Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, October 15, 2019

Tuesday 15th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 अक्टूबर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है देर रात 05 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
अश्विनी नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.
आज गंडमूल समाप्त हो रहे हैं दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर, और अशून्य शयन व्रत है.

मेष (Aries) क्योंकि आपके आसपास के लोग अच्छे हैं और आपकी सहायता कर रहे हैं शायद इसी वजह से आप उनके प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं और यही चीज़ दिलों की फासले बढ़ा देती है, इसलिए अपने व्यवहार में बहुत मधुरता लानी होगी और लोगों से बेहतर तालमेल बनाये रखने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – उन उपलब्धियों की ओर देखें जो रिश्तों के रूप में आपको मिली हुई है. यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद होता है की लोग आपकी बात को समझें और आपसे जुड़ना चाहें. ऐसे में अपनी ओर से लोगों से फासले बनाते चले जाने से बचना होगा. आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है उसका भी पूरा फायदा उठाया जा सकता है और अपनों की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसी नकारात्मकता न लायें जिसके चलते आपकी मेहनत में कोई कमी आ जाए. किसी विचार को आगे बढाने के प्रयास में भी आप लोगों से तालमेल को कम न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) इच्छाएं बहुत हैं और रिश्तों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं. अपनों के करीब आने के भी कई तरह के यत्न कर रहे हैं ताकि किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव से आप रिश्तों को संवार सकें.
क्या करें – अपने व्यवहार में बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे तभी जाकर आपसी मतभेद को संभाला जा सकेगा. हालात कुछ ऐसा दर्शा रहे हैं जिसके चलते कोई न कोई ग़लतफहमी उत्पन्न हो जाए और इसी बात को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. बातें छोटी-छोटी हैं पर उन्हें सँभालते चले जाने का प्रयास तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी पर भी कोई इतना ज्यादा दबाव न बनाएं की वो आपसे किनारा करना शुरू कर दे, इसलिए अपने मन में ऐसी इच्छाएं न पालते चले जाएँ जिन्हें पूरा करना फिलहाल मुश्किल हो.

मिथुन (Gemini) अपनी कोशिशों से अपने घर-परिवार की परिस्थितियों को संभाला जा सकता है और अगर कोई पहले से चली आई मुश्किलें रहीं हैं तो उन्हें भी अपनी सूझबूझ से दूर करने की कोशिश की जा सकती है. पैसे की स्तिथि ठीक है जिसके चलते आप अपनों की जरूरतों को भी हर तरह से पूरा कर पा रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपकी मधुरता बनी रहे यह सबसे बड़ी बात है. ऐसा करते हुए आपको अपनी क्षमताओं से बढ़कर अपनों का ख़याल रखने की कोशिश करनी होगी. रिश्ते बहुत नाज़ुक होते हैं पर अगर उन्हें प्यार से सहेज लिया जाए तो वो ख़ुशी भी बहुत देते हैं.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं की आप खुद पर भरोसा करना छोड़ दें. लोगों पर भरोसा करने के साथ-साथ खुद पर भरोसा करना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि उसी से आप अपनों को समझने की कोशिश करते हैं. अपने विचारों को भी उतनी ही व्यवहारिकता से लोगों तक पहुंचाएं ताकि रिश्तों से जुड़े सुख में किसी भी तरह की कमी न आए.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि आप मेहनत कर पा रहे हैं और उस मेहनत की वजह से आपके मन में ऐसा सुकून है जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बढ़ा सकता है. हर चीज़ का कोई न कोई कारण जरूर होता है. अगर आपके सुख में वृद्धि हो रही है तो उसके पीछे बड़ा कारण यह है की आपने उस दिशा में मेहनत भी की है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को थोड़ा सा बचाकर चलाना होगा क्योंकि रोज़मर्रा के खर्चों के बढ़े रहने का अंदेशा है. अपनी उत्तेजना को बढाते चले जाने से भी नुकसान की परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी मेहनत में किसी भी तरह की कमी है पर किसी भी बात को लेकर व्यर्थ की बहस में भी न पड़ें. ज़िन्दगी में जो कुछ आपसी तालमेल से संभाला जा सकता है उसे किसी भी तरह की जोर ज़बरदस्ती से अंजाम नहीं दिया जा सकता.

