा दे रहे हैं. बेहतर यह होगा की अपनी मेहनत को सही दिशा दे ली जाए जिसका दूर तक अच्छा फल आपको मिल सके.

क्या न करें – पीठ पीछे जो भी हो रहा है वो भी आपकी लगन में कमी ला सकता है, इसलिए अपनी सोच ऐसी न बनाएं की आपकी मेहनत लोगों की मेहनत से बेहतर है. आप सही भी हों तो भी लोगों को इज्ज़त देने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.