Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, October 13, 2019

Sunday 13th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 अक्टूबर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है देर रात 02 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में.
आज शरद पूर्णिमा है. कोजागर व्रत है. श्री वाल्मीकि जयंती है. श्री सत्यनारायण व्रत है. कार्तिक स्नान प्रारंभ हो रहे हैं. भद्रा है दोपहर 01 बजकर 39 मिनट तक. गंडमूल है सुबह 07 बजकर 53 मिनट से. लक्ष्मी पूजा है और कुमार पूर्णिमा है.

मेष (Aries) अपनी मेहनत को अपनों के लिए इस्तेमाल करना होगा और उसके लिए अपने मन को बहुत साफ करना होगा. अपना ही सोचने की बजाए अपनों का सोचेंगे तो पारिवारिक रिश्तों को समझना और संभाले रखना आसान होता चला जाएगा.
क्या करें – रिश्तों से जुडी कठिनाइयों को समझें और किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी तवज्जो दे लें. हर व्यक्ति की गलती निकालने से बचें. लोगों की आलोचना करते चले जाने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं, इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – किसी बात को लेकर इतना भी उत्तेजित न होते चले जाएँ की आपका नुकसान होना शुरू हो जाए और उसका बुरा असर फिर विचारों के मतभेद के रूप में किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ता चला जाए. नुकसान सिर्फ पैसे का नहीं होता, रिश्तों का भी हो जाता है. पैसे की भरपाई तो फिर कभी न कभी देर सवेर हो ही जाती है पर रिश्तों का नुकसान हो जाए तो अमूमन उसकी भरपाई नहीं हो पाती.

वृषभ (Taurus) आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से आपकी अच्छाई दबी हुई है. आप कितना भी लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखें लोग उस अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. यहाँ तक की आपकी अच्छी कही हुई बात को लेकर भी लोग गलतियाँ ही निकाल रहे हैं.
क्या करें – अपने हालात को संभालना है तो अपनों के करीब आ जाएँ और उन्हें समझने की कोशिश कर लें. अपनी मेहनत को भी इस रूप से बनाये रखें जिसमें आप लोगों को और रिश्तों को प्राथमिकता देते चले जाएँ. ऐसा करने के लिए अपने व्यवहार को बहुत विनम्र बनाना होगा ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी से भी साथ ही साथ बचा जा सके.
क्या न करें – ज़िन्दगी में पैसे की अहमियत अपनी जगह है पर पैसे को लेकर लोगों से मनमुटाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है. पैसे की वजह से अपने व्यवहार को सख्त भी न बनाते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) अपने काम और कारोबार को सुधारने की आप कोशिश कर रहे हैं पर आपका मन फिर भी किसी प्यार के रिश्ते में ही अटका हुआ है जिसकी वजह से आपकी परेशानियाँ आपका पीछा नहीं छोड़ रहीं. इसका बुरा असर यह पड़ सकता है की कामकाज के क्षेत्र में आपकी मुश्किलें बढती चली जाएँ.
क्या करें – रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाये रखनी होगी पर कामकाज में अगर सुधार लाने की जरूरत है तो उस ओर भी ध्यान देना होगा. पैसे की स्तिथि ठीक है और पैसे का निवेश करके भी अपने काम को सुधारने का सोचा जा सकता है.
क्या न करें – अगर आप लोगों की आलोचना करेंगे तो लोग आपकी आलोचना करेंगे और इस वजह से आपसी भरोसा टूटता चला जाएगा. किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसमे आप एक दुसरे की गलती निकालते चले जाएँ, इसलिए बेहतर होगा की आप चुप कर जाएँ ताकि इस समय कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए.

