Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, October 8, 2019

Tuesday 8th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 अक्टूबर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है दोपहर 02 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
श्रवण नक्षत्र है रात 08 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.
आज नवरात्र पारण है. विजयदशमी दशहरा है. अपराजिता पूजा है. शस्त्र आदि पूजा है. भद्रा है देर रात 04 बजकर 03 मिनट से और शमी पूजा है.

मेष (Aries) काम या कारोबार को लेकर मन में भरोसा बनाए रखेंगे तो आपकी मेहनत उभरकर आएगी जिससे आपको कई तरह की संभावनाओं को टटोलने में मदद मिलेगी. अपनी एकाग्रता बनाए रखने का यह आसान सा तरीका है की अपने दम पर बहुत कुछ करने की कोशिश कर लें, पर ऐसा करते हुए लोगों से भी तालमेल बनाये रखें.
क्या करें – ज़िन्दगी हम सबको आगे बढ़ने का मौका देती है. यह समय भी आपकी इच्छाओं को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकता है पर अपने आलोचनात्मक रवये पर थोड़ा सा काबू पाने की जरूरत है. रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी आपको लोगों की गलती निकालते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी ऐसे विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें जिसमें आपकी मेहनत की जरूरत पड़े क्योंकि वही मेहनत आपके लिए नए रास्ते खोलेगी और नई उपलब्धियों की ओर ले जायेगी. जहाँ तक संभव हो सके लोगों की भी मदद कर लें ताकि किसी भी तरह का तकरार आपकी मुश्किलों का कारण न बनता चला जाए.

वृषभ (Taurus) आपकी पैसे से जुडी स्तिथि आपको अच्छी नहीं लग रही. अपनी बचत को लेकर भी आप परेशान हैं, क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं जिन्हें पूरा भी करना है. इस तरह का अच्छे विचार भी हैं आपके मन में.
क्या करें – मुश्किलें हैं पर मुश्किलों को बढाते चले जाने से बचना होगा इसलिए लोग क्या सोच रहे हैं और लोग क्या कह रहे हैं ऐसा सोचने से मुश्किलें ही हाथ लगेंगी. आपकी अच्छी कही हुई बात भी कोई न कोई गलतफ़हमी पैदा कर सकती है, इसलिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को अपनी गलतियों की वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ. अपनी इच्छाओं को भी बहुत ज्यादा न बढ़ाएं और पुरानी बातों को भी कुरेदते न चले जाएँ. इस वजह से अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) अगर आपका पैसा कहीं फंसता चला जाएगा तो आपकी घबराहट बढ़ेगी और जब घबराहट बढ़ेगी तो उसका बुरा असर अविश्वास के रूप में रिश्तों पर पड़ना शुरू हो जाएगा, इसलिए किसी भी अच्छी-भली स्तिथि को अपनी ही मानसिक उथल-पुथल से कमज़ोर करते चले जाना ठीक नहीं होगा.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखने में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है पर कमी इस वजह से उभर सकती है क्योंकि आपने पहले से अपने मन में कोई फैसले कर रखे हैं. यही कारण है की लोग भी आपसे फासले बना रहे हैं.
क्या न करें – रिश्तों को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें पर फिलहाल किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का न सोचें. हर चीज़ के लिए कोई न कोई वक्त निर्धारित है पर वक्त से पहले किसी रिश्ते से कोई बड़ी उम्मीद लगाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अपनों से जो दूरियां बन गयी थीं उसने आपको बहुत परेशान किया है पर अब उन गलतियों को सुधार लेने का समय है. थोड़ी सी कोशिश करने से घर-परिवार की खुशियाँ बनी रह सकती हैं जो ज़िन्दगी के प्रति आपके नजरिये को बदल दे.
क्या करें – लोगों से जुड़े और उन्हें ज्यादा समझने की कोशिश करें, पर हो सकता है लोग आपको समझने में थोडा सा और वक्त ले लें. ज़िन्दगी में अगर खुशियाँ पानी हैं तो किसी की भी गलती निकालने से बचें.
क्या न करें – आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर अपने पैसे को इतना भी न लुटाते चले जाएँ की आपका नुकसान होना शुरू हो जाए. किसी भी असमंजस भरे दौर में पैसे से जुड़ा कोई बड़ा फैसला करना ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) अपने सपनो के साकार करने के लिए मेहनत की भी जरूरत पड़ सकती है और पैसे की भी जरूरत पड़ सकती है, तभी आप ऐसे जरिये बना पाएंगे तो आपकी तरक्की को सुनिश्चित कर सके. ऐसे में हो सकता है आपको अपने चाहनेवालों पर और ज्यादा भरोसा करने की जरूरत पड़े.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को हटा देने की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि उसकी वजह से ही रिश्तों को संभालना मुश्किल होता चला जा रहा है. मन में किसी भी तरह का अविश्वास बनाने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसके चलते आपकी कामकाज के प्रति लगन कम हो जाए. काम से कितना लाभ मिल रहा है इस बात को लेकर भी अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) पढने और सीखने का हर तरह का प्रयास कर रहे हैं, पर अपने भविष्य को बनाना अभी भी बहुत मुश्किल लग रहा है. ऐसे में एक-एक छोटा कदम आगे बढाते चले जाने से मंजिल को पाना आसान हो जाता है. हर अच्छे विकल्प के बारे में सोचने से फायदा भी हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियों को सामने रखकर चला जाए तो मन में धैर्य बना रहता है और अविश्वास के बादल छंट जाते हैं, इसलिए पारिवारिक खुशियों को बनाये रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारी मधुरता ले आएं ताकि लोग इस अच्छाई को भलीभांति समझ सकें.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की हालात ने आपके लिए कोई कमी रखी है. कामकाज की स्तिथि स्थिर है और काम से अच्छा लाभ बना हुआ है. इसी लाभ को बनाए रखने के लिए अपने प्रदर्शन को भी बढाने की जरूरत पड़ सकती है, पर सिर्फ लाभ कमाना ही ज़िन्दगी का लक्ष्य नहीं हो सकता, रिश्तों को सँभालने की भी जरूरत पड़ सकती है.

