Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, October 29, 2019

Tuesday 29th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29 अक्टूबर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है देर रात 03 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
विशाखा नक्षत्र है रात 11 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे शाम 05 बजकर 35 मिनट पर.
आज श्री विश्वकर्मा पूजा है. यम द्वितीया है. भैया दूज है. यम पूजन है और चित्रगुप्त पूजा है.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में कई तरह की चुनोतियाँ एक साथ आ जाती हैं. कामकाज की स्तिथि संभली हुई है पर तकदीर जैसे पूरा साथ नहीं दे रही, शायद यही वजह है की रिश्तों को संभालना भी कठिन होता चला जा रहा है. समय के साथ आपको भी खुद को बदल लेने की जरूरत है.
क्या करें – पढाई में मन नहीं लग रहा और रिश्तों में भी तकरार नज़र आ रहा है. किसी एक रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश में कोई दूसरा रिश्ता कमज़ोर पड़ता चला जा रहा है. लोग क्या सोचते हैं और आपसे क्या चाहते हैं इस बारे में तो मनन करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पैसे को कहीं फंसाते चले जाना और अपनी गलतियों से अपनी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाना ठीक नहीं है. सेहत से जुडी समस्याएँ भी हो सकती हैं. अपनी दिनचर्या में अव्यस्तित हो जाना ठीक नहीं है.

उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. कहने को तो बदलता हुआ समय है और बहुत ज़ल्द हालात भी बेहतर हो रहे हैं पर इस आसान से उपाय से आप भविष्य में उभरती हुई चुनोतियों को भी भलीभांति संभाल पाएंगे.

वृषभ (Taurus) अपनी परेशानियों को हटाकर लोगों के प्रति अच्छाई बनाये रखने का समय है, क्योंकि लोगों से बनता हुआ तालमेल आपकी ज़िन्दगी को नए मायने दे सकता है. जितना लोगों से जुड़ेंगे और उनसे विचार-विमर्श करेंगे उतना ही आप अपने भविष्य के रास्ते को सुखद बना पाएंगे.
क्या करें – घर-परिवार में बनती हुई किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचना होगा और अपनी प्राथमिकताओं की ओर भी नजर रखनी होगी जिसमें जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें एकाग्रता बनाये रखने की भी जरूरत पड़ेगी. कामकाज से जुड़े दबाब को तो अपनी मेहनत और लगन से ही संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपनी अच्छाई जरूर बनाए रखें लेकिन लोगों को समझने में कोई गलती न करें. खासकर अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी तरह से नाराज़ न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) अपने कामकाज से जुडी चुनोतियों को आप पूरी तरह से संभाल नहीं पा रहे जिसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी पड़ सकता है. परेशानी यह है की आपका व्यवहार कुछ ऐसा बन रहा है जिसमें आप लोगों को भी पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – अगर आप लोगों की आलोचना करते चले जाएंगे तो लोग भी आपसे दूर हटते चले जाएंगे. अभी से इस बात को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों को संभाले रखने का विचार बहुत है आपके मन में पर पूरी सफलता नहीं मिल पा रही. आपके प्रियजन आपसे दूरियां बनाते हुए नज़र आ रहे हैं जिसमें आपके बच्चे भी शामिल है. ऐसे ही किसी चुनोती भरे समय में अपनी सूझबूझ को कम कर लेना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अपनी मेहनत से अपनी पढाई को बढ़ावा दिया जा सकता है और अपने लिए भविष्य को सुनिश्चित किया जा सकता है. लोगों से मदद की उम्मीद लगाने की बजाए अपनी मेहनत को तराश लेने का समय है.
क्या करें – अपनी अच्छाई इस रूप से बनाये रखें की आप लोगों की हित की बात करें. इस प्रयास में आपको लोगों से जुड़ना भी होगा और उनकी परेशानियों को समझना भी होगा. किसी से भी कोई ऐसी बात कहने से बचें जो किसी को बुरी लगे.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. कोई ऐसा निवेश भी करने की कोशिश न करें जिसमें आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए या आपकी बचत पर कोई बुरा असर आता चला जाए.