सिंह (Leo) भाग्यशाली समय इसलिए है क्योंकि आपके लिए लाभ की स्तिथि लगातार बनी हुई है और यही चीज़ आपको प्रेरणा दे रही है की आप कुछ बेहतर भी करें और बड़ी सफलता भी प्राप्त कर सकें, फिर भी किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत को इस रूप से बनाये रखें जिससे लगातार लाभ मिलता चला जाए. ज्यादा मेहनत करके बड़ी सफलता पाने का समय है जिसके लिए अपनी लगन को बनाये रखने से फायदा भी हो सकता है. ऐसे में थोड़ा सा धैर्य बनाये रखें. हर चीज़ को बनने और पनपने में थोड़ा सा समय भी लगता है.
क्या न करें – पैसे को लेकर बहुत ज्यादा उदारवादी न होते चले जाएँ, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी नुकसान की स्तिथि को किसी भी वजह से बढ़ाता चला जाए.

कन्या (Virgo) रोज़मर्रा की मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि आपने उन मुश्किलों को अपने अंदर जगह दे रखी है. आप बार-बार परेशानियों का सोच रहे हैं और अपने लिए परेशानियाँ एकत्रित करते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से लोगों की नाराजगियां भी लगातार बनी हुई हैं.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके कामकाज को बढ़ावा दे सकती हैं जिसमे तकदीर की भूमिका भी ऐसी है जो आपको नए रास्ते पर चलने के लिए आगाह कर रही है. आर्थिक स्तिथि ठीक है पर आर्थिक स्तिथि को कहीं भी फंसाते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी का सुख और सुकून तब मिलता है जब आप किसी भी चीज़ को लेकर संतुष्ट हो और हर चीज़ में मीनमेख निकालते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता क्योंकि उससे आपका असंतोष ही ज़ाहिर ही होता है. रोज़मर्रा की चुनोतियों को अपने ऊपर इतना न लाद लें की हर चीज़ आपको मुश्किल लगनी शुरू हो जाए.

