Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, October 21, 2019

Monday 21st October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 अक्टूबर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है सुबह 06 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
पुनर्वसु नक्षत्र है शाम 05 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में और चंद्रमा कर्क राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर11 बजकर 40 मिनट पर.
आज अहोई अष्टमी है. और श्री राधा जयंती है.
आज 21 अक्टूबर 2019 को पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है शाम 05 बजकर 32 मिनट से देर रात 05 बजकर 25 मिनट तक. व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है शाम 05 बजकर 32 मिनट से शाम 06 बजकर 09 मिनट तक. नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 26 मिनट से सुबह 06 बजकर 44 मिनट तक और मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 26 मिनट से रात 09 बजकर 02 मिनट तक.

मेष (Aries) जिस भी काम मे आप कार्यरत हैं उसमें चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और छुपा हुआ नुकसान भी हो सकता है, इस वजह से हर चीज को भली-भाँति समझने की और उससे जुड़ी परेशानियों को दूर करने की जरूरत है. तकदीर को आजमाते चले जाने से बचना होगा ताकि हालात आपके हित में बने रहें.
क्या करें –काम के प्रति भरोसा भी बनाए रखें और अपनी लगन भी बनाए रखें. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा देगें तो मेहनत करना भी आसान हो जाएगा और रिश्तों को संवारने के भी अच्छे मौके मिलेंगे.
क्या न करें –हर चीज को कमी की नजर से न देखते चले जाएं और ऐसा करते हुए लोगों से तकरार को भी बढ़ाते न चले जाएं. हर व्यक्ति की अपनी विचारधारा हो सकती है और इस बात को लेके लोगों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus)लोगों के प्रति उदारता दिखाने का समय है. अपनी बात भी इस रूप से कहें जो लोगों को भा जाए इसलिए अपने अन्दर बहुत सारी विनम्रता ले आएं. अगर आप ध्यानपूर्वक से सोचें तो लोगों का दिल जीतना आसान होता है.
क्या करें –कोशिश इस रूप से करें कि हर छोटी बात को समय रहते संभाल लिया जाए. कामकाज से जुड़ी चुनौतियों को भी सहजता से संभालने की आदत डाल लें. किसी को भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचें.
क्या न करें –पीठ पीछे क्या चल रहा है इस बात को लेके बहुत ज्यादा अधीर होते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपनी मुश्किलों को बढ़ाते चले जाएं, ऐसा हो सकता है. रिश्तों में नाराजगी पैदा करना या दूरियां बढ़ाते चले जाने कभी भी ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini)सेहत को लेके बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं आपके मन में, उसमें आपके अपनों की सेहत भी शामिल है. अगर मन में किसी भी तरह की चिंता है तो उसे भी संभालते चले जाने की जरूरत है.
क्या करें –लोगों के विचारों को बहुत व्यवहारिकता से समझना होगा और जहाँ तक संभव हो सके और उनके प्रति भरोसा भी बनाएरखना होगा. अपने अन्दर किसी भी तरह की अविश्वास की भावना लाने से मुश्किलें ही पैदा होती हैं.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई को कम न समझें पर साथ ही साथ ऐसा भी न सोचते चले जाएं कि सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. अगर किसी पुराने रिश्ते को अपनी जिंदगी में वापस लाना है तो अपनी कोशिशों को कम बिल्कुल न करें.