सिंह (Leo)अपनी कोशिशों से रिश्तों को बढ़ावा देने का समय है क्योंकि घर-परिवार की खुशियाँ बनी रह सकती हैं. बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है पर फिर भी आपका मन किसी भी चीज़ में लग नहीं रहा इसलिए कई सारी चीज़ों में सवाल आपके खिलाफ ही खड़े हो रहे हैं.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता को बनाना होगा. अपने भटकते हुए मन को भी थामना होगा ताकि किसी एक काम में आपकी निष्ठा नजर आए. मेहनत के रास्ते में कई तरह की मुश्किलें नजर आ रही हैं क्योंकि आप आलसी होते चले जा रहे हैं और इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज से लाभ बना हुआ है और कोई कमी नहीं है पर रोज़मर्रा की चुनोतियों से घबरा जाना ठीक नहीं है. अगर हालात को संभाले रखना है तो किसी प्यार के रिश्ते को शक की नजर से बिलकुल न देखें.

कन्या (Virgo) रिश्तों में बनती हुई अच्छाई को समझने का समय है. अपने किसी छोटे भाई-बहन पर आपको गर्व हो सकता है और हो सकता है उसकी सफलता में आपने भी बहुत बड़ा योगदान दिया हो. पर इस बात का दूसरा पहलु भी है. लोगों की मदद की वजह से भी आपको ज़िन्दगी में आगे बढने का मौका मिल सकता है.
क्या करें – काम को बढ़ावा देना होगा और रिश्तों से खुशियाँ पानी होंगी क्योंकि यह इस समय की प्राथमिकता है. पैसे से फैसलों को फ़िलहाल टाल देना होगा क्योंकि वो कमी का क्षेत्र है. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है जिसे समझने से ही लाभ होता है.
क्या न करें – हालात मददगार हैं क्योंकि वो आपसे मेहनत करवा रहे हैं. ऐसे में कोई बड़ा परिवर्तन करने की कोशिश न करें क्योंकि उसमें कोई न कोई छुपा हुआ नुकसान हो सकता है जिसके बारे में आपको फिलहाल कोई जानकारी नहीं.

तुला (Libra) एक ओर तो आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के विकल्प उभर रहे हैं, दूसरी ओर आपकी आर्थिक स्तिथि पर इस समय कई तरह के बादल भी मंडरा रहे हैं. ऐसे ही किसी असमंजस भरे समय में संभलकर चलने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि जो बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी कोई छुपा हुआ नुकसान हो सकता है. इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से कितना लाभ बन रहा है ऐसा सोचने की बजाए अपने काम में समर्पित रहना होगा. काम को बढ़ावा देना जरूरी है, क्योंकि लाभ तो देर-सवेर बन ही जाएगा. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने से भी फायदा हो सकता है.
क्या न करें – अगर आपको कोई बड़ा फायदा पहुंचाने की बात कर रहा है तो सतर्क हो जाएँ क्योंकि हो सकता है उसमें किसी का स्वार्थ छुपा हुआ हो और आपका नुकसान होने का अंदेशा हो, इसलिए किसी ऐसे बड़े लाभ के पीछे न भागें जिसमें किसी भी तरह का जोखिम छुपा हुआ हो.

वृश्चिक (Scorpio) धनलाभ के रूप में आपकी अच्छाई हर तरह से बन रही है पर कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पडती हुई नजर आ रही है. ज़िन्दगी कब क्या-क्या खेल खेलती है यह किसी चमत्कार से कम नहीं. कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जो आपकी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत कर सकते हैं.
क्या करें – कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के बड़े फैसले को फिलहाल टाल देने का समय है. मन का भटकाव बहुत है जिसे थाम लेने की जरूरत है. कभी-कभी ऐसा समय आता है जब अपने कदम बहुत सूझबूझ से और बहुत धैर्य से ही आगे बढाने पड़ते हैं.
क्या न करें – फिलहाल कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आपको सिर्फ खर्चा ही नजर आ रहा हो. यह और बात है की लोग आपकी मदद कर रहे हैं, पर किसी भी वजह से उत्तेजित होकर कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर आता चला जाए.

