Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, October 27, 2019

Sunday 27th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 अक्टूबर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या है.
चित्रा नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे शाम 04 बजकर 31 मिनट पर.
आज रूप चतुर्दशी है. दीपावली है. श्री कमला जयंती है. नरक हरा चतुर्दशी है. श्री काली पूजा है. श्री महावीर निर्वाण दिवस है और श्री महालक्ष्मी पूजन है प्रदोष काल में. आपके तारे की समस्त टीम की ओर से आप सबको दीपावली की बहुत सारी शुभकामनाएं.

दीपावली के इस एक घंटे के maha episode में आइये जानते हैं की आने वाले एक वर्ष में काम, कारोबार, धन-धान्य, रिश्तों और सेहत को किस रूप से संभालना है और सहेजना है ताकि आने वाला पूरा साल आप सबके लिए बहुत सारी खुशियाँ लेकर आए.

मेष (Aries)
काम और कारोबार
काम और कारोबार को लेकर आने वाला वर्ष मेष राशि वालों के लिए हर तरह से सहायता करेगा. जनवरी 2020 तक भाग्यशाली परिस्थितियां बनी रहेंगी और फरवरी से दिसम्बर 2020 में काम को आगे बढाने के मौके भी मिलेंगे. आपकी साख भी बढ़ेगी और आपकी तरक्की भी हो सकती है, जिसका दूरगामी अच्छा असर आपको भविष्य में भी मिलता चला जाएगा. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बने रहना किसी के लिए भी स्वाभाविक सी बात है. नवम्बर 2019 से मार्च 2020 के दौरान आप किसी भी अच्छे विकल्प के बारे में जरूर सोचें, पर अपने लिए किसी भी तरह की जोखिम की स्तिथि बनाते चले जाने से बचें ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता भी बनी रहे. जनवरी 2020 में आपको लोगों से जुड़ने का मौका मिलेगा जिसके चलते कारोबारी रिश्तों में तालमेल बना रहे, पर फरवरी और मार्च 2020 में अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त बनाते चले जाने से बचना होगा. व्यर्थ में लोगों की गलती निकालने से तनाव ही बढ़ता है, इसलिए आलोचनात्मक रवेया बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है. मार्च 2020 में आप बेहतर होते हुए हालात का पूरा फायदा उठा पाएंगे. अप्रैल से जून 2020 में हालात इसलिए बेहतर होंगे क्योंकि कामकाज में तरक्की पाने के मौके मिलते चले जाएंगे और खासकर अप्रैल 2020 में काम के प्रति आपकी लगन बढ़ेगी जिसके चलते मई और जून में लाभ की परिस्थितियां भी बनती चली जाएंगी. इस समय की अच्छाई यह है की तकदीर भले ही उतना साथ न दे पर आपकी चुनोतियाँ भी थमी रहेंगी और अपने बलबूते पर अपनी मेहनत से आगे बढने का मौका मिल जाएगा. जुलाई से नवम्बर 2020 में आप फिर से अपने लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बना पाएंगे, पर काम और कारोबार से जुड़े फैसलों में जुलाई से नवम्बर 2020 में थोड़ी सी सतर्कता भी बरतनी होगी क्योंकि यह गलतियों भरा समय होगा जिसके चलते अपनी अच्छी-भली कामकाज की स्तिथि को किसी भी वजह से कमज़ोर करते चले जाना ठीक नहीं होगा.
धन और समृद्धि
आर्थिक दृष्टिकोण से आने वाला एक वर्ष आपके लिए बहुत भाग्यशाली है. अब से लेकर जनवरी 2020 तक तकदीर आपका हर तरह से साथ निभाएगी और फरवरी से नवम्बर 2020 तक आपकी समृधि भी बढ़ेगी और आपका पैसा सही दिशा में भी लगता चला जाएगा जो भविष्य में आपके लिए अनुकूल परिस्थितियां बनाए. अब से लेकर मार्च 2020 तक हालात आपकी हर तरह से मदद भी करेंगे और आपके बुजुर्गों का आशीर्वाद भी आपके लिए बना रहेगा. अप्रैल से जून 2020 में आपको अपनी आर्थिक स्तिथि को संभालकर चलाना होगा क्योंकि बहुत सारे उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं. जनवरी 2020 में कई तरह की चुनोतियाँ हो सकती हैं जिस वजह से संभलकर चलने का समय है. अपनी गलतियों से अपना पैसा कहीं फंसा लेना ठीक नहीं है, पर अप्रैल 2020 में आपकी एकाग्रता और आपकी सूझबूझ आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी करेगी. जुलाई से नवम्बर 2020 में फिर से परिस्थितियां आपके अनुकूल बनती चली जाएंगी पर इसी दौरान खुद की बनाई हुई गलतियों की वजह से किसी भी तरह के नुकसान से बचकर निकल जाने की जरूरत भी पड़ेगी. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद अपनी बचत को बनाये रखने के लिए आपको प्रयत्न करने पड़ेंगे क्योंकि किसी न किसी रूप से यह उतार-चढ़ाव बना रहेगा, फिर भी मई और जून 2020 में आपकी समृधि के बढने का योग है. जुलाई और अगस्त 2020 में आप किसी निवेश का भी सोच सकते हैं.
रिश्ते नाते और सेहत
अभी से लेकर जनवरी 2020 तक रिश्तों में किसी न किसी तरह के तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है, पर फरवरी से नवम्बर 2020 में आप अपनों के प्रति बहुत सारी व्यवहारिकता बना पाएंगे और लोगों को समझ पाएंगे. ऐसा करने से ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान भी हो जाएगा. अभी से लेकर मार्च 2020 तक कोई प्यार का रिश्ता आपकी ज़िन्दगी में दस्तक दे सकता है जिसको लेकर आपके मन में सूझबूझ बनी रहेगी. अप्रैल से जून 2020 में आपके व्यवहार में कमी आती चली जायेगी और आप लोगों को पूरी तरह से समझ नहीं पाएंगे. इस बारे में भी ध्यान देना होगा. जुलाई से नवम्बर 2020 में आप अपने किसी प्यार के रिश्ते को बनाये रखते हुए अपने बड़े बुजुर्गों की बात को समझना चाहेंगे. कुल मिलाकर आने वाला साल रिश्तों को लेकर सुखद है जिसे बनाये रखने की जरूरत है.

