Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, October 28, 2019

Monday 28th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है सुबह 09 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
स्वाति नक्षत्र है देर रात 01 बजे तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है. चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में. आज सोमवती अमावस्या है. गो क्रीडा है. गोवर्धन पूजा है. बली पूजा है. अन्नकूट है. शुक्र वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 08 बजकर 32 मिनट पर.
आज 28 अक्टूबर 2019 तो नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 09 बजकर 08 मिनट से शाम 06 बजकर 26 मिनट तक. वाहन या मशीनरी खरीदने का मुहूर्त है सुबह 09 बजकर 08 मिनट से शाम 08 बजकर 34 मिनट तक और पुराने गृह प्रवेश का मुहुर्त है सुबह 09 बजकर 08 मिनट से देर रात 01 बजे तक.

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति मन में बहुत सारा असमंजस है क्योंकि लोग पूरी तरह से आपका साथ नहीं दे रहे. किसी भी तरह के हालात को सँभालने के लिए अपनी कोशिशों में भी कमी आती चली जा रही है क्योंकि मन बहुत उचाट है. अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जाएंगे तो ऐसी मनस्थिति बने रहना स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – किसी भी तरह के नये विकल्प से फिलहाल बचना होगा और जो जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दें. मुश्किल भरा समय इसलिए है क्योंकि किसी भी तरह की स्तिथि को सँभालने के लिए आपको झूझना पड़ सकता है. यह सबसे बड़ी सच्चाई है की ज़िन्दगी में किसी न किसी रूप से चुनोतियाँ बनी ही रहती हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को व्यर्थ में अपने से दूर न करते चले जाएँ. इस बात को समझ लें की यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं है. ऐसे में बेहतर समय का इंतज़ार कर लेना ही सूझबूझ की निशानी है. रिश्तों को बिगाड़कर अपनी ज़िन्दगी की अस्थिरता को बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) पारिवारिक तनाव बना रहेगा तो आपकी अच्छी कही हुई बात भी किसी को समझ नहीं आएगी, इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता बनानी होगी. पैसे से जुड़े फैसलों में भी ग़लतफहमी पैदा हो सकती है जिससे बचने की जरूरत है.
क्या करें – पुरानी मुश्किलें संभल रही हैं और अब आप लोगों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश भी कर रहे हैं. यह ऐसा परिवर्तन है जिसके चलते आप लोगों से तालमेल बढाने का प्रयास कर सकते हैं. फिर भी किसी चीज़ को सँभालने में वक्त लग सकता है, क्योंकि रातोंरात कुछ भी हासिल करना मुश्किल ही होता है.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति को नाराज़ न करें जो आपकी ज़िन्दगी में बहुत अहम भूमिका रखता है क्योंकि ऐसा करने से आपका मन उचाट हो सकता है. लोगों से दिली फासले बनाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini) रिश्तों को सँभालने में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं जिसकी वजह से आपका असंतोष बढ़ा रहे और आप लोगों से उलझते चले जाएँ पर यह समझ लें की ऐसी किसी भी स्तिथि में किसी और के बजाए आपका नुकसान ज्यादा है.
क्या करें – किसी भी तरह के स्थान परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा और किसी भी तरह का निवेश करने से पहले भी एक बार फिर सोच लेना होगा. क्योंकि यह समय आपको रुक जाने की हिदायत दे रहा है.
क्या न करें – जहाँ तक कामकाज का सवाल है आपके हालात बहुत जल्द बदलेंगे जिसके चलते लोग आपकी बात को बेहतर तरीके से समझना शुरू कर दें इसलिए किसी भी चीज़ को लेकर ज़ल्दबाज़ी दिखाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) किसी असंतोष की वजह से कोई ऐसा कदम न उठायें जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आता चला जाए. दूरस्थान के विकल्प अच्छे लग सकते हैं पर उसके पीछे भी कोई न कोई छुपी हुई परेशानी हो सकती है जिस बारे में पहले से सोच लेने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि संभली हुई है पर उसे व्यर्थ में कमज़ोर करते चले जाने से बचना होगा. पैसा उस चीज़ में लगाएं जिसकी जरूरत है. ऐसा सोचेंगे तो अपने नुकसान को बचाना भी आसान हो जाएगा. किसी ज़मीन जयदाद में निवेश करने की बजाए अगर रिश्तों में निवेश कर लें तो ज्यादा बेहतर होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा कोई भी फैसला लोगों को खुश करने के लिए बिलकुल न करें. कहीं ऐसा न हो की आप अपना नुकसान भी कर लें और आगे चलकर आप ही फैसले बदलते चले जाएँ.

