Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, October 7, 2019

Monday 7th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 अक्टूबर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है दोपहर 12 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है शाम 05 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.
आज श्री सरस्वती विसर्जन है शाम 05 बजकर 25 मिनट के बाद.
महानवमी बलिदान है और नवरात्रे समाप्त हो रहे हैं.

मेष (Aries) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी जागरूकता आपको बड़ी सफलता दे सकती है क्योंकि आपकी लगन आपको लोगों से जोड़े और आपके काम में आपको बड़ी सफलता प्रदान करे ऐसा सुंदर सा योग है, इसलिए ऐसे समय का पूरा फायदा उठाना चाहिए.
क्या करें – लोगों से तकरार बना रह सकता है इसके बावजूद आपको अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा और ऐसा करते हुए व्यर्थ के विचारों के मतभेद से भी बचना होगा. बातें छोटी-छोटी हो सकती हैं लेकिन अपनी ओर से विनम्रता बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को इतना कमज़ोर न बनाएं की लोगों से तकरार की स्तिथि पैदा होती चली जाए. वैसे भी किसी को नाराज़ करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. अपनी विनम्रता बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है.

वृषभ (Taurus) आपका नजरिया बहुत सकारत्मक बन रहा है जिसकी वजह से आपकी मेहनत उभरकर आ रही है, पर जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज़ में जोखिम उठाते चले जाने से बचना होगा, क्योंकि किसी न किसी रुकावट के बने रहने का अंदेशा है, बस थोड़ा सा आशावादी रेव्या अपनाने से किसी भी तरह के बोझ को संभालना भी आसान हो सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों का सहयोग मिल जाए तो बहुत सारी चीज़ें वैसे ही संभल जाती हैं. ऐसे में अपनी बात मनवाते चले जाने से बचना होगा. लोगों की बात को भी सुन लें और हर तरह का तालमेल बनाये रखें. कामकाज से जुड़े दबाव आसानी से सँभलते चले जाएंगे.
क्या न करें – जहां तक पैसे से जुड़ी स्तिथि है उसमें लोगों के भरोसे बिलकुल न चलें. पैसे के लेनदेन में कोई ग़लतफहमी उभरकर आ सकती है इसलिए पैसे से जुड़े मुद्दों में अपनी ही बात कहते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आपके मन की उथल-पुथल की वजह से लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं. लोग पीठ पीछे आपके बारे में क्या बात कर रहे हैं यह बात भी आपको परेशान कर सकती है, इसलिए हर बात में थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – अपनी कोशिशों से अपनी मुश्किलों को संभाला जा सकता है और अपनी आर्थिक स्तिथि को भी बचाए रखने की भी कोशिश की जा सकती है. सिर्फ रिश्तों में बह जाने से बचना होगा और अपने कामकाज की तरफ भी थोड़ा सा ध्यान देना होगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत को इस वजह से कम न करें की आपको लोगों से आगे रहने के लिए झूझना पड़ रहा है. यह ज़िन्दगी का नियम है की हर कोई पहले अपने हित के बारे में सोचता है इसलिए अपने हित को पहचाने बिना अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) मुश्किलें इसलिए नहीं हैं की आपकी ओर से कोई कमी है, बल्कि मुश्किलें इसलिए हैं की लोग आपसे किनारा किये हुए हैं. ऐसे में हो सकता है की कोई पीठ पीछे आपका गलत फायदा भी उठाना चाह रहा हो.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता को बनाये रखना होगा ताकि आपकी आर्थिक स्तिथि संभली रहे. धन का आगमन बहुत अच्छा है और उसे किसी सही दिशा में भी लगाया जा सकता है, पर फिर भी कामकाज से लाभ बना हुआ है और यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसमें आपको लोगों के भरोसा चलना पड़े क्योंकि यह समय ऐसा नहीं है की लोग आपकी पूरी तरह से तरफदारी कर सकें, इसलिए बहुत कुछ अपने बलबूते पर भी करना होगा और अपनी मेहनत के दम पर बहुत कुछ संभालना होगा. विश्वास कीजिये आपकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा और उसमे कोई कमी नहीं रहेगी.

सिंह (Leo) नुकसान की चिंता करते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से भी इंसान अपना भरोसा खो देता है. अगर मन में पहले से आप कोई विचार बना लें तो लोगों से विचार मिलना भी मुश्किल हो जाता है. रिश्तों के प्रति मधुरता बनाये रखने के लिए आपको अपने भटकते हुए विचारों को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या करें – आपके अपनों का साथ मिला हुआ है और तकदीर की भूमिका भी अच्छी है पर अपने विचारों में विनम्रता लाई जाए तभी लोगों का दिल जीता जा सकता है. आपके विचार तो अच्छे हैं पर लोगों के बनते बिगड़ते विचारों की वजह से भी आपके व्यवहार में कमी आ सकती है.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता इख्तेयार न करें जिसमें आपको सिर्फ तकदीर के भरोसे चलना पड़े. बहुत दूर तक सोचने की भी कोशिश न करें कहीं ऐसा न हो की उसकी वजह से भी आपका मन परेशान होता चला जाए.

