Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, October 9, 2019

Wednesday 9th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 अक्टूबर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है शाम 05 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
धनिष्ठा नक्षत्र है रात 11 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 41 मिनट पर.
पापांकुशा एकादशी व्रत है. भद्रा है शाम 05 बजकर 19 मिनट तक और पंचक प्रारंभ हो रहे हैं सुबह 09 बजकर 41 मिनट से.

मेष (Aries) कामकाज के क्षेत्र में आपको लगता है की तकदीर आपसे खफा है और कोई न कोई नुकसान होता चला जा रहा है. अगर नहीं भी हो रहा तो भी चुनोतियाँ इतनी हैं जो किसी न किसी रूप से नुकसान का ही रूप धारण किये हुए हैं, इसलिए आपके मन में बहुत सारी दुविधाएं एक साथ चल रही हैं.
क्या करें – फिर भी भरोसा करना होगा और बदलते हुए समय में किसी न किसी नई उभरती हुई अच्छाई की ओर भी देख लेना होगा. आप भ्रम और भ्रांतियों के दौर से आगे बढ़ चुके हैं और पुरानी दुविधाओं को पीछे छोड़ आए हैं, अब अपने मन में भरोसा जगाने की जरूरत है जिसके चलते सबकुछ ठीक हो जाएगा.
क्या न करें – किसी ग़लतफहमी की वजह से कोई तकरार की स्तिथि न पैदा करें. अपनी कोशिशों में भी कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो लोगों को समझ ही न आए.

वृषभ (Taurus) लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखने से फायदा जरूर होगा. रिश्तों को संभालना भी आसान हो जाएगा और अपने सख्त होते हुए विचारों को सँभालने में भी मदद मिलेगी, पर पैसे के लेनदेन से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक ही करने पड़ेंगे. लोगों की मदद करना अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा उदारता दिखाना ठीक नहीं है.
क्या करें – बहुत कुछ ऐसा चलता जा रहा है जो आपको रुकावटों के रूप में नजर आ रहा है. तरक्की पाने के जो भी सपने रहें हैं उन्हें पूरा करना भी फिलहाल मुश्किल हो रहा है. ऐसे में अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की बहुत सारी गुंजाइश है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में गलतफ़हमी पैदा हो सकती है. अपने व्यवहार को इतना भी प्रबल न बनाएं की लोगों को आपसे फासले बनाने के लिए मजबूर होना पड़े.

मिथुन (Gemini) मन परेशान रहेगा तो आप कोई ऐसी बात कहेंगे जो आपको नहीं कहनी चाहिए जिसकी वजह से रिश्तों पर बुरा असर आए, इसलिए किसी भी बात को अंजाम देने से पहले एक बार फिर सोचना होगा, कहीं आपसे कोई गलती हो नहीं हो रही.
क्या करें – लोगों के अपने ही विचार हो सकते हैं और शायद वो आपके विचारों से भिन्न भी हों, पर आपको ऐसा लगे की लोग आपका गलत फायदा उठाना चाह रहे हैं. जरूरत यह है की आप लोगों के प्रति मधुरता बनाये रखें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की बेहतर होती हुई परिस्थितियों को किसी भी वजह से बिगाड़े नहीं. अपने प्रियजनों की बात को भी समझें ताकि किसी भी बात को समझने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) किसी इम्तेहान या साक्षात्कार के लिए पढना भी पड़ेगा और अपनी तैयारी को मज़बूत भी करना पड़ेगा. अपने भविष्य को बनाने के लिए भी यही मेहनत आपके काम आएगी.
क्या करें – मेहनत का रास्ता हमेशा ही कठिन होता है और बड़ी सफलता देने से पहले हालात आपका इम्तेहान भी लेते हैं, इसलिए मंजिल के करीब पहुंचकर इंसान घबरा भी जाता है, पर यह ऐसी प्रक्रिया है जिससे हम सबको गुजरना है.
क्या न करें – संबंधों को सुधारने में किसी भी तरह की कमी न रखें पर लोगों से जुड़ने का दिखावा न करें बल्कि दिल से लोगों से जुड़ें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.
उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. रिश्तों को बेहतर तरीके से समझने के लिए और अपनी एकाग्रता को बढाने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

