Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, October 14, 2019

Monday 14th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 अक्टूबर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है देर रात 04 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद द्वितिया तिथि है.
रेवती नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 20 मिनट तक और उसके बाद अश्विनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में और चंद्रमा मेष राशी में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 20 मिनट पे.
आज पंचक समाप्त हो रहे हैं सुबह 10 बजकर 20 मिनट पे.

मेष (Aries) निजी जीवन में नया भरोसा जग रहा है कि आप अपनों को संभाल पाएंगे और अपनों से जुड़ पाएंगे पर कामकाज का क्षेत्र असमंजस के दौर से गुजर रहा है. कभी आपको लगता है कि कामकाज से जुड़े रहना चाहिए और कभी लगता है कि जिंदगी में कुछ और सोचना चाहिए पर इस बात को याद रखें कि बहुत ज्यादा सोचने से भी परेशानियां ही हाथ लगती हैं.
क्या करें – खुद पे भरोसा भी रखें और बहुत सारा धैर्य भी बनाए रखें. रिश्तों को संभाले रखने का यही मूल मंत्र है कि आप लोगों की आलोचना करने से बचें. अपनों के प्रति सद्भावना रखेंगे तो आपको उनकी अच्छाई भी जरूर नजर आएगी.
क्या न करें – पैसे के लेन-देन में कोई ऐसी गलती न करें जिसका बुरा असर आपसी मतभेद के रूप में उभरे क्योंकि यह गलतफहमी भरा समय है इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाए जो आपको अपनों से दूर करता चला जाए.

वृषभ (Taurus)किसी भी तरह का परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है. वैसे भी कोई कदम अगर बिना भरोसे के उठाया जाए तो उससे कुछ हासिल नहीं होता, वैसे ही जिंदगी के बहुत सारे दबाव आपके लिए बने हुए हैं जिसमें कामकाज से जुड़े दबाव भी शामिल हैं.
क्या करें –अपनी इच्छाओं को अंजाम देने से पहले यह सोच लें कि क्या आपके विचार आपके अपनों के विचारों से मेल खा रहे हैं क्योंकि इस समय ऐसा करना बहुत जरूरी होगा. किसी भी तरह की गलतफहमी से बचना है तो हर छोटी बात को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. अपनों के लिए क्यों न हो पर बढ़ते हुए खर्चों को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें –कारण कोई भी क्यों न हो पर अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त न बनाते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी आपसी रंजिसे पैदा हो सकती हैं और दिलों के फासले बढ़ सकते हैं. पैसे के लेन-देन को भली-भाँति समझें ताकि आपसे किसी भी तरह की गलती न होती चली जाए.

मिथुन (Gemini)आर्थिक स्थिति भी संभली हुई हैं और आप अपनों की हर तरह से सहायता भी करना चाह रहे हैं पर लोगों के प्रति आपके मन में बार-बार अविश्वास सा उठता है जो आपकी परेशानियों का कारण बन जाता है इसलिए सिर्फ लाभ का सोचने की बजाय उन कारणों का सोचें जो बार-बार आपके मतभेद को बढ़ाती चली जा रही है.
क्या करें –अपनों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए आपकी मेहनत भी लगेगी और आपका पैसा भी लगेगा पर उसके बावजूद कोई न कोई चुनौतियां भी बनी रहेंगी. जिंदगी के कई ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें संभाले रखने के लिए भी आपको अपनों को साथ लेके चलना पड़ेगा.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना प्रबल न बनाते चले जाएं कि आप उन्हें संभाल न पाएं, ऐसे में आपको अपनों के सहयोग की जरूरत पड़ेगी. जब तक आपको उनका समर्थन नहीं मिलेगा तब तक आप रिश्तों को लेके कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे.

कर्क (Cancer)कामकाज के प्रति आपकी तवज्जो अच्छी है जिसके चलते आपकी मेहनत उभरकर आ रही है और आप कई तरह के अच्छे विकल्प को भी टटोल रहे हैं पर मुश्किल यह हैं कि रोजमर्रा की चुनौतियां आपसे संभल नहीं रही है, जिस वजह से आपका मन उचाट होता चला जा रहा है.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन बनाए रखने का समय है, ऐसा करने से आपकी निजी जीवन की खुशियां भी बनी रहेंगी जिसके चलते जिंदगी का सुख और सुकुन बना रहे. हर चीज को आशावादी नजर से देखेंगे तो आपकी एकाग्रता बढ़ती चली जाएगी.
क्या न करें –पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न करें. अगर कोई अच्छा निवेश करना चाहें तो कर लें ताकि आपका पैसा कहीं लग जाए और उस वजह से आपका पैसा संभला रहे.