तुला (Libra) सबके बीच में रहते हुए भी आप खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं इसलिए आपका मन कहीं और ही भटक रहा है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें और ज्यादा मन लगाना होगा और अपने उचाट होते हुए मन को संभालना पड़ेगा.
क्या करें – अपनी क्षमताओं का सही इस्तेमाल करने से ही लाभ होता है. लोग क्या सोच रहे हैं और क्या कह रहे हैं इन बातों को पीछे छोड़ देना होगा. अपने अंदर कई तरह के परिवर्तन करने का समय है जिसके चलते आप नई उमंग के साथ अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा दे पायें.
क्या न करें – सबकुछ बहुत अच्छा बना हुआ है पर पैसे की स्तिथि ऐसी है जिसमें गलतियां हो सकती हैं, इसलिए कामकाज के प्रति स्थिरता बनाये रखें ताकि किसी भी तरह का परिवर्तन आपके पैसे को कहीं कमज़ोर न करता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आप अपने लाभ को कमाने के लिए कई तरह के विचार बना रहे हैं और हर बात की गहराई तक जाने की कोशिश भी कर रहे हैं, पर इसी प्रयास में आपका मन भटक रहा है. आपको लगता है की हर कोई आपके खिलाफ है और हर छोटी चीज़ आपके नुकसान का कारण बनती चली जा रही है. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें बहुत ज्यादा शान्ति बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. खर्चे बढ़े हुए हो सकते हैं पर पैसे की स्तिथि फिर भी आपकी जरूरतों को पूरा करती चले जायेगी. आपकी अपनी मेहनत आपके भाग्य को संवारने के लिए सक्षम है, इस बात को भलीभांति समझ लेने से भी फायदा होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी में हर चीज़ अपनी रफ़्तार से चल रही है. कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और कई तरह की अच्छाई आपके लिए बनी हुई है पर ऐसे में अपना ही नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है. लोगों को खुश करने के लिए कोई ऐसा कदम न उठायें जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ता चला जाए.
आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी ज़िन्दगी की अच्छाईयों को और उपलब्धियों को सहेज लेना बहुत जरूरी है. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर भी कई तरह की ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो जाती हैं. किसी भी गलतफ़हमी की वजह से कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है और आप व्यवहारिकता अपनाने की कोशिश भी कर रहे हैं पर लोगों के बढ़ते हुए दबाव से और उनकी आलोचना से आपकी परेशानियाँ बनी रहें ऐसा हो सकता है.
क्या करें – एक ओर तो अपनी मेहनत का रास्ता अपनाना जरूरी है और दूसरी ओर अपनी गलतियों से अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है. किसी भी तरह के बदलाव का विचार बनाते चले जाने से बचना होगा ताकि किसी गलती से भी बचा जा सके.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें. लोग आपके प्रति मददगार है यह और बात है की आपको लग रहा है की वो आपकी ज़िन्दगी में दखलंदाजी कर रहे हैं पर ऐसे नकारत्मक विचार मन में बिठाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) गलती भरा समय है इसलिए ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं और इसी के चलते आपको नुकसान भी हो सकता है जिससे बचने की जरूरत है.
क्या करें – नुकसान अपनी वजह से हो या किसी और की वजह से, हर रूप से अपने लिए बचाव बनाना होगा. ऐसे में हो सकता है की कोई आपका गलत फायदा उठाना चाहे, इसलिए भी सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई कामकाज की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें पर लोगों की बातों में आकर कोई ऐसा कदम न उठा लें जो आपके अच्छे भले काम या कारोबार को कमज़ोर करता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई हर तरह से बनी हुई है, यह और बात है की आपके मन में भरोसे की कमी आती चली जा रही है. अगर आप लोगों से दिली दूरियां बनाते चले जाएंगे तो फिर मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.
क्या करें – अपने दोस्तों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें लोगों को समझना मुश्किल है पर अपनी ओर से फासले बनाते चले जाने से रिश्तों में और ज्यादा गिरावट आ सकती है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं. ऐसे में किसी की ऐसी बातों को तूल न दें जो आपको अपनों से दूर कर रही हों, इसलिए हर बात की गहराई तक जाएँ ताकि रिश्तों को संभाले रखने में आपसे कोई गलती न हो जाए.

मीन (Pisces) पैसे की स्तिथि ठीक है पर बढती हुई जरूरतों की वजह से आपका मन परेशान है. घर-परिवार की खुशियों को भी लगता है जैसे किसी की नजर लग गयी है.
क्या करें – कामकाज की ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा क्योंकि वो प्राथमिकता का क्षेत्र है और उसी से नई और बेहतर होती हुई उपलब्धियों के रास्ते खुलेंगे. लोगों से दो कदम आगे रहने के लिए मेहनत भी करनी पड़ेगी पर उससे ज्यादा जरूरी यह होगा की आपकी मेहनत बहुत ज्यादा केन्द्रित हो तभी जाकर फायदा होगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों से कहीं आप घबरा न जाएँ. इस बात को समझ लें की वो चुनोतियाँ भी आपकी मेहनत से ही सम्भलेंगी. ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों से दूरियां बनाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.