Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, October 17, 2019

Thursday 17th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 अक्टूबर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है सुबह 06 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.
आज कर्क गणेश चतुर्थी व्रत है और करवाचौथ की आप सबको बहुत सारी शुभकामनाएं.
भद्रा है सुबह 06 बजकर 48 मिनट तक. आज सूर्य तुला राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 01 बजकर 03 मिनट पर अतः सक्रांति का पुण्य काल अगले दिन यानी 18 अक्टूबर को सुबह सूर्य उदय से मध्यान तक मनाया जाएगा.
आज सूर्य तुला राशि में प्रवेश कर रहे हैं अतः आने वाले एक महीने तक इस सक्रांति का विभिन्न राशियों पर क्या असर पड़ेगा आईये इसे जानते हैं.

मेष (Aries) आप जो सोच रहे हैं उसे कह भी रहे हैं और करना भी चाह रहे हैं, इसलिए आपके विचारों में थोड़ी सी प्रबलता आ रही है. कुछ चीज़ों को लेकर यह अच्छी बात है की जो भी आप करना चाहें उसमे आपके विचार और आपके प्रयास बने रहें, पर ऐसे में मतभेद की वजह से तकरार भी उभर सकता है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपने अंदर ऐसी भावना लानी होगी की आप शांत रहें और खुश रहें. अपनी मेहनत को भी उसी भरोसे के साथ करना होगा जो आपको मेहनत करने में मदद करे और आपको लोगों से जोड़े.
क्या न करें – क्योंकि थोड़ी सी चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं इसलिए अपनी ओर से लापरवाह न होते चले जाएँ. किसी भी स्तिथि का सही आंकलन करना और उससे बचकर निकल जाना ज्यादा जरूरी होता है ताकि कोई नुकसान की स्तिथि आपको छू भी न पाए.

वृषभ (Taurus) अगर रिश्तों में विचार नहीं मिलेंगे तो दूरियां बन जायेंगी और उसका बुरा असर यह होगा की आप अपने ही विचारों में सिमित होते चले जाएंगे जबकि जरूरत यह है की आप लोगों से घुले मिलें और उनके विचारों को समझने की भी कोशिश कर लें.
क्या करें – अपने ही विचारों को लेकर उधेड़-बुन करते चले जाने से नुकसान होता है क्योंकि आप ऐसा सोचना शुरू कर देते हैं की आप ही सही हैं जबकि ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने के लिए लोगों के विचारों को भी उतनी ही अहमियत देनी पडती है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि से झूझने के लिए आप अपने विचारों को संयोजित कर रहे हैं, पर ऐसे में पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर लापरवाह हो जाना ठीक नहीं है. कई बार अच्छाई का चोगा पहनकर भी परेशानियाँ दबे पाँव आ जाती हैं, इसलिए अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको सार्थक प्रयास करने होंगे. अगर आप अपनों से दूर हैं तो भी आपको उनके लिए अच्छा सोचना पड़ेगा ताकि उनकी हर तरह की जरूरतों को भी पूरा किया जा सके.
क्या करें – रिश्तों को सँवारने की कोशिश बनाए रखेंगे तो आपको इस प्रयास का अच्छा फल जरूर मिलेगा और आपसी संबंधों में मधुरता आती चली जायेगी. मन में जो पहले से दूरियां बना रखी हैं उन्हें भी नजदीकियों में परिवर्तित करना होगा.
क्या न करें – रिश्तों को संभाले रखने के साथ-साथ अपने कामकाज के लिए भी वक्त निकाल लें. आपके खर्चे भी बढ़ रहे हैं और आपकी जरूरतें भी बढ़ रही हैं इसलिए अपने काम को या अपने लाभ को नज़रंदाज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) खुद पर भरोसा बना रहेगा तो आप मेहनत कर पाएंगे और उस मेहनत का अच्छा असर इस रूप से पड़ेगा की आप अपने कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को भलीभांति संभाल पाएं. निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के लिए भी आपके प्रयास कारगर होते चले जाएंगे.
क्या करें – अपने मन में किसी भी तरह का वहम बनाकर चलेंगे तो दूरियां बढती चली जाएंगी और रिश्तों पर बुरा असर आएगा, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को हटा दें. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए यह छोटा सा प्रयास आपकी हर तरह से मदद करेगा.
क्या न करें – अपनी जानकारी को और अपनी क़ाबलियत को बढाने का समय है. ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ. अपनी ही बात कहते चले जाना या मनवाते चले जाना और लोगों की आलोचना करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी मेहनत को बढ़ाना पड़ेगा. यह और बात है की हालात वैसे ही मददगार हैं, पर अपनी एकाग्रता को बढाने से परिस्थितियां भी आपकी मदद करना शुरू कर देंगी. आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है जिसके चलते आप कुछ बेहतर करने का प्रयास जरूर करेगे.
क्या करें – काम से कितना लाभ बन पा रहा है इस बारे में थोड़ी सी तसल्ली करनी होगी और निवेश करने के भी ऐसे विकल्प ढूँढने होंगे जो दूर तक आपका साथ निभाए, पर घर-परिवार में किसी भी तरह की अनबन बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपने विचारों को इस रूप से बनाएं जिसमें किसी भी तरह का तकरार न छुपा हुआ हो और जिसमें लोग आपकी गलती न निकालते चले जाएँ, इसलिए अंतर मनन करने की जरूरत पड़ेगी. अपनी कमियों को छुपायें नहीं बल्कि उन्हें पूरी तरह से दूर कर दें ताकि आप अपने नजरिये में सकारत्मक परिवर्तन ला सकें.