कन्या (Virgo) आपके दोस्त आपके लिए अच्छा सोचते हैं और आपसी तालमेल बनाना चाह रहे हैं. रिश्तों को संभाले रखने का समय है जिसके चलते आपकी अच्छाई और आपकी सच्चाई लोगों को समझ में आए.
क्या करें – बहुत कुछ संभला हुआ है लेकिन आपकी कोशिशें भटकी हुई हैं. कुछ ऐसा लगता है जैसे आपने अपनी रुकावटों को खुद बढ़ा रखा है, इसलिए किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बचे रहने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी क़ाबलियत पर शक करके अपनी मेहनत को कम करते चले जाना ठीक नहीं होगा क्योंकि ऐसा करने से भी आप खुद अपने लिए नुकसान की स्तिथि पैदा करते चले जाएंगे. कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें. खुद पर भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.
उपाय – कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ पर ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को भी हटा दें ताकि लोगों से अपने ताल्लुकात को बेहतर किया जा सके.

तुला (Libra) आपकी लगन अच्छी है इसलिए कामकाज में सुकून बना हुआ है ,शायद यही वजह है की अब आपका काम में दिल लग रहा है और आप कुछ बेहतर करने के लिए उत्साहित हैं.
क्या करें – बहुत सारी विनम्रता बनाये रखनी होगी क्योंकि अपने व्यवहार को बिगाड़ने से आप ही का नुकसान हो सकता है. लोगों की नाराजगियों के बने रहने का भी एक यही बड़ा कारण है जिस वजह से कोई छोटी बात बिगड़ भी सकती है.
क्या न करें – अपने भरोसे को इतना न बढ़ाएं की लोग आपसे किनारा करना शुरू कर दें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपकी साख के बढने की वजह से लोगों की घबराहट बढती चली जाए और वो आपसे दूर होते चले जाएँ. ऐसी किसी भी स्तिथि को बढ़ावा बिलकुल न दें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात कई तरह से मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत उभरकर आ रही है और उस मेहनत का अच्छा फल भी मिल रहा है, पर यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें हो सकता है आपके खर्चे बढ़े रहें और आप वो सबकुछ करना चाहें जिसके लिए आपने अपने सपने देखे थे.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में आपसी तालमेल बनाये रखने का समय है पर ऐसा करते हुए आपका धैर्य और आपकी अच्छाई जरूर उभरकर आएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. हर परिस्थिति में कोई न कोई अच्छाई ढूंढ लेने से फायदा जरूर होता है.
क्या न करें – कामकाज से बनते हुए लाभ को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा न सोचें की आपकी बढती हुई जरूरतें उस लाभ से कैसे पूरी हो पाएंगी. ऐसे में या तो अपने लाभ को बढ़ा लें या अपनी जरूरतों को कम कर लें.

धनु (Sagittarius) अचानक लाभ की परिस्थितियां बन सकती हैं जिसके चलते आपके सामने नए और अच्छे विकल्प खुलते चले जाएँ. किसी भी अच्छाई को पूरी तरह से समझने में भी थोड़ा सा वक्त लग जाता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपने प्रदर्शन को बढ़ाना होगा. दूरस्थान के विकल्प अच्छे लग सकते हैं पर उस बारे में भी ध्यानपूर्वक सोचना होगा. हो सकता है तकदीर ने आपके लिए कुछ बेहतर सोच रखा हो.
क्या न करें – अपने हालात को किसी भी कमी की नजर से न देखें. ज़िन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है पर ऐसे में लापरवाह भी न होते चले जाएँ. थोड़ा सा गलतियों भरा समय है जिसे संभाले रखना बहुत जरूरी है.

मकर (Capricorn) लोग आपको भलीभांति समझ पा रहे हैं जिसकी वजह से आप कुछ लापरवाह होते चले जा रहे हैं, इसलिए आपने अपने लिए नुकसान की स्तिथि पैदा कर रखी है, जबकि जरूरत यह है की हर कदम पर रुक जाया जाए और संभलकर अपने कदम आगे बढ़ाए जाएँ.
क्या करें – घर-परिवार से जुड़ी हर तरह की मुश्किलें संभल रही हैं और यही अच्छाई आपके कामकाज में भी नज़र आ रही है, जिसकी वजह से ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें. ऐसे में यथास्थिति बनाये रखने से भी फायदा हो सकता है.
क्या न करें – लोगों की आलोचना की वजह से आप अपनी ज़िन्दगी का रास्ता न बदल लें, इसलिए हर चीज़ की गहराई तक जाने की कोशिश करें. यह समय आपको बड़ी तरक्की दे सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) मन को शांत रखेगे तो बहुत कुछ संभला रहेगा क्योंकि उत्तेजना से लिए गए फैसले भी नुकसान पैदा कर सकते हैं, इसलिए भी आपको बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या करें – लोगों की बातों में आकर अपनी मेहनत को बिखेरते चले जाने से बचना होगा. कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उन्हें भी अपनी मेहनत से ही सँभालने की कोशिश करनी होगी, इसलिए बहुत सारी चीज़ों का दारोमदार आपके ऊपर है.
क्या न करें – रिश्तों की खुशियाँ बनी हुई हैं पर अपने जीवनसाथी से किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें. कामकाज से थोड़ा सा वक्त निकाल लें ताकि अपनों की खुशियों को बनाये रखने में आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी न रहे.

मीन (Pisces) अपनी क्षमताओं की वजह से आपने ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया है पर अब का समय थोडा सा चुनोती भरा बन रहा है जिसके चलते आपको अपने काम और कारोबार की ओर ज्यादा तवज्जो देने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में सही योजना बनानी होगी ताकि अपनी देनदारी के बोझ को कम किया जा सके. ऐसे में हालात आपकी सहायता जरूर करेंगे.

क्या न करें – किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपकी किसी बात को बिगाडती चली जाए, इसलिए कारण को भी क्यों न हो पर लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. खुद को इतना भी सही न मानते चले जाएँ की आप लोगों की गलतियाँ निकालनी शुरू कर दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.