वृषभ (Taurus)
काम और कारोबार
अब से लेकर जनवरी 2020 तक आपको लगेगा की कामकाज से जुड़े बहुत सारे दबाव हैं आपके ऊपर, पर फरवरी 2020 से आगे हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे. भाग्यशाली परिस्थितियां भी बनेंगी और अपनों का आशीर्वाद भी मिलेगा जिस वजह से आगे बढने के कई तरह के विकल्प खुलते चले जाएंगे. नवम्बर 2019 से मार्च 2020 के दौरान कामकाज से जुड़ी रोज़मर्रा की चुनोतियाँ भी साथ ही साथ बनेंगी, पर अगर आप किसी कारोबार में हैं तो पैसे की स्तिथि को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी ताकि उसका कोई भी असर आपके कामकाज पर बिलकुल न पड़े. जनवरी और फरवरी 2020 में लोग आपकी हर तरह से मदद करेंगे और आपसे जुड़ना भी चाहेंगे, पर किसी के बहकावे में आने से बचना होगा और किसी भी तरह के नुकसान से भी बचना होगा. अप्रैल से जून 2020 में कारोबार ठीक से आगे बढेगा पर काम से लाभ में कमी रह सकती है जिसे सुधारने के लिए नई योजनाएं बनानी होंगी. अप्रैल 2020 में किसी भी तरह के बड़े खर्चे से भी बचने की जरूरत पड़ेगी. मई और जून 2020 में बिना सोचे समझे किसी बड़े परिवर्तन का विचार न बनाएं और कामकाज की स्थिरता को बनाये रखें. जुलाई से नवम्बर 2020 में कामकाज ठीक रहेगा पर अपने हालात पर नज़र रखने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि कई सारी ऐसी चुनोतियाँ बनी रहेंगे जिसमे आपसे वरिष्ठ लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पायें. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो अपने पैसे की स्तिथि को भी कहीं फ़साने से बचना होगा. इन चुनोतियों के बावजूद वृषभ राशि वालों के लिए आने वाला वर्ष कामकाज के क्षेत्र में भाग्यशाली ही साबित होगा.
धन और समृद्धि
आर्थिक दृष्टिकोण से आने वाला वर्ष आपके लिए भाग्यशाली साबित हो सकता है पर अभी से लेकर जनवरी 2020 तक कई तरह की रुकावटें भी बनी रह सकती हैं. फरवरी 2020 से हालात भाग्यशाली रूप से आपके लिए अनुकूल होते चले जा रहे हैं. अब से लेकर मार्च 2020 तक आपके पैसे का कहीं फंसते चले जाने का अंदेशा है इसलिए बहुत सतर्कता बरतनी होगी. पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके. अप्रैल से जून 2020 में आपको लगेगा की हालात आपकी पूरी तरह से मदद नहीं कर पा रहे हैं पर ज़िन्दगी हम सबसे हर रोज़ कोई न कोई इम्तेहान लेती है. जुलाई से नवम्बर 2020 में भी अपने पैसे को किसी भी तरह की लापरवाही से न चलाएं, बहुत सारी सतर्कता अपनानी होगी. इसी बात को बारीकी की नजर से देखें तो नवम्बर और दिसम्बर 2019 में पैसे के लेनदेन में सतर्कता बरतनी होगी. जनवरी 2020 में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर ध्यान देना होगा. फरवरी और मार्च 2020 में बढ़ते हुए खर्चे आपकी मुश्किलों का कारण बन सकते हैं. अप्रैल 2020 में हालात संभल रहे हैं पर फिर भी तकदीर को आजमाते चले जाना ठीक नहीं है. मई और जून 2020 में अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाए रखने के लिए किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा. जुलाई और अगस्त 2020 में पैसे को लेकर बहुत सारी योजना बनानी होगी. लोगों से आपको हर तरह की मदद मिलेगी. सितम्बर से नवम्बर 2020 में लोगों की बात सुने और उनकी अच्छी सलाह मान लें ताकि अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए आप सही रास्ते पर आगे चल सकें.
रिश्ते नाते और सेहत
रिश्तों में कई तरह की कठिनाइयाँ नजर आ रही है और जनवरी तक ऐसा ही माहोल ही बना रहेगा, आपको लगेगा की हर कदम पर रुकावटें है. फरवरी से नवम्बर 2020 में परिस्थितियां आपके अनुकूल बनती चली जाएंगी क्योंकि तकदीर का साथ मिला रहेगा. अभी से लेकर मार्च 2020 तक फिर भी आपको लगेगा की रुकावटें बहुत सारी हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना होगा. अप्रैल से जून 2020 में रुकावटों के थम जाने का योग है ताकि रिश्तों की अच्छाई को बनाया जा सके. जुलाई से नवम्बर 2020 में फिर से मुश्किलें बनी रह सकती है. सेहत को लेकर पूरा साल ऐसा है जिस ओर आपको थोड़ा सा सतर्क रहने की जरूरत है.

मिथुन (Gemini)
काम और कारोबार
अभी से लेकर जनवरी 2020 तक हालात आपके लिए संभले हुए हैं. फरवरी 2020 से नवम्बर 2020 तक कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से आपकी चुनोतियाँ बढेंगी इसलिए हर कदम पर आपको अपनी विनम्रता अपनानी होगी. नवम्बर से मार्च 2020 में तो फिर भी कुछ लोग आपको बेहतर तरीके से समझना चाहेंगे, पर अप्रैल से जून 2020 में वही लोग आपके खिलाफ होते चले जाएंगे इसलिए और ज्यादा सतर्क रहना होगा. मार्च 2020 में लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ेगी, पर जुलाई से नवम्बर 2020 में हालात फिर संभल जाएंगे जिसमे लोगों को आपकी अच्छाई का आभास हो सके. जून 2020 में काम से लाभ बनता चला जाएगा पर जुलाई से नवम्बर 2020 में काम या कारोबार में और ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है. नवंबर और दिसंबर 2019 में कामकाज से जुड़े प्रदर्शन में इज़ाफ़ा किया जा सकता है, पर जनवरी 2020  में कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा, क्योंकि यह कठिन समय है जिस में आपके लोगों से विचार न मिलें, फरवरी और मार्च में आपका फोकस इस रूप से बना रहेगा कि काम से कैसे लाभ कमाया जाये, इस रूप से आप अपनी  परिस्थितिओं को संभाल भी पाएंगेअप्रैल 2020 में मुश्किलों भरा समय है क्योंकि कई तरह की रुकावटें बनी रह सकती हैं, मई और जून 2020  में अपनी मेहनत को बढ़ाने का मौका मिलेगा जो अपने काम के प्रति केंद्रित करनी होंगी, जुलाई से नवम्बर 2020  में जितना अपने मन में प्रत्योगिता की भावना लाते चले जायेंगे, उतना ही लगों से आगे बढ़ने का मौका मिलेगा, आने वाला वर्ष काम या कारोबार को लेके चुनौती भरा ज़रूर है पर उसे अपनी मेहनत या लगन से संभाला भी जा सकता है, अपनी चुनौतिओं पे नज़र रखें, सब कुछ ठीक होगा
धन और समृद्धि
अब से लेकर जनवरी 2020 तक मिलाजुला समय है. मुश्किलें भी हैं पर हालात आपकी मदद भी कर रहे हैं. फरवरी 2020 से नवम्बर 2020 तक अपनी बचत को संभाले रखने के लिए पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक करने होंगे. अब से लेकर मार्च 2020 तक किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा ताकि उसका बुरा असर पैसे के लेनदेन पर न पड़े. अप्रैल से जून 2020 में पैसे से जुड़े फैसलों में सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि आपका पैसा कहीं फंस सकता है. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपको फिर लोगों पर भरोसा करके उनसे तालमेल बढ़ाना होगा ताकि आर्थिक स्तिथि संभली रहे. नवम्बर और दिसम्बर 2019 में अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत से अपनी लाभ की स्तिथि को बेहतर किया जा सकता है. जनवरी 2020 में पैसा लौटाने की जरूरत पड़ सकती है अगर आपकी देनदारी बनी हुई है तो. फरवरी और मार्च 2020 में लोगों की बढती हुई जरूरतों के लिए आपको आर्थिक दृष्टिकोण से योगदान पड़ सकता है. अप्रैल 2020 में पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. मई और जून 2020 में भाग्यशाली परिस्थितियां उभरकर आ सकती हैं जो आपकी हर तरह से मदद करे. जुलाई से नवम्बर 2020 में अपने काम और कारोबार को बढाने के लिए किसी अच्छे निवेश की जरूरत पड़ सकती है जिसका अच्छा फल आपको भविष्य में भी मिलता चला जाए. कुल मिलाकर मिथुन राशि वालों के लिए यह समय पैसे से जुड़े फैसलों में आपको बहुत सारा मार्गदर्शन दे रहा है.
रिश्ते नाते और सेहत
पारिवारिक रिश्तों को बेहतर समझने के लिए अभी से जनवरी 2020 तक जागरूक रहना होगा. मुश्किलें भी रहेंगी पर लोगों के प्रति अच्छे बनते हुए विचार आपकी मदद भी करेंगे. अब से लेकर मार्च 2020 तक लोगों की अच्छाई आपके लिए हर रूप से बनी रहेगी पर अप्रैल से जून 2020 में हो सकता है लोग आपकी आलोचना करें या आपको पूरी तरह से समझ न पायें, पर जुलाई से नवम्बर 2020 में लोगों से जुड़ने का जो भी मौका मिलेगा वो आपको अपनों के करीब ले आएगा.

