Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, October 22, 2019

Tuesday 22nd October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 अक्टूबर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है देर रात 03 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
पुष्या नक्षत्र है शाम 04 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद अश्लेषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रह हैं कर्क राशि में. आज गंडमूल है शाम 04 बजकर 38 मिनट से.

मेष (Aries) ज़िन्दगी का सुख और सुकून इस वजह है क्योंकि कामकाज के प्रति आप समर्पित हैं. वैसे भी सही कहा जाता है की किसी भी चीज़ को धैर्य से और तनमयता से किया जाए तो उसके अच्छे नतीजे जरूर प्राप्त होते हैं. आपको भी पुरानी चिंताओं को हटाकर अब आगे सोचने का समय है.
क्या करें – ज़िन्दगी का सुख और सुकून इंसान की सूझबूझ को बढाता है और सही फैसले करने में मदद करता है. ऐसे में ज़िन्दगी की चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जाता है. मुश्किलों को सँभालने के लिए अपने हालात का सही जायजा लेने से ही बात बनती है और धैर्य से फैसले लेने से किसी भी तरह के नुकसान से भी बचा जा सकता है.
क्या न करें – अपने व्यवहार को किसी भी वजह से कठोर न बनाते चले जाएँ और ऐसा करके लोगों को अपने खिलाफ भी न करते चले जाएँ. अपने बड़े बुजुर्गों की अच्छी सलाह को समझें ताकि उनका तजुर्बा भी आपके काम आए. किसी भी कारणवश किसी को नाराज़ बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) आपको यह बात समझ में आ रही है की अपनी मेहनत से आपको अभी भी बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ पाना है. जब भी इस तरह का विचार मन में आ जाए तो अपनी लगन से इंसान कुछ भी हासिल कर सकता है. किसी भी चीज़ का दबाव बना रहे तो उसमे भी कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई होती है और कामकाज से जुड़ा दबाव इंसान को मेहनत करने में मदद करता है.
क्या करें – अपनी उन परिस्थितियों की ओर देखें जो आपको सही प्रेरणा दे रही है. चाहे कामकाज हो या अपने भाई-बहनों से बेहतर होता हुआ तालमेल, आपको इस बात को अपनी ओर से बढ़ावा देने की जरूरत है. रिश्तों की मधुरता बनाये रखने से ही बन पाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी चेष्टा से अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने की कोशिश जरूर करें पर ऐसे में अपनों की इच्छाओं को नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ. हो सकता है आपके अपनों को आज आपकी जरूरत हो पर ऐसा न सोचें की भविष्य में आपको किसी की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मिथुन (Gemini) आर्थिक स्तिथि संभली हुई है तो इंसान कई चीज़ों को लेकर लापरवाह भी हो जाता हैं, पर ऐसे में पैसे से जुड़े फैसले गलत भी हो सकते हैं. ज़िन्दगी की किसी भी रुकावट को समय रहते सँभालने की कोशिश तो करनी ही पड़ती है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों के विचारों को सामने रखकर अपने फैसले करने होंगे पर ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखने की भी कोशिश करनी होगी. किसी भी नए विकल्प को टटोलने से पहले यह जरूरी हो जाएगा की आप उससे जुड़े हर पहलु को भलीभांति समझ पायें. अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने के लिए यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा कारण न बनने दें की आपके साथी-सहयोगी आपकी आलोचना करते चले जाएँ. कामकाज के क्षेत्र में भी अपनी बात कहने के प्रयास में आप किसी को नाराज़ न करते चले जाएँ.

उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ अपनी जगह हैं, जिनसे हम सबको झूझना पड़ता है पर अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

कर्क (Cancer) आपके मन में कुछ ऐसा भरोसा बनता चला जा रहा है की आप लोगों की बातों को समझ नहीं पा रहे. भरोसा बनाये रखना अच्छी बात है पर लोगों को भी साथ लेकर चलना होगा. ज़िन्दगी का तालमेल ऐसे प्रयास बनाने से ही बन पायेगा.
क्या करें – थोड़ी सी विनम्रता अपना लें और किसी के दिल को दुखाने से बचें. किसी भी तरह की गलतफ़हमी भी इंसान को मुश्किल में डाल देती है.
क्या न करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए तकदीर की अहमियत को जरूर समझें पर कोशिशों को कम न करें. आगे बढ़ाया हुआ हर छोटा कदम आपकी ज़िन्दगी में बहुत सारी खुशियाँ ला सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

सिंह (Leo) दूरस्थान के विकल्प टटोलेंगे तो उसका असर किसी प्यार के रिश्ते पर आता चला जाएगा. जिस रिश्ते से आपने बहुत सारी उम्मीदें बाँधी हैं अगर वही रिश्ता बिगड़ जाए तो अकेलापन आपको बहुत खलेगा.
क्या करें – अपने भविष्य के बारे में सोचना अच्छी बात है, पर अपनी बात मनवाने के लिए किसी से भी बहस करने से बचना होगा. वैसे भी यह समय आपकी कमियों और आपकी गलतियों को दर्शा रहा है इसलिए अपने व्यवहार पर काम तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – काम और काम से जुड़े लाभ की अहमियत अपनी जगह है पर इसका मतलब यह नहीं है की आप किसी भी कारणवश रिश्तों को बिखेरते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की जब आप ज़िन्दगी में पीछे मुड़कर देखें तो रिश्तों की वजह से आपको कोई तकलीफ हो.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है और कामकाज की स्थिरता बनी हुई है. ऐसे में थोड़ी सी तवज्जो और थोड़ा सा समय अपनों के लिए भी निकाल लें. इस अच्छाई को बनाए रखने से अपने मन को शांत रखने में आपको बहुत मदद मिलेगी.
क्या करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को सही दिशा देने से फायदा जरूर होगा. कोई न कोई अच्छा निवेश करने का भी मौका मिल सकता है जिसके चलते आप अपनों को अपनी खुशियों में जोड़ लें. अपने भाई-बहनों से बात करके कई तरह के मसले भी सुलझाए जा सकते हैं.
क्या न करें – लोग क्या कह रहे हैं और क्यों कह रहे हैं इस बात को लेकर परेशान न होते चले जाएँ. कुछ चुनोतियाँ हैं जिनके बने रहने का अंदेशा है पर कुछ भी ऐसा नहीं है जिसे अपनी मेहनत से संभाला न जा सके.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को सही दिशा में लगा रहे हैं. इसी मेहनत की वजह से आपके लिए तरक्की के रास्ते खुल सकते हैं. ज़िन्दगी में बड़ी सफलता पाने के लिए या बड़ी ऊँचाइयों को छूने के लिए इसी तरह के जूनून की जरूरत पड़ती है.
क्या करें – काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखें और अपनी मेहनत को इस रूप से लगा लें की आपकी मेहनत लोगों को नज़र आए. स्थिरता बनाये रखें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ भी आपके लिए बनी रहें.
क्या न करें – अनजाने में भी किसी बहस में बिलकुल न पड़ें. कारण कोई भी क्यों न हो कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपके खिलाफ हो जाएँ और उसके चलते आप ही का नुकसान होता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) वो परिस्थितियां अच्छी होती है जो आपसे मेहनत करवाएं. काम और काम से लाभ मिले या न मिले लेकिन आपकी लगन और आपकी मेहनत का असर बहुत दूर तक जाता है और यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको दूरगामी अच्छे परिणाम दे सकता है.
क्या करें – उन दुआओं का असर समझें जिसकी वजह से आज आपकी समृद्धि बढ़ रही है, इसलिए उन लोगों को भी याद कर लें जिन्होनें आपकी ज़िन्दगी को बनाने में अपना योगदान दिया.
क्या न करें – घर-परिवार में अपने प्रियजनों, अपने बच्चों और अपने चाहनेवालों की उस अच्छाई को समझें जो आपकी ज़िन्दगी में बहुत मायने रखता है. जब उस अच्छाई को समझेंगे तो किसी भी वजह से आप किसी को नाराज़ करने की गलती नहीं करेंगे. वैसे भी कामकाज को लेकर और पैसे को स्तिथि को सँभालने के लिए चुनोती भरा समय है और ऐसे में कोई गलती कर जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आपको लग रहा है की आपको बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है पर सच्चाई यह है की बहुत कुछ ऐसा भी है जो नए विकल्प के रूप में आपके सामने आता चला जा रहा है इसलिए आशावादी नजरिया बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति भरोसा बनाये रखें और शांत रहें. जैसे किसी भी अच्छे समय को बनने में थोड़ा सा वक्त लगता है वैसे ही मुश्किल समय को निकल जाने में भी थोड़ा सा वक्त लग सकता है, पर बहुत जल्द आपके हालात सुधरते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – किसी भी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े इसलिए कोई भी बड़ा फैसला करने से पहले से थोड़ा सा रुक जाएँ. कामकाज की स्तिथि भी ठीक बनी हुई है और आर्थिक स्तिथि भी संभली हुई है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम बिलकुल न उठायें.