सिंह (Leo) बिना सोचे समझे अपने दोस्तों के लिए कोई विचार बनाना ठीक नहीं है और उनसे दूरियां बनाते चले जाना तो और भी खराब है क्योंकि ग़लतफहमी भरे ऐसे ही किसी समय में दोस्ती और रिश्तेदारियां कमज़ोर पड़ जाती हैं.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको कोशिश तो करनी ही पड़ेगी और अपने बनते बिगड़ते व्यवहार पर भी मनन करने की जरूरत पड़ेगी. लोगों का रवेया आपके प्रति बहुत व्यवहारिक हो रहा है पर आप को लोगों के प्रति अपने रवये को सुधारने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ अपना ही सोचकर फैसले करेंगे तो आपसे गलती हो जायेगी इसलिए अपनी मानसिकता को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. कुछ भी ऐसा न होने दें जिसमे आपकी कोशिशें भी कमज़ोर पड़ती चली जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपसे गलती करवा सकता है. अपने पैसे को या अपनी बचत को कहीं भी फंसाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्थिरता बनाये रखने का समय है. आपके मन में कई तरह के बनते बिगड़ते विचार आयेंगे पर किसी भी ऐसे रास्ते पर चलने से फिलहाल बचना होगा, क्योंकि उसमे छुपी हुई परेशानियाँ हो सकती हैं जो इस समय आपके हित में नहीं है.
क्या करें – आपकी प्रेरणा को जगाए रखने के लिए हालात मददगार हैं. लोग भी आपके काम को भलीभांति समझते हुए आपको अच्छी सलाह दे रहे हैं. इस वजह से तकदीर आप पर मेहरबान है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – इस बात को समझ लें की किसी भी तरह की बहस में पड़ने से आप के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती है और आपका नुकसान हो सकता है. आप सही भी हों तो भी किसी पर अनुचित दबाव बनाने की कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की जो लोग आपका साथ देना चाह रहे हैं वो भी आपके खिलाफ होते चले जाएँ.