कर्क (Cancer)
काम और कारोबार
आने वाले वर्ष में आपको किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. हो सकता है आपके आसपास के लोग आपकी हर बात का विशलेषण करना चाहें. अब से लेकर जनवरी 2020 तक ऐसी परिस्थितियों से झूझना पड़ सकता है, पर फरवरी 2020 से आगे नवम्बर 2020 तक लोगों की अच्छाई आपके प्रति बनती चली जाएगी और हो सकता है लोग आप पर हर चीज़ को लेकर कोई न कोई दबाव भी डालें जिसे सच्चाई के रूप में कबूल करना होगा. अभी से लेकर मार्च 2020 तक काम या कारोबार के क्षेत्र में भाग्य को आजमाने से बचना होगा. काम में आपका प्रदर्शन बढाने का मौका मिलेगा जनवरी 2020 में, पर फरवरी और मार्च 2020 में कामकाज के क्षेत्र में विचारों का मतभेद परेशान भी कर सकता है. अप्रैल से जून 2020 में हो सकता है तकदीर आपका उतना साथ न दे, इसलिए लोगों के भरोसे चलने से या तकदीर के भरोसे चलने से भी कोई लाभ होने वाला नहीं है. कामकाज की स्तिथि में बड़ी सफलता मिलने का एक समय है अप्रैल 2020 में, क्योंकि यहाँ पर आप लोगों से जुड़ पाएंगे और उन्हें अपनी अच्छाई और अपने प्रदर्शन के बलबूते पर बहुत कुछ समझा भी पाएंगे. मई और जून 2020 में कामकाज से जुड़े दबाव भी बने रहेंगे. जुलाई से नवम्बर 2020 में कामकाज को लेकर हालात बेहतर ही होते चले जाएंगे.
धन और समृद्धि
अब से लेकर जनवरी 2020 तक अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप पैसे को भलीभांति और आसानी से जुटा पाएंगे, पर लोगों से किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा जो पैसे की वजह से बनते चले जा रहे हैं. फरवरी से नवम्बर 2020 में लोगों से तालमेल बेहतर होता चला जाएगा जिसकी वजह से आपके पैसे से जुडी परेशानियाँ भी थमी रहें. अभी से मार्च 2020 तक पैसे की जरूरतें तो पूरी हो जाएंगी लेकिन अपनी देनदारी को बढाते चले जाने से बचना होगा. अप्रैल से जून 2020 में हो सकता है तकदीर अपना हाथ खींच ले पर इसी में आपके लिए बहुत सारा मार्गदर्शन छुपा हुआ है, इसलिए तकदीर के भरोसे चलने की बजाए आपको अपनी मेहनत को तराशने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपकी आर्थिक सुख-समृधि बनी रहे. जुलाई से नवम्बर 2020 में अगर आप पैसे से जुड़ी सही योजना बनाएंगे तो आपकी समृधि का रास्ता सुनिश्चित हो जाएगा और ऐसी योजना बनाने की हमेशा ही जरूरत पड़ती है. अभी से लेकर जनवरी 2020 तक आपकी मेहनत और आपकी क़ाबलियत आपके लिए सुखद परिस्थितियां बनाएगी, पर फरवरी और मार्च 2020 में विचारों के मतभेद का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है जिसे सँभालने की जरूरत पड़ेगी. अप्रैल 2020 में काम से सुंदर लाभ का योग बना हुआ है, पर मई और जून 2020 में काम से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं जिसकी वजह से कुछ न कुछ असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ता चला जाए. जुलाई से नवम्बर 2020 में हालात भाग्यशाली रूप से बेहतर होते चले जाएँ ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. कर्क राशि वालों के लिए आने वाला साल आपकी आर्थिक स्तिथि को आपके काम और आपके प्रदर्शन के रूप में संभालेगा क्योंकि दोनों का तालमेल बहुत अच्छा बना हुआ है जो आपके लिए मेहनत से आपकी समृधि को बढाने की मदद करेगा.
रिश्ते नाते और सेहत
सेहत का ख़याल रखना होगा. अब से लेकर जनवरी 2020 तक बल्कि मार्च 2020 तक सेहत से जुड़ी किसी भी बात को ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत पड़ेगी. अप्रैल से जून 2020 में रिश्तों को लेकर हालात तो सुधरेंगे पर मन में इस तरह के विचार बने रहेंगे की पीठ पीछे क्या हो रहा है. जुलाई से नवम्बर 2020 में रिश्तों की अच्छाई बेहतर हो जायेगी क्योंकि लोग आपके प्रति अच्छा सोचेंगे पर उसी दौरान रिश्तों की अच्छाई को बनाए रखने के लिए किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा.

सिंह (Leo)
काम और कारोबार
अभी से लेकर जनवरी 2020 तक अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखने की जरूरत है क्योंकि उसमें किसी भी तरह की कमी आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है पर फरवरी से नवम्बर 2020 में आप सही भी हो तो भी कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. अभी से लेकर मार्च 2020 में आपका प्रदर्शन अच्छा है और कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश करनी होगी जिसका अच्छा असर आपके काम या कारोबार पर पड़े. नवम्बर और दिसम्बर में आपकी मेहनत उभर रही है और जनवरी में आपके मन में सुकून बढ़ता चला जा रहा है की आपने कुछ बेहतर किया है. फरवरी और मार्च में अपने प्रदर्शन को सही दिशा दी जा सकती है जिसके चलते भाग्यशाली परिस्थितियां आपके लिए बनी रहें. अप्रैल से जून 2020 में कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का झगडा आपके लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए उस समय किसी भी तरह का खतरा मोल लेना भी ठीक नहीं है. मई-जून 2020 में अपने साथी-सहयोगियों को बेहतर तरीके से समझने की और उनसे जुड़ने की कोशिश करनी होगी. जुलाई से नवम्बर में आपका प्रदर्शन बेहतर हो रहा है पर इस बात को समझ लें की वो समय बहुत संभलकर चलने का इशारा कर रहा है, क्योंकि हो सकता है तकदीर आपका साथ न दे और आपको अपने बलबूते पर बहुत कुछ संभालना पड़े.
धन और समृद्धि
अभी से लेकर जनवरी 2020 तक आपकी आर्थिक स्तिथि इस बात पर निर्भर करेगी की आप अपने प्रदर्शन को कितना बढ़ा पाते हैं और उसमें कितना सकारत्मक योगदान दे पाते हैं. ऐसे में लोगों से किसी न किसी तरह का मतभेद बना रह सकता है पर फिर भी आपकी अच्छाई आपको हर तरह से मदद कर सकती है जिसके चलते आपकी बचत में भी इजाफा हो सके. अभी से मार्च 2020 तक, चुनोतियों के बावजूद, आपकी सूझबूझ आपकी मदद करेगी ताकि आपके फैसले सही हो सकें. अप्रैल से जून 2020 में आपको संभलना होगा क्योंकि अगर आपकी मेहनत में कमी आएगी तो उसका बुरा असर भी आपको झेलना पड़ सकता है, पर जुलाई से नवम्बर 2020 में आपको इस गलती का एहसास होगा और आप फिर से अपनी मेहनत को बहाल करने की कोशिश करेंगे जिसका अच्छा असर आर्थिक सुख-समृधि के रूप में आपको मिलता चला जाए. नवम्बर और दिसम्बर 2019 में भाग्यशाली समय है जो कई रूप से आपकी मदद कर रहा है. जनवरी 2020 में आर्थिक स्थिरता नज़र आ रही है जिसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें. फरवरी और मार्च 2020 में अपनी आमदनी को बढ़ावा देने के लिए आपके लिए हालात मदद करना चाहेंगे. अप्रैल 2020 में तकदीर को आजमाकर अपने लिए खतरे की स्तिथि बनाने से बचना होगा. मई और जून 2020 में तकदीर आपकी बचत को बढाने में मदद करेगी. जुलाई से नवम्बर 2020 में अपनी बचत को कहीं फंसाते चले जाने से भी बचना होगा. कुल मिलाकर सिंह राशि वालों के लिए आने वाला साल इसलिए अच्छा है क्योंकि आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को काम में लगा पाएंगे जिसका अच्छा असर लाभ के रूप में आपको मिलता चला जाए.
रिश्ते नाते और सेहत
कोई प्यार का रिश्ता अपनी ही समस्याओं से झूझ रहा है और यह स्तिथि जनवरी 2020 तक बनी रहेगी. उसके बाद फरवरी से नवम्बर 2020 में आपको अपनी विनम्रता बढानी होगी ताकि किसी भी तकरार की स्तिथि से बचा जा सके. अब से मार्च 2020 में किसी प्यार के रिश्ते की अच्छाई को समझें ताकि उसे भी बनाये रखा जा सके. अप्रैल से जून 2020 में हो सकता है रिश्तों में कमी आती चली जाए पर ऐसे में अपनी सूझबूझ बनाये रखने से फायदा जरूर होगा, इसी के चलते जुलाई से नवम्बर 2020 में आपका झुकाव फिर से किसी ऐसे रिश्ते की ओर बढेगा जिसे आप ज़िन्दगी में बहुत दूर तक देखना चाहें.

