Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, October 5, 2019

राशी 05 अक्टूबर 2019, शनिवार
आज 05 अक्टूबर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है सुबह 09 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
मूल नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में. आज श्री सरस्वती पूजन है दोपहर 01 बजकर 18 मिनट के बाद. भद्रा है सुबह 09 बजकर 51 मिनट से रात 10 बजकर 17 मिनट तक. गंडमूल समाप्त हो रहे हैं दोपहर 01 बजकर 18 मिनट पर.

मां दुर्गा की यह सातवीं शक्ति कालरात्रि के नाम से जानी जाती है अर्थात जिनके शरीर का रंग घने अंधकार की तरह एकदम काला है। अंधकारमय स्थितियों का विनाश करने वाली शक्ति हैं कालरात्रि। यह काल से भी रक्षा करने वाली शक्ति है।

इस देवी के तीन नेत्र हैं। यह तीनों ही नेत्र ब्रह्मांड के समान गोल हैं। इनकी सांसों से अग्नि निकलती रहती है। यह गर्दभ की सवारी करती हैं। ऊपर उठे हुए दाहिने हाथ की वर मुद्रा भक्तों को वर देती है। दाहिनी तरफ का नीचे वाला हाथ अभय मुद्रा में है। बायीं तरफ के ऊपर वाले हाथ में लोहे का कांटा तथा नीचे वाले हाथ में खड्ग है। इनका रूप भले ही भयंकर हो लेकिन यह सदैव शुभ फल देने वाली मां हैं।

कालरात्रि की उपासना करने से ब्रह्मांड की सारी सिद्धियों के दरवाजे खुलने लगते हैं यह ग्रह बाधाओं को भी दूर करती हैं और अग्नि, जल, जंतु, शत्रु और रात्रि भय दूर हो जाते हैं। इनकी कृपा से भक्त हर तरह के भय से मुक्त हो जाता है।  

मेष (Aries) कामकाज को लेकर मन में कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं और इसी वजह से आपको लग रहा है की क्या उतना धनलाभ बन पायेगा जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं. कभी-कभी अपनी तकदीर पर भी शक होता है जैसे तकदीर ने अपने हाथ खींच रखे हैं.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की उपलब्धियों से साथ-साथ अपनी ज़िन्दगी की चुनोतियों को भी भलीभांति समझना होगा. ज़िन्दगी इसी तरह के तालमेल से बनती है. मुश्किलों को सँभालने के लिए भी लोगों से तालमेल बिठाना पड़ता ही है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह का तकरार बढाते चले जाने से बचना होगा. हालात संभाले रखने हैं तो किसी से भी उलझते चले जाना ठीक नहीं है.
आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की कुछ भी करने के लिए या पाने के लिए खुद पर भरोसा तो करना ही पड़ता है और अगर लोग आपके खिलाफ हो रहे हो तो और भी ज्यादा मनन करने की जरूरत पड़ती है की कहीं कोई गलती तो नहीं हो रही. इस बात की सच्चाई को समझेंगे तो आप अति भावुक होने से खुद को बचा पाएंगे.

वृषभ (Taurus) पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपके हित में नहीं है. शायद इसीलिए आपका काम में मन नहीं लग रहा, पर इसका एक बुरा असर भी होता चला जा रहा है, आपकी ज़िन्दगी के दबाव बढ़ रहे हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – अपने से वरिष्ठ लोगों की हर बात को समझना होगा की क्यों वो आपसे खफा हैं. उनकी आलोचना के पीछे भी आपके लिए कोई छुपी हुई कोई अच्छाई हो सकती है. उनके तजुर्बे से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है.
क्या न करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेकर आप अपनी मुश्किलों को बढाते न चले जाएँ. अगर अपने हालात को संभालना है तो अपने व्यवहार को व्यर्थ में बहुत ज्यादा सख्त न बनाते चले जाएँ. कोई ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जो आपको अपनों से दूर ले जाए और रिश्तों से जुडी परेशानियों को बढ़ाता चला जाए.

