Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, October 4, 2019

राशी 01 अक्टूबर 2019, मंगलवार
आज 01 अक्टूबर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है दोपहर 01 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
स्वाति नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में.
आज श्री विनायक चतुर्थी व्रत है और भद्रा है देर रात 12 बजकर 42 मिनट से.

माँ दुर्गा का तीसरा स्वरुप है चंद्रघंटा
नवरात्रि के तीसरे दिन  मां दुर्गा की तीसरी शक्ति देवी चंद्रघंटा की पूजा का महत्व है।  देवी का यह स्वरूप परम शांतिदायक और कल्याणकारी है। इसीलिए कहा जाता है कि हमें निरंतर उनको ध्यान में रखकर साधना करना चाहिए। इस देवी के मस्तक पर घंटे के आकार का आधा चंद्र है। इसीलिए इस देवी को चंद्रघंटा कहा गया है। इनके शरीर का रंग सोने के समान बहुत चमकीला है। इस देवी के दस हाथ हैं। वे खड्ग और अन्य अस्त्र-शस्त्र से विभूषित हैं।
सिंह पर सवार इस देवी की मुद्रा युद्ध के लिए तैयार रहने की है। इसके घंटे सी भयानक ध्वनि से अत्याचारी दानव-दैत्य और राक्षस काँपते  हैं। इस देवी की आराधना से साधक में वीरता और निर्भयता के साथ ही सौम्यता और विनम्रता का विकास होता है। इसलिए हमें चाहिए कि मन, वचन और कर्म के साथ काया को विधि-विधान के अनुसार पवित्र करके चंद्रघंटा के समक्ष उनकी उपासना-आराधना करना चाहिए।

मेष (Aries) खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो सब कुछ बिगड़ता चला जाएगा, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. अपनी मेहनत से अपने लिए ज़िन्दगी का सही रास्ता तो चुनना ही पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों के प्रति अपने मन को साफ़ कर लें और किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश भी कर लें. अपने अंदर थोड़ी सी विनम्रता अपना लें और आप देखेंगे की किसी का भी दिल जीतना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपने लोगों के प्रति किसी भी तरह की कमी रखी है. यह और बात है की लोग शायद आपकी बात को उतना न समझ पायें, पर यह ज़िन्दगी की सच्चाई है, हर कोई अपने हित का पहले सोचता है, इसलिए ऐसा न सोचें की लोग आपके खिलाफ हैं.

वृषभ (Taurus) अपने पैसे की स्तिथि को सुकून से समझने की और देखने की कोशिश कर लें और अगर किसी की देनदारी है तो उसे भी चुकता कर लें. ज़िन्दगी के हालात से समझोता कर लेने से मन में धैर्य बना रहता है और इस समय वही जरूरी है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि वही इच्छाएं परेशानियों का सबब बन सकती हैं. आपके बढ़ते हुए मन के भटकाव का भी यही कारण है की आप किसी एक चीज़ को लेकर ही सोचते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – कुछ भी कहने और लिखने में कोई ऐसी गलती न कर जाएँ जिसका असर बहुत दूर तक जाए. कोई दस्तावेज़ भी आपकी मुश्किलों का कारण बन सकते हैं इसलिए बचकर चलने की जरूरत पड़ेगी.

मिथुन (Gemini) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर खुद पर भरोसा नहीं है. अपने मन में बढती हुई किसी की चाहत आपको परेशान कर सकती है जिसके चलते आपका मन भटकता चला जाए.
क्या करें – निजी जीवन में बनते हुए किसी ऐसे तकरार से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे. किसी से उलझते चले जाने से मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इसलिए संभलकर तो चलना ही पड़ेगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी के किसी भी तरह के विकल्प को सिर्फ रिश्तों की नजर से न देखें बल्कि उसे इस रूप से समझ लें की आपके भविष्य पर उसका कैसा असर पड़ेगा और आपके कामकाज की स्तिथि को सुधारने में किस तरह की संभावनाएं बनेगी.
आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हर बात को लेकर परेशान होते चले जाना ठीक नहीं है. अपनी अच्छाई और अपनी उपलब्धियों की ओर देखेंगे तो कुछ बेहतर करने की प्रेरणा जगी रहेगी. अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपको इस बात का डर है की कहीं आपका कोई नुकसान न हो जाए और इसलिए मन थोड़ा सा परेशान है, जबकि जरूरत यह है की आप अपने उस भरोसे को जगाए रखें जो आपसे मेहनत करवा ले.
क्या करें – कामकाज में कुछ बेहतर करने का और उसे बढ़ावा देने का बहुत अच्छा समय है. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को सुधारा जा सकता है, जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में वृद्धि होती चली जाए.
क्या न करें – रिश्तों को संवारने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ, इसलिए रिश्तों के प्रति अपना समर्पण बनाये रखें. ज़िन्दगी में ऐसे अच्छे मौके रोज़-रोज़ नहीं मिला करते.