कर्क (Cancer)पढ़ाई-लिखाई में मेहनत तो करनी ही पड़ेगी तभी जाके उसके अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे और इस बात को भी समझें कि कुछ भी बनाने के लिए या पाने के लिए समय लगता है. किसी भी चीज में बहुत ज्यादा जल्दबाजी दिखाने से कुछ हासिल होता नहीं.
क्या करें –हो सकता है लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो पर ऐसे में अपने मन को उचाट करते चले जाने से बचना होगा. जिंदगी के प्रति भरोसा बनाए रखने से ही किसी भी मुश्किल को संभाला जा सकेगा.
क्या न करें –अपनों के करीब आने का जो भी अच्छा मौका मिल रहा है उसे हाथ से न जाने दें इसलिए सिर्फ दूर-स्थान से जुड़े किसी विकल्प का न सोचते चले जाएं क्योंकि उसमें भी अपनी ही परेशानियां हो सकती हैं और ऐसा कोई रास्ता अपनाना इस समय ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने का अच्छा मौका है आपके सामने, ऐसी किसी भी कोशिश को अंजाम देने के लिए अपने मन को पक्का करने की जरूरत है ताकि लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बना भी सकें और उसे दर्शा भी सकें.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को इस रूप से देखें कि उसमें किसी की इच्छा आपके प्रति किसी रूप से बन पा रही है. सिर्फ अपनी ही इच्छाओं के बारे में सोचने से गलती भी हो जाती है. जिंदगी में लोगों की बातों को भी समझना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – अपने दोस्तों की अच्छाई को किसी कमी की नजर से न देखें, वैसे भी हर चीज में कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई होती है और उसे ढ़ूंढ़ लेना सूझबूझ की ही निशानी होती है. अपनी कमियों की ओर देखेंगे तो आपसे वैसे ही कोई गलती नहीं होगी.

कन्या (Virgo)जिंदगी मेंकुछ भी पाने के लिए अपने नजरिए को बदलना होगा और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी सूझबूझ दर्शानी होगी. लोगों से मिलती हुई अच्छाई को भी समझेंगे तो आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प उभरते चले जाएंगे.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखनी है तो थोड़ा सा धैर्य अपना लें. अपनी अच्छाई और अपने तजुर्बे को जब मिला लिया जाए तो अपनी सोच को और अपने व्यवहार को बहुत बेहतर किया जा सकता है. मधुरता बनाए रखने से किसी का भी दिल जीतना आसान हो सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –कामकाज से जो लाभ बना हुआ है उसे किसी भी तरह से बर्बाद न करें. अपने कामकाज की स्थिरता को किसी भी तरह के खतरे में बिल्कुल न डालें इसलिए किसी की ऐसी बातों में न आएं जो आपके कामकाज की स्थिति को कमजोर करती चली जाए.

तुला (Libra)अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने के लिए बहुत सारी सूझबूझ अपनानी पड़ेगी क्योंकि यह गलतियों भरा समय है इसलिए पैसे को संभालने से जुड़ी किसी भी गलती से बचना होगा. इस बात को समझ लें कि ज्यादा पैसा आ जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या करें –कुछ नया सीखने की कोशिश कर लें और आप देखेंगे कि आपके हालात में बहुत बड़ा परिवर्तन आ जाएगा. आपका भरोसा भी जगेगा और कुछ बेहतर करने के मौके भी बनते चले जाएंगे. पैसे को एहमियत देने की बजाय काम को तराशने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –रोजमर्रा की छोटी बातों को हाथ से फिसलने न दें. हर चीज को सहजता से संभाल लें और सही योजना बना लें ताकि किसी भी तरह का नुकसान आपको अनजाने में भी छू न पाए.

वृश्चिक (Scorpio)इंसान की सूझबूझ बनी रहे तो बहुत सारी गलतियां भी सहजता से संभल जाती है पर ऐसा करने के लिए अपने मन को बहुत शांत रखने की जरूरत पड़ती है. किसी भी ऐसी इच्छा के पीछे भागना ठीक नहीं है जिसमें कोई न कोई नुकसान छुपा हुआ हो.
क्या करें –अपने ज्ञान और अपनी जानकारी के बलबूते पे किसी भी व्यक्ति की शक्सियत में निखार आ सकता है, ऐसे में कोई कमी भरा समय भी हो तो वो भी आसानी से निकल जाता है इसलिए भी बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें –किसी भी कारणवश अपने कामकाज की स्थिति को किसी खतरे में न डालते चले जाएं इसलिए किसी को भी नाराज न करें. मुश्किल भरा समय है जिसे संभालने में अभी भी वक्त लग सकता है.

आज के दिन में खासवृश्चिक राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपने काम या कारोबार में किसी भी तरह की अस्थिरता को बनाए रखना ठीक नहीं. हालात समय के साथ ही संभलेंगे पर संभेलेंगे जरूर इसलिए ऐसा भरोसा बनाए रखें जो लोगों की नजरों में आपकी अच्छाई को उभारे.