सिंह (Leo) मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाना पड़ेगा तब जाकर रिश्तों से जुडी अच्छाई उभरकर आएगी. आप अपनी बात भलीभांति कह सकते हैं और लोगों का दिल जीत सकते हैं, यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – ज़िन्दगी की सच्चाई यह है की हर पल को सहेज लिया जाए और उससे जुड़ी खुशियों को बढाने की कोशिश की जाए. ऐसा करने के लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य और बहुत सारी विनम्रता लाने की जरूरत पड़ती है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और धनलाभ भी बना हुआ है पर कामकाज की स्तिथि को किसी भी वजह से कमी की नजर से न देखें. यह समय आपसे मेहनत भी करवा सकता है और आपको बड़ी सफलता भी दे सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कन्या (Virgo) रिश्तों को सुधारने के लिए आपको हर तरह के यत्न करने होंगे, पर सबसे ज्यादा जरूरत यह पड़ेगी की अपनी बात बहुत धैर्य से लोगों तक पहुंचानी होगी ताकि लोग उसे समझ भी सकें और उसकी सरहाना भी कर सकें.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों का दारोमदार इस बात पर है की आप अपनों पर कितना भरोसा कर पाते हैं. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो आपके आसपास के लोग अच्छे हैं और भरोसा करने के काबिल हैं. यह आपके मन की बनाई हुई उथल-पुथल है जो आपको मुश्किलों में डाले हुए है.
क्या न करें – कामकाज से जो लाभ बना हुआ है उसमें कोई कमी नहीं है. हालात भी हर तरह से आपकी मदद ही कर रहे हैं जिसके चलते आपकी बचत में इजाफा हो सके. ऐसे में अपने रोज़मर्रा के खर्चों को जरूरत से ज्यादा न बढ़ाएं.

तुला (Libra) आपकी अच्छाई आपके व्यवहार में भी झलकनी चाहिए और आपकी बातों में भी झलकनी चाहिए और इस बात पर भी नजर रखनी होगी की कोई आपकी अच्छाई का गलत फायदा न उठाता चला जाए और आपको पीठ पीछे नुकसान न पहुंचाता चला जाए, इसलिए आप ऐसा समझ लें की यह दोधारी तलवार है. अपने अच्छाई बनाएंगे तो नुकसान हो सकता है और नुकसान को बचायेंगे तो आपकी अच्छाई खतरे में पड़ सकती है, फिर भी बीच का रास्ता अपनाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आप जागरूक हैं और अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं, इसी वजह से आपकी मेहनत उभरकर आ रही है. मेहनत से जुड़ी कठिनाइयों को अब आप पीछे छोड़ आए हैं और नए भरोसे के साथ आगे बढने का समय आ गया है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने पैसे की स्तिथि को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है. वैसे भी इस समय किसी नई योजना या नए विकल्प के पीछे बिलकुल न भागें, उससे जुड़ा हुआ नुकसान आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है. अपनी आमदनी को खतरे में डालते चले जाने से भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

वृश्चिक (Scorpio) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर परेशानी यह है की आप बहुत ज्यादा उत्तेजित होते चले जा रहे हैं, इस वजह से किसी न किसी तरह की घबराहट भी है आपके मन में की क्या सबकुछ ठीक होगा. किसी भी इम्तेहान भरी घड़ी में ऐसे विचार बनते चले जाना स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – बहुत सारा धैर्य अपनाना होगा और ज़िन्दगी के हर पहलु को भी ध्यानपूर्वक समझना भी होगा. आपको अपने प्रियजनों का हर तरह का सहयोग मिला हुआ है पर नुकसान से बचने के लिए आपको फिर भी सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपका लाभ प्रयाप्त है और ऐसा सोचकर अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढाते भी न चले जाएँ. अगर इंसान अपनी समृधि को दोनों हाथों से लुटाना शुरू कर दे तो कोई भी लाभ प्रयाप्त नहीं होता. इस सच्चाई को समझ लेना भी बहुत जरूरी है.