कन्या (Virgo)
काम और कारोबार
काम और कारोबार में अब से लेकर जनवरी 2020 का समय सुख भरा है, पर फरवरी 2020 से नवम्बर 2020 में आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है क्योंकि आपके मन का भटकाव बहुत ज्यादा है. हर चीज़ को भावुकता से सोचने से नुकसान ही होता है. नवम्बर से मार्च 2020 में लोगों का सहयोग आपको मिलेगा जिसके चलते कामकाज की स्तिथि को संभाला जा सके. अप्रैल से जून 2020 में वही लोग आपको पूरी तरह से शायद समझ न पायें. जनवरी 2020 में आप अपनी चुनोतियों को अपनी मेहनत से संभाल पाएंगे. फरवरी और मार्च 2020 में आपको लगेगा की मुश्किलें फिर से बढ़ रही हैं. अप्रैल 2020 में आपको अपनी मेहनत को फिर से नई दिशा देने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप अपनी मुश्किलों को अपनी मेहनत से संभाल पायें. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपको अपनी गलतियों का आभास होगा और आप फिर से अपने मन में सुकून बना पाएंगे और यही वजह है की उसी समय में जुलाई से नवम्बर 2020 में आपकी मेहनत आपके कामकाज को बढ़ावा देने में मदद करेगी पर उसी समय में अपने साथी-सहयोगियों से उलझते चले जाने से भी बचना होगा.
धन और समृद्धि
अभी से लेकर जनवरी 2020 तक मिलेजुले हालात है. सुख भी है और विचारों का मतभेद भी है जो आपके काम या कारोबार में असर डाल सकता है, और इसी चीज़ का आंशिक असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ सकता है, पर फरवरी 2020 से नवम्बर 2020 तक आपकी अपनी लगन बढ़ेगी जिसकी वजह से अपने मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को संभाला जा सके और अपनी समृधि को भी बढाया जा सके. अभी से लेकर मार्च 2020 तक सुख भरा समय है और इसी तरह का सुकून जब ज़िन्दगी में बन जाए तो बहुत कुछ हासिल भी किया जा सकता है और ऐसे ही वक्त में इंसान कभी-कभी लापरवाह भी हो जाता है और खर्चे बढ़ जाते हैं, इसलिए थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत है. अप्रैल से जून 2020 में आप लोगों के भरोसे चलना चाहेंगे पर लोगों से शायद उतनी मदद न मिल पाए. इस बात को भी भलीभांति समझना जरूरी हो जाएगा. जुलाई से नवम्बर 2020 में आप अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन करेंगे और फिर से अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को बढाने में जुट जाएंगे. ऐसे में आपको अपनों की हर तरह से सहायता भी करनी होगी. नवम्बर और दिसम्बर 2019 में भाग्यशाली रूप से धनलाभ के साधन बन सकते है, पर फरवरी 2020 में अपनी मेहनत से अपनी चुनोतियों को सँभालने की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक करने होंगे ताकि आपका पैसा कहीं फंसे नहीं. फरवरी और मार्च 2020 में आप अपनों के लिए कुछ करना चाहेंगे तो ज़िन्दगी की खुशियाँ बढ़ सकती हैं. अप्रैल 2020 में आपकी मेहनत से आपके धन के आगमन में वृद्धि होगी. मई और जून 2020 में आपके लिए मुश्किल भरा समय है क्योंकि पैसे के लेनदेन में कठिनाइयाँ आ सकती हैं. जुलाई से नवम्बर 2020 में मुश्किलों के बावजूद आपकी मेहनत आपकी समृधि को बढाने के लिए सक्षम है. कन्या राशि वालों को आने वाले साल में घर-परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे से योगदान देना पड़ सकता है पर इसी चीज़ में आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ भी छुपी हुई हैं.
रिश्ते नाते और सेहत
घर-परिवार की खुशियों के बने रहने का समय है. अब से जनवरी 2020 में अपनी अच्छाई हर रूप से बनाए रखनी होगी, बल्कि मार्च 2020 तक यह खुशियाँ आपके लिए हर रूप से बनी रहेंगी. फरवरी से नवम्बर 2020 तक कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच का केंद्रबिंदु बना रहेगा पर अप्रैल से जून 2020 में जरूरी नहीं है की आपके अपने आपकी इच्छाओं को उसी रूप से समझ पाएं, इसलिए हो सकता है आपको उनकी आलोचना भी झेलनी पड़े. जुलाई से नवम्बर 2020 में आप रिश्तों को भलीभांति संभाल पाएंगे और अपनों के विचारों को भी भलीभांति समझ पाएंगे जिसके चलते आपसी तालमेल में बढ़ोतरी हो सके.

