Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, October 23, 2019

Wednesday 23rd October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 अक्टूबर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है देर रात 01 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
अश्लेशा नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 13 मिनट पर.
सूर्य सायान पद्धति के अनुसार वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 10 बजकर 50 मिनट पर अतः हेमंत ऋतू का प्रारंभ हो रहा है.
भद्रा है दोपहर 02 बजकर 25 मिनट से देर रात 01 बजकर 09 मिनट तक.
बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 11 बजकर 12 मिनट पर.

मेष (Aries) निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप वचनबद्ध हैं इसलिए आपके प्रयास में सरहानीय हैं. अपनी कोशिशों को बनाये रखने से रिश्तों में मधुरता बनाए रखी जा सकती है जिसका दूर तक अच्छा असर आपको नजर आए.
क्या करें – ज़िन्दगी की किसी भी चुनोती की वजह से रिश्तों में तकरार उभर सकता है जिसे सँभालने की जरूरत है, पर अगर पहले से उस चुनोती को समझ पाएंगे और संभाल पाएंगे तो हालात वैसे ही सुखद बने रहेंगे, इसलिए दूरदर्शिता अपनानी होगी और किसी भी मुश्किल भरी स्तिथि से बचकर निकल जाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने मन में जो सुकून की भावना बन रही है उसे किसी भी वजह से कम न होने दें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ धैर्य बनाये रखने से हासिल किया जा सकता है इसलिए लोगों के प्रति अपने रवये को किसी भी वजह से आलोचनात्मक न बनाते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत का अच्छा असर यह होगा की आप अपने कामकाज से जुडी मुश्किलों को भलीभांति संभाल पाएंगे, पर आपके बढ़ते हुए भरोसे का एक बुरा असर यह होगा की आप अपनी ही बात कहते चले जाएंगे, इस भेद को समझने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचा जा सके.
क्या करें – लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखी जाए तो ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहती हैं जिसके लिए अपने विचारों को लचीला बनाए रखने की कोशिश भी करनी ही पड़ती है. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके विचारों को सख्त बनाता हुआ नजर आ रहा है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से देखें जिसमें आप अपनों के लिए भी कुछ बेहतर कर सकें. अगर निजी जीवन में लोगों के विचार आपके विचारों से नहीं मेल खा रहे तो परेशानियों के बढ़ जाने का अंदेशा है. इसलिए लोगों को अपने से खिलाफ न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) अपनों की इच्छाओं का ख्याल रखते हुए आप अपने पैसे से जुड़े फैसले करेंगे तो आपका पैसा सही दिशा में लगा रहेगा. रिश्तों का तालमेल बनाए रखने का बहुत अच्छा समय है पर इस समय की सबसे बड़ी कमी यह है की आपकी मेहनत कमज़ोर पड़ती चली जा रही है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे भलीभांति सँभालने की जरूरत है. खुद को सही साबित करते हुए लोगों की गलतियाँ निकालने से बचना होगा. किसी भी परिस्थिति में समझोता तो करना ही पड़ता है.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त न बनाते चले जाएँ और अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से लोगों को किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें. जिस काम से आपके लिए लाभ बना हुआ है उसी काम में गलतियाँ निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कोई भी स्थान परिवर्तन आपको अपनों के करीब ला सकता है और ज़िन्दगी की खुशियों को बहाल करने के लिए आपकी मदद कर सकता है. किसी भी यात्रा या बदलाव से भी आपके लिए हालात बेहतर हो सकते हैं.
क्या करें – आपको भरोसा है की आपकी हर बात मान ली जाएगी पर किसी के प्यार के रिश्ते को लेकर अपने कदम आगे बढ़ाना कठिन भी हो सकता है, इसलिए भी आपको लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों को साथ ही साथ समझना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को तराशने का समय है.
क्या न करें – अपना आत्मविश्वास जरूर बनाएं पर लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. खासकर आपके साथी-सहयोगी क्या सोच रहे हैं इस बारे में सही आंकलन कर लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती के आगे पूजा अर्चना कर लें. अपनी कोशिशों को बढाने के लिए और अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद करता चला जाएगा.

