Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, October 11, 2019

Friday 11th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 अक्टूबर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है रात 10 बजकर 20 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे रात 10 बजकर 26 मिनट पर.
आज प्रदोष व्रत है और व्यतिपात महापात है शाम 05 बजकर 52 मिनट से रात 10 बजकर 54 मिनट तक.

मेष (Aries) पैसे की स्तिथि ठीक है पर आपको लगता है की कहीं नुकसान न हो जाए, या आपका पैसा कहीं फंस न जाए, इसलिए मन कुछ हद तक चिंतित है, जबकि सच्चाई यह है की आपके अपने आपके लिए हर तरह से समर्पित हैं और आपकी मदद करना चाह रहे हैं, फिर भी अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा ताकि उस वजह से भी आपका नुकसान न होता चला जाए.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाकर अपनों के बारे में अच्छा सोचना होगा पर ऐसा करते हुए किसी भी छोटी बात को बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा, यह समय बहुत नाज़ुक है जिसमें आपकी गलतियों की वजह से लोगों की नाराजगियां बन सकती हैं, इसलिए भी आपको बहुत सारी विनम्रता अपनाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने पैसे की अच्छी-भली स्तिथि से को किसी शक की नजर से न देखें. यह और बात है की पैसे के प्रति लापरवाह होकर अपना नुकसान न करते चले जाएँ. हर चीज़ को व्यवहारिकता की नजर से देखने की कोशिश करेंगे तो वैसे ही आपसे कोई गलती नहीं होगी.

वृषभ (Taurus) काम और काम से जुड़ा लाभ आपकी इस समय की प्राथमिकता है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. ऐसे में आपको लोगों से भी जुड़ना होगा ताकि आप अपने प्रदर्शन को बेहतर कर पायें. काम के प्रति आपकी मेहनत तब नजर आएगी जब आपको लोगों का सहयोग मिला रहे.
क्या करें – पैसे से जुड़े बहुत सारे ऐसे मुद्दे हैं जो आपकी परेशानियाँ का कारण बने हुए हैं जिसकी वजह से आपकी उत्तेजना भी बढी हुई है और आपकी मुश्किलें भी बढ़ी हुई हैं. इन सारी चीज़ों का कुछ न कुछ असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी आता चला जा रहा है, इसलिए भी आपको किसी भी तरह के तकरार से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों की बढ़ाए, इसलिए अपनी प्राथमिकताओं से हटकर न सोचें और अपने मन को भटकाते न चले जाएँ. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं अगर उसमे आप केन्द्रित रहेंगे तो बाकी परेशानियाँ आपको छु भी नहीं पाएंगी.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर घर-परिवार में अपनों को संभालना कठिन होता चला जा रहा है जिस वजह से बहुत कुछ एक साथ चल रहा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है. कामकाज के क्षेत्र में भी विचारिक मतभेद के बने रहने का अंदेशा है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को भी हटाना पड़ेगा और अपनों की अच्छाई को भी समझने की कोशिश करनी होगी. जिन लोगों ने ज़िन्दगी में आपका साथ निभाया है उनकी बात सुनने और समझने से ही किसी परेशानी का हल निकल पायेगा.
क्या न करें – हो सकता है आपके दोस्त आपके प्रति मददगार हों, पर ऐसे में अपनी तकदीर को आजमाते न चले जाएँ क्योंकि कई तरह की चुनोतियाँ साथ ही साथ चल रही हैं जिसकी वजह से आप अपने हालात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. ऐसे में किसी भी तरह के तकरार को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ऐसा करते हुए आपसी रिश्तों को सँभालने में आपको मदद जरूर मिलेगी.

कर्क (Cancer) आप हर चीज़ को कमी की नज़र से देखेंगे तो पढाई-लिखाई में आपका मन नहीं लगेगा और आप चाहेंगे की तकदीर ही आपकी सारी समस्याओं का हल कर दे, जबकि पढाई में मन लगाने से ही आपका भविष्य बनेगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और आप अपनों को भलीभांति समझ भी पा रहे हैं. आपकी हर कोशिश आपको कामयाबी की ओर ले जा रही है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अगर आप लोगों की गलती निकालेंगे तो लोग आपके खिलाफ होते चले जाएंगे और जब लोग आपके खिलाफ होंगे तो वो आपका कोई गलत फायदा भी उठाना चाहेंगे, इसलिए पहले से ही कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपकी मुश्किलों को किसी भी वजह से बढ़ाए.

सिंह (Leo) निजी जीवन में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. आपकी अच्छाई और आपकी कोशिशों के बावजूद बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जो पूरी तरह से संभल नहीं पा रहीं, इसलिए भी रिश्तों को और ज्यादा बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी पड़ सकती है.
क्या करें – आपकी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि से आपके अंदर नई प्रेरणा जग रही है की और ज्यादा मेहनत की जाए और इसी कारण कामकाज के क्षेत्र में आप को तरक्की मिल सकती है. अपनी मेहनत को बनाये रखते हुए आप कई तरह के अच्छे विकल्प भी टटोल सकते हैं.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर बात फिर भी बिगडती चली जाती है. कोई न कोई ऐसा कारण बन जाता है जो रिश्तों से जुड़ी मुश्किलों को बढ़ाए रखे, इसलिए अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखना होगा ताकि निजी जीवन की दुविधाओं को सँभालने के लिए आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

कन्या (Virgo) कई बार मुश्किलें भी इंसान से मेहनत करवा लेती हैं इसलिए आपको अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाकर अपनी सारी ताकत अपनी मेहनत पर झोंक देनी होगी. इस अच्छाई के चलते जो लोग आपके पहले खिलाफ थे वो भी आपकी मदद करना चाहेंगे.
क्या करें – कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है और आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो रही है. जब भी ऐसा भरोसा जगा रहे तो रिश्तों को सँभालने में मदद मिल जाती है. लोगों के प्रति अपने मन को साफ़ कर लेने का समय है.
क्या न करें – अपने बड़े भाई-बहनों से कोई ऐसा तकरार न बढ़ाएं जिसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर आता चला जाए और भरोसा टूटता चला जाए, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझें. अगर आप विनम्रता से अपने विचार रखेंगे तो आपकी ओर से कोई गलती नहीं होगी.