धनु (Sagittarius) खर्चे बढ़े हुए हो सकते हैं और आपका उतावलापन आपके काम के प्रति आपकी लगन को कम कर सकता है इसलिए किसी भी तरह के बड़े फैसले को करने से पहले रूक जाने की भी जरूरत है.
क्या करें –कैसे भी विकल्प हो पर अपनी लगन को और अपनी मेहनत को बनाए रखने का समय है क्योंकि उसी में आपकी जिंदगी की खुशियां भी छुपी हुई हैं इसलिए अपने मन में बहुत सारी शांति भी बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें –लाभ की स्थिति बनी हुई है और आपके अपने आपके लिए हर तरह से मददगार हैं, ऐसे में उनकी किसी बात में कमियां न निकालें. अपने बड़े-बुजुर्गो के विचारों को पूरी तरह से न समझने से भी गलती हो सकती है.

मकर (Capricorn) आपको लगेगा कि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है पर उससे जुड़े हुए बहुत सारे दबाव भी हो सकते हैं जिसके लिए आपको पहले से सतर्क रहना होगा. कामकाज की स्थिति ठीक बनी हुई हो तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप पैसे से जुड़ी योजनाओं में गलती करते चले जाएं.
क्या करें –नुकसान चाहे अपनी वजह से बना हुआ हो या किसी और की वजह से, नुकसान तो नुकसान ही होता है इसलिए आपको अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. अपनी आमदनी को लेके भी और अपनी बचत को लेके भी हर कदम इस रूप से उठाना होगा जो आपकी जिंदगी की स्थिरता को बनाए रखे.
क्या न करे –कामकाज से जुड़ी अच्छाई को भली-भांति समझें ताकि उससे जुड़ा कोई भी फैसला गलत न हो जाए. आपके लिए तरक्की भरा समय है, हालात भी मददगार हैं ऐसे में किसी ऐसे व्यक्ति की आलोचना न करें जिसे इस समय नाराज करते चले जाना ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) काम या कारोबार से जुड़ी बहुत सारी ऐसी प्राथमिकताएं हैं जिस ओर ध्यान देना होगा. पैसे की स्थिति को संभाले रखने के लिए भी और कामकाज से जुड़े दबाव को कम करने के लिए आपकी तवज्जो और आपकी मेहनत लगेगी.
क्या करें –आपकी मेहनत सही दिशा में लगी रहेगी तो बहुत सारी भाग्यशाली परिस्थितियां उभरती चली जाएगीं. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से आप देखेंगे कि आपके प्रदर्शन में इजाफा होगा और हालात आपके लिए मददगार बनते चले जाएंगे. यह सारी बातें इसलिए अच्छी लग रही हैं क्योंकि आप हर चीज को सूझबूझ से संभालने की कोशिश कर रहे हैं.
क्या न करें –रोजमर्रा की चुनौतियों से आप कहीं घबराह न जाएं. किसी भी रास्ते पर चलते हुए कोई न कोई रूकावट बनी रहे, यह स्वाभाविक सी बात है पर उन रूकावटों से भी बहुत कुछ सीखने की और समझने की जरूरत है. अपने किसी साथी-सहयोगियों से कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है.

मीन (Pisces) आपकी अच्छाई इस रूप से बनी हुई है क्योंकि आपने हर कदम को उठाने से पहले मनन किया है और अपनी सूझबूझ दर्शाई है इसलिए यह अच्छा समय है फिर भी जिंदगी की चुनौतियां बने रहना एक ऐसी सच्चाई है जिसे कबुल तो करना ही पड़ता है. हर इंसान अपने हित का पहले सोचता है इसलिए लोगों की बात को समझने मे कभी-कभी मुश्किल पैदा हो सकती है.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी है. अपना नुकसान करने से भी बचना होगा पर फिर भी कामकाज की जरूरतों को पूरा करना होगा इसलिए भी अपनी जानकारी और अपने तजुर्बे से अपने हालात को संभालने की कोशिश करनी पड़ेगी.

क्या न करें –रिश्तों को लेके बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाना ठीक नहीं इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएं कि सबकुछ बिगड़ा हुआ है और अगर कुछ बिगड़ा हुआ है तो उसे बहुत ज्यादा सोचके और न बिगाड़ते चले जाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.