Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, October 4, 2019

राशी 04 अक्टूबर 2019, शुक्रवार
आज 04 अक्टूबर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है सुबह 09 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
ज्येष्ठ नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 12 बजकर 19 मिनट पर.
आज श्री सरस्वती आवाहन है दोपहर 12 बजकर 19 मिनट के बाद और आज काल रात्री सप्तमी है.

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है।

कात्य गोत्र में विश्वप्रसिद्ध महर्षि कात्यायन ने भगवती पराम्बा की बहुत कठिन तपस्या की। उनकी इच्छा थी कि उन्हें पुत्री प्राप्त हो। मां भगवती ने उनके घर पुत्री के रूप में जन्म लिया। इसलिए यह देवी कात्यायनी कहलाईं। इनका गुण शोधकार्य है। इसीलिए इस वैज्ञानिक युग में कात्यायनी का महत्व सर्वाधिक हो जाता है।

भगवान कृष्ण को पति रूप में पाने के लिए ब्रज की गोपियों ने इन्हीं की पूजा की थी। इसीलिए यह ब्रजमंडल की अधिष्ठात्री देवी के रूप में प्रतिष्ठित हैं। इनकी चार भुजाएं हैं। दायीं तरफ का ऊपर वाला हाथ अभयमुद्रा में है तथा नीचे वाला हाथ वर मुद्रा में। मां के बाँयी तरफ के ऊपर वाले हाथ में तलवार है नीचे वाले हाथ में कमल का फूल सुशोभित है। इनका वाहन भी सिंह है।

इनकी उपासना और आराधना से भक्तों को बड़ी आसानी से अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष चारों फलों की प्राप्ति होती है। इसलिए कहा जाता है कि इस देवी की उपासना करने से परम पद की प्राप्ति होती है।


मेष (Aries) मन में बिठाई हुई दुविधाओं का असर यह होगा की आप हर छोटी बात को बढाते चले जाएंगे और तकरार की स्तिथि पैदा होगी. घर-परिवार के हालात सुधर रहे हैं पर आप को अभी भी पूरी तरह से वो तसल्ली नहीं हो पा रही की लोग आपके प्रति मददगार है.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझेंगे तभी उनसे तालमेल बिठा पाएंगे, यहाँ तक की किसी प्यार के रिश्ते को भी सँभालने के लिए आपको अपनी ओर से ज्यादा तवज्जो देनी होगी ताकि रिश्तों में मधुरता लाई जा सके. अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को भी ऐसे में हटाना ही पड़ेगा. हर चीज़ में मुश्किलें तलाशते चले जाने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – किसी भी तरह का बड़ा बदलाव आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और आपको लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ सकती है, इसलिए फिलहाल कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आप अपने प्रियजनों को भी नाराज़ करते चले जाएँ. वैसे भी कोई गलत फैसला करके अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से लोगों से तकरार बढ़ सकता है इसलिए खुद अपने व्यवहार को धीमा करने की जरूरत पड़ेगी. किसी प्यार के रिश्ते को बढाने के लिए आपके विचार अच्छे हैं पर आपकी कोशिशें ऐसे लगता है जैसे बिखरती चली जा रही हैं और लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – किसी भी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए दूरियों की बजाए नजदीकियां बनानी होंगी और घर-परिवार में भी अपनों के समर्थन के साथ चलना होगा. एक कदम आप आगे बढ़ाएं और आपको यह बात समझ में आनी शुरू हो जायेगी की लोग भी दो कदम आगे बढाकर आपकी मदद करना चाह रहे हैं इसलिए धीरे-धीरे वो तालमेल बनता चला जाएगा जिसकी की जरूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की हर चीज़ एक समस्या है, क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपने कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाएंगे और इस समय ऐसा कुछ भी कर लेना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कोई भी ऐसी बात कहना ठीक नहीं है जो ग़लतफहमी पैदा करे, खासकर किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और हालात भी बेहतर हो रहे हैं पर फिर भी आपके मन में बहुत सारी बनती-बिगडती इच्छाएं भी हैं और परेशानियाँ भी हैं. पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी थोड़ा सा ध्यान देना होगा.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की सुख और समृद्धि आपकी अपनी कोशिशों से ही बनेगी, पर समृद्धि को बढाने के प्रयास में अपनों से तकरार बनाते चले जाने से भी बचना होगा क्योंकि ज़िन्दगी में हर चीज़ की कोई न कोई कीमत होती है.
क्या न करें – पैसे की वजह से लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ और लोगों से भी कोई ऐसी चुभती हुई बात न करें जो आपकी मुश्किलों को बढाती चली जाए, इसलिए परेशानियों को बुलावा बिलकुल न दें.

