Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, October 19, 2019

Saturday 19th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज अक्टूबर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है सुबह 07 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में.
आज नए गृह प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 35 मिनट से रात 08 बजकर 03 मिनट तक और पुराने गृह प्रवेश का और व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है दोपहर 02 बजकर 45 मिनट से शाम 05 बजकर 40 मिनट तक.

मेष (Aries) अपनी सेहत के प्रति लापरवाही करने से रोज़मर्रा की परेशानियाँ उभर सकती हैं इसलिए थोड़ा सा अपना ख़याल कीजिये. अपनी भावुकता को हटाकर अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो जाइए. थोड़ा सा व्यायाम कर लीजिये आपके लिए अच्छा रहेगा.
क्या करें – रिश्तों के प्रति अपनी तवज्जो को बढ़ाना पड़ेगा, एक ओर तो कोई प्यार का रिश्ता अपनी ही परेशानियों से झूंझ रहा है और दूसरी ओर आप अपनों के प्रति भी अपने मन को उचाट करते चले जा रहे हैं. इन्हीं चीज़ों से फिलहाल बचने की जरूरत है. कई बार हमारी अपनी गलतियों की वजह से भी हम अपने रिश्तों को कमज़ोर करते चले जाते हैं, इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं जो कामकाज के प्रति आपके मन को उचाट करता चला जाए. हालात सही होने के बावजूद किसी भी चीज़ को लेकर अपने मन में अविश्वास पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी इच्छाओं को पूरा करना है तो किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा, पर उससे कहीं ज्यादा जरूरी यह है की आप अपनी बात इस रूप से कहें जो दूसरों को पूरी तरह से समझ में आए, क्योंकि ग़लतफ़हमियाँ उभरने में देर नहीं लगती.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझें ताकि अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को भी साथ ही साथ पूरा किया जा सके. रिश्तों में मधुरता बनाये रखनी है तो अपने मन को रिश्तों के प्रति साफ़ कर लें और लोगों की गलती निकालते चले जाने से बचें. किसी भी प्रयास में सफलता पाने के लिए थोड़ी सी मेहनत तो करनी ही पड़ती है.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बढाते चले जाना ठीक नहीं है. आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर बचत उतनी ज्यादा नहीं बढ़ पा रही जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं. अपनी और अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे से जुड़ी योजना तो बनानी ही पड़ेगी.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में बहुत कुछ ठीक होते हुए भी आपका मन परेशान है क्योंकि आपकी प्राथमिकतायें बदलती चली जा रही हैं. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव कुछ ज्यादा है जिस ओर से आपका मन हट नहीं रहा इसलिए भी रिश्तों को लेकर अपने हालात का सही आंकलन करने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बहुत मायने रखती हैं और उसके लिए आपको अपने अंदर बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी. अपनी अच्छाई से रिश्तों के साथ-साथ अपने प्रदर्शन को भी बेहतर किया जा सकता है जिसका अच्छा फल ज़िन्दगी की और चीज़ों में भी मिलता चला जाए.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की ग़लतफहमी उत्पन्न न होने दें इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की किसी भी चीज़ में कोई कमी है. अपने मन को उचाट करते चले जाने से कभी भी कोई लाभ नहीं होता.