धनु (Sagittarius) अचानक धनलाभ की वजह से आप कुछ हद तक लापरवाह हो चुके हैं, इसलिए अपना नुकसान करते चले जा रहे हैं. किसी स्थान परिवर्तन का विचार भी है आपके सामने. यात्रा या बदलाव की संभावनाएं बन सकती हैं.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर बहुत सारी चिंताएं भी हैं. हर एक चीज़ को एक-एक करके सँभालने की जरूरत है. आपके अपनों का प्यार और दुलार आपको मिला हुआ है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – काम से जो लाभ बना हुआ है उस regularity को कम न समझें, क्योंकि ज़िन्दगी में अपनी मेहनत से कमाया हुआ पैसा ही सुकून देता है बाकी सारी चीज़ें बेईमानी हैं उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता.

मकर (Capricorn) लोग आपके प्रति मददगार हैं, शायद यही वजह है की आप अपने हालात को ठीक से संभाल नहीं पा रहे. इस समय आपके फैसले गलत हो सकते हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि पर बुरा असर डाले.
क्या करें – अपने हालात को बचाकर चलाना होगा और किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा. अगर अपनी बचत को किसी सही निवेश में लगा दिया जाए तो आपकी स्तिथि खुद-ब-खुद संभलती चली जायेगी.
क्या न करें – कामकाज को बढ़ावा देने के लिए हालात मददगार हैं, पर बहुत ज्यादा पैसा जुटाकर अपने पैसे को बर्बाद न करते चले जाएँ, इसलिए काम के प्रति तवज्जो को बढ़ाएं. काम की तुलना में पैसे को ज्यादा अहमियत देने की गलती बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) सही योजना बनानी होगी क्योंकि योजनाओं में कमी नज़र आ रही है, उसका एक कारण यह भी है की आप हर चीज़ को दिमाग से नहीं दिल से सोचने की कोशिश कर रहे हैं, जिसकी वजह से आपके कामकाज से जुड़े दबाव भी बढ़ सकते हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के बदलाव को करने से पहले एक बार रुक जाना होगा और अपनी क्षमताओं के साथ-साथ अपनी परिस्थितियों का भी आंकलन करना होगा. हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर ऐसे में जो भी आपके ऊपर दबाव है उन्हें भी साथ ही साथ समझना बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़ी अच्छाई बनी हुई है पर चुनोतियाँ भी बहुत हैं. ऐसे में अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ. किसी भी कारणवश अपनो से दूरियां बनाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि संभली हुई है क्योंकि आपकी क़ाबलियत आपके प्रदर्शन को बेहतर कर रही है. यह और बात है की आप बहुत सारी चीज़ों में एक साथ हाथ डालना चाह रहे हैं जो ठीक नहीं है. कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और हालात आपकी मदद कर रहे हैं यह अपने आप में एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – कोई आपका गलत फायदा उठाये और आपको नुकसान पहुंचाता चला जाए ऐसा हो सकता है और यह भी हो सकता है की आप भी ख़ुशी-ख़ुशी उस नुकसान में खुद ही पड़ते चले जाएँ, किस चीज़ के लिए कितना पैसा जुटाना है और किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है यह समझना भी इस समय बहुत जरूरी है.

क्या न करें – किसी भी मुद्दे को अपनी ओर से इतना न बिगाड़ लें की उसका बुरा असर आपके पारिवारिक खुशियों पर आता चला जाए. इसलिए किसी भी कारणवश अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. जो लोग आपके लिए काम करते हैं या आपके साथ काम करते हैं उनकी बात को भी समझें ताकि उनके प्रति आपके आंकलन में किसी भी तरह की कमी न रह जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.