Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, October 24, 2019

Thursday 24th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 अक्टूबर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकदशी तिथि है रात 10 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
मघा नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में.
आज रमा एकादशी व्रत है. गंडमूल समाप्त हो रहे हैं दोपहर 01 बजकर 18 मिनट पर और वैधृति महापात है दोपहर 03 बजकर 29 मिनट से रात 08 बजे तक.
आज 24 अक्टूबर 2019 को तो सगाई का शुभ मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 27 मिनट से दोपहर 03 बजकर 29 मिनट तक.

मेष (Aries) कामकाज से जुड़े प्रदर्शन में कमी आती चली जा रही है. इसका असर ऐसे फैसलों पर भी पड़ सकता है जो किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने में रुकावटें पैदा करे. इस बात को लेकर आप बहुत परेशान हैं. अगर कामकाज की स्तिथि कमज़ोर होती चली जायेगी तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या करें – लोग आपको बहुत अच्छे लग सकते हैं पर उनके मन में क्या चल रहा है उसे समझने की कोशिश करनी होगी. हो सकता है उनके मन में बहुत कुछ ऐसा चल रहा हो जो आपके विचारों से भिन्न हो इसलिए हर बात की तह तक पहुंचेंगे तभी पूरी बात समझ में आएगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की बातों को लेकर बहुत ज्यादा परेशान भी न होते चले जाएँ. अगर विचार नहीं मिल रहे तो उसमे आपकी भी बहुत सारी गलतियाँ रही हैं. पर ऐसे में अपनी लगन को अपने भरोसे को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियों में कमी आएगी तो हर चीज़ मुश्किल लगनी शुरू हो जायेगी. आपने अपने व्यवहार को ही कुछ ऐसा बना रखा है जो बहुत सख्त होता चला जा रहा है जिसके चलते न तो आप लोगों की बात समझ रहे हैं और ना ही लोग आपको किसी भरोसे की नजर से देख पा रहे हैं. ऐसी तकरार की स्तिथि मुश्किलें ही पैदा करती है.
क्या करें – अगर आपका भरोसा घटेगा तो उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ेगा और छोटी-छोटी मुश्किलें भी बड़ी लगनी शुरू हो जाएंगी. आप लोगों के बारे में अच्छा सोचते हैं पर उस अच्छाई को लोगों तक पहुंचाने में असमर्थ हैं जिस वजह से भी आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी मुश्किलों को समझने में कोई गलती न करें. ऐसा न सोचें की हर चीज़ में आप ही सही हैं. लोगों का भी अपना नजरिया हो सकता है जो उतना गलत नहीं है. आपने अपने रवये रवये को ज्यादा बिगाड़ रखा है और वही ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) किसी भी चीज़ में आपका मन नहीं लग रहा और आपको लग रहा है की आप कहीं दूर भाग जाएँ. शायद यही वजह है की आपने रिश्तों में भी अपनी ओर से बहुत सारी मुश्किलें खड़ी कर रखी हैं. लोगों की हर बात को अगर शक की निगाह से देखेंगे तो रिश्ते कमज़ोर पड़ते चले जाएंगे.
क्या करें – इस समय की सबसे बड़ी प्राथमिकता यह है की अपनी कोशिशों को बढ़ाना होगा और ऐसा करते हुए अपनी क़ाबलियत को सही रूप से लगाना भी होगा. हर अच्छाई के पीछे कोई न कोई छुपी हुई चुनोती भी होती है उसे भी साथ ही साथ समझना होगा ताकि ज़िन्दगी का सुख बना रहे.
क्या न करें – अपने रवये को ऐसा न बनाएं की आप लोगों की गलती निकालना शुरू कर दें और उसका बुरा असर फिर घूमफिरकर आपके निजी रिश्तों पर पड़ता चला जाए. पारिवारिक मुश्किलों का असर अपने कामकाज की स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें. एक चीज़ से दूसरी चीज़ इस रूप से जुडी हुई है जो आपके अविश्वास को बढ़ा रही है, इसलिए अपने रवये में किसी भी तरह की कडवाहट बिलकुल न आने दें.