कर्क (Cancer) अपनी एकाग्रता बनाये रखेंगे तो आपकी मेहनत उभरकर आएगी और आप खुद की बनाई हुई गलतियों से भी बच पाएंगे. हम सबसे अनजाने में कोई न कोई गलती हो जाती है पर थोड़ी सी सतकर्ता बरतना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – कोई भी ऐसा स्थान परिवर्तन जो आपको अपनों के करीब ले जाए वही अच्छा है और ऐसा करते हुए अपने विचारों को बहुत ध्यानपूर्वक किसी के आगे रखने की जरूरत है, क्योंकि हो सकता है आपकी अच्छी कही हुई बात भी आपको मुश्किलों में डालती चली जाए.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम उठाने से नुकसान हो सकता है और पूरी बात को समझे बिना इंसान से बहुत सारी गलतियाँ भी हो जाती हैं, इसलिए रिश्तों को लेकर कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपको अपनों से दूर करता चला जाए.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि आप मेहनत कर पा रहे हैं, पर आपको ऐसी उम्मीद है की तकदीर आपका साथ दे और आपको बड़ी सफलता या बड़ी उपलब्धियां मिल सकें. अपनी क्षमताओं और अपनी मेहनत को बढाते हुए ऐसा विचार बनाना आपके हित में हो सकता है.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को अपने कामकाज में लगाने की जरूरत पड़ सकती है ताकि अपने काम या कारोबार को एक नई दिशा दी जा सके. ऐसा करते हुए आपको बहुत कुछ अच्छा लगेगा और आपकी प्रेरणा भी जगेगी इसलिए विचार विमर्श करने से कई तरह के अच्छे विकल्प उभरकर आ सकते हैं.
क्या न करें – बिना सोचे समझे कोई ऐसा खर्चा न पालें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए, इसलिए कोई ऐसा ज़ल्दबाज़ी का कदम न उठायें जिसके चलते निजी जीवन के रिश्तों पर बुरा असर पड़े.

कन्या (Virgo) कामकाज के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और आप मेहनत भी करना चाह रहे हैं पर रोज़मर्रा के रूप से कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है जो आपकी लगन को कमज़ोर करता हुआ नजर आ रहा है और इसी बात का सही आंकलन करने की जरूरत है.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है और उस लाभ को सही दिशा में लगाने की भी कोशिश की जा सकती है. कारोबार से जुड़ी जरूरतें भी साथ ही साथ बढ़ सकती है जिस ओर ध्यान देना पड़ेगा.
क्या न करें – बहुत सारी प्राथमिकतायें हैं आपके सामने जिसमे निजी जीवन के रिश्तों को सँभाले रखने की भी जरूरत पड़ सकती है, इसलिए मन का भटकाव कुछ ऐसा है जिसे और ज्यादा बढने न दें. थोड़ा सा धैर्य रखने से भी कई चीज़ें संभाली जा सकती हैं.

तुला (Libra) आपके मन में बहुत सारा इस तरह का असमंजस है की क्या तकदीर आपके साथ है या नहीं, जबकि बहुत कुछ संभला हुआ है, फिर भी आप कोई न कोई ऐसा खतरा मोल लेते चले जा रहे हैं जिससे आपकी आर्थिक स्तिथि पर बुरा असर पड़े.
क्या करें – रोज़मर्रा के खर्चों को भी थामना होगा और रोज़मर्रा की परेशानियों को भी बढाते चले जाने से बचना होगा. किसी भी चीज़ में अगर अपनी लगन और तवज्जो में कमी रह जाए तो मुश्किलें बढती हैं इसलिए भी अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की घबराहट को दूर कर देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – भावुकता से कोई भी ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए, खासकर अपनी बचत को संभाले रखने के लिए कोई बड़ा खतरा मोल न लें. जिस चीज़ की जानकारी नहीं है उसमें अपने हाथ बिलकुल न डालें.

वृश्चिक (Scorpio) मन उचाट रहेगा तो अच्छी-भली स्तिथि भी अच्छी नहीं लगेगी. वैसे भी आपको इस समय यह लग रहा है की कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ी हुई है जिस वजह से वैसे ही आपका मन उचाट है. ऐसी ही किसी समय में बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें – अपनी पैसे की कमज़ोर होती हुई स्तिथि को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी पर उससे भी ज्यादा जरूरत यह पड़ेगी की आप किसी भी तरह के खतरे में बचे रहें. चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या निजी जीवन की बात हो, अपने व्यवहार को बिगाड़कर लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर या पैसे से जुड़े नुकसान को लेकर अपने मन में कोई ऐसी घबराहट न मचाएँ जो आपकी मानसिकता को बिगाडती चली जाए, इसलिए हर चीज़ में कमियां न निकालते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से कुछ हासिल नहीं होता.