सिंह (Leo) अगर आप बहुत ज्यादा सोचेंगे तो कुछ न कुछ गलत भी सोचेंगे और उस गलती का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ता चला जाएगा, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझें, जो यह कह रहे हैं की पैसे से जुड़े फैसले में कोई बिलकुल गलती न करे.
क्या करें – रिश्तों के प्रति हर तरह की अच्छाई बनाये रखने का समय है. अपने विचारों को थोडा सा धीमा कर लेने से भी फायदा हो सकता है. कभी-कभी चुप रह जाना भी सूझबूझ की ही निशानी होती है.
क्या न करें – अपनी ही धुन में कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जो आपको अपनों से दूर ले जाए, इसलिए अपने फैसलों में थोड़ा सा लचीलापन जरूर ले आयें. किसी भी चीज़ को समझे बिना अपने कदम आगे बढ़ाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि भी ठीक है और काम से हर तरह का लाभ भी बना हुआ है. इस समय की सबसे अच्छी बात यह है की आपने सही योजना बनाने की कोशिश की है जिसके चलते आप अपने नुकसान को भी संभाल पायें.
क्या करें – इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई यह है की आपकी मेहनत उभरकर आ रही है जिसमें आपके अपनों का पूरा सहयोग आपको मिला हुआ है. कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी हो सकती है.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति से दूरियाँ न बनाएं जिसकी आगे चलकर भी आपको मदद की जरूरत पड़े. चाहे कारण कोई भी क्यों न हो अपनी चुनोतियों को बढ़ाएं नहीं और ना ही लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएँ.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि भी संभली हुई है और हालात भी हर तरह से मददगार हैं पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं जिस वजह से आपने अपने लिए खतरे की स्तिथि पैदा कर रखी है. अगर अपने हालात को सुकून से देखें तो आपको यह समझ आएगा की आपके लिए सबकुछ संभला हुआ है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़े फैसलों में कमियां हो सकती हैं जिस वजह से आप अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जा रहे हैं. कामकाज को बढ़ावा देने की जरूरत है क्योंकि आर्थिक स्तिथि के सुधरने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर किसी बड़े परिवर्तन का न सोचें बल्कि यथास्थिति बनाए रखें. कोई भी बदलाव करने से आपके पैसे पर या आपकी बचत पर बुरा असर पड़ सकता है जो इस समय ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कई तरह के दबाव हैं आपके सामने पर हालात फिर भी हर तरह से मददगार हैं. कामकाज की स्तिथि थोड़ी सी कमज़ोर हो सकती है पर बदलते हुए दौर में यह भी एक बड़ी सच्चाई है जिसे कबूल कर लेने की जरूरत है. रोज़मर्रा की चुनोतियों से घबरा जाने की बजाए उन्हें सँभालने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने पर थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है. कोई भी बड़ा फैसला ऐसे समय में करना चाहिए जो आपकी कोशिशों के अनुरूप आपको सफलता दे सके. थोड़ा सा रुक जाने से आप उस अच्छे समय की ओर बढ़ रहे हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – तकदीर को आजमाना ठीक नहीं है. परिस्थितियां अनुकूल हैं पर किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से नुकसान हो सकता है. किसी भी वजह से कामकाज में अपनी लगन को कम न करें क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी रोज़मर्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

धनु (Sagittarius) कामकाज से लाभ बना हुआ है पर मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाना मुश्किल हो रहा है. सख्त होते हुए विचारों की वजह से कामकाज से जुड़े फैसलों में गलती भी हो सकती है.
क्या करें – इस समय कोई भी बड़ा फैसला करने से मुश्किलें बढ़ सकती हैं और थोडा सा रुक जाने से भविष्य की तस्वीर साफ़ नजर भी आ सकती है इसलिए अपने हालात को भलीभांति समझने के लिए अपने फैसलों को स्थगित कर देने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी नकारात्मकता को किसी भी वजह से बढाते न चले जाएँ. जब भी हालात सुखद हो तो कोई भी इंसान लापरवाह हो जाता है और इस समय किसी भी लापरवाही के चलते अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि मजबूत है और हालात मददगार हैं. पर ऐसे में रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रहें यह बहुत हद तक संभव है. किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचना होगा ताकि विचारों का मतभेद बढ़ता न चला जाए.
क्या करें – अपनी कोशिशें जरूर बढ़ाएं पर अपना नुकसान न करते चले जाएँ. खासकर किसी भी ऐसी स्तिथि से बचे जो लोग आपका गलत फायदा उठाना शुरू कर दें.
क्या न करें – किसी पर इतना भी भरोसा न करें की कोई आपको धोखा दे जाए पर इसमें गलती किसी और की नहीं आपकी है, लोग आपके खिलाफ नहीं हैं पर आप खुद अपना नुकसान करने पर अमादा है और इस समय यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) मन में पहले से कोई विचार बना लेंगे तो किसी भी बात को समझना मुश्किल हो जाएगा और फिर छोटी-छोटी बातें आपको परेशान करना शुरू कर देंगी. किसी प्यार के रिश्ते में भी अविश्वास के बादल मंडरा सकते हैं जिसकी वजह से विचारों का मतभेद बना रहे. इसे भी समय रहते सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेंगे होंगे ताकि कामकाज से जुड़े बढ़ते हुए दबाव को भी साथ ही साथ संभाला जा सके. कामकाज से जुडी चुनोतियों को पैसे से सँभालने की बजाए अपनी मेहनत से संभालेंगे तो अच्छा फल जरूर मिलेगा और ऐसा करते हुए आपका पैसा भी संभला रहेगा इसलिए उन प्राथमिकताओं को भी समझना पड़ेगा जो इस समय आपको बहुत कुछ समझाना चाह रही हैं.
क्या न करें – अपने स्वभाव को ऐसा न बनाएं की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ, इसलिए अपनी ओर से किसी भी तरह की मुश्किलों को बुलावा न देते चले जाएँ. रोज़मर्रा की चुनोतियों को इतना बड़ा न मान लें की आपका हर चीज़ से मन हटता चला जाए. वैसे भी किसी से कोई बड़ी उम्मीद लगाना इस समय ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) घर-परिवार में खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी पड़ सकती है, क्योंकि रोज़मर्रा की चुनोतियाँ ऐसी है जो विचारों के मतभेद को पैदा करती चली जाएँ. कोई न कोई गलतफ़हमी भी इस वजह से उभर सकती है क्योंकि आपने किसी बात को पूरी तरह से समझा नहीं. ऐसे में लोगों पर किसी भी तरह का दबाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – आपके लिए कई तरह से बचाव बना हुआ है जिसके चलते अपने प्रदर्शन की वजह से आप अपने कामकाज को बढ़ावा दे सकते हैं. ऐसे में तकदीर आपका साथ निभाए यह बहुत हद तक संभव है पर घर-परिवार में रिश्तों को सँभालने के लिए थोड़ी सी और ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में इतना न बह जाएँ की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ. ज़िन्दगी की कोई भी ख़ुशी तब बनती है जब आपके अपने आपके साथ हों. अपनों से दूर हटकर कोई ऐसे सपने संजोने की कोशिश न करें जिसका कोई मतलब न हो. किसी भी बात को लेकर लोगों को इतना न उकसायें की लोगों को आपके खिलाफ सोचने के लिए मजबूर होना पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.