सिंह (Leo)हालात आपके सामने कई तरह की संभावनाएं खोल रहा है पर तकदीर को आजमाते चले जाने से भी बचना होगा. उस प्राथमिकता की ओर देखें जो आपके काम को बढ़ावा देने के लिए आपसे मेहनत करवाना चाह रहे है.
क्या करें –हर तरह की अच्छाई बनी हुई है आपके लिए जिसके चलते कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है. इसी लाभ को सही दिशा में लगाए रखने से आप अपनी उपलब्धियों को बढ़ावा दे सकते हैं और बड़ी सफलता भी पा सकते हैं.
क्या न करें –कामकाज में तरक्की पाने का समय है. ऐसे में अपने मन को व्यर्थ में भटकाते न चले जाएं और किसी ऐसे बदलाव का विचार न बनाएं जिसकी वजह से आपकी अच्छी-भली स्थिति में कोई कमी आती चली जाए.

कन्या (Virgo)मन परेशान रहेगा तो घर-परिवार की खुशियों को भी आप पूरी तरह से समझ नहीं पाएंगे. एक ओर तो आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है दूसरी ओर आप अपने ही पैसे से जुड़े फैसलों को संभाल नहीं पा रहे हैं और यही इस समय की सबसे बड़ी गलती है.
क्या करें –अपनी कशिशों को इस रूप से लगाना होगा कि वो केन्द्रित रहें. अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की नकारात्मकता से भी बचना होगा. पहले से अपने मन में कोई विचार बना लेने से गलती हो सकती है.
क्या न करें –कामकाज से जो भी लाभ बना हुआ है उसे कमी की नजर से न देखें बल्कि उसमें और बहुत सारी अच्छाईयां ढ़ूंढ़ लें पर इस समय की हिदायत आपको कुछ और ही कहना चाह रही है. अपने रोजमर्रा के खर्चों को व्यर्थ में बढ़ाते न चले जाएं और साथ ही साथ अपने पैसे को कहीं फंसाते भी न चले जाएं.

तुला (Libra)कामकाज के क्षेत्र में आप अपने साथी-सहयोगियों को भली-भाँति समझना चाह रहे हैं वो इस वजह से भी क्योंकि लोगों के प्रति आपके मन में उस तरह की तसल्ली नहीं बन पा रही जितने की जरूरत है.
क्या करें –पैसे की स्थिति कुछ ऐसा दर्शा रही है कि आपके फैसलों में गलती हो सकती है और हो सकता है लोग भी आपकी मदद करने में अपना हाथ खींच लें. इस समय यथीस्थिति बनाए रखने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें –अपने भरोसे को इतना भी न जगाएं कि आप कोई गलत रास्ता अपनाना शुरू कर दें. अपने रोजमर्रा के खर्चों को बढ़ाते चले जाने से भी नुकसान भरी परिस्थितियां बन सकती है इसलिए लापरवाही में किसी भी तरह के कदम बिल्कुल न उठाएं.

वृश्चिक (Scorpio)तकदीर को आजमाना इस समय ठीक नहीं. वैसे भी आपको लगेगा कि आपके पैसे को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं जिसके चलते भी आपकी मन की परेशानियां बढ़ सकती हैं.
क्या करें –काम के प्रति लगन बनाए रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है जबकि दूसरी ओर आप काम से जुड़े कुछ ऐसे फैसले करना चाह रहे हैं जिसमें आप कोई बड़ा परिवर्तन करना चाहें फिर भी धैर्य से फैसलें करने की जरूरत है.
क्या न करें –पैसे को लेके या खर्चों को लेके किसी भी तरह की जल्दबाजी बिल्कुल न दिखाएं. हालात को स्थिर हो जाने दें, उससे पहले कोई बड़ा कदम उठाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

धनु (Sagittarius)काम के प्रति आपका प्रदर्शन बढ़ रहा है और तकदीर आपको बहुत कुछ देना चाह रही है. बड़ी सफलता पाने का समय है जिसके लिए ईश्वर के प्रति शुक्रगुजार होना चाहिए.
क्या करें –आप चाहें या न चाहें तो भी जिंदगी में बहुत सारे बड़े परिवर्तन होते चले जा रहे हैं उसके पीछे आपकी बेहतर होती आर्थिक स्थिति की संभावनाएं भी शामिल हैं. जिंदगी कई रूप से आपके ऊपर मेहरबान हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –घर-परिवार में अपनों से किसी भी तरह का मनमुटाव न उभरने दें इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाए रखें. अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति की वजह से रिश्तों में किसी भी तरह की कमियां लाते चले जाना भी ठीक नहीं.