धनु (Sagittarius) अपने मन में धैर्य बनाये रखने से अपने आसपास की अच्छाई को देखेंगे तो कई तरह की गलतियों से बच पाएंगे, खासकर कामकाज से जुड़े फैसलों में आपसे कोई गलती नहीं होगी. इसका एक बड़ा कारण है, क्योंकि यह गलतियों भरा समय है इसलिए ज़ल्दबाज़ी में किए गए फैसलों से बचने की जरूरत है.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है बशर्ते आप उस लाभ को देख पायें और उसे समझ पायें. हर रोज़ न तो इंसान को लाभ मिल सकता है और ना ही तरक्की मिल सकती है इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाये रखें. लोगों से तालमेल बनाये रखने से भी बहुत सारी चीज़ें संभाली जा सकती है.
क्या न करें – हर व्यक्ति में गलतियाँ निकालने से रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो लोगों से आपकी दूरियों को बढाता चला जाए.

मकर (Capricorn) लोगों से तनाव बना रहेगा तो आप कोई न कोई गलती करते चले जाएंगे इसलिए तनाव से भी बचना होगा और किसी भी तरह की ग़लतफहमी से भी बचना होगा जो आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से उभर सकती है. अगर ध्यानपूर्वक सोचें तो कामकाज की स्तिथि भी संभली हुई है और पैसे की स्तिथि भी हर तरह से आपका साथ निभा रही है पर आपका मन बहुत उचाट है.
क्या करें – काम की उस अच्छाई को समझें जो समय के साथ आपके लिए बन चुकी है और उसे बनाये रखना ही आपकी कोशिश होनी चाहिए. ज़िन्दगी में सफलता पाने के लिए और लोगों से दो कदम आगे रहने के लिए अपनी कोशिशों को थोड़ा सा और बढाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को भी समझें और अपनी देनदारी को भी ध्यानपूर्वक समझने की कोशिश कर लें ताकि देनदारी की वजह से आपका मन उचाट न होता चला जाये.

आज के दिन में खास हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है, और ज़िन्दगी में गलतियां बहुत महंगी पड़ती हैं, इस समय आपको अपने पैसे से जुड़े लेनदेन को समझने में कोई गलती नहीं करनी है.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों को बढ़ावा देने के प्रयास में आप अपने कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करते चले जा रहे हैं क्योंकि बहुत हद तक संभव है की आपका काम में मन नहीं लग रहा और आपके प्रदर्शन में कमी आती चली जा रही है, इसी चीज़ को सुधारने की जरूरत है.
क्या करें – आपके ज्ञान और क़ाबलियत में बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है जिसे पूरी तरह से इस्तेमाल भी किया जा सकता है और जिसके चलते किसी भी तरह के दबाव को भलीभांति संभाला भी जा सकता है. रिश्तों को संवारने के लिए भी यह समय आपकी मदद कर सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को उभरने और पनपने के लिए थोड़ा सा वक्त दे लें और किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ क्योंकि ज़ल्दबाज़ी की वजह से जो आपके मन में असंतोष बढ़ता चला जाएगा इस समय वो ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) रिश्तों को लेकर बहुत सारा उतार-चढ़ाव है पर फिर भी हालात संभले हुए हैं. तकदीर आपका साथ निभा रही है और आर्थिक स्तिथि भी आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा कर रही है. पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने में जो भी कमी है उसे भी साथ ही साथ दूर कर लें.
क्या करें – हर छोटी बात को लेकर उलझते चले जाने से बचना होगा और इस बात को भी समझना होगा की लोगों की नाराजगियों के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. अपनी ही धुन में लोगों को नाराज़ करते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपने मन को किसी भी वजह से उचाट न करते चले जाएँ. अगर लोगों का साथ और सहयोग आपको नहीं मिल पा रहा है तो भी आप उनकी जरूरतों को नज़रंदाज़ न करें. रिश्तों का तालमेल किसी भी वजह से कम करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.