कर्क (Cancer) जो भी प्रयास कर रहे हैं उसमें आपको सफलता भी मिल सकती है और आपकी ज़िन्दगी की खुशियों में इजाफ़ा भी हो सकता है, पर ऐसे में हो सकता है आपके खर्चे बढ़े रहें जिसके चलते आप व्यर्थ की चिंताओं में भी पड़े रहें. थोड़ी सी योजना बनाकर चलने से इन सारी बातों को संभाला भी जा सकता है.
क्या करें – कामकाज को लेकर कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने, पर बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा, क्योंकि खर्चों के बढ़ जाने का दूसरा नाम नुकसान भी होता है, इसलिए भी ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम उठाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में बहस बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे. वैसे भी इस समय अलग-थलग होकर आपने अपने आपको लोगों से दूर कर रखा है पर इस समय यही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) मन परेशान है और आप इस समय की अच्छाई को भी पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं. कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और काम से लाभ भी बना हुआ है पर पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने में कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – अपनी बात इस रूप से कहें जिसमें विनम्रता भी हो और सूझबूझ भी हो, पर सबसे जरूरी बात यह हो की आप अपना धैर्य दर्शा पाएं. अगर आपकी मानसिक परेशानियाँ उभरेंगी तो वो लोगों को नजर भी आएँगी जिसके चलते लोगों की ओर से आपके प्रति आलोचना बनी रहे.
क्या न करें – किसी ऐसे बदलाव का विचार न बनाएं जिसके चलते घर-परिवार की खुशियों में कोई कमी आ जाए. स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है. कामकाज की स्तिथि वैसे ही संभली हुई है. ऐसे में निजी जीवन से जुड़े हालात को किसी भी वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है और आप अपनों के प्रति जागरूक हैं. कामकाज से भी लगातार लाभ बना हुआ है जो आपकी खुशियों में इजाफा करे. आपकी अच्छाई इस रूप से भी बनी हुई है की लोग आपकी बात को समझना चाहें.
क्या करें – यात्रा या बदलाव से जुड़े कई तरह के विचार हैं आपके मन में और कई तरह के नए विकल्प भी हैं जो आपकी स्तिथि में सुधार ला सकते हैं. तकदीर की भूमिका भी अच्छी है, इसलिए हर ऐसे विकल्प के बारे में विचार-विमर्श कर लेना चाहिए जो आपके लिए नई संभावनाएं खोल सके.
क्या न करें – निजी जीवन से जुडी परिस्थितियों में किसी भी तरह का मीनमेख न निकालें. हर चीज़ को अच्छाई के रूप में कबूल कर लें. ज़िन्दगी की कमियों के साथ भी कभी-कभी समझोता करना पड़ता है पर आप हर इंसान को खुश कर सकें ऐसा होता नहीं है.

तुला (Libra) मन परेशान रहेगा तो आपसे फैसले गलत होते चले जाएंगे और आप अपनी गलतियों की बजाए तकदीर को कोसना शुरू कर देंगे. कामकाज के क्षेत्र में अगर लगन बनी रहेगी तो इन सारी बातों को संभालना आसान हो जाएगा.
क्या करें – अपनी आमदनी को बनाये रखना और संभाले रखना बहुत जरूरी है. उसके लिए किसी अच्छे निवेश की योजना बनाई जा सकती है पर कोई भी फैसला करने से पहले एक बार फिर सोचना होगा. किसी भी नुकसान भरे समय में अपने फैसलों को स्थगित कर लेना भी सूझबूझ की निशानी हो सकती है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने से वरिष्ठ लोगों से किसी विवाद को बढ़ाएं नहीं. ऐसे में काम के प्रति अपने मन को उचाट भी न करें. मन में धैर्य बना रहेगा तो वैसे ही कोई गलती नहीं होगी.

उपाय – तुला राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों को सँभालने के लिए और अपने नुकसान की स्तिथि को बचाए रखने के लिए यह उपाय आपकी मदद कर सकता है. किसी पूजा स्थल पर थोडा समय व्यतीत कर लेने से आपके भटकते हुए विचारों को सँभालने में भी मदद मिल सकती है.

वृश्चिक (Scorpio) मुश्किलों भरा समय है क्योंकि हर छोटी बात आपको कठिन लगनी शुरू हो गयी है. आपकी सूझबूझ के बावजूद यह समय आपकी परेशानियों को कुछ न कुछ हद तक बढ़ाए हुए है.
क्या करें – काम के प्रति ध्यान लगाना होगा और काम से जो भी लाभ बन रहा है उस ओर अपनी तवज्जो बनाये रखनी होगी. यह प्राथमिकता की बात है. किस समय में किस चीज़ को प्राथमिकता दी जाए यह समझना बहुत जरूरी होता है. किसी न किसी समय में किसी फैसले को स्थगित कर देने से भी बात सम्भल जाती है.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचें की आपकी कोशिशों से कितना लाभ मिल रहा है, बल्कि यह सोचें की उन कोशिशों की वजह से आपने अपनी ज़िन्दगी की दिशा को किस रूप से संभाला है और किसी भी प्रयास में आपने कितनी लगन बनाई है. अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखना भी कोई छोटी बात नहीं होती.