आज के दिन में खासधनु राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि खुद पे भरोसा करना सीखना होगा पर उस भरोसे का यह मतलब नहीं है कि आप गलत फैसले करते चले जाएं. हर विकल्प के बारे में भली-भाँति सोचना होगा और हर नए कदम को उठाने से पहले विचार-विमर्श करना होगा ताकि हालात को समझा भी जा सके और संभाला भी जा सके.

मकर (Capricorn)लोग आपके प्रति अच्छाई का परिचय दे रहे हैं लेकिन आप उस अच्छाई को समझ नहीं पा रहें शायद इसीलिए आपने लोगों से दूरियां बना रखी है फिर भी हर चीज की गहराई तक जाने की जरूरत है ताकि फैसलें सही हो सके.
क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे को संभाल के चलानाबहुत ज्यादा जरूरी है, ऐसे किसी भी तरह के दौर में अपनी प्राथमिकताओं को बदल लेने से फायदा होता है. इस समय अगर आप काम से जुड़े रहेंगे और पैसे से जुड़े फैसले स्थगित कर देंगे तो आप ही को फायदा होगा.
क्या न करे –कामकाज के क्षेत्र में अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने में किसी भी तरह की कमी न रखें. तकदीर आपको बड़ी सफलता प्रदान करना चाह रही है, ऐसे में अपने हालात में कमियां ढूंढ़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कुंभ (Aquarius)मन उखड़ा रहेगा तो आपकी मेहनत में कमी आती चली जाएगी और लोगों के विचारों को समझने में मुश्किलें खड़ी होती चली जाएंगी इसीलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को हटा दें.
क्या करें –नुकसान की स्थिति से बचने का समय है क्योंकि किसी एक चीज में ज्यादा हाथ डालते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है. लोगों की वजह से भी आपके कामकाज से जुड़े दबाव बने रहें, ऐसा बहुत हद तक संभव है. इस समय की सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि आपकी मेहनत दिशाहीन होती चली जा रही है जिस वजह से लोगों से तालमेल में भी कमी आ रही है और अब इसी चीज को सुधार लेने की जरूरत है.
क्या न करें –तकदीर को आजमाते चले जाना ठीक नहीं. अगर लोगों की आलोचना सहनी पड़े तो इंसान हर छोटी बात से घबराह जाता है. अगर लोग ही आपके खिलाफ होते चले जाएंगे तो आपको मुश्किलें ही हाथ लगेंगी इसलिए ऐसा सोचके न चलें कि आपकी गलतियों को भी तकदीर ही संभालती चली जाएगी.

मीन (Pisces)रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए आपको रोजमर्रा के रूप में झूझना पड़ सकता है, उसका एक बड़ा कारण यह है कि आप कर तो बहुत कुछ रहे हैं लेकिन उसी अनुपात में सफलता नहीं मिल पा रही इसलिए रोजमर्रा की चुनौतियां लगातार बनी हुई हैं. मुश्किल यह भी है कि आपके अपने भी आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें जिसमें आपके साथी-सहयोगी भी शामिल हैं.
क्या करें –किसी भी नए विकल्प का सोचने से पहले आपको लोगों से तालमेल बिठाना होगा क्योंकि उनके सहयोग की जरूरत पड़ेगी. अगर आप सोचे कि आप अकेले ही सबकुछ हासिल कर पाएंगे तो ऐसा करना मुश्किल होगा इसलिए भी लोगों से बातचीत करनी होगी ताकि किसी भी तरह के मतभेद से बचा जा सके.

क्या न करें –अगर लोग आपकी आलोचना करेंगे तो आपका काम से मन हट जाएगा और आपकी मेहनत पे असर आता चला जाएगा, अगर इसी से बचना है तो किसी भी तरह की बहस में बिल्कुल न पड़े क्योंकि बहस आपको किसी न किसी तरह की तकरार की ओर ले जाएगी. दूसरी अहम बात यह है कि अपनी कोशिशों को अपनों के लिए इस्तमोल करें ताकि लोग आपकी अच्छाई को और आपकी मेहनत को भली-भाँति समझ पाएं. अपनी ही धुन में अपने रास्ते पे चलना और लोगों को नजरअंदाज करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.