तुला (Libra) कामकाज के क्षेत्र में आप लोगों से अच्छा तालमेल बिठा पा रहे हैं. वैसे भी आपका नजरिया इस समय ऐसा है जो आपकी अच्छाई ही दर्शा रहा है पर फिर भी लोग आपसे दूरियां ही बनाये हुए हैं.
क्या करें – अपने विचारों को थोड़ा सा धीमा करना होगा क्योंकि लोगों को यह लग रहा है की आप अपनी बात उनसे मनवाना चाह रहे हैं. जब भी ऐसी स्तिथि हो तो विचारों का मतभेद बना रहता है. क्योंकि लोगों को बदलना मुश्किल है इसलिए खुद को बदलने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को पूरी तरह से समझे बिना उसमें हाथ बिलकुल न डालें, इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढाता चला जाए. रोज़मर्रा के खर्चों को भी इतना न बढ़ाएं की उसकी वजह से भी आपके लिए नुकसान की स्तिथि पैदा हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ भी बना हुआ है पर उस लाभ को संभालना मुश्किल हो रहा है. बहुत सारी ज़िन्दगी की चीज़ें ऐसी हैं जो अपने मन में शान्ति बनाये रखने से ही संभाली जा सकती हैं और इस समय की सबसे बड़ी परेशानी यह है की आप शांत नहीं है, आपके मन का भटकाव बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है.
क्या करें – बहुत सारे दूरस्थान से जुड़े ऐसे विचार हैं आपके मन में जिन्हें आप पूरा करना चाह रहे हैं पर पूरा नहीं कर पा रहे हैं. बहुत सारी अच्छी संभावनाएं हो सकती हैं आपके मन में पर आगे का रास्ता धुंधला सा नजर आ रहा है. इसी वजह से अपने नजरिये को साफ़ करने की जरूरत है. थोडा सा धैर्य बनाये रखने से भी मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को काबू में लाया जा सकता है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से रोज़मर्रा का तकरार न बढ़ाएं क्योंकि ऐसा करने से मन में अविश्वास पैदा होगा और वो आपसी दूरियों को बढाता चला जाएगा. किसी भी चीज़ को लेकर अपने विचारों को बहुत जायदा प्रबल करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि संतोषजनक है पर आपके मन में बार-बार किसी परिवर्तन को लेकर बहुत सारी बेचैनी बनी हुई है और इसी तरह की बेचैनी से अच्छी-भली स्तिथि बिगडती है और नुकसान हो जाता है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि की ओर देखें और अपनी उपलब्धियों की ओर देखें जिसके चलते आपने ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया है, पर ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव बने रहना बहुत स्वाभाविक सी बात है. ऐसे में कोई बड़ा कदम उठाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि पैदा करते चले जाने से बचने की जरूरत है. थोड़ा सा रुक जाएँ हालात आपके पक्ष में बनते चले जाएंगे.
क्या न करें – लोगों से लाभ की इतनी ज्यादा उम्मीद न लगाएं की आगे चलकर आपको परेशानियाँ होनी शुरू हो जाएँ, इसलिए अपने भरोसे को बनाये रखें और अपनी मेहनत को उसमें जोड़ दें. अपनी आर्थिक स्तिथि को खतरे में डालकर अपने लिए नुकसान पैदा करना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं जिसमें रोज़मर्रा की चुनोतियाँ हो सकती हैं. हर दिन आपको हर कुछ ही दे जाए ऐसा होता नहीं है, उसके लिए भी इंसान को झूझना ही पड़ता है. इस सच्चाई को समझेंगे तो आपके प्रयास भी आपकी मुश्किलों को सँवारने में आपकी मदद करेंगे.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखें ताकि उपलब्धियों भरा यह समय आपके लिए और ज्यादा खुशगवार होता चला जाए. हालात आपकी मदद कर रहे हैं और आपके आसपास के लोग भी आपकी अच्छाई को समझ पा रहे हैं और यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है इस समय आपके साथ जुड़ा हुआ.
क्या न करें – ग़लतफहमी के चलते किसी बात को बिगाड़ते न चले जाएँ और वो ग़लतफहमी रिश्तों से जुड़ी हुई भी हो सकती है और पैसों से जुड़ी हुई भी हो सकती है, इसलिए फिलहाल किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जिसमे आपकी ज़ल्दबाज़ी नजर आ रही हो.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को बचाव के रूप में देखना होगा. एक ओर तो पैसे के फंस जाने का योग है, दूसरी ओर पैसे के बर्बाद होने का योग है. अगर दोनों चीज़ों को एक साथ समझा जाए तो पैसे से जुड़े फैसलों में ज़ल्दबाज़ी दिखाने से बचना होगा.

कुम्भ (Aquarius) अपनी मेहनत को इस रूप से देखें जो आपके कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा दे सके और आपके भविष्य को बना सके. उसके लिए खुद को तैयार भी कर लें और पढाई-लिखाई में भी अपना मन लगा लें. यह समय ऐसा है जिसमें आपकी मेहनत बिखरती चली जा रही है और वही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी परिस्थितियों का सही आंकलन करने से बहुत सारी चीज़ें संभल जाती हैं. अपनी मेहनत को सही दिशा में लगाने से तकदीर आपके पक्ष में बनती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी हुई है पर किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन में अविश्वास की भावना न पैदा करें. किसी भी छोटी बात को इस रूप से न बिगाड़ें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल होता चला जाए.

मीन (Pisces) पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. अगर किसी का पैसा लौटना है तो उस बारे में भी अपने कदम बढ़ा लेने से फायदा होगा, क्योंकि कम से कम आपकी देनदारी चुकता हो जाएगी और आप अपने भविष्य को बनाने के नए आयाम खोज पाएंगे.
क्या करें – चुनोती भरा समय है. लोगों का समर्थन मिलने में भी कमी रह सकती है इसलिए अपनी कोशिशों को तराश लेने की जरूरत है.

क्या न करें – अपने आसपास के लोगों को किसी भी तरह की अविश्वास की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से भी आपसी संबंधों में कमी आ सकती है. किसी प्यार के रिश्ते को इतना ज्यादा बढ़ावा न देने की कोशिश करें जिसके चलते आपके पारिवारिक संबंधों में कोई कमी आ जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.