Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, October 10, 2019

Thursday 10th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 अक्टूबर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादशी तिथि है शाम 07 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद पूर्वभाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में.

मेष (Aries) पैसा कमाने की चाहत तो बहुत है पर अपना भरोसा बिखरता चला जा रहा है. कभी-कभी आपको लगता है कि इतनी मेहनत करने का भी क्या फल मिला, यह आपके मन का भटकाव है जो आपको परेशान ही कर रहा है. जिंदगी में कुछ भी पाना है तो अपनी मेहनत पे तो भरोसा करना ही होगा.
क्या करें – पैसे की स्थिति संभली हुई है और लोगों की भी आपकी जिंदगी में अहम भूमिका बनी हुई है जिसके चलते लोग आपकी हर तरह से सहायता कर रहे हैं. पुरानी परेशानियों से दूर हटते चले जाने का समय है.
क्या न करें – किसी अच्छे विकल्प के बारे में जरूर सोचें पर उससे जुड़ी किसी बहस में लोगों से तकरार न बनाते चले जाएं. कभी-कभी अपनी बात को लोगों तक पहुचाना भी होता है और समझाना भी होता है पर जरूरी नहीं है कि लोग आपकी हर बात को उस रूप से मान ही लें.

वृषभ (Taurus) कामकाज को लेके आपके मन में बहुत कुछ चल रहा है. काम से जुड़े कुछ दवाब ऐसे हैं जो आपको दुखी करते चले जा रहे हैं पर साथ ही साथ आपको यह भी लग रहा है कि काम से उतना लाभ नहीं मिल पा रहा, इसी वजह से पैसे से जुड़े मुद्दौ को संभालना भी कठिन होता चला जा रहा है.
क्या करें –जरूरत यह है कि काम के प्रति अपनी लगन को बढ़ाया जाए, जब ऐसा हो जाएगा तो आर्थिक स्थिति को समझने में और संभालने में आपको मदद मिलती चली जाएगी. अपने पैसे के लेन-देन को भी आपको इस रूप से समझना होगा कि आपके फैसले सही हो सके. अपने विचारों में थोड़ी सी विनम्रता भी लानी होगी.
क्या न करें –किसी पे भी कोई ऐसा दवाब बनाने की कोशिश न करें कि लोग आपसे किनारा करते चले जाएं. किसी भी मुश्किल भरे दौर में आपसी तालमेल बनाए रखना जरूरी होता है. अगर किसी भी बात का बुरा असर आपके रिश्तों पर आएगा तो वो आपके हित में नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) हालात हर तरह से मददगार हैं पर आपके मन में उतना भरोसा नहीं उठ पा रहा. आप हर चीज को कमी की नजर से देखते चले जा रहे हैं और यह एक आदत सी बन गई है. यही वजह है कि आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं.
क्या करें –लोगों से बात करनी होगी. लोगों तक अपने विचारों को पहुँचाना होगा. रिश्तों को बढ़ावा देने कीभी कोशिश करनी होगी. आपके दोस्त आपकी निजी जिंदगी में बहुत सकारात्मक योगदान दे सकते हैं, इस बात को भी समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते की ओर जरूरत से ज्यादा झुकाव न बनाएं क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी मानसिक परेशानियां बढ़ी रहेंगी इसलिए कोई ऐसी इच्छा न पालें जिसे पूरा करना इस समय मुश्किल होता चला जाए.

कर्क (Cancer) मन परेशान हैं और नुकसान की चिंता भी सता रही है पर उससे कहीं ज्यादा आपने खुद को लोगों से अलग-थलग कर रखा है, इस तरह की नकारात्मकता से कभी कोई फायदा नहीं होता.
क्या करें –अपने आस-पास के लोगों से विचारों का आदान-प्रदान करने का समय है. कोशिश करनी होगी कि आप उनकी बात को समझ सकें. सिर्फ लोगों की गलतियां निकालते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उससे मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न समझें. अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उनका भी पूरा फायदा उठा लें इसलिए अपने मन में किसी पुराने मतभेद को जगह न बनाने दें क्योंकि ऐसा करने से आपसी तालमेल बनाना मुश्किल हो जाता है. लोगों की गलतियां निकालने से कहीं बेहतर होगा कि आप अपनी कमियों को भी देखें ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