मकर (Capricorn) लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं पर आपने लोगों से किनारा कर रखा है. मन में किसी भी तरह की कटुता बनाये रखने से मुश्किलें ही पैदा होती हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर देखें जो रिश्तों की मधुरता के रूप में आपके लिए बनी हुई है, इस चीज़ का अच्छा असर यह हो रहा है की कामकाज में आपको बड़ी सफलता मिल सकती है. हालात इसी रूप से सुखद बने रहें ऐसा प्रयास बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे लाभ की उम्मीद न लगाएं जिसमें कोई छुपा हुआ नुकसान हो. वैसे भी अपने मन में किसी के प्रति कोई द्वेष न रखें. अपनी ही बात कहना और अपनी ही बात मनवाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की बढती हुई जरूरतों के बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा और मुश्किल होते हुए हालात को सँभालने के लिए किसी भी बात की तह तक जाना होगा ताकि उसके कारण भी भलीभांति समझे जा सकें.
क्या करें – काम या कारोबार से जुडी जो भी चुनोतियाँ हैं उन्हें बहुत धैर्य से संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. ज़िन्दगी की पेचीदगियों की वजह से हम सभी कभी न कभी परेशान हो जाते हैं. ऐसे ही किसी समय में विनम्रता बनाये रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी बढती हुई जरूरतों की वजह से आप कोई गलती न कर जाएँ. किसी भी एक चीज़ में इतना ज्यादा हाथ न डालते चले जाएँ की आपकी मुश्किलें बढ़ जाएँ. दूरदर्शिता बनाये रखें ताकि अनजाने में भी आपसे कोई गलती न हो जाए.

मीन (Pisces) यह आपकी सूझबूझ है और आपकी क़ाबलियत है की आप अपने कामकाज को बढ़ावा दे पा रहे हैं. मेहनत सही दिशा में लगी रहे तो सफलता मिलती जरूर है. इस समय आपकी अच्छाईयां बहुत हैं पर लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे, यह इस समय की कमी हो सकती है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपके दिलोदिमाग पर छाया हुआ है पर ऐसे में घर-परिवार के रिश्तों को सँभालने की भी कोशिश करनी होगी. किसी भी एक चीज़ का असर अगर आपकी प्राथमिकताओं पर पड़ेगा तो उससे आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

क्या न करें – तकदीर आपके साथ है और कोई कमी नहीं है. कामकाज की स्तिथि भी सम्भली हुई है पर अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. कोई ऐसी उम्मीद न लगाते चले जाएँ की लोग ही आपकी हर मुश्किलों को हल कर देंगे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.