तुला (Libra)
काम और कारोबार
आने वाला वर्ष आपसे बहुत सारी मेहनत करवाएगा और उस मेहनत का अच्छा फल आपको हर रूप से मिलेगा. अब से लेकर जनवरी 2020 तक आपकी मेहनत लोगों को नजर भी आएगी जिस वजह से आपको अपनी सोच में परिवर्तन लाने होंगे. बहुत व्यवहारिकता से सोचना होगा ताकि आपकी अच्छाई उभरकर आए. फरवरी 2020 से नवम्बर 2020 तक आपकी ज़िन्दगी में खुशनुमा परिस्थितियां बनेंगी जिसका अच्छा फल ज़िन्दगी की और कई चीज़ों पर भी पड़ेगा. नवम्बर 2019 से मार्च 2020 में कामकाज में आपकी सूझबूझ लगी रहेगी. अप्रैल से जून 2020 में आपकी मेहनत में कमी आने का अंदेशा है जिसकी वजह से आपकी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बढ़ सकती हैं, फिर भी कई तरह के अच्छे विकल्प उभरकर आ सकते हैं नवम्बर और दिसम्बर 2019 में. जनवरी 2020 में किसी कारणवश आपकी आर्थिक स्तिथि में भी बढ़ोतरी हो सकती है. फरवरी और मार्च 2019 में लोगों की मदद भी मिलेगी और उसकी वजह से आप कुछ बेहतर करने के लिए अपनी प्रेरणा को भी जगा पाएंगे. अप्रैल 2020 में काम से लाभ भी बनेगा जो आपकी ज़िन्दगी के सुख और सुकून को बढ़ाए. मई और जून 2020 में अपने काम और कारोबार को बढाने के लिए आपको बहुत कुछ सीखना होगा और अपने तजुर्बे से बहुत कुछ सँभालने का मौका भी मिलेगा. जुलाई से नवम्बर 2020 में फिर से अपनी मेहनत को दर्शाने का मौका मिलेगा जिसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त होंगे. इसी दौरान कामकाज के क्षेत्र में किसी से भी उलझते चले जाने से बचना होगा क्योंकि यह समय आपके प्रबल होते हुए विचारों को उभारेगा और आपके गुस्से को बढाता चला जाएगा, इसलिए भी बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
धन और समृद्धि
आपकी आर्थिक स्तिथि इसलिए संभली हुई है क्योंकि आप मेहनत करने के लिए प्रेरित है. बहुत सारे सकारत्मक विचार हैं आपके मन में जो आपकी मेहनत को दर्शा रहे हैं. अब से लेकर जनवरी 2020 तक अपने विचारों में इसी तरह की व्यवहारिकता बनाये रखनी होगी. फरवरी से नवम्बर 2020 में आपका धैर्य बढेगा और आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बढाने के लिए अपनी सूझबूझ बढ़ा पाएंगे. अब से लेकर मार्च 2020 तक अपनी मेहनत को बनाये रखने के लिए किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा, पर आपकी लगन आपकी आमदनी को सुनिश्चित करेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. अप्रैल से जून 2020 में हो सकता है आपका मन उचाट हो जिसका बुरा असर यह पड़े की आप पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाएँ और आपके खर्चे भी बढ़ते चले जाएँ. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपको फिर इस बात का आभास होगा की मेहनत का रास्ता अपनाना ही पड़ेगा तभी जाकर आप फिर से अपनी आर्थिक स्तिथि को बहाल करने के लिए सुखद भरी स्थितियां बना पाएंगे. नवम्बर–दिसम्बर 2019 में आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प खुलेंगे जो आपकी सुख और समृधि को बढ़ा पायें. जनवरी 2020 में अपनी बचत को बढाने का मौका भी मिलेगा. फरवरी और मार्च 2020 में लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह की वजह से भी आप मेहनत कर पाएंगे जिसका अच्छा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर और आमदनी पर पड़े. अप्रैल 2020 में आपकी आर्थिक स्तिथि मज़बूत होती चली जायेगी जिसकी वजह से आप कोई अच्छा निवेश भी कर सकें. मई और जून 2020 में आपका प्रदर्शन और आपकी मेहनत आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ाएगा. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपको अपने पैसे को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहना होगा क्योंकि आपका पैसा कहीं फंस सकता है. कुल मिलाकर तुला राशि वालों के लिए हालात सुखद हैं पर इस बात का सारा दारोमदार आपकी लगन और आपकी मेहनत से जुड़ा हुआ है.
रिश्ते नाते और सेहत
रिश्तों के प्रति आप हर तरह से वचनबद्ध हैं और कोई प्यार का रिश्ता भी आप उसी व्यवहारिक सोच के साथ निभाना चाह रहे हैं. अब से जनवरी 2020 तक इस अच्छाई को बनाए रखेंगे तो कोई प्यार का रिश्ता संभला रहेगा. फरवरी से नवम्बर 2020 में आपकी प्राथमिकतायें आपके निजी जीवन में आपके घर-परिवार की ओर बढेंगी और ज़िन्दगी में सुख पाने का सुंदर समय बन पायेगा. अब से लेकर मार्च 2020 तक आपकी प्रेरणा जगी हुई है की आप लोगों का ख्याल रख सकें और इसी वजह से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि को संभाले रखने के लिए मदद मिलेगी. अप्रैल से जून 2020 में हो सकता है कोई न कोई ऐसी बात उभरे जो आपको परेशान करे और हो सकता है उसमें आपकी अपनों की सेहत का मुद्दा भी शामिल हो. जुलाई से नवम्बर 2020 में फिर से आपको अपनी अच्छाई इस रूप से बनानी होगी की आप हर कीमत पर निजी जीवन में सुख और सुकून बनाये रखें.

वृश्चिक (Scorpio)
काम और कारोबार
काम से लाभ हर तरह से बना हुआ है और आने वाला साल आपसे बहुत सारी मेहनत करवाकर आपको हर तरह का लाभ भी दे सकता है. अब से लेकर जनवरी 2020 तक कई अच्छे मौके भी मिलेंगे और आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होती चली जायेगी. फरवरी से नवम्बर 2020 तक अपनी मेहनत को बढाने का और अपनी मेहनत को दर्शाने का समय है ताकि लोग आपकी इस अच्छाई को भलीभांति समझ सकें और लोगों की नजरों में आपका कद और ऊंचा हो सके. इस समय जो आपका भरोसा बना हुआ है उसे अपने काम में लगाने की जरूरत है. नवम्बर 2019 से मार्च 2020 के बीच कामकाज को बढ़ावा देने के कई अच्छे मौके मिलेंगे. अप्रैल से जून 2020 में आपकी लगन में कमी आ सकती है और आपकी मेहनत लोगों को नज़र न आए ऐसा हो सकता है, इसी बात में छुपा हुआ है आपके लिए मार्गदर्शन की अपनी ओर से अपनी मेहनत को बनाये रखना होगा. नवम्बर और दिसम्बर 2019 में आपको किसी भी तरह की गलती से बचना है. जनवरी 2020 में आपका भरोसा लौट आएगा और आप बहुत कुछ कर पाएंगे. फरवरी और मार्च 2020 में कई अच्छी संभावनाएं आपके लिए आपके लाभ को बढाती चली जाएंगी. अप्रैल 2020 में आपकी मेहनत में और चार चाँद लग जाएंगे. मई और जून 2020 में काम से जुड़े सुखद हालात की वजह से आपके मन में धैर्य बना रहेगा. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी होने का समय है जिसकी वजह से आप अपनों के लिए भी बहुत कुछ कर पाएंगे. इसी दौरान जुलाई से नवम्बर में आपके सामने कई ऐसे मौके उभरकर आयेंगे जो काम या कारोबार में आपको बड़ी सफलता दे सके.
धन और समृद्धि
अब से लेकर जनवरी 2020 तक आपकी आर्थिक स्तिथि इस वजह से ठीक है क्योंकि आपकी मेहनत नज़र आ रही है. फरवरी से नवम्बर में वो मेहनत और बढ़ेगी पर उसी अनुपात में आपके खर्चे भी बढ़ते चले जाएंगे जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है. अभी से लेकर मार्च 2020 तक आपकी समृधि बरक़रार है और आपकी बचत बढ़ रही है. अप्रैल से जून 2020 में आपकी मेहनत में कुछ हद तक कमी आ सकती है पर उसे अपने ज्ञान और अपनी जानकारी से बेहतर किया जा सकता है. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपके सामने फिर से कई तरह के अच्छे विकल्प उभरेंगे जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करें. इसी बात को बारीकी से समझें तो नवम्बर और दिसम्बर 2019 में अपनी गलतियों से आपके खर्चों के बढ़े रहने का अंदेशा है. जनवरी 2020 में आपका भरोसा लौटेगा और आपके फैसले सही हो पाएंगे. फरवरी और मार्च 2020 में आप कई अच्छी संभावनाओं को टटोलते हुए नजर आ रहे हैं. अप्रैल 2020 में आपकी मेहनत में चार चाँद लग जाएंगे जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने में मदद करें. मई और जून 2020 में आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाहेंगे और यह सबसे सुखद परिस्थिति होगी की आपका पैसा आपके अपनों के लिए काम आए. जुलाई से नवम्बर 2020 में आमदनी के साधन तो बढ़ेंगे पर बढ़े हुए खर्चों को भी सँभालने की जरूरत पड़ेगी ताकि कोई भी चीज़ नुकसान की तरफ न बढती चली जाए. कुल मिलाकर वृश्चिक राशी वालों के लिए आने वाल वर्ष आपकी मेहनत से जुड़ा हुआ है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखेगा.
रिश्ते नाते और सेहत
पारिवारिक परिस्थिति को संभाले रखने के लिए आपने अपने मन में बहुत सारा धैर्य बना रखा है और अपने विचारों की मधुरता को आप सही रूप से दर्शा रहे हैं. अब से लेकर जनवरी 2020 तक इस अच्छाई को बनाए रखने का समय है. फरवरी से नवम्बर 2020 में आपकी कोशिशें तो बढेंगी पर आपको अपने विचारों को बहुत धीमा करना होगा ताकि आपसी तालमेल बना रहे. अभी से लेकर मार्च 2020 तक अपनी अच्छाई को इस रूप से बनाये रखें की आप हर एक की बात को सुने और लोगों की बातों को समझ पायें. अप्रैल से जून 2020 में हो सकता है किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहे, पर फिर भी धैर्य बनाये रखने से समय के साथ बहुत सारी चीज़ों को सँभालने में मदद मिल जायेगी. जुलाई से नवम्बर 2020 में फिर से आप का रिश्तों के प्रति समर्पण नज़र आ रहा है. सेहत का ख्याल तो आपको लगातार रखना होगा क्योंकि किसी भी तरह की लापरवाही ठीक नहीं है. ज़िन्दगी में अनुशान बनाये रखें सबकुछ ठीक होगा.