सिंह (Leo) लोगों की आप हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं पर आपको लगता है कि आपकी आर्थिक स्थिति उतनी मजबूत नहीं है कि आप वो सब कुछ कर पाएं. आपके अन्दर जल्दबाजी से जुड़े हुए कुछ ऐसे विचार हैं जो आपका ही नुकसान करते चले जा रहे हैं.
क्या करें –रिश्तों को संभालना और रिश्तों को संवारना इस समय बहुत जरूरी होगा, उसके लिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाके आपको अपनों से जुड़ना पड़ेगा. थोड़ी सी कोशिश करें, इससे फायदा जरूर होगा.
क्या न करें –इस समय कामकाज ही आपकी प्राथमिकता है और कामकाज ही आपकी ताकत पर इस ताकत को किसी कमी की नजर से बिल्कुल न देखें. यह समय आपसे मेहनत करवा सकता है ताकि आपको बड़ी सफलता मिल सके, ऐसे में काम का तुलना में धन लाभ के बारें में ज्यादा सोचते चले जाना भी ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) अपने काम से और काम से जुड़े हुए लाभ से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. लोगों से विचारों का मतभेद भी इस वजह से हैं क्योंकि आपने पहले से बहुत सारे ऐसे विचार बना रखे हैं अपने मन में जो आपको लोगों से दूर करते चले जा रहे हैं. काम के प्रति अपनी लगन बढ़ाने से इस स्थिति से बचा जा सकता है.
क्या करें – रिश्तों को सुधारने के लिए लोगों के प्रति अपने नजरिए को बदलना होगा. हर व्यक्ति को किसी कमी की नजर से देखते चले जाने से नुकसान ही होता है इसलिए भी अपने अन्दर बहुत सारे सुधार लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –तकदीर की भूमिका आपके लिए बहुत अच्छी बनी हुई है जिसकी वजह से धन लाभ लगातार बना हुआ है, इस अच्छाई में व्यर्थ में कमियां न निकालते चले जाएं और इस वजह से अपने पैसे को भी कहीं फंसाए नहीं.

तुला (Libra) रिश्तों को लेके मन में बहुत सारा असंतोष है जबकि आप यह कोशिश कर रहे हैं कि पुरानी बातों को भुला दिया जाए और नए सिरे से रिश्तों को संभालने की कोशिश की जाए. जिंदगी की सच्चाई यह है कि अगर भरोसा टूट जाए तो उस भरोसे को दोबारा से बनाने में वक्त लगता है.
क्या करें –आपके अन्दर ज्ञान भी है और आपकी जानकारी भी ऐसी है जिससे फायदा उठाया जा सकता है. अपनी क्षमताओं को सही दिशा में लगाने से आपका भरोसा जगा रहे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –अपने विचारों को इतना प्रबल न बनाएं कि आप लोगों को अपने से दूर करते चले जाएं और आपका ही नुकसान होता चला जाए. पैसे के नुकसान से कहीं बढ़ा नुकसान यह होगा कि लोग आपसे दूर हट जाएं इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो रिश्तों पर किसी भी तरह का बुरा असर डाले.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखना बहुत जरूरी है. पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बात को लेके आप बहुत ज्यादा ही सोच रहे हैं और कुछ हद तक परेशान भी होते चले जा रहे हैं जबकि जिंदगी के बहुत सारे मसलों को बातचीत के माध्यम से सुलझाया जा सकता है.
क्या करें –अपनी कोशिशों को बढ़ाना भी होगा और अपनी कोशिशों पे भरोसा भी करना होगा क्योंकि यही चीज आपका धैर्य बढ़ाएगी और आपके मन में भरोसे को जगाएगी. कभी-कभी जिंदगी का रास्ता बहुत लंबा लगता है  फिर भी एक-एक कदम आगे बढ़ाते चले जाने से बहुत सारा रास्ता तय किया जा सकता है.
क्या न करें –बिना सोचे समझे कोई ऐसे वायदे न करते चले जाएं जिसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़े. अपनों के लिए अच्छा सोचना अच्छी बात है पर बिना कारण अपना नुकसान बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आपकी कोशिशें अच्छी हैं और उसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है पर आप अपने आस-पास के लोगों पे उस तरह का भरोसा नहीं कर पा रहें जितने की जरूरत है. जिंदगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिसके लिए इंसान को परिस्थितियों से समझोता भी करना पड़ता है खासकर तब जब आपकी अपनी गलतियों का समय चल रहा हो.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिनके बारे में सोचना होगा पर ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना भी पड़ेगा तब जाके आपको जिंदगी की पूरी तस्वीर साफ नजर आएगी. इस बारें में भी विचार करना होगा कि आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है.
क्या न करें –कामकाज से अच्छा लाभ बना हुआ है पर अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्थिति को किसी भी वजह से किसी खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं. कामकाज को लेके जल्दबाजी में कोई फैसला न करें क्योंकि उसके चलते भी नुकसान की स्थिति पैदा हो सकती है.