धनु (Sagittarius) मुश्किलें भी हैं और मुश्किलों से पार भी पाना है. दूरस्थान के कई ऐसे विकल्प हैं जो आपको लाभ की ओर ले जा रहे हैं, इसलिए किसी यात्रा या बदलाव का विचार भी हो सकता है आपके मन में.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने के लिए थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है. अपने बड़े बुजुर्गों का ख़याल भी रखना होगा और सेहतमंद रहने के लिए भी अपनी कोशिशों को बढाना होगा.
क्या न करें – पैसे के किसी ऐसे लेनदेन में न पड़ें जिसमें आपके लिए दबाव बढ़ता चला जाए, या आपकी गलतियाँ नजर आयें. किसी की बातों में भी बिलकुल न आएँ. अपने कामकाज की स्थिरता को बनाए रखें ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

मकर (Capricorn) धनलाभ की परिस्थितियां भाग्यशाली रूप से उभर रही हैं. उसमें आपकी मेहनत भी लगी हुई है और आपके लिए तकदीर भी मेहरबान है. पर सबसे बड़ी बात यह भी है की रुकावटें थमी हुई हैं.
क्या करें – गलतियों से बचना होगा. किसी के प्रति अविश्वास बनाये रखने से भी नुकसान हो सकता है, इसलिए अपनी बढती हुई नकारात्मकता को थामने की भी जरूरत पड़ेगी. कुल मिलाकर स्तिथि यह है की आप अपने हालात को सुधारने के लिए इस समय बहुत कुछ कर पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को किसी भी वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ. बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिस वजह से विचारों का तकरार बना रहे. ऐसे में आप अपनी ओर से दूरियां न बनाते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं पर हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. ऐसी अच्छी परिस्थितियां तब बनती हैं जब बहुत सारे लोगों की दुआएं आपके साथ हों. कामकाज में भी तरक्की हो रही है और आर्थिक स्तिथि भी भाग्यशाली रूप से संवर रही है.
क्या करें – आपको कई लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ सकती है और हो सकता है हर कोई आपको ज्ञान देने की कोशिश करे और आपको लगे की वो लोग आपके खिलाफ हैं, पर अपने मन में किसी भी तरह का तकरार बनाते चले जाने से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी के आयने से बिलकुल न देखें. किसी एक चीज़ में इतना भी ज्यादा पैसा न लगाएं की आपकी मुश्किलें बढती चली जाएँ.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि भाग्यशाली दौर से गुज़र रही है और लोगों की भी हर तरह से आपको मदद मिल रही है, फिर भी आपको लगता है की आपके प्रदर्शन में कमी आती चली जा रही है और लोग आपसे खुश नहीं हैं. यह आपके मन का बनाया हुआ वहम हो सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. लोग आपकी बात को किस रूप से ले रहे हैं इस बारे में थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है क्योंकि बदलता हुआ समय है और बहुत ज़ल्द बीत जाएगा और परेशानियों के बादल भी छंट जाएंगे, इसलिए अपनी घबराहट को बढाते चले जाने से भी बचने की जरूरत होगी.

क्या न करें – रोज़मर्रा की कुछ चुनोतियाँ और कुछ अपने अपनी भावुकता की वजह से बढ़ा-चढ़ा रखी हैं, इसलिए ऐसा न सोचें की हालात आपके खिलाफ हैं, हालात चुनोती भरे हो सकते हैं पर उन्हें अपनी लगन से संभाला भी जा सकता है. हर बात को लेकर परेशान होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.