Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, October 30, 2019

Wednesday 30th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 30 अक्टूबर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है देर रात 02 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
अनुराधा नक्षत्र है रात 09 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में.
आज गंडमूल हैं रात 09 बजकर 59 मिनट से. आज 30 अक्टूबर 2019 को अन्नप्राशन संस्कार का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 32 मिनट से दोपहर 02 बजकर 03 मिनट तक.
व्यापार आरंभ करने का, नामकरण संस्कार और नए घर की नींव रखने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 32 से शाम 06 बजकर 31 मिनट तक.
मशीनरी या वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 32 मिनट से रात 08 बजकर 27 मिनट तक और सगाई का और पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 32 मिनट से रात 09 बजकर 59 मिनट तक.

मेष (Aries) कामकाज को लेकर हालात बेहतर हो रहे हैं पर मन फिर भी परेशान है क्योंकि लोगों से कई तरह की आलोचना सहनी पड़ रही है. यही कारण है की हर चीज़ मुश्किल भरी लग रही है.
क्या करें – अपने रवये में बहुत सारे बदलाव लाने की जरूरत है ताकि आपसी तालमेल बना रहे और उसके लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी हटाना पड़ेगा तभी जाकर रिश्तों से जुड़े हालात बेहतर हो पाएंगे.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की हर चीज़ एक समस्या है. अगर किसी भी स्तिथि में अपने मन में प्रेरणा बनाई रखी जाए तो बहुत कुछ हासिल भी किया जा सकता है, इसलिए हर चीज़ को रुकावट के रूप में बिलकुल न देखें.

वृषभ (Taurus) आपके मन में बहुत सारी मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि आपकी कोशिशें कमज़ोर पडती चली जा रही हैं इसलिए आपको लग रहा है की ज़िन्दगी में कैसे आगे बढ़ा जाए. आपके साथी-सहयोगी भी शायद आपको किसी कमी की नजर से ही देख रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों को सँभालने के लिए लोगों के प्रति अपनी अच्छाई ज़ाहिर करनी होगी. खासकर किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए यह बहुत जरूरी होगा पर ऐसे में आपके अपनों के विचार आपसे न मिले ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें इसलिए अपनी मेहनत और अपनी क्षमताओं पर भी शक न करें. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाते हुए आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

मिथुन (Gemini) पैसे को लेकर बहुत सारी चिंताएं हैं आपके मन में क्योंकि आपकी और आपके अपनों की पैसे से जुड़ी जरूरतें बढती चली जा रही हैं. अच्छी बात यह है की आप अपनों की जरूरतों के प्रति जागरूक हैं और हर संभव कोशिश कर हैं की हालात को काबू में लाया जा सके.
क्या करें – घर-परिवार में सुख बनाये रखने की कोशिश करनी होगी और हर छोटी बात को बढाते चले जाने से भी बचना होगा. ऐसा करने के लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी होगा क्योंकि अगर आप लोगों की गलती निकालेंगे तो उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ सकता है.
क्या न करें – किसी भी वजह से सेहत को नज़रंदाज़ न करें. बात चाहे छोटी ही क्यों न हो पर ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. काम या कारोबार के क्षेत्र में भी किसी भी वजह से लोगों से उलझते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति मन बेजार होता चला जा रहा है और इसी चीज़ का बुरा असर यह पड़ रहा है की लोग भी आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. बहुत सारी ग़लतफ़हमियों भरा समय है जिसके लिए अपने मन को साफ़ कर लेने की जरूरत है. एक-एक कदम आगे बढाते हुए भी ज़िन्दगी को एक नई दिशा दी जा सकती है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को तराशने का समय है. हर चीज़ में अपनी लगन को बनाये रखें और दर्शायें ताकि लोगों को आपकी अच्छाई का पूरा आभास हो सके. अपने मन में उठते हुए तूफान को थाम लें ताकि अपने भरोसे से अपनी क़ाबलियत को सुधारा जा सके.
क्या न करें – चाहे पढाई-लिखाई से जुड़ा कोई मुद्दा हो या रिश्तों की बात हो, कोई बड़ा परिवर्तन करने की कोशिश न करें. इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपके फैसलों में कोई कमी है और इस बात को न भुलाएँ की कुछ भी पाने के लिए मेहनत तो करनी ही पडती है.

सिंह (Leo) पारिवारिक रिश्तों को लेकर बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में और आपको ऐसा भी लग रहा है की आपके अपने ही आपकी इच्छाओं को समझ नहीं पा रहे. आपने जो अपनों से नजदीकियां बनाने की कोशिश की है उसका भी पूरा फल नहीं मिल रहा जैसे.
क्या करें – अपने हालात का सही आंकलन करना है तो अपनी बात लोगों तक पहुंचानी होगी और बातचीत के माध्यम से बहुत सारी चीजों को सँभालने की कोशिश भी करनी होगी. पैसे से जुड़े फैसले भी इस रूप से करने होंगे की कोई अच्छा निवेश किया जा सके.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बढने दें पर ऐसा करते हुए बहुत ज्यादा उत्तेजित भी न होते चले जाएँ. किसी भी तरह का फैसला करने से पहले यह सोच लें की कहीं कोई ज़ल्दबाज़ी तो नहीं हो रही.