तुला (Libra) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें मेहनत करने का समय है ताकि आपका प्रदर्शन बेहतर हो सके. आपके अंदर वो सारी क़ाबलियत है जिसे आप इस्तेमाल करके अपने भविष्य को बना सकें. इसी सूझबूझ के साथ अपने कदम आगे बढाते चले जाने की जरूरत है.
क्या करें – हालात आपकी मदद कर रहे हैं और आपका भरोसा जग रहा है, पर आपके बढ़ते हुए खर्चे आपको परेशानी में डाले हुए हैं क्योंकि उस ओर आपकी लापरवाही नज़र आ रही है. अपनी गलतियों की वजह से आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है. इसलिए भी थोड़ा सा बचाव बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. अपने भरोसे को इस रूप से जगाए रखें की तकदीर आपका साथ दे सके. रोज़मर्रा की रुकावटों की वजह से घबरा जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने की आप कोशिश कर रहे हैं ऐसे में हालात भी आपकी मदद करना चाह रहे हैं. काम से लाभ बना हुआ है जिस ओर आप केन्द्रित हैं, पर फिर भी बहुत सारे ऐसे विचार हैं आपके मन में की कोई बड़ा परिवर्तन हो जाए.
क्या करें – पैसे को लुटाते चले जाना या पैसे को फंसाते चले जाना आपकी मुश्किलों का कारण बन सकता है इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखनी होगी और किसी भी फैसले से पहले बहुत सारा मनन करने की जरूरत पड़ेगी. आँख बंद करके किसी पर भरोसा करते चले जाना से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी संवाद में ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं पर ऐसा करके पैसे से जुड़े फैसलों में अपनी बात को मनवाते न चले जाएँ. आपको लगेगा की लोग आपके खिलाफ हैं पर फिर भी किसी बात को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) मन की परेशानियों की वजह से भी इंसान गलती कर जाता है पर इस समय आपके फैसले भी गलत हो सकते हैं. हर विकल्प के बारे में सही रूप से खोजबीन करनी होगी ताकि किसी भी तरह का फैसला करने से पहले आप यह समझ सकें की किस चीज़ में कितना फायदा है या कितना नुकसान है. नुकसान भरे समय में तो ऐसा करना ही पड़ता है.
क्या करें – काम से लाभ है और लोगों की मदद भी मिल रही है, इसलिए हर कदम पर आपको हर तरह की अच्छाई मिल सकती है पर घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से तो फिर भी बचना ही होगा.
क्या न करें – जिस भी प्रयास में जुटे हुए हैं उसे किसी कमी की नजर से न देखें. अपनी मेहनत पर भरोसा करें क्योंकि आपका प्रदर्शन ही आपको बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जाएगा. हर अच्छे विकल्प को ख़ारिज करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि को संभालना अभी भी कठिन है. आपने इस दिशा में बहुत सारे अच्छे बदलाव किये हैं पर उसका पूरा असर आने में अभी भी थोड़ा सा वक्त लग सकता है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर पैसा उतना ही जुटाएं जितनी की जरूरत है पर जरूरत से ज्यादा पैसा आ जाए तो भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या न करें – फिजूलखर्ची का समय है और ग़लतफ़हमियाँ भी पैदा हो सकती हैं जिसकी वजह से आप बिना सोचे समझे अपना नुकसान कर जाएँ, इसलिए कामकाज से जुडी प्राथमिकता को समझें और बाकी सारे विचारों को फिलहाल मन से हटा दें.

कुम्भ (Aquarius) कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिस बारे में आप सोच रहे हैं, पर जरूरी नहीं है की लोगों से आपको उस तरह की मदद ही मिल जाए, इसलिए कई तरह के दबाव भी बने रहे सकते हैं.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी के भरोसे बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. घर-परिवार में रिश्तों से जुड़ी खुशियाँ भी बनी रहें उससे भी आपको फायदा हो सकता है ताकि ज़िन्दगी का सुकून बना रहे.
क्या न करें – आमदनी से या खर्चे से जुड़े किसी भी फैसले में आँख बंद करके किसी पर भरोसा न करें इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की हर कदम पर लोग आपका साथ निभाएंगे. किसी को कोई ऐसा मौका न दें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए.

मीन (Pisces) मन परेशान है जिसकी वजह से आपके प्रदर्शन में कमी आ चुकी है, जबकि हालात फिर भी आपको हर तरह से सहयोग दे रहे हैं. आपके मन के भटकाव के बावजूद ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जो संभला हुआ है और यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – लोगों की नाराजगियों के कारण समझने होंगे. क्यों लोगों ने आपसे फासले बना लिये हैं? इस बात को समझेंगे तभी आप अपने हालात को सुधार पाएंगे, पर ऐसा करते हुए आपको लोगों पर थोड़ा सा भरोसा तो बढाना ही पड़ेगा ताकि उसका पूरा फायदा आपको मिल सके.

क्या न करें – अपने कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की गलतियाँ न निकालते चले जाएँ पर ऐसा करके अपने मन को उचाट भी न करते चले जाएँ. हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई ढूँढने की कोशिश कर लें, क्योंकि कमियां ढूँढने से नाकामियां ही हाथ लगती हैं. वैसे भी इस समय रिश्तों को लेकर लोगों से दूरियां बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.