कर्क (Cancer) निजी जीवन की खुशियों को बनाने का समय आ गया है उसके लिए आपको हर ऐसा अच्छा मौका मिलेगा की आप अपनों के करीब आ जाएँ. पुरानी चलती हुई थोड़ी सी मन की दुविधाओं को हटाना पड़ेगा.
क्या करें – अपनी दुविधाओं को हटा दें और मेहनत कर लें क्योंकि उसी से ज़िन्दगी की खुशियाँ बनेंगी. अपनी क़ाबलियत को तराशने के लिए आपको लोगों से सलाह करने से भी फायदा होगा और आपकी अच्छाई उभरती चली जायेगी.
क्या न करें – अपने हालात को किसी कमी की नजर से न देखें और इस वजह से अपनी पढाई-लिखाई पर भी किसी भी तरह का बुरा असर न आने दें. अपनी मेहनत से बढ़कर कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की सबकुछ आसानी से संभव होता चला जाएगा.

सिंह (Leo) जिस रूप से भी आप प्रयास करेंगे उसमे आपको अच्छा फल जरूर मिलेगा और अपनी ही कोशिशों से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जायेगी. ऐसे में अपने निजी जीवन की अच्छाई को समझें ताकि उससे जुड़ा हुआ कोई भी द्वेष आपके विचारों को बिगाड़ता न चला जाए.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और लगातार लाभ की स्तिथि बनी हुई है, काम से जिस प्रकार की प्रेरणा मिलेगी वो भी आपकी इच्छाओं को पूरा करने में मदद करेगी, इसलिए घर-परिवार की इस खुशियों को सहेज लेने का समय है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की वजह से अपने घर-परिवार में कोई कलह न उत्पन्न होने दें. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को भी समझने की कोशिश करें. कहीं ऐसा न हो की अनजाने में आपसे कोई गलती होती चली जाए.

कन्या (Virgo) काम से लगातार लाभ बना हुआ है और हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. तकदीर की भूमिका इतनी अच्छी है की आपको बड़ी सफलता या बड़ी तरक्की भी मिल सकती है. ऐसे अच्छे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत पर भरोसा करें और जो भी चुनोतियाँ हैं उन्हें भी अपनी मेहनत से सँभालने की कोशिश कर लें. लेकिन यहाँ दो चीज़ों पर ध्यान देना होगा. किसी बड़े परिवर्तन से बचना होगा और किसी को नाराज़ करने की गलती महंगी पड़ सकती है इस बात को भी भलीभांति समझना होगा.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को पैसे से तोलने की कोशिश न करें, इसलिए लोगों से कोई ऐसी उम्मीद भी न लगाएं की वो आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएँ, बल्कि कोशिश यह करें की अपने दम पर उन सारी कमियों को पूरा कर लें जो इस समय प्राथमिकता दिखा रही है.

तुला (Libra) खुद पर भरोसा जग रहा है जो आपके लिए बड़ी उपलब्धियों का रास्ता खोल सके, पर ऐसा करने के लिए आपको अपने काम को भी नई नजर से देखना होगा जिसकी वजह से आपकी मेहनत और आपकी अच्छाई उभरकर आए.
क्या करें – अपनी बचत को बचाए रखने के लिए आपको हर संभव कोशिश करनी होगी. वैसे भी कोई बड़ा कदम उठाने से पहले यह सोच लेना होगा की उसका आपके पैसे पर किस तरह का असर पड़ रहा है ताकि आपके लिए बचाव का माहोल बना रहे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसी तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो किसी बहस में परिवर्तित हो जाए और आपका नुकसान करती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा पर यह खर्चे कुछ ऐसे हैं जो आप अपनी ख़ुशी से और अपनी इच्छा से कर रहे हैं फिर भी एक नजर रखने से अपने हालात को संभाले रखने में मदद मिलेगी.
क्या करें – काम के प्रति आपका समर्पण बना हुआ है और यह बहुत बड़ी बात है, पर कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा ताकि कोई भी मुद्दा संभला रहे. ग़लतफ़हमियाँ पैदा होते चले जाने का समय है इसलिए और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा.
क्या न करें – अपनी क़ाबलियत को सुधारने और सँवारने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. थोड़ा सा समय जरूर लगाएं ताकि आपकी अच्छाई उभरकर आए और वो लोगों को समझ भी आए.

