Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, October 20, 2019

Sunday 20th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 अक्टूबर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है सुबह 07 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
आर्द्रा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में. आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 30 मिनट से शाम 07 बजकर 11 मिनट तक.

मेष (Aries) ज़िन्दगी के प्रति भरोसा बनाए रखने से बहुत सारी चीजों को अंजाम देना आसान हो जाता है. अपनी मेहनत को बनाये रखने से अपनी लगन भी बनी रहती है और लोगों का दिल जीतना भी आसान हो जाता है. एक चीज़ से दूसरी चीज़ बहुत सुंदर तरीके से ज़िन्दगी में जुड़ी हुई होती है जिस ओर ध्यान देने से फायदा हो सकता है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए अपनों से जुड़े रहने की जरूरत है. कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभर सकते हैं जो आपके काम की स्तिथि और आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करता चला जाए, इसलिए भी अपने मन में उस भरोसे को बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने रवये को इतना आलोचनात्मक न बनाएं की रिश्तों में हर छोटी बात बिगडती चली जाए. हर व्यक्ति की अच्छाई को देखने की कोशिश कर लें ताकि ऐसा करते हुए आप अपनी कमियों को भी सुधार सकें. हर छोटी बात को लेकर लोगों से उलझते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) अगर मन में असंतोष बनाने की आदत डाल दी जाए तो ज़िन्दगी में ख़ुशी नहीं मिलती और इंसान अपनी उपलब्धियों की ओर देख नहीं पाता, इसलिए ज़िन्दगी के उस लक्ष्य को जरूर समझें जो आपसे यह कहना चाह रहा है की आप भी खुश रहें और लोगों को भी खुश रखें.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि से जुड़े दबाव बन रह सकते हैं पर इस बात से भी बहुत कुछ सीखने की जरूरत है. पीठ पीछे क्या हो रहा है उस बात की तह तक जाएंगे तो अपनी चुनोतियों को समझने में और सँभालने में आपको मदद मिल जायेगी, पर ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की नकारात्मकता को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने में आप कोई गलती न कर जाएँ. न तो किसी से कोई चुभती हुई बात कहें और ना ही अपनी इच्छाओं को इतना प्रबल बनाएं की उन्हें पूरा करना मुश्किल होता चला जाए. वैसे भी कामकाज के प्रति अपने प्रदर्शन को कम कर लेने से इस समय नुकसान हो सकता है.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी में किसी भी बेहतर होते हुए विकल्प की ओर देखना है तो खुद पर भरोसा करना पड़ेगा. ज़िन्दगी की एक बहुत बड़ी सच्चाई है की हमें किसी न किसी चुनोती से झूझना ही पड़ता है तभी जाकर आगे का रास्ता बन पाता है, इसलिए भी उस भरोसे को बनाये रखने की जरूरत है ताकि आप रिश्तों से जुड़ी बेहतर होती हुई संभावनाओं को पूरी तरह से समझ पायें.
क्या करें – कई तरह की मुश्किलें हैं आपके सामने जिसमें आपके साथी-सहयोगियों के बनते बिगड़ते विचार हो सकते हैं आपके प्रति. शायद यही वजह है की लोगों के प्रति आपके मन में भरोसे की कमी है पर अगर हर बात को आप व्यवहारिकता के आईने से देखें तो थोड़ी सी कोशिश से बहुत कुछ सँभालने की क्षमता भी है आपके अंदर.
क्या न करें – अपनी चुनोतियों की वजह से अपनी क्षमतओं को कम न होने दें. आपके ज्ञान और आपकी जानकारी में कोई कमी नहीं है पर आपकी कोशिशों में थोड़ी सी कमी आ सकती है. जिसे बनाये रखने की जरूरत है. अपना भरोसा बनाये रखेंगे तो वैसे ही कोई कमी आपको छू भी नहीं पाएगी.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति आप समर्पित है पर दूर जाने का विचार आपको परेशान कर रहा है. अगर दूरियां बनी हुई हैं तो उन्हें भी किसी न किसी तरह से नजदीकियों में परिवर्तित करने की जरूरत पड़ सकती है. यह ज़िन्दगी की ऐसी सच्चाई है जिसे हर इन्सान को समझना ही पड़ता है.
क्या करें – सेहत का ख़याल रखना होगा और आपके ऊपर जो दबाव बढ़ रहे हैं उन्हें भी बहुत धैर्य से संभाले रखने की कोशिश करनी होगी, क्योंकि दबाव को न झेल पाने से भी सेहत से जुडी मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए भी अपना ख़याल तो रखना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा भावुकता न दिखाते चले जाएँ और ऐसा करके आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ अपनी जगह हैं पर किसी भी वजह से अपने घर-परिवार की खुशियों को कम करते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) अपने दोस्तों और चाहनेवालों से अपने तालमेल को बेहतर किया जा सकता है पर ऐसा करने के लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई उन पुरानी बातों को हटाना पड़ेगा जो आपको बार-बार परेशान कर रही है. अपने असंतोष को बढाते चले जाने से ज़िन्दगी की कई तरह की मुश्किलें उभर सकती हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखनी होगी और बहुत सारी व्यवहारिकता भी अपनानी होगी. अपनी इच्छाओं के साथ-साथ लोगों की इच्छाओं के बारे में भी समझना होगा. लोगों की ओर से आपकी इच्छाओं को पूरा करने में क्यों कमी रह रही है, इस बात की तह तक जाना होगा, हो सकता है उसमें किसी की मजबूरियां भी छुपी हुई हों.
क्या न करें – किसी भी तरह के विकल्प को अपनी कामकाज की क्षमताओं के अनुरूप देखना होगा. कामकाज की स्तिथि मजबूत हो रही है लेकिन कहीं ऐसा न हो की इस समय आप अपनी ओर से वो सबकुछ न कर पा रहे हों जिसकी की जरूरत है, इसलिए भी सही आंकलन करके ही फैसले करने होंगे ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

