Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, October 16, 2019

Wednesday 16th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 अक्टूबर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
आज तृतीया तिथि है आज दिन भर.
भरिणी नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे रात 08 बजकर 46 मिनट पर. आज भद्रा है शाम 06 बजकर 19 मिनट से.

मेष (Aries) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर आपके मन में किसी न किसी भ्रम ने जैसे जगह बना रखी है और इसी वजह से अच्छे भले हालात में भी तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. इस बात को समझ लें की ज़िन्दगी में किसी न किसी पर भरोसा तो करना ही पड़ता है तभी जाकर रिश्तों का तालमेल मधुर बना रह सकता है.
क्या करें – लोगों के साथ साथ अपनी क्षमताओं पर भी भरोसा करना होगा. आपके अंदर ऐसी सारी क़ाबलियत है की आप लोगों का दिल जीत सकें और अपने लिए सफलता प्राप्त कर सकें. रोज़मर्रा की छोटी-छोटी बातों को भुला देने में ही आपका बड़प्पन नजर आएगा.
क्या न करें – कभी-कभी भावुकता को भी लोग कमजोरी की निशानी समझ लेते हैं पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी अच्छाई को छोड़कर लोगों से उलझते चले जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – मेष राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की रिश्तों के साथ-साथ अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने का समय है क्योंकि आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है इस वजह से भी आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती है, क्योंकि इस समय पैसे से जुड़े मसलों को संभालना आसान नहीं है.

वृषभ (Taurus) अपनी बात कहने और मनवाने के प्रयास में गलतफ़हमी पैदा हो सकती है और उन मुश्किलों का असर किसी न किसी रूप से आपके किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है, इसलिए हर कदम फूंक-फूंककर रखने की ही जरूरत है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को बढ़ावा देना अच्छी बात है पर उससे कहीं ज्यादा जरूरी है की अपनी क़ाबलियत पर भरोसा भी किया जाए ताकि आप अपनी कोशिशों को केन्द्रित कर पायें. भटकते हुए विचारों से मुश्किलें ही पैदा होती हैं.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसा सम्बन्ध बनाने की कोशिश न करें जिसे आपको समाज से छुपकर चलाना पड़े, इसलिए रिश्तों में बहुत सारी पारदर्शिता ले आयें. ईमानदारी से अगर किसी भी इच्छा को बढाया जाए तो उसमें कोई कमी नहीं रहती.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का समय है जिसमें आपके प्रयास तो नजर आ रहे हैं पर अपने भरोसे को फिर भी बढाने की जरूरत है. उस अच्छाई की ओर देखने की कोशिश करें जिसे आपने अपनी कोशिशों से बढाने का प्रयास किया है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ बनाए रखना बहुत जरूरी है और लोगों की किसी बात की वजह से अपने चुने हुए रास्ते से भटक जाने से बचना होगा ताकि निजी जीवन में आपको अपनों से हर तरह का सुख मिल पाए.
क्या न करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी अपने अंदर इतना ज्यादा धैर्य बना लें की कोई भी छोटी बात आपको परेशान न कर पाए. लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह में भी व्यर्थ में कमियां न निकालते चले जाएँ.


कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको थोड़े से और प्रयत्न करने होंगे. अगर दूरियां बनी रही हैं तो उन्हें नजदीकियों में बदलना होगा और अगर कोई ग़लतफहमी रही है तो उसे भी मन से हटाना होगा तब जाकर ज़िन्दगी का सुख आपके लिए पूरी तरह से बन पायेगा.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ा कोई ऐसा कदम उठायें जो आपको अपनों के करीब ले आए. ऐसे में अपने काम और कारोबार की ओर भी उतना ही समय लगा लें. ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने से आप बहुत कुछ हासिल कर पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – हालात इस रूप से बन रहे हैं की आपकी अच्छाई हर तरह से बनी रहे और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपका समर्पण भी नज़र आए, पर कुछ भी ऐसा न होने दें की पीठ पीछे कोई आपका गलत फायदा उठाना शुरू कर दे.

सिंह (Leo) जिस रूप से काम से लाभ बना हुआ है उससे आपको नई प्रेरणा मिल रही है. इसी वजह से आप अपनी मेहनत को बढाकर बड़ी सफलता भी पाना चाह रहे हैं. किसी भी काम को लेकर बहुत ज्यादा ज़ल्दबाज़ी दिखाने से भी गलती हो सकती है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और उसे और बढ़ावा दिया जा सकता है. जिसके चलते तकदीर हर कदम पर आपके साथ है, इसलिए हर ऐसे विकल्प से जुड़ जाएँ जो इस समय आपकी मेहनत को उजागर करे.
क्या न करें – हालात जब भी मददगार बन रहे हों तो किसी भी तरह की उत्तेजना दिखाना ठीक नहीं होता, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी नुकसान की स्तिथि को बढ़ावा दे और आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बनाएं की निजी जीवन की मुश्किलें व्यर्थ में बढती चली जाएँ.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर उसे सँभालने का सोचना होगा ताकि आपकी बचत में बढ़ोतरी हो सके. काम से लगातार लाभ बना हुआ है इसलिए अपने काम के प्रति भी अपनी लगन बढाये रखनी होगी.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प खुल सकते हैं आपके सामने जिस पर भरोसा करने की जरूरत पड़ेगी, पर ऐसे में बहुत सारा धैर्य भी बरतना होगा क्योंकि आप ज़ल्दबाज़ी में किसी ऐसे फैसले को करना चाहेंगे जिसमें आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए, इसलिए बचाव बनाये रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से अपनी मुश्किलों को बढ़ावा न दें. किसी काम को लेकर लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं जिसे आप अपने दम पर भलीभांति कर सकते हैं.