धनु (Sagittarius)
काम और कारोबार
आने वाले वर्ष में आपका भरोसा बना हुआ है जिसे बनाए रखने की जरूरत है. अभी से लेकर जनवरी 2020 में इसी भरोसे की वजह से आपके घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी हुई हैं. फरवरी से नवम्बर 2020 में अपने व्यवहार पर काम करने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की गलतफ़हमी से भी बचा जा सके. काम या कारोबार की स्तिथि इस वजह से ठीक हैं क्योंकि अभी से लेकर मार्च 2020 तक आपका भरोसा बढेगा और आप कुछ बेहतर करने के रास्ते पर अपने कदम आगे बढ़ाएंगे, पर अप्रैल से जून 2020 में आपके फैसलों में गलतियाँ हो सकती हैं जिस ओर थोड़ा सा और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. जनवरी 2020 में अपने खर्चों को संभालना होगा ताकि फरवरी और मार्च में भी आप किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बच पायें. कामकाज में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने का समय बखूबी बन पायेगा अप्रैल 2020 में, जिसके चलते किसी यात्रा या बदलाव की सम्भावनायें भी बने और आपकी मेहनत के अच्छे फल भी मिलें और वो समय बनेगा मई और जून 2020 में. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपके भरोसे की वजह से आपकी उपलब्धियों में बढ़ोतरी होगी. कामकाज की स्तिथि इस वजह से सुदृढ़ बनी रहेगी क्योंकि उसमें आपकी लगन नजर आएगी. कामकाज के क्षेत्र में स्थिरता आएगी क्योंकि आप के मन में इसी दौरान सुकून बढेगा और आप अपनों के करीब भी आ पाएंगे.
धन और समृद्धि
अब से लेकर जनवरी 2020 तक कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करें, पर उसका अच्छा असर आपको फरवरी से नवम्बर 2020 के बीच में मिलेगा जब आपकी बचत और आपकी समृधि बढती चली जायेगी. अब से लेकर मार्च 2020 तक आपका भरोसा बना हुआ है और उसी भरोसे के तहत आप सही फैसले कर पाएंगे. अप्रैल से जून 2020 में आपको अपने विचारों पर और अपने व्यवहार पर नजर रखनी होगी क्योंकि आपकी ओर से बहुत सारी गलतियाँ नजर आ रही है जिसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़ सकता है. यह और बात है की हालात आपको किसी न किसी रूप से सँभालते भी चले जा रहे हैं पर फिर भी अपनी गलतियों से बचकर निकल जाने का समय है. जुलाई से नवम्बर में आप अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन कर पाएंगे और आपकी अच्छाई फिर से उभरकर आएगी. जनवरी 2020 में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नजर रखनी होगी क्योंकि उसका असर फरवरी और मार्च में भी बना रह सकता है. अप्रैल 2020 में आपके खर्चे इस कदर बढ़ेंगे की उसका असर आपकी बचत पर भी आए, यह और बात है की आपका संचित धन आपकी स्तिथि को संभाले रखेगा, फिर भी संभलकर चलना ही जरूरी होगा. मई और जून 2020 में किसी यात्रा या बदलाव की वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि पर थोड़ा सा असर बना रह सकता है. जुलाई से नवम्बर 2020 में आप अपने धन को इस रूप से लगाना चाहेंगे की कोई अच्छा निवेश हो जाए और आपकी स्तिथि संभली रहे. अपनों के लिए बहुत कुछ करने का समय बनेगा. कुल मिलाकर धनु राशि वालों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से समय बहुत अच्छा है क्योंकि पूरा साल आपकी समृधि को बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है, यह और बात है की इस दौरान मैंने आपको बहुत सारे समय ऐसे बताएं हैं जिसमे क्या करें और क्या न करें यह समझना जरूरी हो जाएगा.
रिश्ते नाते और सेहत
रिश्तों के प्रति और खासकर अपने भाई-बहनों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर फिर भी कोई न कोई तकरार या उतार-चढ़ाव बने रहने का अंदेशा है. फरवरी से नवम्बर 2020 में आपको अपनी बातों में बहुत सारी विनम्रता लानी होंगी ताकि किसी भी चीज़ का बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न पड़े. अब से लेकर मार्च 2020 तक आपका भरोसा बढेगा और आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर पाएंगे. यहाँ तक की किसी प्यार के रिश्ते को बढाने के लिए भी आप कोशिश करना चाहेंगे. अप्रैल से जून 2020 में आपके व्यवहार में कमी आ सकती है और कोई न कोई ग़लतफहमी उभरकर आ सकती है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपको फिर इस बात का आभास होगा की आपने गलतियाँ की है और आप अपने क़दमों को पीछे खींच लेंगे, तब फिर से आपकी अच्छाई उभरकर आएगी जो रिश्तों को संभाले रखने में आपकी मदद करे. अप्रैल से जून 2020 में अपनी सेहत का ख़ास ख़याल रखना होगा क्योंकि खाने-पीने से जुडी हुई लापरवाही आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है.