कर्क (Cancer) हंसी मजाक में भी किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को बुरी लगे और जिसका बुरा असर आपकी अच्छी-भली पारिवारिक स्तिथि पर पड़ता चला जाए. लोगों को भी भरोसे की नजर से देखें ताकि रिश्तों की स्तिथि भी संभली रहे.
क्या करें – आमदनी ठीक है पर बचत पर बुरा असर पड़ता चला जा रहा है जिसके चलते आपको अपनों की मदद की जरूरत भी पड़ सकती है. ज़िन्दगी में बदलाव बने रहना स्वाभाविक सी बात है पर किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले उसे पूरी तरह से समझ लेना और परख लेना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आधार बनाकर कोई बड़ा परिवर्तन बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करने से वो रिश्ता संभल नहीं पायेगा और नुकसान अलग हो जाएगा.

सिंह (Leo) ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले आपको मुश्किलों में डाल सकते हैं. लोगों को हमेशा शक की नजर से देखते चले जाने से भी नुकसान ही होता है पर आपको तो ऐसा लग रहा है की पीठ पीछे कोई आपकी बुराई कर रहा है.
क्या करें – ज़िन्दगी के प्रति अपने नजरिये को बदल लेने की जरूरत है तभी जाकर आपकी अच्छाई और आपकी मेहनत उभरकर आएगी. आपके अंदर मेहनत करने की क्षमता भरपूर है पर आपकी इच्छाएं दबी पड़ी हैं जिस वजह से बहुत सारी कमियां भी नजर आ रही हैं. उन्हें सुधारने की जरूरत है.
क्या न करें – अगर किसी ज़मीन जयदाद से लाभ बना हुआ है तो उस पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएँ, इसलिए पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से बिलकुल न करें. किसी की बातों में भी न आयें कहीं ऐसा न हो की आप ही का नुकसान होता चला जाए.

कन्या (Virgo) रिश्तों में गलतफ़हमी बने रहने का समय है और उसके पीछे कोई न कोई पैसे से जुड़ा मुद्दा भी शामिल हो सकता है. अगर फासले बने हुए हों तो ग़लतफ़हमियों के बढ़ जाने का भी अंदेशा है.
क्या करें – आपसी तालमेल बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है पर यह प्रयास आपको लगातार करना होगा. किसी भी नए रास्ते पर चलने से फिलहाल बचना होगा ताकि उन छुपी हुई मुश्किलों से भी बचा जा सके जो इस समय नजर आ रही हैं.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में भरोसा बनाये रखने का समय है, जिसमे आपकी मेहनत भी लगी रहे और आपका लाभ भी बना रहे, पर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिलकुल न आने दें. ज़ल्दबाज़ी में पैसे से जुड़ा भी कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके नुकसान का कारण बन जाए.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि के कमज़ोर बने रहने का अंदेशा है पर उसे सँभालने के लिए आप अपने पैसे को फंसाते चले जाएँ यह भी बहुत हद तक संभव है. हर बात को बहुत विनम्रता से समझेंगे तभी अपने हालात को समझ भी पाएंगे और संभाल भी पाएंगे.
क्या करें – आपको लगेगा की लोग आपकी तरफदारी कर रहे हैं पर हो सकता है उनके मन में कोई अपना ही स्वार्थ छुपा हुआ हो. किसी भी मुश्किल भरी स्तिथि को संभाले रखने के लिए अपने नुकसान पर भी नजर रखनी ही पडती है ताकि हालात संभले भी रहें.
क्या न करें – रोज़मर्रा के खर्चों को इतना न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर या आपकी बचत पर पड़ता चला जाए इसलिए किसी भी बात को समझे बिना किसी भी तरह के लेनदेन में इस समय बिलकुल न पड़ें.

आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हर परिस्थिति का सही आंकलन करना होगा. अपनी क़ाबलियत और अपनी क्षमताओं को सामने रखकर फैसले करेंगे तो अपनी कमियों को समझने की और उन्हें सँभालने का भी मौका मिलेगा. अपने दम पर कुछ करने का भरोसा तो बनाना ही पड़ेगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के क्षेत्र में आपकी मेहनत कमज़ोर पड़ती चली जा रही है जिसका सीधा असर यह हो रहा है की कामकाज की स्तिथि भी संतोषजनक नहीं है. सिर्फ पैसे की स्तिथि ठीक बने रहना अपने आप में पूरी बात नहीं है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों की ओर नजर रखें ताकि उस छुपे हुए नुकसान से भी बच सकें जो इस समय बना हुआ है. सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने से भी नुकसान हो सकता है इसलिए कोई भी बड़ा फैसला करना है तो थोडा सा रुक जाएँ और अच्छे समय का इंतज़ार कर लें.
क्या न करें – किसी भी नए विकल्प को लाभ की नजर से न देखें बल्कि उसे इस रूप से देखें की उसमें आपका कितना नुकसान हो सकता है. रोज़मर्रा की मुश्किलों की वजह से अपने मन को व्यर्थ में उचाट न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर आपके मन में तसल्ली नहीं है. एक ओर तो आपकी अपनी गलतियों से आपने नुकसान की स्तिथि बना रखी है दूसरी ओर आप अपनी बचत को लेकर भी खुश नहीं हैं, पर यह हालात ही ऐसे हैं जिन्हें सँभाले रखने के लिए थोडा सा वक्त लग सकता है.
क्या करें – रिश्तों को संभालना बहुत जरूरी होगा, उसमे अपने बड़े बुजुर्गों की बात को भी भलीभांति समझना पड़ेगा. हो सकता है आपको उनकी बात आलोचना लगे पर उस बात के पीछे छुपी हुई अच्छाई को समझें जो आपके लिए बनी हुई है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा बदलाव न करें जो आपके लिए नुकसान का कारण बन जाए. बहुत सारी चीज़ों में एक साथ हाथ डालकर अपनी मुश्किलों को बढ़ाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा. वैसे भी आपको इस बात का एहसास हो रहा है की आपने भी गलतियाँ की हैं और लोगों ने भी आपका गलत फायदा उठाया है इसलिए भी आपने लोगों से फासले बना रखे हैं.
क्या करें – रोज़मर्रा की मुश्किलें थमी हुई हैं पर लोग आपको इस रूप से देख रहे हैं की वो आपको परखने की कोशिश कर रहे हैं. इसी बात के पीछे आपके लिए छुपी हुई चुनोतियाँ हो सकती हैं.
क्या न करें – जब तक बहुत ज्यादा जरूरी न हो तब तक पैसे के लेनदेन में बिलकुल न पड़ें. ज्यादा पैसा जुटा लेने से या ज्यादा पैसा कमा लेने से भी आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे और इस समय वो ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लोगों के विचार नहीं मिल रहे इसी वजह से आपको यह लग रहा है की लोग आपके खिलाफ हैं. मुश्किलें इस वजह से भी हैं क्योंकि आप अपने कामकाज से जुडी चुनोतियों को भी पूरी तरह से संभाल नहीं पा रहे.
क्या करें – लोगों के विचारों को भलीभांति समझना होगा और घर-परिवार की खुशियाँ भी बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. यह प्रयास शुरू में थोड़ा सा कठिन जरूर लगेगा पर अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखने से फायदा भी होगा. हो सकता है की लोगों की आलोचना आपके प्रति कुछ समय तक बनी रहे, इस बात को कबूल भी करना पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों को इस नजर से न देखें की उनसे आपको कितना धनलाभ मिल रहा है क्योंकि ऐसा करने से आप रिश्तों की गरिमा को कमज़ोर करते चले जाएंगे. पैसे से फंस जाने का समय है इसलिए भी पैसे से जुड़ा कोई बड़ा फैसला इस समय बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति भरोसा बनाये रखने की जरूरत है पर अपने साथी-सहयोगियों से भी तालमेल बढाने की जरूरत है ताकि कामकाज में इजाफा हो सके. सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं और अगर लोग खिलाफ हैं भी तो भी उस बात की तह तक जाने की कोशिश करें.
क्या करें – निजी जीवन में और अपने कामकाज के क्षेत्र में सही तालमेल बिठाने की कोशिश कर लें क्योंकि अपनी अच्छाई दर्शाते हुए ही आप लोगों से जुड़ पाएंगे जिसके चलते अपनी परिस्थितियों को सँभालने में मदद मिलेगी.

क्या न करें – लोगों से मिलती हुई आलोचना की वजह से अपनी कोशिशों को कम न करते चले जाएँ. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है. अपने मन में धैर्य बनाकर एक-एक चीज़ को अंजाम देते चले ही बेहतर होता है. अपनी मानसिकता ऐसी न बनाएं की लोग व्यर्थ में आपके खिलाफ होते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.