तुला (Libra) आप अपनी आमदनी से खुश नहीं है इसलिए तकदीर को आजमाने का विचार है आपके मन में. आप कोई बड़ा खेल खेलना चाह रहे हैं. इस समय ऐसा कुछ भी कर लेना ठीक नहीं है. अपने काम या कारोबार में अपनी लगन बनाये रखने से भी समय के साथ बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात सुधर सकते हैं पर ऐसा होने में वक्त लग सकता है, इसलिए लाभ का सोचने की बजाए कम में लगन बनाये रखने का सोचना होगा. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है. इस समय किसी भी तरह के बदलाव से जुड़े फैसले को स्थगित कर देने की जरूरत है.
क्या न करें – काम से जो भी लाभ मिल रहा है उसमें कमियां न निकालते चले जाएँ. हो सकता है वो लाभ आपकी उम्मीदों से कम हो पर बदलता हुआ समय है जो आपकी धैर्य को आजमा रहा है इसलिए इस समय आप कोई अपना नुकसान न कर जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुड़ी मुश्किलें बढेंगी तो मन परेशान रहेगा और हर छोटी बात को लेकर आपका असंतोष बढ़ता चला जाएगा. ऐसे में अपनी आर्थिक स्तिथि की ओर देखना होगा जो आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए सक्षम है.
क्या करें – लोग आपसे जुड़ना चाहेंगे पर उसमे भी आपको अपने पैसे से जुड़े फैसलों को ध्यानपूर्वक समझना होगा. अपनी उत्तेजना को थामे रखेंगे तो नुकसान की स्तिथि से बचना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार से जुड़ा कोई ऐसा बड़ा फैसला न करें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े इसलिए किसी भी बात को लेकर ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ. इस समय कोई फैसला गलत हो जाएगा तो उससे जुड़ी परेशानियों को आगे चलकर संभालना आसान नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) लोगों की बात आपको अच्छी नहीं लग रही और आप को लग रहा है की वो आपके खिलाफ हैं. जबकि यह समय ही ऐसा है जो आपको आज़माइश में डाले हुए है. किसी भी तरह के जोखिम में पड़ना इस समय ठीक नहीं है. अगर लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहे तो उसके पीछे भी उनकी मजबूरियां या उनके कारण हो सकते हैं.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को सँभालने रखने के लिए आपको सही योजना बनानी पड़ेगी और रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना पड़ेगा. वैसे भी यह गलती भरा समय है जिसे निकल जाने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है. इसलिए भी किसी बड़े फैसले को फ़िलहाल थामे रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद न लगाएं की ज़िन्दगी आपके लिए पूरी तरह से बदल जाए इसलिए कोई ऐसा खतरा भी मोल न लें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करती चली जाए.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है क्योंकि लोग आपको समझना चाह रहे हैं और काम से लाभ भी बना हुआ है, पर आपसे वरिष्ठ लोग आपको बहुत पैनी दृष्टि से देख रहे हैं और यह समझना चाह रहे हैं की आप क्या कर सकते हैं या आपके अंदर क्या कमियां हैं. अपनी गलतियों को संभालना या छुपा लेना इस समय आसान नहीं है.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है और आपका प्रदर्शन भी आपके काम में इजाफा कर सकता है पर किसी भी तरह का परिवर्तन आपकी स्तिथि को हिला सकता है. अपनी मेहनत को बढाते हुए अपना धैर्य भी बनाये रखने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचा जा सके.
क्या न करें – लोगों की आलोचना से आप कहीं घबरा न जाएँ. अगर कुछ लोग आपको कोई सलाह देना चाहेंगे तो वो आप पर सवाल भी खड़े करेंगे, इसलिए कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की लोग सिर्फ आपकी तरफदारी करें.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों में तकरार की स्तिथि बनेगी तो कोई प्यार का रिश्ता संभालना मुश्किल हो जाएगा जबकि कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को बढाने का अच्छा समय है पर कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों को समझना और संभालना मुश्किल ही होगा.
क्या करें – हालात मदद कर रहे हैं पर रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभलना आपकी ज़िम्मेदारी है जिसके चलते खुद पर भरोसा करना होगा और अपनी क्षमताओं को बढ़ावा देने की भी कोशिश करनी होगी. आप अपनी कोशिशों से बहुत कुछ कर सकते हैं और बहुत कुछ पा सकते हैं और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – लोगों से इस समय कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की वही आपकी हर समस्या का हल कर दें, इसलिए किसी भी वजह से अपने मन को दुखी न करते चले जाएँ. बहुत हद तक संभव है की इस समय आपकी इच्छाएं भी न पूरी हो पायें और आपको लोगों की वो मदद भी न मिल पाए. ऐसे में अपनी मेहनत को कम करने की गलती बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता आपके असमंजस का कारण बना हुआ है जिस वजह से आप अपनों पर भी पूरी तरह से भरोसा नहीं कर पा रहे. आपको इस समय रिश्तों से उम्मीदें बहुत हैं पर आपको यह बात समझ में आ रही है की आपके सामने मुश्किलें भी बहुत हैं.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है और आपके अंदर वो सारी क्षमताएं हैं जो आप अपनी प्राथमिकताओं को समझें और उस ओर थोड़ा सा ध्यान लगा लें. थोडा सा भरोसा करेंगे तो लोगों का सहयोग भी आपको मिलता चला जाएगा.

क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाह न होते चले जाएँ. वैसे भी रिश्तों को सँभालने में ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. थोड़ा सा वक्त भी लगेगा और थोड़ी सी परिस्थितियों में समझोता भी करना पड़ेगा ताकि आप लोगों की बात को भी समझ सकें और अपने अंदर उस तरह के परिवर्तन ला सके. सिर्फ अपनी ही बात मनवाते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.