Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, October 18, 2019

Friday 18th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 अक्टूबर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 07 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद पंचमी.
रोहिणी नक्षत्र है शाम 4 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 05 बजकर 23 मिनट पर.
आज सक्रांति का पुण्य काल है सूर्य उदय से मध्यान तक.
आज मकान की नींव रखने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 29 मिनट से शाम 04 बजकर 59 मिनट तक. सगाई का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 29 मिनट से रात 09 बजकर 14 मिनट तक.
पुराने गृह प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 29 मिनट से देर रात 03 बजकर 22 मिनट तक.
व्यापार आरम्भ करने का और नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 29 मिनट से शाम 07 बजकर 18 मिनट तक.

मेष (Aries) अपनी बात आप इस रूप से कह पा रहे हैं की आप लोगों को अपनी बात समझा सकें और उनको अपनी बात मनवा सकें. पैसे की स्तिथि भी बनी हुई है और किसी तरह की कमी नहीं है, पर अपने विचारों को थोडा सा और ज्यादा विनम्र कर लेने की जरूरत है ताकि लोगों से तालमेल को बेहतर किया जा सके.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपसी तालमेल हर रूप से बनाना होगा और अपनी कोशिशों को भी इस रूप से बढ़ाना होगा की रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी रहे. किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी ताकि उसमें बनती हुई मुश्किलों से बचा जा सके.
क्या न करें – पैसे को लेकर इतना भी लापरवाह न हो जाएँ की आपसे गलतियां होनी शुरू हो जाए और आपकी मुश्किलें बढ़ जाए, इसलिए अपनों से विचार-विमर्श करें और सही नतीजे पर पहुंचें ताकि किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि आपको छू भी न पाए.

वृषभ (Taurus) आपकी अपनी मेहनत का यह अच्छा असर है की आपका भरोसा जगा हुआ है और आप कुछ भी करने के लिए सक्षम है, पर इस समय की परेशानी यह है की आपके विचार कुछ सख्त ही होते चले जा रहे हैं जिस वजह से विचारों का मतभेद भी उभर सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचना होगा और किसी भी छोटी बात को लेकर थोड़ा सा धैर्य बरतने की जरूरत पड़ेगी. घर-परिवार के रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी अपने अंदर उसी तरह की विनम्रता लानी होगी की आप लोगों की बात को ज्यादा सुन सकें.
क्या न करें – किसी दोस्ती को आप प्यार के रिश्ते में बदलना चाह रहे हैं और ऐसी अच्छी संभावनाएं भी बनी हुई हैं, पर अपने बढ़ते हुए कदमों को थोड़ा सा थाम लें ताकि किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी की वजह से कोई अच्छा भला रिश्ता कमज़ोर न पड़ता चला जाए.

आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हालात हर तरह से आपके पक्ष में बनते चले जा रहे हैं पर अपने व्यवहार को थोड़ा सा धीमा कर लेने की जरूरत है, क्योंकि आपके सख्त होते हुए विचारों की वजह से लोगों से तकरार की स्तिथि बन सकती है और इस समय यही ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) किसी भी उत्तेजना के तहत किये गए फैसले आपसे गलती करवा सकते हैं और यही वजह है की आपकी इच्छाएं भी बढ़ती चली जाएँ और आपके लिए नुकसान की स्तिथि भी बनती चली जाए, इसलिए अपने हालात को संभाले रखने के लिए थोड़ी सी विनम्रता तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या करें – अपनी जानकारी को बढाने के लिए आपको और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने प्रदर्शन को इस रूप से बढ़ाना पड़ेगा जो लोगों को नज़र आए और जिसके चलते आपके कामकाज में वृद्धि हो सके. इसलिए भी बहुत सारी चीज़ों की ओर एक साथ देखना पड़ेगा ताकि उसका फायदा मिल सके.
क्या न करें – किसी व्यापार या कारोबार में अगर किसी भी तरह की देनदारी है तो उसे चुकता कर दें. क्योंकि ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने के लिए बहुत सारी योजना बना लें ताकि किसी भी तरह की गलती आपको परेशान न करती चली जाए.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि संभली हुई है और आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर पा रहे हैं. यहाँ तक की किसी अच्छे निवेश के विकल्प भी हैं आपके सामने जिसके बारे में सोचा जा सकता है पर साथ ही साथ हर पहलु पर नजर भी रखने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं जिसके लिए आपको अपनों के करीब आना होगा. अगर किसी भी तरह की ग़लतफहमी रही है तो उसे भी दूर कर देने से फायदा जरूर होगा ताकि अपनों को भलीभांति समझा जा सके.
क्या न करें – किसी भी तकरार की वजह से अपनी मेहनत पर किसी भी तरह की कमी न आने दें. कामकाज के क्षेत्र में भी किसी से उलझते न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की उसके चलते आपके प्रदर्शन में कमी आ जाए.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आप कोई बड़ी योजना बना रहे हैं जिसको लेकर थोडा सा रुक जाने की जरूरत है. ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले कई बार इंसान से गलती भी करवा देते हैं, इसलिए भी आपको अपने तेज़ी से लिए गए फैसलों को फिलहाल थाम लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को ऐसी दिशा दे लें जिससे आपको फायदा हो सके और उस मेहनत को बनाये रखें जिसके चलते आपकी एकाग्रता बनी रहे. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपकी तवज्जो में किसी न किसी तरह की कमी आ सकती है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना है तो अपने व्यवहार में परिवर्तन ले आयें. किसी भी बात को कहने या मनवाने के प्रयास में आप लोगों को किसी वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि संभली हुई है और आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प भी खुल रहे हैं जिसके चलते आपकी आमदनी में और आपकी समृधि में और ज्यादा इजाफा होता चला जाए. इस सारी अच्छाई के पीछे आपकी मेहनत नज़र आ रही है और लोगों की अच्छी भूमिका भी नज़र आ रही है जिसकी वजह से आपने ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया है.
क्या करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपका साथ निभा रही है इसलिए किसी अच्छे विकल्प के बारे में जरूर सोचें जिससे आपके कामकाज को भी बढ़ोतरी मिले. लोगों की नाराजगियों को भी साथ ही साथ समझने की कोशिश करें की उनके मन में क्या चल रहा है ताकि आप अपने अंदर भी उसी तरह के सकारत्मक परिवर्तन ला सकें.
क्या न करें – जिस भी तरह का प्रयास कर रहे हैं उसमें मुश्किलें भी हैं पर आपके अपनों का साथ भी बना हुआ है, इसलिए उन मुश्किलों की वजह से आप किसी भी रूप से घबरा न जाएँ. हर चीज़ को एक-एक करके सँभालते चले जाएँ ताकि किसी भी चुनोती को सँभालने में आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े दबाव भी हैं पर आपके अंदर भरोसा भी है की आप बहुत कुछ कर सकते हैं, इसलिए किसी भी तरह के दबाव को झेलने की शक्ति भी है आपके अंदर. अपने प्रदर्शन को और अपने प्रयास को व्यवहारिकता के रूप से देखेंगे तो बहुत कुछ करने और पाने में आपको सफलता मिलेगी.
क्या करें – ज़िन्दगी की हर रुकावट को चुनोती के रूप से देखें और आपकी एकाग्रता बढ़ जायेगी. इसी से आपका भरोसा जगेगा की कुछ बेहतर किया जा सके. हर चीज़ को सिर्फ पैसे की नजर से देखने की बजाए उसे प्रगति के रूप में देखें ताकि आप उन ऊचाइयों को छू सकें जिसकी आपके अंदर क्षमता है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा तकरार न पैदा करें जिसमें आप सिर्फ लाभ का सोच रहे हैं और जिसकी वजह से आपकी हानि होती चली जा रही है. पर उससे भी बड़ी बात यह है की किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढाती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आप लोगों से जुड़ पा रहे हैं. जितना लोगों को समझने की कोशिश करेंगे उतना ही आपके अंदर ऐसी अच्छाई बनती चली जायेगी जो इस समय की मुश्किलों को संभालती चली जाए.
क्या करें – उत्तेजना से किसी भी कदम को उठाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जो आपके खर्चों को और आपके नुकसान को बढ़ा सकता है और साथ ही साथ आपकी कार्यक्षमताओं को कम कर सकता है, इसलिए अपनी एकाग्रता बनाये रखने में आपको अपनी अच्छाई का भरपूर परिचय देना होगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएँ इसलिए इस समय जो भी फैसलें करें उसमें बहुत सारा धैर्य नजर आना चाहिए ताकि कोई भी ज़ल्दबाज़ी में लिया गया फैसला आपके कामकाज की स्तिथि को कहीं कमज़ोर न करता चला जाए.

