Consult

Jyotishguru Deepak Kapoor

at

Gurgaon

Send SMS to 9868463900

Giving your name

&

mobile number

Friday, October 4, 2019

राशी 02 अक्टूबर 2019, बुधवार
आज 02 अक्टूबर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थि तिथि है सुबह 11 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
विशाखा नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे थें तुला राशी में और चंद्रमा वृश्चिक राशी में प्रवेश कर चुके हैं सुबह 07 बजकर 10 मिनट पर.
आज श्री उपांग ललिता व्रत है. महात्मा गांधी जयंती है और भद्रा है सुबह 11 बजकर 40 मिनट तक.

नवरात्रि के चौथे दिन दुर्गा माँ को कुष्मांडा देवी के रूप में पूजा जाता है। अपनी मंद, हल्की हंसी के द्वारा ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इस देवी को कुष्मांडा कहा जाता है। जब सृष्टि नहीं थी, चारों तरफ अंधकार ही अंधकार था, तब इसी देवी ने  ब्रह्मांड की रचना की थी। इसीलिए इसे सृष्टि की आदिस्वरूपा या आदिशक्ति भी कहा गया है।
इस देवी की आठ भुजाएं हैं, इसलिए यह अष्टभुजा कहलाईं। इनके सात हाथों में क्रमशः कमण्डल, धनुष, बाण, कमल-पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र तथा गदा हैं। आठवें हाथ में सभी सिद्धियों और निधियों को देने वाली जप माला है। इस देवी का वाहन सिंह है।
कुष्मांडा देवी की पूजा-आराधना करने से रोगों और शोकों का नाश होता है तथा आयु, यश, बल और आरोग्य प्राप्त होता है। यह देवी  सेवा और भक्ति और सच्चे मन से पूजा करने वाले से ही प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं। विधि-विधान से पूजा करने से सुख समृद्धि और उन्नति प्राप्त होती है।


मेष (Aries) बढ़ते हुए खर्चों की वजह से और नुकसान की वजह से आप परेशान हैं पर बहुत कुछ ऐसा भी हो रहा है जो रूकावटों का कारण बना हुआ है. निजी जीवन में भी हर स्थिति को आप कमी की नजर से देखते चले जा रहे हैं.
क्या करें –थोड़ा सा आशावादी नजरिए अपनाना होगा और किसी से भी तकरार की स्थिति बनाते चले जाने से बचना होगा. लोगों को अंजाने में नाराज करते चले जाना बहुत आसान होता है पर किसी भी बिगड़ती स्थिति को संभाले रखने में वक्त लग सकता है इसलिए भी अपने अन्दर बहुत सारा धैर्य पैदा करना होगा.
क्या न करें –अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न समझें और अगर लोगों से किसी वजह से तालमेल नहीं बैठ पा रहा तो भी अपनी कोशिशों को कम न करते चले जाएं. समय के साथ आपकी अच्छाई जरूर उभरकर आएगी.

वृषभ (Taurus)आपकी कोशिशें चाहे कमजोर हैं फिर भी धनलाभ की स्थिति में इजाफा हो सकता है. यह आपकी अच्छाई है कि आप अपनी दुविधाओं के बावजूद लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश कर रहे हैं और रिश्तों को संवारने के लिए प्रयत्नशील हैं.
क्या करें –इच्छाएं अपनी जगह हैं पर इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाने से गलती हो सकती है. यह समय ही ऐसा है जिसमे कुछ भी करने में और पाने में थोड़ा वक्त लग जाए, ऐसे में अपने नुकसान की ओर भी नजर रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें –अपने मन को दुखी करके किसी भी तरह का फैसला करने की कोशिश न करें खासकर पैसों से जुड़े फैसलों में थोड़ी सतर्कता बरतें ताकि बढ़ते हुए खर्चे नुकसान में ना परिवर्तित होते हुए चले जाएं.