तुला (Libra) जितना आप लोगों पर आश्रित होते चले जाएंगे उतना ही अपने नुकसान की स्तिथि को बढ़ावा देते चले जाएंगे, इसलिए खुद पर भरोसा करके अपने कदम आगे बढाने होंगे. हालात हर तरह से आपके लिए मेहरबान है इसलिए आपकी ज़िन्दगी का रास्ता बहुत आसानी से बनता चला जाएगा.
क्या करें – अपने भरोसे को बढ़ाएंगे तो आप अपनी चुनोतियों को भलीभांति संभाल पाएंगे और अगर दूसरों से उम्मीद लगायेंगे तो वही चुनोतियाँ आपकी मुश्किलों का कारण बनती चली जाएंगी और नुकसान की स्तिथि पैदा हो जाएगी, इसलिए इस भेद को समझ लें ताकि हर कदम पर आप सही फैसला कर सकें.
क्या न करें – पैसे को जरूरत से ज्यादा प्राथमिकता देते चले जाना इस समय की सबसे बड़ी गलती होगी और इस बात को समझ लें की आँख बंद करके लोगों पर भरोसा करते चले जाने से भी नुकसान होगा इसलिए कोई ऐसी स्तिथि ही न उत्पन्न होने दें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) मन कई कारणों से परेशान है. कुछ कारण ऐसे हैं जो आपको समझ में आ रहे हैं और कुछ कारण ऐसे हैं जो घबराहट के रूप में आपने खुद अपने लिए बनाये हुए हैं. अगर इन्हें समय रहते न संभाला जाए तो यही कारण किसी न किसी तकरार की वजह बन जाते हैं, इसलिए थोड़ा सा धैर्य बरतने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है क्योंकि पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो सकता है जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढाए. लोगों के किसी ऐसे बहकावे में आने से बचे जो आपको किसी नए रास्ते पर चलने के लिए उकसाता चला जा रहा है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाने की कोशिश न करें इसलिए इस समय पैसा जुटाने का भी प्रयास न करें. नुकसान से जुडी किसी भी स्तिथि को पहले से समझ लिया जाए तो गलती नहीं होती.

धनु (Sagittarius) हालात कामकाज को बढ़ावा दे रहे हैं और कामकाज से लाभ की स्तिथि बनी हुई है पर आपके मन में कुछ ऐसी उथल-पुथल चल रही है जो आपके अच्छे भले कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर कर दे. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझने की जरूरत है ताकि आप किसी नुकसान की स्तिथि को बुलावा न देते चले जाएँ.
क्या करें – लोगों की ओर से आपके प्रति सद्भावना बनी हुई है. आपके दोस्त भी आपके लिए अच्छा सोचते हैं, पर ऐसा लगता है की आपने उनसे किनारा कर लिया है जैसे. जब भी कठिन समय बन रहा हो तो अनजाने में भी इंसान से गलतियाँ होती चली जाती हैं जिन्हें थाम लेने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न होने दें और अगर प्रदर्शन कम हो ही जाए तो उसे सँभालने के लिए कोई ऐसा कदम न उठाएँ जो आपकी मुश्किलों को और ज्यादा बढाता चला जाए. अपने मन को दुखी करते चले जाना और फिर गलती करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) आपसी तालमेल बनाए रखने का समय है. अगर आपने किसी ग़लतफहमी की वजह से खुद को अलग-थलग कर रखा है तो इस समय हो सकता है यह आप ही की गलती हो, इस वजह से भी अपने नजरिये को बदलने से फायदा हो सकता है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिलने का समय है क्योंकि तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है. लोगों से अचानक मिलती हुई मदद से भी कई तरह की चीज़ें आपके पक्ष में बनती चली जाएँ ऐसा हो सकता है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर इतना भी लापरवाह न हो जाएँ की और फैसलों में कमी आती चली जाए. वैसे भी अपने पैसे को इस समय किसी ऐसे खतरे में न डालें जिसकी भरपाई करना मुश्किल हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत को सही इस्तेमाल करने से आप अपने लिए भाग्य के द्वार खोल सकते हैं पर इस समय की परेशानी यह है की जिन लोगों से आप अच्छी सलाह चाहें वो शायद आपको इस समय मिल न पाए, क्योंकि हर इंसान की अपनी ही विचारधारा हो सकती है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को पुख्ता करने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है और आपके कदम जो गलत राह पर पड़ रहे हैं उन्हें भी बदलने की जरूरत है. रोज़मर्रा की चुनोतियों से भी बहुत कुछ सीखकर अपने अंदर सकारत्मक परिवर्तन लाये जा सकते हैं.
क्या न करें – लोगों से जो इस समय आपको सलाह मिल रही है जरूरी नहीं है वो आपके हित में हो, और बहुत संभव है की कामकाज के क्षेत्र में भी इसी वजह से आपसे गलतियाँ हो रही हों. कोई ऐसा एकतरफा विचार बनाने की कोशिश न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

मीन (Pisces) आपको लगेगा की लोग आपका साथ निभाना चाह रहे हैं, पर कहीं न कहीं कोई कमी बने रहने का अंदेशा है, इस वजह से बहुत सारी चुनोतियाँ का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए यह समय आसान नहीं है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए बहुत ज्यादा झूझना पड़ेगा क्योंकि वही लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं जो पहले आपका समर्थन कर रहे थे. ऐसी स्तिथि किसी भी इंसान को मुश्किलों में डाल सकती है.

क्या न करें – अपनी ही धुन में रिश्तों को किसी भी वजह से कमज़ोर करते चले जाना ठीक नहीं है. जो कुछ आपने प्राप्त कर लिया है उसे संभाले रखना ज्यादा जरूरी है. कहीं ऐसा न हो की वो भी अनजाने में बिखरता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.