सिंह (Leo) अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना थोडा सा कठिन हो सकता है क्योंकि ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले आपसे गलती भी करवा सकते हैं. अपनी बढती हुई उत्तेजना को थामे रखें ताकि आर्थिक दृष्टिकोण से आपके हालात संभले रहें.
क्या करें – धन का आगमन बना हुआ है अच्छी बात है, पर ऐसे में अपना नुकसान बढाते चले जाने से बचना होगा. लोगों की मदद भी आपको एक हद तक ही मिल सकती है उसके आगे तो आपको अपने बलबूते पर ही अपनी समस्याओं को सुलझाना होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा स्पष्ट गणित बना हुआ है आपके लिए. या तो अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लें या अपनी आर्थिक स्तिथि को इतना बढ़ा लें की खर्चों का कोई बुरा असर ही न पड़े.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि ठीक बनी हुई है और उससे लगातार लाभ भी बना हुआ है, पर आपको लगता है की कुछ न कुछ गलत होता चला जा रहा है और इस वजह से आपका मन संतुष्ट नहीं है, जबकि कोशिश यह करनी होगी की खुद पर भरोसा करके अपने कामकाज की स्तिथि को और मजबूत किया जा सके.
क्या करें – ज़िन्दगी में मुश्किलें भी हम सबको कुछ न कुछ सिखा कर जाती हैं पर ऐसे में इंसान नए रास्ते टटोलने की कोशिश भी करते हैं. आपके लिए अच्छाई इस रूप से बनी हुई है की आपकी मेहनत उभरकर आए और अपनी चुनोतियों को आप भलीभांति संभाल पायें.
क्या न करें – कामकाज से बनते हुए लाभ को लेकर आप तसल्ली न करते चले जाएँ, बल्कि उस लाभ को किसी बचत या किसी निवेश में परिवर्तित करने की भी कोशिश कर लें. हो सकता है बचत को बनाने में और बढ़ाने में थोडा वक्त लग जाए, पर इस बात को लेकर व्यर्थ में आप परेशान भी न होते चले जाएँ.

तुला (Libra) हालात बहुत हद तक सुधर रहे हैं पर आप को अभी भी लगता है की बहुत सारी मुश्किलें हैं जिन्हें कैसे संभाला जाए. बड़ी मुश्किलों का कारण यह है की पैसे से जुड़े फैसलों में आपकी ओर से कमी रह सकती है.
क्या करें – कोई भी नया रास्ता अपनाने से फिलहाल बचना होगा और अगर कोई विकल्प आपके सामने उभर ही आए तो भी ऐसे किसी फैसले को थोड़े समय के लिए टाल दें ताकि आर्थिक स्तिथि संभली रहे और किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके.
क्या न करें – कामकाज को लेकर हालात संभले हुए हैं बशर्ते आप कोई बड़ा परिवर्तन करने की कोशिश न करें. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमें आप किसी पर कोई अनुचित दबाव न बनाएं क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे और इस समय ऐसा कुछ भी कर लेना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर आप चिंतित हैं. वैसे भी रोज़मर्रा की परेशनियाँ बढी हुई हैं जिन्हें संभाले रखने की भी जरूरत है. हर अच्छे समय के बाद किसी न किसी तरह का चुनोती भरा समय भी आता है और यह स्वाभाविक सी बात है. ऐसे में खुद पर भरोसा बनाए रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – काम के प्रति अपना समर्पण बनाये रखें और ऐशोआराम से जुड़े खर्चों को फिलहाल थाम लें क्योंकि अच्छी-भली परिस्थिति में भी खतरा मोल लेते चले जाने से नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – रोज़मर्रा के खर्चों को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है. लोगों को खुश करने के प्रयास में भी अपना नुकसान हो सकता है. ऐसे में इस बात को याद रखें की कहीं कोई आपका गलत फायदा तो नहीं उठाता चला जा रहा है.