धनु (Sagittarius) लोगों से तालमेल अच्छा है पर उसका फायदा सिर्फ कामकाज के क्षेत्र में मिल रहा है. जबकि घर-परिवार की परिस्थितियों को सँभालने में आपको फिर भी ज्यादा झूझने की जरूरत पड़ सकती है. मन का उतार-चढ़ाव भी ऐसा है जिसे आप पूरी तरह से संभाल नहीं पा रहे हैं, इसलिए भी आपने लोगों से व्यर्थ की दूरियां बना रखी हैं.
क्या करें – हालात आपके लिए मददगार हैं की कामकाज को बढ़ाया जाए और कामकाज से लाभ भी कमाया जाए, पर किसी भी तरह का ऐसा बदलाव करने से बचना होगा जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को हिला दे. अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कोई ऐसा जोखिम न उठायें जिसमें आपको तकदीर के भरोसे चलना पड़े और जिसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर भी पड़ता चला जाए. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता बढाते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) कामकाज को बढ़ावा देने के लिए पैसा जुटाना पड़ सकता है पर यह भाग्यशाली परिस्थिति है जिस ओर ध्यान देने से आपके भविष्य की उपलब्धियां बढ़ सकती हैं.
क्या करें – मुश्किलों के बावजूद सफलता मिलने का योग है और आपकी कोशिशें कारगर हो सकती हैं. हो सकता है लोग शुरू में आपकी आलोचना करें और आपके लिए रुकावटें पैदा करें पर अंततः वो भी आपकी बात को समझ पायें और आपकी तरफदारी कर पायें.
क्या न करें – अपनी मेहनत के बलबूते पर ज़िन्दगी के फैसले करने की कोशिश करें और आप देखेंगे की आपके लिए किसी भी तरह की कमी नहीं रहेगी, क्योंकि लोगों का सहयोग मिल रहा है इसलिए अपने ही फैसलों में ज़ल्दबाज़ी दिखाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार में रिश्तों की अच्छाई बनाए रखना बहुत जरूरी है और उसके लिए सुंदर समय है. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए भी आपको अपनों का सहयोग मिल सकता है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगी आपकी आलोचना कर सकते हैं जिसकी वजह से आपकी मुश्किलें बढी रहें, फिर भी मुश्किलों को चुनोती के रूप में समझना और झेलना ज़िन्दगी का दूसरा नाम है. ऐसा करने से ही आपकी मेहनत उभरकर आएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुडी मुश्किलों को पैसा लगाकर पूरा करने की कोशिश न करें, बल्कि उन कारणों को समझें जिस वजह से यह परेशानियाँ उभर रही हैं. उसमें आपकी कम होती हुई मेहनत भी है और लोगों से मिलती हुई आलोचना भी है. जब तक किसी बात की तह तक नहीं पहुंचेगे तब तक उसे सुधारना आसान नहीं होगा.

मीन (Pisces) रोज़मर्रा की चुनोतियाँ खड़ी रह सकती हैं. जिसके चलते आपके अपने चाहनेवाले भी आपसे दूरियां बना लें. वो इस वजह से भी हो सकता है क्योंकि आपने अपनी ज़िन्दगी का रास्ता बदलने की कोशिश की है जिसे लोग पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – जो भी विचारों का मतभेद बन रहा है उसमें आपकी गलतियाँ भी नजर आ रही हैं. आपकी इच्छाएं बहुत बड़ी हुई हैं और आप कई तरह के ऐसे फैसले लेना चाह रहे हैं जिसमें अभी फिलहाल रुके रहने की जरूरत है.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई बड़ा जोखिम फिलहाल न उठाएँ, क्योंकि किसी भी बात के पीछे छुपा हुआ नुकसान हो सकता है. किसी भी वजह से अपनी मुश्किलों को इस समय बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.