कन्या (Virgo) अपनी आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए आपने अपने खर्चों को बाँधने की कोशिश की है पर अभी भी कुछ ऐसे फैसले हो सकते हैं आपकी ओर से जिसमें विचार विमर्श करने की जरूरत पड़ सकती है. अपनी बेहतर होती हुई संभावनाओं के बारे में सोचेंगे तो अपनी मेहनत से अपनी चुनोतियों को सँभालने में भी मदद मिल जायेगी.
क्या करें – अपने काम के प्रति लगन को बढाने का समय है. अगर काम में कोई कमियां नजर आ रही हैं तो उस लाभ की ओर देखें जो उस काम की वजह से बना हुआ है ताकि किसी न किसी वजह से आप अपने भरोसे को बेहतर करते चले जाएँ. तकदीर वैसे ही पूरी तरह से आपका साथ निभा रही है.
क्या न करें – लोगों की अच्छी-भली भूमिका है आपकी ज़िन्दगी में इसलिए उनकी गलतियाँ न निकालें. घर-परिवार में अपनों के प्रति बहुत ज्यादा आलोचनात्मक रेव्या बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि मध्यम है क्योंकि हाल ही में आपके फैसलों में गलती हुई है और उसका असर अभी भी कुछ समय तक देखने को मिल सकता है, फिर भी अपना भरोसा जगाए रखने की जरूरत है ताकि आप अपने लिए बचाव बनाये रखें और किसी भी गलती हो दोहराते चले जाने से बचें.
क्या करें – बहुत सारी परिस्थितियां आपके लिए सुखद बनी हुई हैं और धीरे-धीरे उनमे सुधार भी हो रहा है, पर रोज़मर्रा के खर्चों को बढाते चले जाने से बचना होगा ताकि अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाला जा सके पर लाभ से जुड़े किसी भी तरह के फैसले को फिलहाल स्थगित किया क्या जा सकता है.
क्या न करें – किसी भी तरह के नुकसान को पूरा करने के लिए आप किसी से उधार न मांगे क्योंकि ऐसा करने से आपकी लापरवाही बढती चली जाएगी और आपका नुकसान भी बढ़ता चला जाएगा, इसलिए ऐसी कोई स्तिथि ही न बनने दें की अनजाने में भी हालात आपके लिए बेकाबू होते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) आपको ऐसा लगेगा की आपकी आर्थिक स्तिथि मध्यम बनी हुई है, पर ज़िन्दगी का ऐसा उतार-चढ़ाव बना रहना बहुत स्वाभाविक सी बात है. न तो हर दिन कोई तरक्की पा सकता है और न ही हर दिन कोई लाभ कमा सकता है इसलिए ज़िन्दगी की सच्चाई को समझ लेना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को भी सकारत्मक दृष्टि से देखना होगा क्योंकि अपने मन में घबराहट पैदा करते चले जाने से भी नुकसान होता है, इसलिए भी अपनी मानसिकता को तो सुधारना ही पड़ेगा.
क्या न करें – भाग्यशाली स्तिथि है बशर्ते आप अपने कामकाज को लेकर परेशान न होते चले जाएँ. नुकसान की स्तिथि बहुत लम्बी नहीं चलेगी, बहुत जल्द इसमें भी सुधार हो जाएगा, पर अपने कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है.