मिथुन (Gemini)अपनी परेशानियों को बढ़ा लेने से भी गलतियां हो जाती हैं क्योंकि अपनी सूझबूझ में कमी आ जाती है. कोशिश यह करनी होगी कि कामकाज की स्थिति की ओर ज्यादा ध्यान दिया जाए और अपने साथी-सहयोगियों को ज्यादा समझने की कोशिश की जाए ताकि हालात संभले रहें.
क्या करें –अपनों की खुशियों का पूरा ख्याल रखना होगा और उनकी जरूरतों को भी पूरा करना होगा. अपने मन में कोई ऐसा विचार बनाते चले जाने से बचना होगा जो किसी तकरार को पैदा करता चला जाए.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव हो सकता है पर जरूरी नहीं है कि उसमे उस तरह की प्रबलता आती चली जाए जो आप चाह रहे हैं इसलिए फिलहाल अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को थाम लें ताकि आपको आगे चलके नाकामी का मुँह न देखना पड़े.

कर्क (Cancer)मन परेशान रहेगा तो रिश्तों को संभालने में भी कमी आती चली जाएगी इसलिए आपको अपनी परेशानियों को थाम रखने की कोशिश करनी होगी. व्यवहारिकता से सोचेंगे तो बहुत कुछ समझ भी आना शुरू हो जाएगा.
क्या करें –अपनी कोशिशों को इस रूप से बढ़ाऐं कि उसका अच्छा फल मिल सके और उसे आप अपनों के लिए इस्तमोल कर सके. अपनों के करीब आने के जोभी मौके मिले वो भी आपकी जिंदगी की खुशियों में इजाफा कर सकते हैं.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़े बनते-बिगड़ते हालात को लेके अपनी निजी जीवन की खुशियों को कम न होने दें. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है और इस समय अपने प्रियजनों को समझना और उनसे तालमेल बनाए रखना ज्यादा जरूरी है.

सिंह (Leo)हाल ही में आपको ऐसा लगता रहा है कि आपके अपने आपके खिलाफ हैं, इसके चलते आप परेशान भी रहे हैं और सच्चाई यह है कि आपको अपनों से हर तरह का समर्थन मिल सकता है.
क्या करें –अपने मन की घबराहट को हटाके अपनों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी और उनसे बातचीत करनी होगी. जिस भी रूप से आप communicate करेंगे, उससे फायदा जरूर होगा और घबराहट के बादल छटते चले जाएंगे.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे को लेके सही योजना बनाने की जरूरत है. जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते या तो रूकावटें खड़ी हो जाएं या आपके पैसे की योजनाओं में कमी आती चली जाए.

कन्या (Virgo)अपने पैसे की स्थिति को लेके आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं और आपको लगता है कि आपकी मेहनत के अनुरूप आपको उतना फल नहीं मिल पा रहा. कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिन्हें टटोला जा सकता है.
क्या करें – अपनी मेहनत को बनाए रखें और जो भी चुनौतियां हैं उन्हें भी अपनी मेहनत के माध्यम से संभालते चले जाएं. स्थिरता के रूप में आपकी जिंदगी के हालात बेहतर होते चले जाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –काम को सिर्फ धनलाभ की नजर से देखके दुखी न होते चले जाएं बल्कि उस अच्छाई को समझें जो लगातार आपके लिए बनी हुई है. काम से लगातार लाभ बना रहा और जिंदगी की स्थिरता बनी रहे, यह भी बहुत बड़ी बात हैं इसलिए कमियों के बारे में सोचके कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपके नुकसान का कारण बन जाए.

तुला (Libra)काम से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं लेकिन आपकी मेहनत का फल फिर भी आपको मिल रहा है, यह और बात है कि आपके फैसले कुछ ऐसे रहे हैं जिसकी वजह से पैसे को संभालना कठिन होता चला जा रहा है. अपनी गलतियों से अपनी मुश्किलों को बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं.
क्या करें –पैसों से जुड़े लेन-देन को भली-भाँति समझना होगा और अपनी बचत को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. पैसा जुटा लेने या कमा लेने से कहीं ज्यादा इस समय जरूरी होगा कि पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक किए जाएं ताकि नुकसान की किसी भी तरह की स्थिति से बचा जा सके.
क्या न करें –हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर आपकी गलतियों भरा समय है. लोगों की नाराजगियों की वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ता चला जाए.

उपायतुला राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को और असंतोष को हटा देने में आपको मदद जरूर मिल जाएगी.