कन्या (Virgo) पारिवारिक रिश्तों को सँभाले रखना एक चुनोती हो सकती है क्योंकि आपने अपने मन में बहुत सारा अविश्वास पैदा कर रखा है. ज़िन्दगी हम सबके लिए कोई न कोई चुनोती खड़ी करती है जिसमें हालात बदलते चले जाते हैं और नई चुनोतियों से रूबरू होना पड़ता है, इसलिए अपने मन में ऐसी लगन बनाये रखने की जरूरत है की आप अपने दम पर कुछ हासिल करने की कोशिश करते रहे.
क्या करें – अपनी मेहनत को तराशने का समय है और अपनी मेहनत के बलबूते पर ज़िन्दगी में बहुत कुछ पाने का भी समय है. थोड़ा सा भरोसा बनाये रखेंगे तो आपको अपनी उपलब्धियों से ख़ुशी प्राप्त होगी. इसी वजह से किसी भी मुश्किल को आसानी से संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न बिठाएं. ऐसा न सोचें की आपके काम में कोई कमी है. कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता, इसलिए किसी भी वजह से अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ.

तुला (Libra) यह समय हर तरह से आपकी मदद कर सकता है और आपकी जानकारी को आपकी अच्छाई को उभार सकता है, पर इस समय की मुश्किल यह है की कामकाज से आपका मन हटता चला जा रहा है और आप ऐसे विचार लेकर चल रहे हैं जिसमें आप किसी न किसी बदलाव के बारे में ही सोचते चले जा रहे हैं.
क्या करें – नुकसान भरा समय है इसलिए किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा. यहाँ तक की किसी भी परिवर्तन के विचार को फिलहाल स्थगित कर देने की जरूरत पड़ेगी. अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाने से भी नुकसान जैसी स्तिथि पैदा हो सकती है, इसलिए भी सही योजना बनाकर चलना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – हालात आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं इसलिए ऐसा भरोसा बनाएं जो आपकी अच्छाई को उभारे और साथ ही साथ आपकी मेहनत को भी बढ़ाए. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें व्यर्थ में लोगों से बहस छिड़ी रह सकती है इसलिए कुछ भी ऐसा न होने दें की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी कोशिशों से आप अपने लिए अच्छे विकल्प तलाश सकते हैं. पर हाल में जो भी हुआ है उससे आपका भरोसा कहीं न कहीं कम हो चुका है. इस वजह से काम में आपका मन नहीं लग रहा. इसी चीज़ को फिलहाल सुधार लेने की जरूरत है.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर कामकाज की स्तिथि में कोई न कोई कमी बनी रह सकती है. बदलता हुआ दौर है यह भी बहुत ज़ल्द बीत जाएगा जो फिर से काम के प्रति प्रेरणा को जगाए, इसलिए फिलहाल धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – पैसे को लेकर किसी चमत्कार की उम्मीद न लगाएं और ऐसा न सोचे की कोई अचानक धनलाभ मिल जाएगा. यह और बात है की आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है और ठीक ही बनी रहेगी. लोग भी आपकी मदद करते रहेंगे पर ऐसे में लोगों को अपने खिलाफ न करें.

धनु (Sagittarius) आपकी मानसिकता कुछ ऐसी बनी हुई है जो आपको परेशान कर रही है, जबकि अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो कई तरह की अच्छाईयां आपके लिए बनी हुई हैं और बनी भी रहेंगी इसलिए अपने नजरिये को बदल लेने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज में स्थिरता बनाये रखने का समय है. छोटे से छोटा परिवर्तन भी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए जो जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दें.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़ने की कोशिश न करें जिसके प्रति आपका भरोसा नहीं जग पा रहा, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप रिश्तों को बिगाड़ते चले जाएँ. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपको अपनी ओर से ज्यादा योगदान देना होगा.

मकर (Capricorn) लोगों से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है पर लोगों की गलतियाँ निकालने की बजाए अपनी कमियों की ओर देखना भी जरूरी है क्योंकि इस स्तिथि को बनाने में आपकी ओर से भी गलतियाँ रही हैं.
क्या करें – धन का आगमन बना हुआ है पर धन टिकता नहीं है इस वजह से भी आपकी परेशानियाँ नज़र आ रही हैं. अपनी बचत को बनाने के लिए आपको और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी वजह से बहुत ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके पैसे से जुड़े दबाव को बनाये रख सकता है इसलिए कोई भी बड़ा फैसला करने के लिए थोड़ा सा रुक जाएँ ताकि इस समय के हालात आपको और ज्यादा मुश्किलों में न डालते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) अपने कामकाज को सुदृढ़ करने के लिए या अपने भविष्य को बनाने के लिए आप बहुत सारी कोशिश कर रहे हैं और इस वजह से कई तरह की चुनोतियों का भी सामना कर रहे हैं. कोई भी अच्छा प्रयास आपकी उपलब्धियों को बढ़ा सकता है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाना होगा और किसी भी चीज़ को एक-एक करके सँभालने की कोशिश करनी होगी. हो सकता है ऐसे में अपने काम या कारोबार में आपको और ज्यादा निवेश करना पड़े.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को अपने कम में लगाना बहुत जरूरी होगा. ऐसे में अपनी क्षमताओं पर शक न करें. अगर कोई कमी है तो उसे भी कुछ सीखने और समझने के प्रयास में दूर कर लें. किसी ग़लतफहमी के चलते किसी को नाराज़ करना ठीक नहीं होगा. उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचने के लिए और अपना धैर्य बनाये रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद करेगा.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि ठीक है और हालात भी कुछ इस रूप से बन रहे हैं जो आपको आगे बढने में मदद करे. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटा देने की जरूरत है क्योंकि चिंताओं को बढाते चले जाने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिस बारे में आपको सोचना पड़ सकता है. लोगों से अच्छी सलाह भी मिल सकती है और आगे चलने का रास्ता भी खुल सकता है, इसलिए इन सारी अच्छाइयों को ध्यानपूर्वक समझने की और उनसे फायदा उठाने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं उन्हें किसी भी वजह से कम न होने दें. खासकर किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी दुविधाओं को लेकर इतना न दुखी होते चले जायें की उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.