मकर (Capricorn)
काम और कारोबार
आने वाले साल में कई तरह के अच्छे परिवर्तन हो रहे हैं आपके लिए. अब से जनवरी 2020 में आप अपने हालात को भलीभांति संभाल नहीं पा रहे पर फरवरी 2020 से आगे नवम्बर तक आपके कामकाज से जुड़े फैसलों में व्यवहारिकता आ जाएगी जो आपके हालात को और बेहतर करती चली जाए, फिर भी अभी से लेकर मार्च 2020 तक कोई बड़ा कदम उठाने से बचना होगा. अप्रैल से जून 2020 में आपको लगेगा की बहुत सारी परेशानियाँ हैं और हालात आपका साथ नहीं दे रहे, पर जुलाई से नवम्बर में इसी वजह से कोई बड़ा कदम उठाने से फिर बचना होगा, कहीं ऐसा न हो की आपका कोई नुकसान हो जाए और कामकाज के क्षेत्र में कोई बात बेकाबू होती चली जाये. जनवरी 2020 में आपके काम से लाभ की स्तिथि बनी रहेगी इसलिए काम सुचारू रूप से चलेगा. फरवरी और मार्च 2020 में कामकाज को लेकर किसी भी तरह का जोखिम उठाने से बचना होगा. अप्रैल 2020 में आपके अंदर नई उमंग का संचार होगा जो आपसे बड़े और बेहतर फैसले करवा सके. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपकी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से आपकी प्रेरणा में इजाफा होगा जो आपसे और ज्यादा मेहनत करवाए. ज़िन्दगी हम सबके साथ कोई न कोई खेल खेलती है, पर कभी-कभी अपने बढ़ते हुए भरोसे की वजह से भी नुकसान से जुड़े हालात बन सकते हैं इसलिए आने वाला वर्ष कुछ ऐसा है जो आपको संभलकर चलने का इशारा कर रहा है ताकि बिना सोचे-समझे कामकाज में किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन न किया जाए.
धन और समृद्धि
अभी से लेकर जनवरी 2020 तक आपके खर्चे बढ़े हुए हैं जिसमें आपकी अपनी गलतियाँ भी शामिल हैं. फरवरी से नवम्बर 2020 में आपका भरोसा लौटा आयेगा और पुरानी गलतियों को हटाकर आप अपनी ज़िन्दगी को नई सूझबूझ से आगे बढ़ाना चाहेंगे. अब से लेकर मार्च 2020 तक आपकी जरूरतें बहुत बढ़ी हुई हैं जिस ओर ध्यान देना होगा. अप्रैल से जून 2020 में जरूरतें तो थम जाएंगी पर अपनी सूझबूझ को बनाये रखने के लिए अभी भी आपको बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी ताकि फैसले सही हो सकें. किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत फैसले करते चले जाने से भी बचना होगा. जुलाई से नवम्बर 2020 में पैसे को लेकर आप फिर से थोड़ा सा लापरवाह होते हुए नजर आ रहे हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है. नवम्बर और दिसम्बर 2019 में आपके काम या कारोबार में ज्यादा पैसा लग सकता है. जनवरी 2020 में आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है और आपकी आमदनी आपकी मेहनत के हिसाब से बढती चली जा रही है. फरवरी और मार्च 2020 में बढ़ते हुए खर्चों की वजह से हालात बेकाबू भी हो सकते हैं, जिसे सँभालने की जरूरत है. अप्रैल 2020 में आपकी आर्थिक स्तिथि में भाग्यशाली रूप से इजाफा होगा और आपका भरोसा जगेगा. मई और जून 2020 में इसी अच्छाई के चलते आपकी बचत में और इजाफा हो सकता है और आपकी समृधि बढ़ सकती है. जुलाई से नवम्बर 2020 में अपने हालात को इस रूप से देखना होगा की उसे कैसे बनाये रखा जा सके जिसके लिए आपकी मेहनत लगातार बनी रहनी चाहिए. कुल मिलाकर मकर राशि वालों के लिए संयोग यह है की पिछले साल की तुलना में यह साल आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए लाभदायक ही सिद्ध होगा.
रिश्ते नाते और सेहत
अभी से लेकर जनवरी 2020 तक आपने अपनों से दूरियां बना रखी हैं. इस तरह के फासले बनाये रखने से नुकसान ही होता है. फरवरी से नवम्बर 2020 में आपके व्यवहार में सख्ती आ रही है पर हालात बेहतर हो रहे हैं. अब से लेकर मार्च 2020 तक परिस्थितिवश भी आपको अपनों से दूर रहना पड़ सकता है यह अलग बात है, पर अप्रैल से जून 2020 में आपको अपने व्यवहार पर काम करना होगा और अपने व्यवहार को विनम्र बनाने की जरूरत पड़ेगी. जितना लोगों के प्रति अच्छा सोचेंगे उतना ही अच्छे फल आपको मिलते चले जाएंगे. जुलाई से नवम्बर 2020 में फिर से रिश्तों में दूरियां बन सकती हैं जिन्हें नजदीकियों में बनाये रखने की कोशिश आप ही को करनी होगी. मकर राशि वालों के लिए रिश्तों को लेकर आने वाला वर्ष थोडा सा चुनोती भरा हो सकता है पर फरवरी 2020 से जो आपकी अच्छाई उभरकर आएगी उससे आपको कुछ न कुछ मदद जरूर मिलेगी.

कुम्भ (Aquarius)
काम और कारोबार
कामकाज की स्तिथि सम्भली हुई है पर कामकाज को लेकर भविष्य में सतर्क रहने की जरूरत है. अभी से लेकर जनवरी 2020 का समय आपके सामने कई अच्छी संभावनाएं उभारेगा, पर फरवरी से नवम्बर 2020 में आपको खुद की बनाई हुई गलतियों से बचना होगा. क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे किसी भी तरह का परिवर्तन महंगा पड़ सकता है. अभी से लेकर मार्च 2020 में हालात हर तरह से सम्भले हुए हैं. कामकाज को बढ़ावा देने के मौके भी मिल रहे हैं जिसके चलते जनवरी 2020 का समय बहुत सुखद है जिसमे आपकी तरक्की भी हो सकती है. फरवरी और मार्च 2020 में भी कामकाज की स्तिथि ऐसी बनी हुई है जिससे लगातार लाभ बना रहे. अप्रैल से जून 2020 में मुश्किलों भरा समय है जिसको लेकर संभलकर चलने की जरूरत है. ज़ल्दबाज़ी में उठाया हुआ कोई भी कदम मुश्किलें बढ़ा सकता है. अप्रैल 2020 में आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी है जिस वजह से कामकाज की स्तिथि खतरे में पड़ सकती है, पर मई और जून में आपकी लगन फिर से उभरकर आएगी जो आपके बिखरते हुए काम को सँभालने में मदद करे. जुलाई से नवम्बर 2020 में हालात हर तरह से संभले हुए हैं और कामकाज की स्तिथि भी स्थिरता दिखा रही है जिसके चलते लगातार लाभ बना रहे जो ज़िन्दगी के प्रति आपकी प्रेरणा को बनाये रखें. कामकाज को बढ़ावा देने के लिए और कामकाज से लाभ पाने के लिए सुंदर समय है जनवरी 2020 में और आगे चलकर जुलाई से नवम्बर 2020 में.
धन और समृद्धि
आपके खर्चे बढ़े रहे हैं और फिर भी आपने अपनी आर्थिक स्तिथि को सँभालने की कोशिश की है. अब से लेकर जनवरी 2020 तक यह कोशिश इसी तरह से बनाये रखने की जरूरत है. फरवरी से नवम्बर 2020 में बहुत ज्यादा संभलकर चलना होगा क्योंकि आपकी ओर से कोई न कोई फिजूलखर्ची भी हो सकती है. अभी से लेकर मार्च 2020 तक आर्थिक स्तिथि फिर भी संभली रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. अप्रैल से जून 2020 में अपने खर्चों को संभाले रखने में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि कई तरह की जिम्मेदारियों को आपको निभाना भी है. जुलाई से नवम्बर 2020 में फिर से आपके लिए अच्छी परिस्थितियां बनेंगी जो आपको बेहतर होती हुई आमदनी से जोड़ सकें. इसी बात की गहराई तक जाएँ तो नवम्बर और दिसम्बर 2019 में कामकाज से जुड़े दबाव बन सकते हैं जिसकी वजह से पैसे की स्तिथि पर भी असर आ सकता है. जनवरी 2020 में काम में इजाफा होगा तो उससे आमदनी के साधन भी खुलेंगे. फरवरी और मार्च 2020 में काम से लाभ का सुंदर योग बनता चला जा रहा है. अप्रैल 2020 में कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के परिवर्तन से बचना होगा ताकि कोई नुकसान की स्तिथि से भी बचा जा सके. मई और जून 2020 में काम के प्रति आपकी लगन बढ़ेगी जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा होता चला जाएगा. जुलाई से नवम्बर 2020 में पैसे के आगमन की regularity बनी रहेगी जिसकी वजह से आपकी बचत और आपकी समृधि बढ़े जिसमें आपकी मेहनत भी जुड़ी रहे. कुल मिलाकर कुम्भ राशी वालों के लिए स्तिथि यह है की आने वाले वर्ष में अपने खर्चों पर नज़र रखनी होगी ताकि कोई भी चीज़ बेकाबू न होती चली जाए.
रिश्ते नाते और सेहत
किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और जनवरी 2020 तक यह अच्छाई आपके लिए बनी रहेगी, पर फरवरी से नवम्बर 2020 में आपकी गलतियों का समय शुरू होगा जिसका कुछ न कुछ असर आपके रिश्तों पर भी आ सकता है. यहाँ तक की सेहत को लेकर भी वो समय ऐसा है जिसमें आपको थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है. अब से लेकर मार्च 2020 तक अपनी अच्छाई इस रूप से बनाये रखें की कोई प्यार का रिश्ता संभला रहे. अप्रैल से जून 2020 में आप लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से बचें. जुलाई से नवम्बर 2020 में आपको फिर से इस बात का आभास होगा की ज़िन्दगी में ख़ुशी बनाये रखनी है तो रिश्तों को सहेजना बहुत जरूरी है इसलिए यह अच्छाई आपकी अपनी लगन और मेहनत से फिर से बन पाएगी.