धनु (Sagittarius) आप किसी बड़े परिवर्तन के बारे में कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं इसलिए अपने फैसलों में लापरवाह भी होते चले जा रहे हैं. सिर्फ एक ही विचार है आपके मन में की अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर किया जाए जिस वजह से आप किसी न किसी तरह का खतरा मोल लेने के लिए भी अमादा है.
क्या करें – लोगों की हर बात को सही रूप से समझना होगा और परखना होगा और इस बात को समझना होगा की उसके पीछे कोई मुश्किल भी हो सकती है, इसलिए अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे.
क्या न करें – पैसे को आधार बनाकर कोई ऐसा खर्चा न बढ़ाएं जिसकी फिलहाल जरूरत नहीं है, इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाये रखें. तकदीर से इस समय कोई बड़ी उम्मीद लगते चले जाना भी ठीक नहीं है.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले एक महीने तक हर मंगलवार को किसी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. जो फैसले आप ज़ल्दबाज़ी में लेना चाह रहे हैं उनके बारे में भी थोड़ा सा मनन कर लें ताकि फैसलों में किसी भी तरह की गलती न होती चली जाए.

मकर (Capricorn) परेशानियाँ थम रही हैं और लाभ की स्तिथि बेहतर हो रही है. इसी वजह से आपको अपनों का सहयोग हर तरह से मिला हुआ है जो आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ ले आए.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचना होगा. ज़िन्दगी में आगे बढना अच्छी बात है पर ज़ल्दबाज़ी में कदम उठाने से कभी-कभी ठोकर भी लग जाती है, इसलिए भी संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को जरूर बढ़ाएं पर अपने खर्चों को न बढ़ाएं, इसलिए किसी भी तरह की उत्तेजना अपने मन में बिलकुल न पालें. थोड़ा सा धैर्य बनाये रखें ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से शायद उतनी सहायता न मिल पाए जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं, पर घर-परिवार की खुशियाँ बरक़रार हैं. अपने मन में किसी भी विचार को बहुत प्रबल बनाते चले जाने से भी विचारों का मतभेद पैदा हो सकता है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता सही रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है, पर आप उसके प्रति भी आलोचनात्मक होते चले जा रहे हैं. इस बात को समझ लें की किसी भी रिश्ते को पनपने के लिए थोड़ा सा समय लगता है इसलिए धैर्य बनाये रखने से ही आपकी खुशियाँ बनी रह सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी नए कारोबार का फिलहाल विचार न बनाएं क्योंकि उसमें पैसा लग तो जाएगा पर लाभ के रूप में उस पैसे को निकालना मुश्किल हो जाएगा, इसलिए ऐसे किसी फैसले में जल्दबाजी बिलकुल न दिखाएँ.

मीन (Pisces) रोज़मर्रा की कई तरह की चुनोतियाँ हो सकती हैं जिन्हें आपको संभालना पड़ेगा और इस प्रयास में आपको लोगों के विचारों को ज्यादा समझने की भी कोशिश करनी होगी, तब जाकर हालात आपके पक्ष में बन पाएंगे.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखना है तो लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा. आप अपनी ही धुन में अपनी ज़िन्दगी का रास्ता बनाने के लिए प्रयत्नशील हैं पर ऐसे में लोगों को भी साथ लेकर चलने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और हर तरह का लाभ भी बना हुआ है पर पारिवारिक जरूरतें इस रूप से बढ़ रही हैं जो आपको नुकसान के रूप में नजर आ रही हैं पर इस वजह से आप घर-परिवार के रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ. अगर अपनों को कुछ समझाने की जरूरत है तो उस प्रयास में भी पीछे न हटें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.