मिथुन (Gemini) ज़रा सी लापरवाही आपके पैसे को किसी खतरे में डाल सकती है. लोगों पर भरोसा न करने से भी कई तरह की मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं, इसलिए हालात सँभालने थोड़े से मुश्किल हो सकते हैं. एक-एक कदम आगे बढ़ाना होगा और सबसे पहले रिश्तों को सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – जिन लोगों से आप ज्यादा उम्मीद लगा रहे हैं उनकी सोच आपके विचारों से भिन्न हो सकती है, इसलिए कामकाज के क्षेत्र में कम से कम बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है. अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा लेने से भी कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ सकती है.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग रहा है पर उसके पीछे छुपी हुई बहुत सारी मुश्किलें हो सकती हैं, इसलिए किसी ऐसी चीज़ को बढ़ावा न देते चले जाएँ जो आपके घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम कर दे.

कर्क (Cancer) सेहत का ख़याल रखना होगा और अगर किसी भी बात को समझने में कोई कमी है तो पहले से जागरूक बने रहने से फायदा भी जरूर होगा. अपनों के प्रति आप समर्पित हैं पर अपना ख़याल नहीं रख पा रहे हैं और यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है.
क्या करें – पढाई-लिखाई में ऐसी प्रतियोगिता की भावना जगाये रखें जो किसी भी इम्तेहान में आपको बड़ी सफलता दे सके. अपने भविष्य को बनाने के लिए अच्छा समय है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है. ऐसे में तकदीर आपकी हर तरह से मदद करती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोग क्या सोचते हैं और क्यों सोचते हैं ऐसा सोचकर बहुत ज्यादा दुखी न होते चले जाएँ. हर व्यक्ति को किसी न किसी समय में आलोचना सहनी पडती है, इसलिए अपनी ओर से कोई ऐसा झगडा न बढ़ाएं जो बेकाबू होता चला जाए.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति भरोसा तो बनाये रखना होगा क्योंकि ऐसा करने से ही संबंधों की अच्छाई बनी रह सकेगी. इस समय की परेशानी यह है की आप अपनी ही अच्छाई में किसी न किसी बहस में पड़ते चले जा रहे हैं और यही चीज़ लोगों को बहुत ज्यादा पसंद नहीं आ रही.
क्या करें – निजी जीवन में बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखने का समय है और विचारों के आदान-प्रदान से भी बहुत सारी चीज़ों को सँभालने में मदद मिल सकती है. मुश्किलों के बावजूद घर-परिवार में अपनी सूझबूझ बनाये रखने से लाभ हो सकता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई प्यार का रिश्ता आसानी से संभल जाएगा, उसके लिए अपने मन में बिठाई ही घबराहट को भी हटाना पड़ेगा और उन चुनोतियों से भी पार पाना होगा जो इस समय रुकावटों के रूप से नजर आ रही हैं. ऐसे में अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पैसे की बढती हुई जरूरतों की वजह से तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है और मन की घबराहट भी बढ़ सकती है. अपना भरोसा बनाये रखने से घबराहट को संभालना आसान है पर बढ़ते हुए किसी तकरार को संभालना मुश्किल हो सकता है.
क्या करें – आप मेहनत करना चाह रहे हैं पर आप की कोशिशें बिखरी पड़ी हैं. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देने के प्रयास में आप भटक रहे हैं. सिर्फ लाभ का सोचेंगे तो ज़िन्दगी की कई सारी चीज़ें कमज़ोर पडती चली जाएंगी.
क्या न करें – धनलाभ के रूप से लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं जो लोगों को पसंद न आए, इसलिए सिर्फ अपने हित का न सोचें. लोगों की बात को भी समझने की कोशिश कर लें. अपने लिए कोई ऐसा छुपा हुआ नुकसान न बनाएं जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