धनु (Sagittarius) काम से लाभ बना हुआ है और आर्थिक स्तिथि सुदृढ़ हो रही है. किसी भी उत्तेजना के तहत गलतियाँ भी हो सकती हैं जिन्हें संभाल लेने की जरूरत है. किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा.
क्या करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई ऐसा खेल खेलने से बचना होगा जो आपके लिए नुकसान का कारण बन जाए इसलिए छुपी हुई उन सभी बातों को समझना होगा जिसकी वजह से आपके अंदर उत्तेजना बढती चली जा रही है. गलती भरे किसी भी समय में थोड़ा सा रुक जाना ही बेहतर है.
क्या न करें – अपने मन को उचाट करके लोगों से दूरियां न बनाते चले जाएँ क्योंकि उसका बुरा असर बहुत दूर तक जाता है, इसलिए अपनों से सद्भावना बनाए रखने में अपनी ओर से कोई कमी न आने दें.
आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की लोगों की अच्छाई को समझें जो आपकी ज़िन्दगी में बेहतर योगदान दे सकती हैं और इस वजह से अपने भटकते हुए मन को भी थाम लें. अपने विचारों को बढाने की बजाए लोगों की बात को सुन लेंगे तो वैसे ही गलती नहीं होगी.

मकर (Capricorn) कामकाज के क्षेत्र में बहुत भाग्यशाली समय है. आपकी गलतियों के बाजवूद यह समय आपको बड़ी सफलता या तरक्की दे सकता है पर अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि बनाते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या करें – अपने पैसे को कहीं भी फंसाते चले जाने से बचना होगा, यह और बात है की हालात मदद कर रहे हैं फिर भी अपनी गलतियों की वजह से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – अगर लोग आपको नहीं समझ पा रहे तो इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी कोशिशों को बर्बाद करते चले जाएँ, बल्कि ऐसे में और ज्यादा अपने ऊपर भरोसा करने की जरूरत है पर भरोसा इतना ज्यादा भी न बढ़ाएं की आपकी गलती हो और आपको पता ही न चले.

कुम्भ (Aquarius) रोज़मर्रा की मुश्किलें आपकी ज़िन्दगी में रुकावटें पैदा कर सकती हैं. कोई प्यार का रिश्ता प्रबल नजर आ रहा है लेकिन उसमें भी छुपी हुई मुश्किलें हो सकती हैं जिसके चलते लोग आपको पूरी तरह से न समझ पायें.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हुए दबाव को समझें, उसमें अपने साथी-सहयोगियों को भी अपने साथ लेकर चलें. अगर उनकी ओर से कोई मुश्किल है तो उन्हें भी समझाने बुझाने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – काम में कितना पैसा लगाना है और काम में पैसा लगाने के लिए कितना पैसा जुटाना है यह आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है, क्योंकि इसी चीज़ को लेकर आपका मन उचाट हो सकता है और मन को उचाट करके अपने काम पर बुरा असर डालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) घर-परिवार की परिस्थितियां छोटी-छोटी बातों की वजह से मुश्किल के घेरे में आ सकती है. आप अपनी ओर से अपनी अच्छाई बनाये हुए हैं लेकिन हालात चुनोती भरे बन रहे हैं.
क्या करें – अपनी बात को बहुत विनम्रता से कहना होगा ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचा जा सके, वैसे भी लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करें ताकि आपसी तालमेल बना रहे.

क्या न करें – अपनी अच्छाई के चलते ऐसी उम्मीद न लगायें की कोई प्यार का रिश्ता खुद ब खुद आपके लिए बन जाएगा, उसके लिए आपको बहुत सारी कोशिश करनी होगी और अपनी मानसिकता को बदलना पड़ेगा. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को और नकारात्मकता को दूर करना होगा ताकि कोई भी अच्छी-भली स्तिथि बिगडती न चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.