मीन (Pisces)
काम और कारोबार
काम और कारोबार से जुड़े हालात हर तरह से सुखद बने हुए हैं जिसमे तरक्की भी मिल सकती है और हर तरह का लाभ भी बन सकता है. अब से लेकर जनवरी 2020 तक कामकाज में ज्यादा तवज्जो और ज्यादा लगन बनाये रखने की जरूरत पड़ सकती है, पर फरवरी 2020 से नवम्बर 2020 में कामकाज की स्तिथि और सुदृढ़ होती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. अभी से लेकर मार्च 2020 का समय आपके लिए काम और कारोबार में बड़ी उपलब्धियां और बड़ी तरक्की दर्शा रहा है, पर अप्रैल से जून 2020 में इसी वजह से आपकी लापरवाही नजर आ रही है जिसके चलते कामकाज में कमी आती चली जाए, पर आपको इस बात का आभास होगा और आप इस कमी को सँभालने की कोशिश करेंगे और जुलाई से नवम्बर 2020 में आप अपने हालात को फिर से भलीभांति संभाल पाएंगे. इसी दौरान जनवरी 2020 में भाग्यशाली परिस्थितियां उभरेंगी जो आपकी हर तरह से मदद करे पर कामकाज से जुडी चुनोतियाँ नवम्बर और दिसम्बर 2019 में बनी रहेंगी. फरवरी और मार्च 2020 में कामकाज के क्षेत्र में तकदीर आपका हर तरह से साथ निभाएगी. अप्रैल 2020 में इसी भाग्यशाली स्तिथि में और इजाफा होगा और बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुल जाएंगे, पर मई और जून 2020 में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेते चले जाने से भी बचना होगा. जुलाई से नवम्बर 2020 का समय कई रूप से आपके लिए सहायक सिद्ध होगा. कई तरह के नए मौके भी मिलेंगे और हालात भी आपकी मदद करेंगे, ऐसे में काम और कारोबार को बढ़ावा देने का समय है और आपके कारोबार में विस्तार भी हो सकता है. ज्योतिष का अभिप्राय यह है की हर कदम पर सही मार्गदर्शन मिले ताकि आप अपने कदम सही रूप से आगे बढ़ा पायें और उसका पूरा फायदा उठा पायें. चाहे समय कमियों भरा हो या उपलब्धियों भरा हो हर समय में कोई न कोई मार्गदर्शन छुपा हुआ होता है जिसे समझने की और उसके अनुरूप खुद को ढालने की जरूरत पड़ती है.
धन और समृद्धि
कई तरह के परिवर्तन के विचार आपके मन में बने रहते हैं. अभी से जनवरी 2020 तक इन्हीं विचारों को थाम लेने की जरूरत है ताकि आर्थिक स्तिथि भी संभली रहे. फरवरी से नवम्बर 2020 में आपकी आर्थिक स्तिथि में उछाल आ सकता है और आपकी आमदनी बढ़ सकती है. ऐसी सुंदर परिस्थितियां कभी-कभी बना करती हैं. अब से लेकर मार्च 2020 तक कामकाज की स्तिथि इस रूप से बनी हुई है जिसमें आपको तरक्की भी मिले जिसका असर आपकी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि के रूप में नज़र आए. अप्रैल से जून 2020 में आपको ऐसा लगेगा की लाभ उतना नहीं बन पा रहा, पर जुलाई से नवम्बर के बीच में आप फिर से अपने हालात को एक सही दिशा दे पाएंगे जिस वजह से आपकी आमदनी बनी रहे. नवम्बर और दिसम्बर 2019 में हो सकता है हालात आपकी उतनी मदद न कर पायें इसलिए किसी भी तरह का पैसे से जुड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा. जनवरी 2020 में तकदीर का पूरा योगदान आपके लिए बना रहेगा. फरवरी और मार्च 2020 में उसी तकदीर के चलते आपकी परिस्थितियां सुखद होती चली जाए और उसका अच्छा असर आपके निजी जीवन में समृधि के रूप में मिलता चला जाए. अप्रैल 2020 में भाग्यशाली रूप से आर्थिक स्तिथि के बेहतर होने का समय है. मई और जून 2020 में आप अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाल नहीं पा रहे इसलिए नुकसान हो सकता है और आपकी बचत पर उसका बुरा असर भी पड़ सकता है. जुलाई से नवम्बर 2020 में हालात संभल जाएंगे और सुखद परिस्थितियां फिर लौट आएँगी. कई तरह के नए और अच्छे विकल्प भी खुलेंगे जो आपकी ज़िन्दगी को बेहतर तरीके से आगे बढाने में हर तरह से मदद करेंगे. मीन राशि वालों के लिए कुल मिलाकर हालात उतार-चढ़ाव दिखा जरूर रहे हैं पर फिर भी बहुत कुछ आपके हित में ही बना हुआ है जो आपकी समृधि को बढाता चला जाए.
रिश्ते नाते और सेहत

घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आप अच्छा सोचते हैं और अपनों के करीब आना चाह रहे हैं, आपको अपनों के लिए समय निकालना होगा. जनवरी 2020 तक ऐसा माहोल बना रहेगा. फरवरी से नवम्बर 2020 में किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छाएं बढ़ सकती हैं पर यह लाभ और उपलब्धियों भरा समय है. अब से लेकर मार्च 2020 तक कामकाज की स्तिथि सुदृढ़ है और घर-परिवार में भी इसी की वजह से खुशियाँ बनी रह सकती हैं. अप्रैल से जून 2020 में आपके व्यवहार में कमी आ सकती है क्योंकि आप अपनों के लिए वो सबकुछ न तो सोच पा रहे हैं और न कर पा रहे हैं जो आपको करना चाहिए. यहाँ तक की किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी आप अपने व्यवहार को पूरी तरह से संभाल नहीं पा रहे. जुलाई से नवम्बर 2020 में आप अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन कर पाएंगे जिसकी वजह से निजी जीवन की खुशियों को बहाल किया जा सके. सेहत से जुड़े हालात ठीक हैं और कोई बड़ी चिंता की बात नहीं है, फिर भी अप्रैल से जून 2020 में अपनी सेहत का ख़याल रखना होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.