धनु (Sagittarius) लोग आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं और ऐसे लोगों से भी मदद मिल सकती है जो पहले आपके खिलाफ रहे हैं, इसलिए अचानक परिस्थितियां आपके पक्ष में बन सकती हैं. ऐसे में किसी भी चीज़ को किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है पर बदलाव से जुड़ी परिस्थितियां आपके नुकसान का कारण बन सकती हैं, इसलिए किसी भी ऐसे रास्ते पर चलने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए. अपने दिल की आवाज़ को सुन लें जो आपसे ऐसा कहना चाह रही है की आप लोगों की अच्छी सलाह को मान लें.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े जो भी दबाव बढ़ रहे हैं उनकी वजह से आप घबरा न जाएँ. अपनी मानसिकता को इतना शांत कर लें की आप लोगों की कमियों में भी कोई न कोई अच्छाई ढूंढ लें. अगर आप ऐसा कर पाएंगे तो आपसे भी कोई गलती नहीं होगी. यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह खुद की बनाई हुई गलतियों का समय है इसलिए अपने लिए बचाव बनाना भी बहुत जरूरी है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर काम को बढ़ावा देने के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ सकती है. अगर आप पैसा जुटाना चाह रहे हैं तो आपको ऐसा करने के लिए लोगों की मदद भी मांगनी पड़ सकती है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़े हालात सुखद बने हुए हैं और आपको अपनों के लिए इस समय बहुत कुछ करना भी है, पर आप अपनी ही धुन में कुछ न कुछ ऐसा करते चले जा रहे हैं जिससे आपके पैसे की स्तिथि पर दबाव बढ़ता चला जाए और फिर अपनों के लिए कुछ करने में कमी रह जाए.
क्या न करें – किसी भी वजह से किसी से कोई चुभती हुई बात न कहें. हो सकता है पीठ पीछे कोई आपको नुकसान पहुँचाना चाह रहा हो पर ऐसे में बचाव बनाने की बजाए अपना ही नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आपको लग रहा है की हालात बहुत कठिन है, मुश्किलों भरा दौर है, ऐसे में कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिस पर आप भरोसा करके चलना चाह रहे हैं ताकि उस व्यक्ति की आपको सहानुभूति भी मिल सके और सहायता भी मिल सके.
क्या करें – आपकी मेहनत कम होगी तो लोग आपके खिलाफ होते चले जाएंगे और इस वजह से चुनोतियाँ बढ़ सकती हैं. कोशिश यह करनी होगी की कामकाज के क्षेत्र में अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखा जा सके. इस बात को सँभालने के लिए थोड़ा सा वक्त भी लग सकता है जिसके लिए आपको खुद को तैयार भी करना पड़ेगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से अपने मन को दुखी न करते चले जाएँ. यह सच्चाई है की हालात आपका पूरी तरह से साथ नहीं निभा रहे, लेकिन ऐसे में अपनी एकाग्रता को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) मन परेशान रहेगा तो घर-परिवार की खुशियों को आप समझ नहीं पाएंगे और अपनों को संभाल नहीं पाएंगे. यह मन ही है जो हम सबके लिए परेशानियों का कारण बन जाता है. रिश्तों से जुड़ी दुविधाओं को संभालना है तो अपने मन को भी समझाना पड़ेगा.
क्या करें – हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं. लोग भी अब आपको समझना चाह रहे हैं, फिर भी चुनोतियाँ बनी हुई हैं और उन चुनोतियों से पार पाने के लिए खुद पर भरोसा भी करना होगा. अपनी सूझबूझ को बनाये रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकेगा.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का अच्छा मौका नहीं है इसलिए कोई ऐसी योजना न बनाते चले जाएँ जिसकी वजह से आपको चलकर अपने विचारों को बदलना पड़े. घर-परिवार में किसी भी तरह की मुश्किल को बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.