कन्या (Virgo) कामकाज के प्रति आपका ध्यान अच्छा है और कामकाज से लाभ भी बना हुआ है पर अपने काम को लेकर आप बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं है, इसी वजह से आपने अपने लिए कई तरह की चुनोतियों को खुद बुलावा दे रखा है, पर अगर आप ध्यानपूर्वक इस बात की तह तक जाएँ तो आपको इस बात का आभास होगा की यह नकारात्मकता आपकी खुद की बनाई हुई है, आप कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं.
क्या करें – हालात आपको बहुत कुछ इस रूप से समझाना चाह रहे हैं की बहुत कुछ संभला भी हुआ है. आर्थिक स्तिथि ठीक है और रिश्तों की अच्छाई भी आपके लिए इस रूप से बनी हुई है की आप उनके साथ जुड़ पा रहे हैं और इस समय की जो भी कमियां हैं वो आपकी खुद की बनाई हुई है जिन्हें काबू में लाया जा सकता है.
क्या न करें – काम से जो लाभ बन रहा है उसे किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें, खासकर किसी को खुश करने के प्रयास में कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए.

तुला (Libra) हालात से समझौता करना पड़ रहा है. शायद आप अपने हालात से उतने खुश नहीं हैं, पर फिर भी ज़िन्दगी की सच्चाई को पूरी तरह से समझने की जरूरत है. आप बहुत कुछ चाह रहे हैं जो अपने आप हो जाए और उसके लिए आपको मेहनत न करनी पड़े, पर ज़िन्दगी में ऐसा होता नहीं है.
क्या करें – अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत को तराशने का समय है और तेज़ी से आगे बढने का समय है. जिन रुकावटों को आप पीछे छोड़ आए थे अब उनके बारे में सोचना व्यर्थ है, इसलिए भी अपनी कोशिशों को बढ़ा देने की जरूरत है. सीधे-सीधे तौर पर आपकी मेहनत आपके कामकाज में लगेगी तो आपका भविष्य भी बन जाएगा और आपकी उपलब्धियों का दौर भी खुल जाएगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों को अपने ऊपर व्यर्थ में हावी न होने दें और इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई आपका नुकसान ही करना चाह रहा है. अपने व्यवहार में और अपनी बातचीत में थोड़ी सी सूझबूझ बनाये रखें ताकि आपकी अच्छाई आपका हर कदम पर साथ निभाती चली जाए, पर अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें.