वृश्चिक (Scorpio)यह न सोचें कि जिंदगी ने आपको क्या नहीं दिया बल्कि यह सोचें कि जिंदगी ने आपको क्या कुछ दिया, तब जाके अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को आप दूर कर पाएंगे और उस अच्छाई की ओर देख पाएंगे जो आपके लिए भरपुर बनी हुई है.
क्या करें –काम से लाभ बना हुआ है पर लाभ से जुड़ा असंतोष भी साथ ही साथ चल रहा है, इस वजह से आपने अपने अन्दर बहुत सारी उथल-पुथल मचा रखीं है. थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या न करें –हर छोटी बात को लेके परेशान न होते चले जाएं और किसी भी बहस में किसी बात को बिगाड़ते न चले जाएं. जिंदगी की किसी भी चुनौती को बहुत बड़ा मानके उसे बिगाड़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius)मन परेशान रहेगा तो गलतियां होती चली जाएंगी और यह वैसे ही गलतियों भरा समय है. अपने मन को बहुत ज्यादा ऐसे में शांत कर लेने की जरूरत है.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में इतना ज्यादा धैर्य बरतना होगा कि फैसलों में किसी भी तरह कीजल्दबाजी से बचा जा सके क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जो आपके नुकसान को बढ़ा सकता है इसलिए अपने काम में पैसा भी उतना ही लगाना होगा जितने की जरूरत है.
क्या न करें –लोगों के प्रति आपने अपने मन में जो अविश्वास पैदा कर रखा है वो ठीक नहीं है. इसलिए लोगों के प्रति अपने नजरिए को बदल लेने की जरूरत है, आप ऐसा कर पाएंगे तो आपकी ओर से कोई गलती नहीं होगी.

मकर (Capricorn)अपने आस-पास के लोगों से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं पर कुछ ऐसा लगता है जैसे लोगों से आपने कुछ ज्यादा ही उम्मीदें बांध रखी है और यहीं पे आपकी कमियां नजर आ रही है.
क्या करें –जिंदगी की अच्छाई को देखें तो आपको इस बात का आभाष होगा कि बहुत कुछ संभला हुआ है. घर-परिवार की खुशियां भी बनी हुई है और आर्थिक स्थिति भी धन लाभ के रूप में बनी हुई है. यह और बात है कि पैसे को लेके आप बहुत ज्यादा लापरवाह होते चले जा रहे हैं.
क्या न करे –अपनी जरूरतों को साधनों से पूरा करने की कोशिश कर लें. बहुत ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें क्योंकि उससे आपका नुकसान बढ़ सकता है और इस समय वही ठीक नहीं हैं.

कुंभ (Aquarius)कामकाज के प्रति अपने नजरिए को बदलना होगा, एक और तो आपकी देनदारी बढ़ सकती है दूसरी ओर आपके काम का दबाव बढ़ सकता है. ऐसे में बहुत ज्यादा सूझबूझ से चलने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें –कामकाज से जुड़े दबाव को संभाले रखना है तो अपनी कोशिशों को सही दिशा दे ले. जो लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं उस ओर भी ध्यान देना होगा. लाभ कमाने से बढ़के भी जिंदगी की बहुत सारी ऐसी प्राथमिकताएं हैं जिस ओर सोचना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह का अविश्वास न रखें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसे बहुत ध्यानपूर्वक संभालने की जरूरत है. जिंदगी के हर पहलू को संभालने की जरूरत है ताकि कोई कमी न रहे.

मीन (Pisces)कामकाज में आपका प्रदर्शन कम होता चला जा रहा है और आप भाग्य भरोसे चलना चाह रहे हैं. हालात आपकी मदद कर सकते हैं लेकिन अपनी कमियों को सुधारने की जरूरत है और अपनी मेहनत को बढ़ाने की जरूरत है.
क्या करें –आपको लग रहा है कि कई अच्छे विकल्प हैं आपके सामने लेकिन उनसे जुड़ी हुई चुनौतियों को भी साथ ही साथ समझें पर कोई भी कदम उठाने से पहले यह सोच लें कि क्या आप उसे अंजाम दे पाएंगे.
क्या न करें –अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएं. यहाँ तक की घर-परिवार की खुशियों को भी किसी वजह से कम न होने दें क्योंकि लोगों से जो उम्मीद लगा रहे हैं वो अपनों से ही मिल पाएंगी इसलिए उन्हीं लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना ठीक नहीं है जो आपके लिए अपने मन में सहानुभूति रखते हैं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.