तुला (Libra) आपके अंदर मेहनत करने की इच्छा भी है और क्षमता भी है, पर इस समय आपको ज़िन्दगी का रास्ता साफ़ नजर नहीं आ रहा. बहुत सारी चिंताओं ने जैसे आपको घेर रखा है.
क्या करें – किसी भी फैसले का मापदंड यह होना चाहिए की उससे नुकसान की संभावनाएं कम से कम रहे. अपने भरोसे को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेने से भी कई बार नुकसान की स्तिथि बन जाती है, जबकि लोगों से तालमेल बनाये रखने से बहुत कुछ संभल सकता है.
क्या न करें – अपनी मेहनत इस रूप से करें जिससे आपका भरोसा बढ़े पर उससे कहीं ज्यादा जरूरी है की अपने काम को बढ़ावा दिया जा सके. नुकसान भरी स्तिथि में काम की तुलना में पैसे को ज्यादा अहमियत न देते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी कोशिशों को किसी शक की नजर से देखेंगे तो जो लाभ बन रहा है वो भी आपको पूरी ख़ुशी नहीं दे पायेगा इसलिए अपनी अच्छाई को भी समझना होगा और अपनी अच्छाई को लोगों तक पहुँचाने की भी कोशिश करनी होगी. हो सकता है लोग अपनी ही विचारधारा लेकर चल रहे हों, फिर भी अपने प्रयास तो करने ही पड़ेंगे.
क्या करें – लोगों की नज़रों में आपका कद तब बढेगा जब आप अपने ज्ञान को बढ़ा पाएंगे. ज़िन्दगी की बाकी चीज़ें खुद-ब-खुद अपना रास्ता इख्तेयार करती चली जाएंगी.
क्या न करें – किसी पर कोई अनुचित दबाव बनाकर कोई ग़लतफहमी न पैदा करते चले जाएँ. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है की लोग आपसे किनारा कर सकते हैं. ऐसे में कोई ऐसा कारण न बनने दें की लोग किसी बात का बतंगड़ बना दें.

धनु (Sagittarius) किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले उसे ठोक बजाकर देखना होगा और समझना होगा. हो सकता है आपके फैसलों में गलती हो जाए इसलिए अपने दिल की आवाज़ को सुने जो आपसे बहुत कुछ कहना चाह रही है.
क्या करें – किसी भी तरह के बड़े फैसले का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है, यह और बात है की आप अपने प्रदर्शन से कई सारी कमियों को संभाल भी पायें, फिर भी किसी पुरानी गलती को दोहराते चले जाने से बचकर निकल जाने का समय है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें क्योंकि लाभ के बिखर जाने में देर नहीं लगती, इसलिए कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार रुक जाएँ ताकि किसी भी तरह की गलती की सम्भावना ही न रहे.

मकर (Capricorn) पीठ पीछे क्या हो रहा है उसके चलते आपको नुकसान हो सकता है, पर अगर आप खुद ही अपना नुकसान करने पर अमादा हैं तो फिर आपको कौन बचाएगा.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लेना और बचत को संभाले रखना ही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है और उसके अच्छे परिणाम जरूर मिलेंगे पर पैसे से जुडी किसी भी तरह की लापरवाही से फिर भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी से भी कोई अपशब्द बिलकुल न बोलें क्योंकि ऐसा करने से लोग आपके खिलाफ होते चले जाएंगे और उनके प्रति जो आपने पहले अच्छाई बनाई थी उसको भी भूल जाएंगे. यह संसार ही ऐसा है जिसमें हर रोज़ अपनी अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी हो जाता है.

कुम्भ (Aquarius) जितना पैसा जुटाते चले जाएंगे उतना अपने लिए नुकसान बढाते चले जाएंगे, इसलिए बहुत सारा धैर्य और बहुत सारी स्थिरता बनाये रखने का समय है. अपने मन को बहुत शांत रखना होगा ताकि किसी भी तरह की बड़ी योजना बनाकर आप अपने लिए मुश्किलें न पैदा कर लें.
क्या करें – किसी एक चीज़ में पैसा लगता चला जाए तो मुश्किलें पैदा हो सकती है, ऐसे में अगर लोग भी आपके खिलाफ होते चले जाएँ तो किसी स्तिथि को संभालना कठिन हो जाता है इसलिए फिलहाल रुक जाने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े दबाव भी बढ़ रहे हैं और अपनों की जरूरतें भी बढ़ रही हैं, ऐसे में किसी भी तरह की गलत योजना बना लेना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझना होगा. अपने प्रदर्शन को बढाने के लिए अपनी सूझबूझ बनाये रखना बहुत जरूरी हो जाएगा, पर इस बारे में गौर करना होगा की कोई आपका गलत फायदा न उठाता चला जाए.
क्या करें – हालात आपकी हर तरह से सहायता कर रहे हैं पर अपनी कोशिशों को और ज्यादा धार देने की जरूरत है. ऐसा करने से तकदीर आपका साथ जरूर निभाएगी.

क्या न करें – लोगों से कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगाएं की वो आपका साथ निभाएं इसलिए अपनी चुनोतियों को समझने में और सँभालने में इस समय कोई गलती न करें. कामकाज को लेकर भी कोई ऐसा बड़ा परिवर्तन न करें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.