वृश्चिक (Scorpio) यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको हर कदम पर मुश्किलों को झेलना पड़े और आपको लगे की मुश्किलें पीछा नहीं छोड़ रहीं. ऐसे ही किसी समय में विनम्रता बनाये रखने से फायदा जरूर होता है. अपने कामकाज की कमज़ोर होती हुई स्तिथि को संभाले रखने का समय है.
क्या करें – अपनी सेहत की ओर थोड़ा सा और ध्यान देना होगा क्योंकि आप सोचते तो बहुत हैं पर जो करना चाहिए उसमें कमी रह जाती है. अनुशासन सिर्फ खाने-पीने की बजाए अगर अपनी दिनचर्या में भी अपना लिया जाए तो सेहत पर उसका अच्छा असर पड़ सकता है. थोड़ी सी सैर जरूर करें और खुद को एक्टिव रखें.
क्या न करें – मन को इतना उचाट न करें की पैसे से जुड़े फैसले गलत होते चले जाएँ, इसलिए बहुत ज्यादा उदारता भी न दिखाते चले जाएँ. हर कोई अपने बारे में पहले सोचता है इसलिए लोगों के व्यवहार से दुखी होते चले जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) लोग आपकी सहायता करना चाह रहे हैं पर आपका मन बुझा हुआ है. इसी वजह से आपको हर चीज़ में चुनोती नजर आती चली जा रही है. अपने नजरिये को बदल लेने की जरूरत है.
क्या करें – जो भी अच्छे विकल्प हैं उसके पीछे भी कोई न कोई चुनोती छुपी हुई हो सकती है और सबसे बड़ी चुनोती यह है की आपको अपनी मेहनत पर ही कोई न कोई शक होता चला जा रहा है जबकि अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो यह लाभ भरा समय है और इसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – लोगों से जो अच्छी सलाह मिल रही है वो भी आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकती है. उसमें अपनी कार्यक्षमताओं को जोड़ दें और आप देखेंगे की सबकुछ आपके हित में बनता चला जा रहा है. सिर्फ ज़ल्दबाज़ी में लिए गए किसी फैसले से बचकर चलने की जरूरत है ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

मकर (Capricorn) अपनों की सेहत को लेकर मन में चिंता हो सकती है पर अपनों के विचारों की वजह से भी कामकाज के क्षेत्र में तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. हो सकता है जिन लोगों पर आप पहले भरोसा कर रहे थे अब वो आपके प्रति अपने विचारों को बदल रहे हैं.
क्या करें – किसी भी तरह से अपना नुकसान करने से बचना होगा. अगर कोई आपका कोई गलत फायदा उठाना चाह रहा है तो यह भी एक तरह का नुकसान है जिसके बारे में आपको ध्यानपूर्वक सोचना भी पड़ेगा और संभलना भी पड़ेगा. ज़िन्दगी में कई ऐसे मौके होते हैं जब यथास्थिति बनाये रखने से भी बचाव बनाया जा सकता है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है और कामकाज के क्षेत्र में हालात आपकी मदद कर रहे हैं. जो पहले रुकावटें थीं अब वो भी थमी पड़ी हैं इसकी वजह से भी आपकी स्तिथि में तेज़ी से सुधार हो सकता है, इसलिए अपने मन में किसी के प्रति किसी भी तरह की कटुता न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई को देखेंगे तो आपकी ज़िन्दगी में सुख और सुकून की बढ़ोतरी होगी. ज़िन्दगी में सुख पाना है तो रिश्तों में ही नहीं, बल्कि हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई ज़रूर ढून्ढ लेनीं चाहिए,
क्या करें – घर-परिवार में आपके अपने आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं और आपकी बात को समझ भी पा रहे हैं. ऐसी अच्छी स्तिथि को समझेंगे तो रिश्तों को संभालना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ, खासकर अपने जीवनसाथी के साथ कोई ऐसा तकरार न उत्पन्न होने दें जिसका बुरा असर दूर तक जाए.

मीन (Pisces) किसी ज़मीन जयदाद से जुड़े मुद्दे को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है और आपको अपनों पर ही शक हो रहा है. लेकिन यह समय ही कुछ ऐसा है जो आसानी से संभलने वाला नहीं है, इसलिए ऐसे किसी विचार को स्थगित कर देने में ही फायदा है.
क्या करें – कामकाज के प्रति तवज्जो बनाये रखनी होगी और उसमें भी स्थिरता बनाये रखनी होगी. इसका बड़ा कारण यह है की उस स्थिरता की वजह से हालात आपकी मदद करेंगे. जिस भी नए काम की ओर आप बढना चाहेंगे उसमें हो सकता कोई न कोई कमी रह जाए.

क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ इसलिए उनके प्रति अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता बिलकुल न आने दें, क्योंकि अगर आप ऐसा कुछ सोचेंगे तो वो आपकी बातों में भी झलकेगा और आपकी स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाएगा. बिना बात के किसी बात को बढाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.