मकर (Capricorn) गलतफहमी भरा समय है. आपकी कही हुई बात का कोई और मतलब निकाल लिया जाए जिसके चलते आपको मुश्किलों से झूझना पड़े, ऐसा बहुत हद तक संभव है इसलिए लोगों के प्रति खासकर बहुत सारी सहनशीलता अपनानी होगी.
क्या करें –हो सकता है कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा हो या छुपके आपका नुकसान करना चाह रहा हो इसलिए बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. अपनी बचत को बचाए रखने के लिए किसी भी तरह के फैसले में रूक जाने की जरूरत पड़ सकती है. थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने से भी अपनी गलतियों से बचा जा सकता है.
क्या न करे –कामकाज की स्थिति बहुत सुन्दर बनी हुई है जिसमें तकदीर भी आपका पूरा साथ निभा रही है, ऐसे में किसी भी तरह की गलतफहमी के चलते आप कोई तकरार न पैदा करें. लोगों से अगर कोई मुश्किलें पैदा हो जाएं तो उसे संभालना आसान नहीं होता.

कुंभ (Aquarius) मन की उथल-पुथल कुछ ऐसी है जिसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ सकता है. भरोसा बनाए रखना होगा ताकि आप हर व्यक्ति की बात को भली-भाँति समझ सकें.
क्या करें –आर्थिक स्थिति ठीक है पर जिंदगी में बहुत कुछ एक साथ चल रहा है जिसकी वजह से आपकी जरूरते बढ़ी हुई नजर आ रही हैं. अगर लोगों के सहयोग में कमी आएगी तो कामकाज से जुड़े दवाब भी बढ़ सकते हैं, इस बारे में भी थोड़ा सा मनन करने की जरूरत पड़ सकती है/किसी भी तरह की तकरार भरी स्थिति से बचके निकल जाने की जरूरत है ताकि आप अपनी प्राथमिकताओं को समझ पाएं. लोग आपके क्यों खिलाफ होते चले जा रहे हैं, उन कारणों को भी समझना पड़ेगा.
क्या न करें –अपने अच्छे भले हालात को इस वजह से कम न होने दें क्योंकि छोटी-छोटी चुनौतियां हैं आपके सामने पर उन चुनौतियों की वजह से रिश्तों पर भी कोई बुरा असर न आने दें. कभी-कभी अनजाने में भी गलतफहमियां पैदा हो जाती हैं जिन्हें संभालना आसान नहीं होता.

मीन (Pisces) आप अपनों पे भरोसा नहीं कर पा रहें जिसकी वजह से आपने लोगों से दुरियां बना रखी हैं, इस चीज का बुरा असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है क्योंकि आपका मन नहीं लग रहा और आप निरन्तर किसी न किसी तरह के परिवर्तन के बारे में सोचते चले जा रहे हैं.
क्या करें –अपने हालात को बहुत व्यवहारिकता से देखना होगा और क्या जरूरी है और क्या करना है इस बारे में थोड़ा सा मनन करने की कोशिश करनी होगी, ऐसे में अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखना भी बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करें –आपकी कोशिशें अच्छी हैं और आप हर तरह से मेहनत भी कर पा रहे हैं पर बहुत सारे ऐसे विचार हैं आपके मन में जो आपको दिशाहीन बनाते चले जा रहे हैं. किसी भी वजह से लोगों से तकरार बढ़ जाए तो और भी मुश्किल पैदा हो सकती है इसलिए लोगों से अपने ताल्लुकात बिगाड़े न चले जाएं. अगर आप सही भी हों तो भी अपनी बात को रखने की और अपनी बात को मनवाने की कोशिश बिल्कुल न करें.
आज के दिन मे खास मीन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि निजी जीवन की खुशियां बनाए रखने के लिए लोगों पे भरोसा करना होगा और इसी प्रयास के चलते आप अपनी जिंदगी को सही दिशा दे पाएंगे. रिश्तों की नींव भरोसे पर ही टिकी होती है इसलिए रिश्तों के प्रति अपनी प्राथमिकताओं को भी समझना पड़ेगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.