धनु (Sagittarius) कुछ मुश्किलें हैं और कुछ मुश्किलें आपने अपने मन में बढ़ा-चढ़ाकर पैदा कर रखी है. इस वजह से भी आपकी लोगों से उलझन बनी रहे ऐसा बहुत हद तक संभव है. अपने मन को बहुत शांत करना होगा ताकि कोई भी तकरार किसी झगड़े में परिवर्तित न होता चला जाए.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए तकदीर की बजाए अपने काम पर भरोसा करना होगा और अपने काम को सुधारने के लिए आपको अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को भी तराशना होगा. ज़िन्दगी हम सबके लिए कोई न कोई ऐसा रास्ता खोलती है जिसमें चुनोतियों से सामना तो करना ही पड़ता है.
क्या न करें – अपनों से दूरियां बनाने की गलती बिलकुल न करें, बल्कि अगर कोई मनमुटाव है तो उसे भी थाम लें और उन कारणों को समय रहते सुधार लें ताकि दूरियों की वजह से आपकी मुश्किलें बढती न चली जाएँ.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी वजह से आपको बहुत ज्यादा लुभा रहा है जिसमें आपकी इच्छाएं भी बढ़ी हुई है, पर उन इच्छाओं को भी बहुत सोच समझकर ही बनाने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज और कामकाज से जुड़ा प्रदर्शन आपकी प्राथमिकता है जिसमें आपकी मेहनत लगी रहनी चाहिए. बहुत सारे अच्छे ऐसे विकल्प भी हैं जो आपके काम या कारोबार में आपको तरक्की दें या बड़ी सफलता दें.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी चुभती हुई बात न कहें जिसका बुरा असर लोगों से तकरार के रूप से बढ़ता चला जाए, इसलिए कोई भी ऐसी चीज़ जो आपको नुकसान की ओर ले जाए इस समय वो ठीक नहीं होगी.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपने मन को शांत करना होगा. आपकी उत्तेजना ही आपके तकरार को दर्शा रही है जिसकी वजह से आपने अपने मन में लोगों के प्रति बहुत सारी उलझन पैदा कर रखी है. इसी चीज़ को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – तकदीर को संवारना है तो अपनी कार्यक्षमताओं को भी बढाने की जरूरत है, पर उससे भी ज्यादा जरूरत यह है की रिश्तों को साथ लेकर चला जाए. किसी भी तरह के अविश्वास से बचकर निकल जाएँ ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून आपके लिए बना रहे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कामकाज के क्षेत्र में आपने किसी भी तरह की कमी रखी है. यह और बात है की काम और कारोबार से जुड़ी चुनोतियाँ इस समय बनी रह सकती हैं, जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी करनी पड़े और कारोबार में ज्यादा पैसा भी लगाना पड़े, पर इस बात को समझ लें की किसी भी वजह से अपनी मेहनत को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) आपकी मेहनत इस रूप से नज़र आ रही है की आप बहुत समय लगा रहे हैं और जो भी काम कर रहे हैं उसमें बहुत केन्द्रित हैं, पर आपकी मेहनत नजर नहीं आ रही क्योंकि वो बिखरी पड़ी है. आप बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं जिस वजह से किसी एक चीज़ में आपकी सफलता में कमी रह सकती है.
क्या करें – चुनोती भरा समय है, हो सकता है लोग भी आपकी बात को समझने में नाकाम रहे हो, फिर भी इस समय के हालात को संभाले रखने के लिए आपको लोगों से ज्यादा जुड़ने की जरूरत पड़ेगी और उन्हें ज्यादा समझने की जरूरत पड़ेगी. उनकी सहायता और सहयोग से भी इस समय बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाएं की आप लोगों के भरोसे चलना शुरू कर दें. क्योंकि इस समय लोगों से उस तरह का समर्थन मिलने वाला नहीं है, इसलिए बेहतर यह होगा की आप अपने दम पर अपना रास्ता बनाने की कोशिश करें. लोगों पर बहुत ज्यादा दबाव बनाकर उन्हें अपनों से दूर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.